taktomguru.com

बड्डी कैसे बढ़ाएं

यदि आप इन पक्षियों को पसंद करते हैं, तो शायद आप विचार कर रहे हैं पैराकेट्स का प्रजनन

सामग्री

. और यह ऐसा कुछ है जो इन खूबसूरत और अच्छे विदेशी पक्षियों के कई प्रशंसकों के साथ होता है। लेकिन जब यह सरल प्रतीत हो सकता है, कभी-कभी यह ऐसा नहीं हो सकता है। यह सब उस युगल के प्रकार पर निर्भर करता है जिसे आप जोड़ी से प्राप्त करना चाहते हैं। इस कारण से CurioSfera.com हम आपको समझा देना चाहते हैं पैराकेट कैसे बढ़ाएं प्रारंभिक और पेशेवर दोनों ऑस्ट्रेलियाई।

हम इसके बारे में हमारे लेख की भी सिफारिश करते हैं ऑस्ट्रेलियाई बडी

पैराकेट प्रजनन कैसा है

तोता प्रजनन अपेक्षाकृत सरल हो सकता है यदि यह निजी या शौकिया तरीके से किया जाता है, और यदि यह एक प्रजनक जैसे अधिक उन्नत या पेशेवर स्तर पर प्रदर्शन करने का इरादा है तो यह थोड़ा और जटिल हो जाता है।

इसी कारण से हमने इस लेख को 2 भागों में विभाजित करने का निर्णय लिया है। सबसे पहले और आप नीचे देख सकते हैं, सबसे अनुभवहीन लोगों को समर्पित है। दूसरा भाग, जो अधिक व्यापक है, उन लोगों को समर्पित है जो इन पक्षियों के प्रजनन के लिए खुद को पेशेवर रूप से समर्पित करना चाहते हैं।

शुरुआती स्तर पैराकेट्स का प्रजनन

यदि आप पैराकेट्स के प्रजनन में अनुभवहीन हैं, तो आपको सबसे पहले पता होना चाहिए कि पालतू जानवरों के शासन में रहने वाले नमूने मैन्युअल रूप से पालतू हैं, प्रशिक्षण के अधीन हैं (भले ही प्रकार और बड्डी की किस्में) और उन्हें अपने पिंजरों को विभिन्न खेलों के साथ मनोरंजन करने की अनुमति दी गई है, वे शायद ही कभी अच्छे प्रजनकों हैं। एक नियम के रूप में, अगर हम उन्हें उठाने का प्रयास करते हैं तो हम अपना समय बर्बाद कर देते हैं।

पैराकेट प्रजनन सलाह

इसका मतलब यह नहीं है कि प्रजनन एक कठिन गतिविधि है। इसके विपरीत, यह एक शौक है कि एक बच्चा पैसे के बिना बड़े वितरण के खेती कर सकता है और किसी भी तरह से बहुत समय व्यतीत करने की आवश्यकता नहीं है।

लेकिन, इस मामले के लिए, हमें एक जोड़े से शुरू करना होगा जिसे केवल प्रजनन के लिए चुना गया है। बाद में, अगर हम चाहें, तो हम लड़कियों को छोटी उम्र में माता-पिता से अलग कर सकते हैं, उन्हें व्यक्तिगत पिंजरों में उठा सकते हैं, उन्हें मैन्युअल रूप से पालतू बना सकते हैं जब वे अभी भी बहुत कम हैं और उन्हें अच्छी कीमत पर बेचते हैं।

माता-पिता को पूरी तरह से विकसित किया जाना चाहिए, एक साल या उससे अधिक उम्र के बराबर, और जब भी वसा नहीं होता तब भी अच्छी तरह से पोषित किया जाना चाहिए। वे मजबूत और सक्रिय होना चाहिए। मोम नर के पास एक उज्ज्वल नीला रंग होना चाहिए, जबकि मादा की गहरा तन या भूरा होना चाहिए।

प्रजनन पिंजरे, क्योंकि वहां दो पक्षी होंगे जो इसमें रहेंगे, जितना संभव हो उतना बड़ा होना चाहिए। जैसा कि आप पैराकेट के पिंजरों के बारे में हमारी पोस्ट में देख सकते हैं, धातु सबसे अच्छे हैं - हालांकि, तार जाल से ढके लकड़ी पर आधारित घर के बने निर्माण का भी उपयोग किया जा सकता है यदि लागत कम करने के लिए यह बेहद महत्वपूर्ण है।

