taktomguru.com

झंडे का इतिहास

झंडे का इतिहास मनुष्यों द्वारा उनकी मौजूदगी का संकेत देने और शांति के समय युद्ध के मैदान में खुद को अलग करने के लिए इस्तेमाल किए गए प्रतीकों, संकेतों और बैज के साथ मिलकर जाता है।

शब्द ध्वज में जर्मनिक मूल है: यह आवाज से आता है bandwo, जिसका अनुवाद है विशिष्ट या मानक. स्पेनिश में यह तेरहवीं सदी में पहले से ही दस्तावेज है।

में CurioSfera.com हम समझाते हैं झंडे और बैनर का इतिहास, इसकी उत्पत्ति, विकास, पहले और कई और तथ्यों और जिज्ञासा कैसे थे। हम शुरू करते हैं?

झंडे और बैनर की उत्पत्ति

यह आम तौर पर हथियारों के कोट या एक शक्तिशाली परिवार की बाहों के कोट का पुनरुत्पादन करता है, इसलिए झंडे युद्ध के रूप में पुराने होते हैं, जो मनुष्य के रूप में पुराना कहता है।

जब नूह के पुत्रों ने बाढ़ के बाद सन्दूक छोड़ा, तो वे विभिन्न आंकड़ों के साथ संकेतों की एक श्रृंखला को अलग करते थे। कुछ मानते हैं कि ध्वज का पहला उपयोग उन्होंने Nemrod, जो "भगवान की दृष्टि में मजबूत शिकारी" बाइबल में कहा जाता है औपचारिक रूप दिया, बेबीलोन के पौराणिक राजा गिलगमेश, सबसे पुराना ज्ञात महाकाव्य के नायक के साथ कुछ लोगों द्वारा की पहचान की।

जाहिर है, यह नीमरोद था जिसने अपने भाइयों के खिलाफ युद्ध में पहली बार ध्वज उठाया: उसने भाले की छड़ी पर अपनी शर्ट उठाई। आप देख सकते हैं शर्ट का इतिहास.

ऐसा लगता है कि युद्ध का पहला बैज या बैज था बैनर: एक ध्रुव से लटका वर्ग कपड़े का एक टुकड़ा।

सबसे पुराना एक ऑब्जेक्ट होता है, कभी-कभी ठोस, ध्रुव या ध्रुव के शीर्ष पर एक समर्थन के लिए तय किया जाता है स्ट्रीमर या pennants. दिखाया गया वस्तु धार्मिक प्रकृति का हो सकता है: एक मूर्ति, या किसी अन्य प्रकृति।

झंडे और बैनर की उत्पत्ति

मिस्र के फारो में उनके सामने हमेशा चार बैनर थे, जिनमें से एक ने प्लेसेंटा का प्रतिनिधित्व किया जहां उनका जन्म हुआ था - और 13 वीं शताब्दी ईसा पूर्व के आसपास रैम्स II द्वितीय को समर्पित स्मारकों में। शाही मानकों को फिरौन के दुश्मनों के लिए अपमान के संकेत के रूप में प्रदर्शित किया जाता है।

मिस्र के लोग अपने झंडे में जानवरों को शामिल करने वाले पहले व्यक्ति थे: पवित्र बैल एपिस, ओसीरसि का प्रतीक, भगवान जिन्होंने पुरुषों को कृषि की कला सिखाई।

हिब्रू बैनर बाद में इज़राइल के जनजातियों ने लिया, वे मिस्र के रिवाज से प्रेरित हैं। पहली शताब्दी ईसा पूर्व के लेखक डायोडोरस सिकोलो ने लिखा है ऐतिहासिक पुस्तकालय:

"मिस्र के लोगों ने अपने बटालियनों के सामने बैनर ले जाने का फैसला किया। उन्होंने जानवरों की छवियों का निर्माण किया जो अब पूजा करते हैं और उन्हें जवेलिन पर तय करते हैं। हर कोई प्रशिक्षण में अपनी जगह जान सकता था। "

पुराना मानक बैनरइसके अलावा Caldea के उर, वर्तमान इराक, बैनर का इस्तेमाल किया गया - भी असीरिया नौवीं शताब्दी ईसा पूर्व में, जिनके शाही सैनिकों ने इसे तैनात किया: सरगोन, सन्हेरीब और अशरबनपाल के पास था बैनर प्रदर्शित जब वे गए थे शेर शिकार.

लड़ाई के दौरान बैनर और झंडे का उपयोग अधिक बार और दृश्यमान था. 671 ईसा पूर्व से एक अश्शूर मूर्ति तैनात एक सैनिक दिखाता है रेजिमेंट ध्वज.

मिस्र के मिट्टी के बर्तनों का उपयोग दस्तावेज नावों पर झंडे: नौवीं शताब्दी ईसा पूर्व की अश्शूर मूर्तिकला द्वारा दिखाए गए अनुसार, बटालियन या सशस्त्र लोगों के शरीर की उपस्थिति का संकेत देने के लिए मछली या भाले के निशान के संकेतों के साथ एक मानक कम था।

क्रेते और एजियन के द्वीपों में बैनर और ध्वज पता था: फ्लैगपोल की नोक पर यह अभियान में मारे गए कुछ प्रासंगिक दुश्मनों के सिर को देखने के लिए अक्सर होता था, जैसा कि चीनी ने किया था.