दूसरी तरफ, हम घोंसला बॉक्स पर अर्थव्यवस्था नहीं कर सकते हैं जिसे हमें पिंजरे में शामिल करना होगा। ये बक्से पालतू प्रतिष्ठानों में विभिन्न कीमतों पर पाए जाएंगे। ये लकड़ी के बक्से हैं जो आधार पर 13 सेमी मापने वाले आधार और 23 और 28 सेमी के बीच की ऊंचाई हैं।

प्रजनन पैराकेट्स चालें

यह एक इनलेट जिसका व्यास के बारे में 5 सेमी है और इसे शीर्ष, दोनों निरीक्षण करने के लिए क्या मामला साफ करने के लिए आगे बढ़ने के लिए इंटीरियर के लिए आसान पहुँच अनुमति देने के लिए एक कवर टिका के साथ लगे द्वारा गठित किया गया है।

बॉक्स के अंदर एक हैंगर है, और मंजिल का निर्माण केंद्रीय भाग में खाली लकड़ी के एक ब्लॉक द्वारा किया जाता है। यह खाली होना "घोंसला" बन जाता है जिसका व्यास लगभग 10 सेमी और इसकी गहराई लगभग 2 सेमी है।

अंडे को एक स्थान से दूसरे स्थान पर घुमाने से रोकने के लिए यह खाली होना जरूरी है। सफाई की सुविधा के लिए बॉक्स को हटाया जा सकता है। मादा अपने अंडे सीधे लकड़ी पर रखती है क्योंकि कोई घोंसले की सामग्री की आवश्यकता नहीं होती है।

घोंसले का बक्सा या तो एक बड़े फ्लाइट पिंजरे के अंदर स्थापित किया जाना चाहिए या एक सामान्य पिंजरे के बाहर तय किया जाना चाहिए जिसमें प्रवेश द्वार पक्ष के साथ अभ्यास करने वाले दूसरे व्यक्ति के साथ मिलकर हो।

यह पिंजरे निश्चित रूप से, सभी आवश्यक सामान और हैंगर के साथ सुसज्जित किया जाना चाहिए। यह एक शांत और निर्बाध बिंदु में स्थापित किया जाना चाहिए और वहां छोड़ दिया जाना चाहिए। यदि वे परेशान होते हैं, तो उन्हें खिलाने और सफाई कार्यों को पूरा करने के अलावा पक्षियों का नस्ल नहीं होगा।

वर्ष के किसी भी समय पैराकेट साथी, यानी, उनके पास एक प्रजनन प्रजनन का मौसम नहीं है। हालांकि, सामान्य शब्दों में बोलते हुए, दक्षिणी क्षेत्रों में वसंत और गर्मी उत्तरी क्षेत्रों में सबसे अच्छा समय है, क्योंकि गर्मियों में जलवायु अत्यधिक गर्म होता है, प्रजनन सर्दी में होना चाहिए।

लंबे समय तक, हालांकि, वे पक्षियों हैं जो खुद के लिए निर्णय लेते हैं। वास्तव में, न केवल पूरी तरह से मौसम की अनदेखी लेकिन लगातार, ऊपर उठाने के बार-बार की जा रही महिला अंडे फिर से बिछाने के लिए पहले चूजों उनके पिछले चिंता घोंसला छोड़ दिया है शुरू होता है।

किसी भी मामले में, किसी भी जोड़े को साल में तीन बार से अधिक नस्लों की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए क्योंकि यह परिस्थिति न केवल माता-पिता बल्कि भविष्य की संतान को कमजोर करती है। इस अंत में, जैसे ही लड़कियां खुद के लिए झुकने में सक्षम होती हैं और मैन्युअल प्रजनन के लिए अपने व्यक्तिगत पिंजरों में स्थानांतरित कर दी जाती हैं, घोंसले के बक्से को पिंजरे के अंदर से हटा दिया जाना चाहिए।

कुछ पैराकेट्स उन्हें पिंजरे में स्थापित करने और घोंसले के बक्से की उपस्थिति की खोज के तुरंत बाद मिलते हैं। हालांकि, दूसरों को अधिक समय की आवश्यकता है। हमें इंतजार करना होगा और प्रकृति को अपना पाठ्यक्रम लेना चाहिए। यह देखना मजेदार है कि पुरुष अदालतें कैसे और मादा को मनाने की कोशिश करती हैं। कभी-कभी, हालांकि, यह इसे हिंसक रूप से अस्वीकार करता है और यदि यह घाव का कारण बनता है तो उन्हें अलग करना और एक और पुरुष या दूसरी महिला खरीदना बेहतर होता है।