रोमन कैवेलरी ने एक बेंडरोल का इस्तेमाल किया कॉल vexillum, कि लिवी एक के रूप में वर्णन करता है कपड़ा का वर्ग टुकड़ा क्रॉस फ्रेम पर

labaro या शाही बैनर यह कुछ बड़ा था, सोने में कढ़ाई बैंगनी रेशम से बने, शाही मानक जो बाद में बन गया ईसाई धर्म का पहला ध्वज चौथी शताब्दी में सम्राट कॉन्स्टैंटिन प्रथम महान के रूपांतरण के बाद।

पहला झंडे

ध्वज जिसे हम आज जानते हैं वह एक ओरिएंटल आविष्कार था. चौथी शताब्दी ईसा पूर्व, चौ राजवंश के संस्थापक यह हमेशा पहले से था सफेद झंडा.

चीनी झंडे कढ़ाई चित्र, केंद्र से पता चला है लाल पक्षियों, सफ़ेद बाघों, नीले ड्रेगन की तरह, और कवर गाड़ी, फहराया, जमीन में या पर विजय प्राप्त की शहर की दीवारों पर संचालित चुने जाते थे।

ध्वज को समान सम्मान और सम्मान के रूप में सम्मान दिया गया था। यह एक अपराध था ध्वज वाहक को छूएं या ध्वज के बहुत करीब हो जाओ। अगर ध्वज जमीन पर गिर गया तो यह हार का एक बिंदु था।

सम्राट उसके साथ नहीं गया क्योंकि अगर दोनों दुश्मनों द्वारा उठाए गए थे तो सब कुछ खो जाएगा, लेकिन यदि ध्वज मुक्त था, भले ही सम्राट कब्जा कर लिया गया हो, तो लड़ाई जारी रही।




पहला झंडे

भी भारत में यह समान समानता का आनंद लेता था और हाथियों और गाड़ियों पर ले जाया गया था, जो दुश्मन के पहले उद्देश्य का गठन करता था। भारतीय झंडे त्रिभुज थे और सोने में कढ़ाई एक आकृति के साथ लाल रंग या हरा।

पुरातनता में, पूरे पूर्व ने ध्वज का उपयोग किया। पश्चिम अरबों द्वारा लाया गया था. की बात है भारतीय प्रभाव के कारण झंडे के प्रारंभिक इस्लामी काल में उपयोग करें.

वे सरल थे: काला, सफ़ेद या लाल। मुहम्मद के बैनर या मानक यह काला था, बदला का रंग था। पहले खलीफों ने इसका इस्तेमाल किया, हालांकि बाद में फातिमिद राजवंश ने हरा अपनाया, जिसे इस्लाम के रंग के रूप में पवित्र किया गया था। एक मोहम्मद प्रतीक के रूप में बढ़ते सफेद, तेरहवीं शताब्दी से पहले नहीं है।

के लिए के रूप में यूनानियों ने ट्रॉय को झंडे लाए- जब वह सुनहरे ऊन की तलाश में था तो जेसन भी उन्हें पहन रहा था।

झंडे के बैज

इसकी स्थापना के बाद से लगभग सभी सभ्यताओं या प्राचीन लोगों ने अपने झंडे पर बैज शामिल करना चुना। यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं, क्योंकि सूची अंतहीन होगी:

  • अश्शूरियों ने अपने ध्वज में व्हेल को शामिल किया
  • बाबुलियों, कबूतर
  • मिस्र के लोग, बैल
  • इब्रानियों ने अपने ध्वज पत्र में लिखा था
  • Medes, तीन मुकुट
  • जन्म, एक स्किमिटार
  • गॉल, एक मुर्गी की छवि
  • कार्थैगिनियन, एक घोड़ा सिर.

हर कोई इसे दिखाना चाहता था और इसे एक पर रखना चाहता था वे कैनवास या कपड़े का टुकड़ा जो उन्होंने उड़ाने के लिए बनाया था एक उच्च स्थान पर ताकि सभी जानते हों कि वे कौन थे, वे कहाँ थे और वे क्या करना चाहते थे।

झंडे का विकास

ध्वज रोम में विनियमित होना शुरू किया, कुछ प्रोटोकॉल के साथ अपने आप को घेरने के लिए, कुछ निश्चित नियमों का पालन करना। रोमन सेना का ध्वज मेरे पास पांच ब्रांड थे: ईगल, मिनोटॉर, भेड़िया, सूअर, और घोड़ा, रोमन जनरल और राजनेता गायस मारियस ने दूसरी शताब्दी ईसा पूर्व में इसे दबा दिया। सभी सैन्य या राजनीतिक प्रतीक जो ईगल नहीं थे, जो अद्वितीय प्रतीक थे।