हम जान लेंगे कि संभोग तब हुआ जब मादा ने घोंसले के बक्से का निरीक्षण करने में लगातार दिलचस्पी दिखाई दे रही थी, जिसमें लगातार और लगातार चल रहा था। जल्द ही वह पूरे दिन अंदर रहेगा, अपने साथी से रात के अंत में एक पेच पर मिल जाएगा। कभी-कभी नर उसे खिलाता है, दूसरों में वह खुद को खिलाने के लिए बाहर जाती है।

घोंसले के बक्से की निरंतर यात्रा के कुछ दिन बाद, हम अंदर सावधान नजर डालें। ¿अंडे? वाह! मादा तब तक जारी रहेगी जब तक कि उनमें से संख्या पांच से दस तक नहीं हो, जमीन के खाली होने में जमा हो। पहला अंडे लगभग 18 दिनों के बाद घूमता है और अन्य घोंसला पैदा होने तक अन्य वैकल्पिक दिनों तक जारी रहेगा।

इसका मतलब यह है कि घोंसला में विकास के सभी स्तरों की एक ही समय में लड़कियों की चपेट में आती है - कुछ अपने पंख लगभग पूरी तरह से पूर्ण होते हैं जबकि अन्य पूरी तरह से नग्न दिखाई देंगे (वे इस राज्य में लगभग एक सप्ताह तक रहेंगे)।

डिम्बग्रंथि ब्लॉक

कभी-कभी अंडाशय में अंडा अवरुद्ध हो जाता है और मादा इसे निष्कासित नहीं कर सकती क्योंकि उसके मल और मूत्र के साथ ऐसा करना संभव नहीं है। नतीजतन, विषाक्तता विकसित होगी।

हम अंडे डालने के अपने प्रयासों को नहीं देख सकते हैं, लेकिन हम देखेंगे कि वह पिंजरे के तल पर बनी हुई है, उसके पंखों को खोखले हुए और सुस्त दृष्टिकोण में। धीरे-धीरे क्लॉआका के दोनों किनारों को छूएं और अंडे की उपस्थिति को समझें, अगर यह समस्या का कारण बनता है।

चलो इसे एक पिंजरे में बिना हैंगर के स्थापित करें ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि यह जमीन पर रहता है। पिंजरे को एक समान गर्मी स्रोत, जैसे इलेक्ट्रिक चटाई पर रखकर गर्म तापमान स्तर पर रखें। पिंजरे के तल पर एक नरम कपड़ा भी मदद करेगा।

अगर गर्मी काम नहीं करती है, तो हम खनिज तेल के साथ एक ब्लंट-टिपेड ड्रॉपर भरने का प्रयास कर सकते हैं। पक्षियों को धीरे-धीरे लेकिन मजबूती से पकड़ें और क्लॉआका और अंडा के बीच ड्रॉपर डालें- इसके चारों ओर ड्रॉपर के अंत को दबाकर दबाएं ताकि तेल निकल जाए।

यदि सब कुछ के बावजूद आप अंडे को स्नेहन की मदद से नहीं डाल सकते हैं, तो हमें केवल एक चीज करना है। चलो अंडे तोड़कर और अपनी सामग्री को बाहर जाने से अपना जीवन बचाएं - हम चिमटी के साथ खोल को तोड़ते हैं और टुकड़ों को निकाल देते हैं।

अगर हमें पहले के बाद एक और अंडे मिल जाए, तो यह देखने के लिए प्रतीक्षा करें कि इसकी सेटिंग स्वाभाविक रूप से होती है या नहीं। यदि नहीं, तो इसे भी नष्ट किया जाना चाहिए। हालांकि, अगर महिला दूसरी बार डिम्बग्रंथि के अवरोध से ग्रस्त है, तो शायद यह सलाह दी जाएगी कि फिर से नस्ल की कोशिश न करें।

बडी लड़कियों की देखभाल

लड़कियों को किसी भी विशेष देखभाल या हमारे हिस्से पर भोजन की आवश्यकता नहीं होती है। शुरुआत में यह वह मां है जो उन्हें खिलाती है - जब वे अधिक विकसित होते हैं, तो पिता भी इस काम में भाग लेते हैं।

यह कोई समस्या नहीं है कि हम लड़कियों के विकास के स्तर की सराहना करने के लिए घोंसले के बक्से को ढंकते हैं, भले ही माता-पिता एक बड़े उथल-पुथल को व्यवस्थित कर सकें। इस अवधि के दौरान हम ताजा सब्जियां प्रदान करेंगे।

लड़कियां घोंसले को गंदे कर देगी और माता-पिता के सभी आपत्तियों के बावजूद हमें इसे साफ करना होगा। इस अंत तक हम अस्थायी रूप से उन्हें एक कटोरे में स्थानांतरित करते हैं और घोंसले के बक्से में छेद को कठोर ब्रिस्टल के साथ ब्रश का उपयोग करके सावधानीपूर्वक सफाई के लिए जमा करते हैं। इसे धोएं या गीला न करें, क्योंकि नमी लड़कियों के लिए घातक हो सकती है।

युवा लोगों को (इस बिंदु पर और छोटे जंप ले रहे हैं और पक्ष की ओर से flitting और खाने के लिए खुद कर रहे हैं) desarropado पूर्ण पक्षति हम उन्हें घोंसला से बाहर निकलना है और उन्हें अलग-अलग पिंजरों में स्थापित करता है, तो हमारे वातावरण के अनुकूल बनाना इरादा कब और तोता, या उन्हें सेक्स द्वारा अलग करें यदि यह प्रजनन के लिए उन्हें असाइन करने का हमारा उद्देश्य है।

हम पहले सप्ताह के दौरान पिंजरे के तल में भोजन जमा करते हैं, जब तक कि वे फीडर का उपयोग करने के आदी न हों। इसका बीज मिश्रण अर्ध-ठोस जई, सफेद बाजरा और कैनरी बीज से बना होना चाहिए, बाद में लगभग 60% के अनुपात में होना चाहिए क्योंकि यह टूटना आसान है। आप हमारे लेख में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं क्या बड्डी खाती है.

महिला एक दूसरे क्लच बिछाने के लिए करने से पहले सभी चूजों घोंसला छोड़ दिया है शुरू होता है, यह के रूप में यह कई महिलाओं को चूजों को मार डाला पहुंच के भीतर किया गया है, जबकि वे अंडे देना जाना जाता है उन शेष दूर करने के लिए सलाह दी जाती है । पैराकेट दस साल की अवधि के लिए प्रजनन कर सकते हैं, हालांकि, जब वे इसके लिए बेहतर स्थितियों में हैं तो पहले तीन या चार के दौरान होता है।

पैराकेट पेशेवर स्तर का प्रजनन

इस बिंदु से हम किसी भी अत्यधिक वैज्ञानिक समस्या की जांच नहीं करेंगे, लेकिन शौकिया और प्रजनक को पैराकेट के प्रजनन जीवविज्ञान के बारे में कुछ भी पता होना चाहिए। इस लेख को पढ़ने के बाद आप निश्चित रूप से विभिन्न चीजों के साथ कुछ चीजें देखेंगे।

जीवविज्ञान पर कुछ रिपोर्टें हैं जंगली budgie में प्रजनन. उदाहरण के लिए, IMMELMANN (1 9 72) की टिप्पणियां इच्छुक पाठक को कुछ और जानकारी देती हैं। जब बड़े खेतों में रखरखाव और प्रजनन की बात आती है, तो विशिष्ट साहित्य और अनुभवों के लिए संदर्भ दिया जाता है।

प्राकृतिक आवास में प्रजनन

पैराकेट एक "भयावह" जीवन की ओर जाता है, जो लगातार निरंतर घूमने के माध्यम से होता है, यह लगातार नए क्षेत्रों की खोज करता है जहां आवश्यक भोजन, पानी और पर्याप्त जलवायु मिलना है। मुर्गियों के प्रजनन के लिए, उन्हें रोपण की आवश्यकता होती है और ये केवल बारिश के बाद होती हैं।

इस कारण से प्राकृतिक आवास में पैराकेट का पुनरुत्पादन बारिश के बाद विशेष रूप से होता है, यानी, पैराकेट एक विशिष्ट प्रजनन चक्र से जुड़ा हुआ नहीं है। अपने प्राकृतिक आवास में ऑस्ट्रेलिया साल के किसी भी समय नस्ल देता है, बशर्ते आपको पर्याप्त भोजन मिल जाए।

जैसे ही बारिश शुरू होती है, पैराकेट घूमने के लिए जगह तलाशने के बाद अदालत से शुरू होती है, नकल करती है और बिछाने लगती है। पुनरुत्पादन की यह तीव्र इच्छा पैराकेट के जीव में होने वाली व्यापक शारीरिक प्रतिक्रियाओं द्वारा सशर्त होती है।