उस तथ्य से बाद के ईसाई साम्राज्यों ने ईगल को अपनाया ताकि यह संकेत दिया जा सके कि उन्हें रोमन साम्राज्य के वारिस, अधिकार के स्रोत, प्रतिष्ठा और पश्चिम के लिए कुलीनता माना जाता था।

फिर भी, यह खुद को दे दिया ध्वज को शपथ. युद्ध में ध्वज या बैज रोम में बुलाया गया था पासवर्डया vexillum।

वहाँ थे विभिन्न रूपों, एक वर्ग फुट के बैनर कीमती कपड़े जो मसीह, जो अभी भी केंद्र में आंकड़े का मोनोग्राम कशीदाकारी गया था: सम्राट कांस्टेंटिन जब तक ईसाई धर्म में अपने रूपांतरण के बाद, वह एक क्रॉस के साथ lábaro के अलावा अन्य सभी झंडा दबा दिया इटली का झंडा.

झंडे का विकास

वास्तव में, क्रॉस कई में लगा मध्ययुगीन और पुनर्जागरण बैनर और यह अभी भी कई राज्यों में संरक्षित है। बैनर का क्रॉस और फ्रेंच और स्पेनिश झंडे यह लाल था-जर्मनों का, काला-इतालवी, पीला।

पोप ने क्रूसेडर के झंडे को आशीर्वाद दिया और उन लोगों में से जिन्होंने ईसाई धर्म के कारण का बचाव किया।

स्पेन के गोथिक किंग्स उनके पास शेर का सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला संकेत था: किंग रोड्रिगो के adarga में यह दिखाई दिया। डॉन पेलायो, ​​जो परंपरा को संरक्षित करना चाहते थे, 722 में लेओन पर विजय प्राप्त करने के बाद, एक रजत ढाल पर हथियारों के रूप में एक गिलास शेर डाल दिया, जिसे बाद में उन्होंने एक क्रॉस के लिए आदान-प्रदान किया।

सम्राट अल्फोन्सो VII, कास्टाइल, लियोन और गैलिसिया के संघ का जश्न मनाने के लिए महल और शेर हथियारों के रूप में लिया।

मध्य युग के अंत में ध्वज को देश के प्रतिनिधित्व के रूप में स्वीकार किया गया था, और इसी कारण से सम्मान और श्रद्धांजलि की वस्तु।

तो फिर वहाँ राजनीतिक सत्ता के विभाजन की वजह से झंडे के प्रसार किया गया था: हर महान हर प्रभु, हर बरोनी उसकी कभी कभी केवल एक छोटे समूह या mesnada, जैसे कि Cid उठाया जब मैं कैसिल से निर्वासित आया प्रतिनिधित्व किया उठाया।

स्पेन में, अल्फोन्सो एक्स द वाइज़ बैनर के उपयोग को विनियमित किया, विशेष रूप से संबंध में शाही बैनर या राजा का ध्वज।

यूनियन प्रतिनिधित्व के क्षेत्र में, साथ ही भेदभाव और भाईचारे में धार्मिक और शिलालेख दोनों कम या ज्यादा हर्मेमेटिक समाजों के लिए, ध्वज और ढाल वे इन समूहों के उद्देश्यों का एक बात करने वाला प्रतीक बनना शुरू कर दिया।

तो यह रेखाचित्र के रूप में आदर्शों और लक्ष्यों कि लंबे समय की ओर जाती थी, क्योंकि वे confessable थे, नहीं तो गुप्त ही शुरू की यह बनाया गया था के लिए जाना जाता संकेत का एक प्रकार के बाद से शामिल थे।

क्या आप और जानना चाहते हैं?

से CurioSfera.com हम आशा करते हैं कि झंडे का इतिहास आपको पसंद आया और उपयोगी रहा। यदि आप अपनी जिज्ञासा को संतुष्ट करना चाहते हैं और अधिक समान लेख देखना चाहते हैं, तो आप हमारी श्रेणी में परामर्श ले सकते हैं इतिहास. या, यदि आप चाहें, तो आप सीधे अपने खोज में अपने प्रश्न पूछ सकते हैं कि आप यहां नीचे पाएंगे।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
एक दुखद भाग्य bullfights।एक दुखद भाग्य bullfights।
कुत्ते नस्लों इतिहासकुत्ते नस्लों इतिहास
मध्यम पूडल या फ्रेंच स्पेनिशमध्यम पूडल या फ्रेंच स्पेनिश
बिल्ली नस्लों: तुर्की angoraबिल्ली नस्लों: तुर्की angora
Espadrille का इतिहासEspadrille का इतिहास
डेक की कहानीडेक की कहानी
उत्सुक शेरफ़िशउत्सुक शेरफ़िश
बिलियर्ड्स का इतिहासबिलियर्ड्स का इतिहास
शेविंग का इतिहासशेविंग का इतिहास
घर कबूतर (तीसरा हिस्सा)घर कबूतर (तीसरा हिस्सा)
» » झंडे का इतिहास
© 2021 taktomguru.com