अनुकूल अनुकूल पर्यावरणीय परिस्थितियों के कारण, गोनाड्स को विभिन्न उत्तेजनाएं मिलती हैं जो उन्हें प्रजनन के लिए थोड़े समय में तैयार करती हैं। अंडाशय बड़ी संख्या में follicles और आकार में वृद्धि करते हैं। पुरुषों में, टेस्टिकल्स बढ़ते हैं और शुक्राणु का उत्पादन उत्तेजित होता है।

मादाएं पेड़ों के उचित हेलो में अंडे डालती हैं, रबड़ के पेड़ और नीलगिरी पसंद करते हैं। ENEHJELM (1 9 57) के अनुसार ये पेड़ आमतौर पर कीड़े और विभिन्न बीमारियों से प्रभावित होते हैं, इसलिए वे छेद से भरे हुए होते हैं, जब तक वे उपयुक्त घोंसले नहीं बन जाते हैं।

पैराकेट ठेठ पक्षियों हैं जो गुहाओं में घोंसला करते हैं, यानी, वे घोंसले में किसी प्रकार की भराव सामग्री नहीं लेते हैं। ऊष्मायन के दौरान, ऐसी महिलाएं होती हैं जो पेट से पंख निकालती हैं, जिसके साथ एटोल चैन घोंसला होता है।

अपने प्राकृतिक आवास में पैराकेट एक समूह में और एक बहुत ही सीमित जगह में पैदा हुई। न्यायालय एक दूसरे को सेते हैं प्रोत्साहित करते हैं। यदि बाहरी परिस्थितियां लंबे समय तक अनुकूल रहती हैं, तो वे लगातार कई संतानों को पूरा करते हैं।

एक एवियरी में कैद में प्रजनन

यदि एक पैराकेट प्रशंसक के कई नमूने हैं, तो उसे यह तय करना होगा कि क्या वह केवल एवियरी के पोलक्रोम दृष्टि से संतुष्टि महसूस करना चाहता है या यदि वह इन जानवरों की संतान की भी अपेक्षा करता है।

अगर कोई कड़ियां उठाने का फैसला करता है, तो दूसरा सवाल तुरंत उठता है, क्या मैं रंग, उपभेदों आदि के बिना कैद में नस्ल पैदा करना चाहता हूं, या क्या मैं चुनिंदा प्रजनन करना चाहता हूं?

उपर्युक्त मामले के लिए, एक समुदाय एवियरी (इनडोर या आउटडोर) में प्रजनन की पेशकश की जाती है। इसमें आप एक ही समय में कई जोड़ों का प्रजनन कर सकते हैं। लेकिन पक्षियों के रंग और शारीरिक विशेषताओं के अनुसार सटीक प्रजनन को कौन महत्व देता है, उसे प्रत्येक प्रजनन पिंजरे में, एक जोड़ी प्रति पिंजरे के साथ ले जाना होगा। महत्वपूर्ण: सक्षम अधिकारियों को पैराकेट्स और अन्य psittacines के किसी भी प्रजनन की सूचना दी जानी चाहिए।

प्रजनन सुविधा

मौलिक स्थिति: यदि आप रखरखाव की देखभाल करना चाहते हैं या यहां तक ​​कि पैराकेट्स का प्रजनन करना चाहते हैं, तो पर्याप्त स्थापना करना आवश्यक है, अन्यथा दैनिक कार्य में बहुत अधिक समय लगता है और अंत में, यह अब संतुष्ट नहीं होता है।

यदि यह स्थापना आवास के लिए उपयुक्त नहीं है, तो हमने पक्षियों को चुना है, रखरखाव और प्रजनन कभी-कभी अघुलनशील समस्याएं पैदा करता है। उन सभी से बचने के लिए, यहां हमारी सलाह है:

एक पोल्ट्री किसान एक एवियरी या प्रजनन सुविधा का निर्माण शुरू करने से पहले, कई प्रजनकों का दौरा करना और क्षेत्र में विस्तार से उनकी सुविधाओं का अध्ययन करना बेहतर है।

अपनी टिप्पणी के दौरान आप भी सफलताओं कि प्रत्येक ब्रीडर, क्योंकि अगर वे खराब हैं, कारण प्रजनन सुविधा के गरीब निर्माण में कई मामलों में मांग की जानी चाहिए प्रजनन में प्राप्त किया है विचार करना चाहिए। चूंकि सभी को अपनी पसंद के लिए प्रजनन सुविधा का निर्माण करना होगा, इसलिए मैं अधिक जानकारी में नहीं जाना चाहता हूं। निम्नलिखित स्केच का उद्देश्य "नियोजन सहायता" के रूप में कार्य करना है।

एक महत्वपूर्ण शर्त यह है कि aviaries या प्रजनन सुविधाओं का निर्माण इस तरह से किया जाता है कि उन्हें जल्दी और अच्छी तरह से साफ किया जा सकता है और वे समय-समय पर भी कीटाणुरहित हो सकते हैं।

आदेश को सुचारू रूप से इन दोहराव के साथ काम को अंजाम देने में, प्रजनन पिंजरों, nidaderas बॉक्स, स्वत: फीडर, कंटेनर, पीने के फव्वारे, आदि, के लिए दराज एक ही आकार के हो सकता है और आसानी से बदलने के लिए सक्षम होना चाहिए। आपको सबकुछ हमेशा हाथ में रखने के लिए, फ़ीड, पानी, रेत, खनिज, प्रजनन रिकॉर्ड और उचित जगह पर अंगूठियां संग्रहीत करने के बारे में भी सोचना होगा।

एक बार यह सब ध्यान में रखे जाने के बाद, आवश्यक जोड़ों में बहुत कम समय लगता है, और एक प्रजनन सुविधा में काम करता है जिसे जल्दी से साफ किया जा सकता है और अधिक सुखद है। शेष समय वास्तविक शौक के लिए उपयोग किया जा सकता है: पैराकेट्स का प्रजनन और अवलोकन।

सबसे पहले हमें प्रजनन क्षेत्र की आवश्यकता होती है, लेकिन प्रजनन पिंजरों और aviaries, उत्तरार्द्ध एक समुदाय प्रजनन के लिए या प्रजनन अवधि के बाहर प्रजनन पक्षियों को घर बनाने के लिए। यह सुनिश्चित करना आवश्यक है कि दिन के दौरान और सुबह या दोपहर के समय में संलग्नक में पर्याप्त प्रकाश हो।

12 से 14 घंटों तक चलने वाली रोशनी सुनिश्चित करने के लिए, अतिरिक्त प्रकाश व्यवस्था स्थापित करना आवश्यक है। इसके लिए, टाइमर द्वारा नियंत्रित फ्लोरोसेंट ट्यूब आमतौर पर उपयोग किया जाता है।

रात के दौरान संभावित गड़बड़ी या असुविधा से बचने के लिए, एक आपातकालीन प्रकाश प्रदान किया जाना चाहिए ताकि पक्षियों को अपने innkeeper या उनके घोंसले बॉक्स फिर से मिल सके। इन मामलों के लिए, एक प्लग-इन डिवाइस को अवशिष्ट तीव्रता के लिए रोशनी को कम करने के लिए दिखाया गया है।

लेकिन सामान्य प्रकाश व्यवस्था से स्वतंत्र प्रकाश स्रोत के माध्यम से आपातकालीन प्रकाश भी प्राप्त किया जा सकता है। कैद में एक बड्डी के लिए प्राकृतिक प्रजनन का समय दिन की रोशनी की अवधि और लंबी अवधि के साथ वसंत है।

यदि आप सर्दियों में प्रजनन शुरू करना चाहते हैं, तो हीटिंग करना आवश्यक है - प्रजनन क्षेत्र का तापमान 12 डिग्री सेल्सियस से कम नहीं होना चाहिए। एक कृत्रिम प्रकाश स्रोत के माध्यम से कम से कम 12 घंटे तक डेलाइट की अवधि को विस्तारित करना भी आवश्यक है।

यदि संभव हो, प्रजनन सुविधा में - या कम से कम एक आसन्न कमरे में - एक पानी का सेवन प्रदान किया जाना चाहिए। यह हमें कई आने और जाने-माने बचाएगा और इसके परिणामस्वरूप, बहुत समय - प्रजनकों जिनके पास आसपास के इलाकों में पानी का सेवन नहीं होता है, वे सबसे अधिक लाभ उठाएंगे।

यह सुनिश्चित करने के लिए विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए कि प्रजनन क्षेत्र में पर्याप्त वेंटिलेशन हो, यह सुनिश्चित कर लें कि कोई हवा धाराएं न हों। यहां तक ​​कि यदि स्थायी वेंटिलेशन होता है, तो आपको दिन में एक बार दरवाजे और खिड़कियां खोलकर कमरे के पूर्ण वेंटिलेशन को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।

एक प्रजनन घेरे के लिए रहता है

पहले से ही उल्लेख किया है, तोता एक पक्षी है कि समस्याओं का कारण नहीं है, और न ही उनके आवास या प्रजनन, और लगभग किसी भी संलग्नक, जहां पूर्व शर्त से पहले लक्षित रहते प्रजनन में।

कई प्रजनकों ने एक प्रजनन में प्रजनन शुरू किया। जब भी इस कमरे में डेलाइट प्रवेश होता है, यह प्रजनन उद्देश्यों के लिए उपयुक्त होगा, क्योंकि सेलर्स में वायुमंडलीय आर्द्रता और तापमान को लंबे समय तक स्थिर रखा जा सकता है-दो कारक जो प्रजनन में बहुत महत्वपूर्ण हैं।

एक नियम के रूप में, बेसमेंट में बिजली और हीटिंग भी होती है, और आपूर्ति के लिए आपको थोड़ा चलना पड़ता है। किसी भी मामले में, दोष यह है कि धूल और गंदगी यहां से घर तक भी प्रवेश करती है और इसके अलावा, घर के कमरों में शोर से सभी असुविधाओं को छोड़कर बाहर नहीं रखा जाता है।

पृथक प्रजनन सुविधाओं में इन फायदे नहीं हैं। सबसे ऊपर, अगर वे खराब तरीके से इन्सुलेट होते हैं, तो हर दिन काफी थर्मल उतार-चढ़ाव होते हैं जिसमें आर्द्रता में भिन्नता भी शामिल होती है।

एक पृथक एवियरी का निर्माण - उदाहरण के लिए बगीचे में - इसकी प्रकृति से अधिक आर्थिक और श्रम व्यय का मतलब है। विद्युत कनेक्शन किए जाने चाहिए और, ज्यादातर मामलों में, पानी नहीं होगा। इसके अलावा, पक्षियों की देखभाल के लिए लंबे मार्गों को स्वीकार करना होगा, जो विशेष रूप से सर्दियों के महीनों के दौरान काफी समस्याएं पैदा कर सकते हैं।

आउटडोर aviaries और आंतरिक उड़ान क्षेत्र

एक प्रजनन सुविधा के लिए, प्रजनन पिंजरों के अलावा, बाहरी और आंतरिक उड़ान क्षेत्र के aviaries भी हैं, जो इसका एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। प्रजनन के मौसम के दौरान पिंजरों में रखे पक्षियों के लिए, शेष वर्ष के दौरान उड़ान भरने की संभावना होना महत्वपूर्ण है, जिससे उन्हें आवश्यक शारीरिक प्रशिक्षण प्राप्त करने की अनुमति मिलती है। लंबी उड़ान पथ और वे अधिक आंदोलन पैराकेट की मांसपेशियों को मजबूत करते हैं।

प्रजनन घेरे के निर्माण के रूप में, aviaries स्थापित करने के लिए और आंतरिक उड़ान क्षेत्र अंतरिक्ष और मौजूदा स्थितियों से भी शुरू होना चाहिए। उड़ान क्षेत्रों को निचले हिस्से में लकड़ी या प्लास्टिक प्लेटों से ढंकना चाहिए (जो ऊंचाई में लगभग 1 मीटर तक पहुंचते हैं) और ऊपरी हिस्से में केवल धातु जाल रखें।

यह पंख, भोजन मलबे और कमरे के माध्यम से उड़ने से किसी अन्य प्रकार की गंदगी को रोकता है। अच्छी सफाई और कीटाणुशोधन सुनिश्चित करने के लिए, एवियरी या फ्लाइट क्षेत्रों की दीवारें जो तार जाल से ढकी नहीं होती हैं, उतनी आसानी से चिकनी सामग्री का होना चाहिए।

उन्हें लकड़ी के बोर्ड पर भोजन प्रदान करना सबसे अच्छा है जिसे आसानी से बाहर से एक जाल या दरवाजे के माध्यम से पहुंचा जा सकता है।

एक innkeeper के रूप में, हैंगर के साथ एक सीढ़ी इसके लायक साबित कर दिया है। यह 45 डिग्री कई पेच या पेच के कोण पर घुड़सवार एक स्लैट से जुड़ा हुआ है, जो उनके बीच लगभग 25 सेमी की दूरी पर है।

प्रजनन सुविधाओं में बाहरी aviaries और इनडोर फ्लाइट जोन का एक संयोजन अक्सर देखा जाता है, यानी, budgies एक खोलने के माध्यम से प्रवेश या बाहर निकल सकते हैं। बाहरी एवियरी रखने की महत्वपूर्ण बात यह है कि यह हवा से संरक्षित जगह में रखा जाता है और यह कि पैराकेट वायु प्रवाह के बीच में नहीं हैं। गर्म गर्मी के दिनों के दृश्य के साथ आपको यह सोचना चाहिए कि पक्षी भी एवियरी में छाया में एक जगह पा सकते हैं।

ताकि पक्षियों को उपचार और अन्य जानवरों से बचाया जा सके, बाहर के aviaries के तार को डबल रखा जाना चाहिए। अंदर के तार आंतरिक उड़ान क्षेत्र के समान होते हैं-दूसरा धातु तार, कम से कम 5 सेमी की दूरी पर तनावग्रस्त होता है। यह मजबूत हो सकता है, क्योंकि इसे बिल्लियों और रैप्टरों के हमलों का विरोध करना चाहिए।

मैं कुतरना, भी प्लास्टिक nibbling अपनी सहज वृत्ति, जिस स्थिति में तार के अंदर बिना ब्रीडर दिया जाता है प्लास्टिक के तहत जंग कर सकते हैं की वजह से, तार के उपयोग के भीतरी दीवारों के लिए प्लास्टिक में लिपटी के खिलाफ सलाह तोता के रूप में, खाता।

आउटडोर aviaries के मैदान के बारे में सबसे असमान राय सुनाई देती है। एक ब्रीडर कसम खाता है कि प्राकृतिक मिट्टी सबसे अच्छी है, जो समय-समय पर खुदाई करती है, अन्य लोगों के पास प्राकृतिक मिट्टी के साथ घास और दूसरों के साथ अच्छे नतीजे होते हैं, अंत में, इसे बड़े कंकड़ से ढकते हैं। इन सभी मामलों में हानिकारक कृंतकों को घुसपैठ से रोकने के लिए इसके चारों ओर स्थित नींव के किनारों की न्यूनतम गहराई 80 सेमी होनी चाहिए।

मेरे आउटडोर उड़ान क्षेत्रों में मैंने एक अच्छी तरह से खरोंच वाली ठोस मंजिल रखी है, जिस पर मैंने ऊतक के साथ मिश्रित ऑर्निथोलॉजिकल रेत की एक परत डाली है। अपने अनुभव के अनुसार, ठोस मंजिल साफ और कीटाणुशोधन आसान है।

यह सुनिश्चित करना आवश्यक है कि चूहों या अन्य हानिकारक जानवर उड़ान क्षेत्र में प्रवेश नहीं कर सकते (और, ज़ाहिर है, न तो प्रजनन सुविधा में)। कहीं और मैं विस्तार से वर्णन करूंगा कि इन कृन्तकों का नुकसान हो सकता है।

आयनकारों के माध्यम से हवा में सुधार

सभी जानवर, इसलिए हमारे पक्षियों को भी अपने वृत्ति से मनुष्य से अधिक निर्देशित किया जाता है। इस प्रकार, उदाहरण के लिए, एक जानवर एक निश्चित भोजन खाने या किसी ऐसे व्यक्ति की तलाश करने से इंकार कर देगा जिसमें विटामिन होता है या उस सटीक पल पर तत्वों का पता लगाया जाता है। अपने प्राकृतिक आवास में, जानवरों के पास पर्यावरण के लिए अनुकूल होने की संभावना भी होती है जो रहने के लिए अनुकूल है।

इसलिए, हम, शौकिया और प्रजनकों के पास हमारे पशुओं को जितना संभव हो सके स्वस्थ और प्राकृतिक आवास प्रदान करने का दायित्व है। इस तरह से यह स्पष्ट है कि वे हमेशा विटामिन और ताजे पानी में समृद्ध भोजन करेंगे।

लेकिन एवियरी या पक्षी घेरे की हवा के बारे में क्या? हालांकि, जैसा कि हमने पहले से ही वर्णन किया है, इसमें पर्याप्त और पर्याप्त वेंटिलेशन है, हवा अभी भी सुधारा जा सकता है। इस मामले में एक डिबगर वर्तमान हवा और एक फायदा है, लेकिन इस उपकरण, साफ करने के लिए बेहतर में सुधार नहीं है, तो हवा "स्वस्थ" के रूप में यह ऋणात्मक आयन, जो भी हमें बनाता है के साथ हवा को समृद्ध बनाया जा सकता है नहीं है हम ताजा और जीवंत महसूस करते हैं। ऋणात्मक आयनों को एक छोटे विद्युत उपकरण द्वारा उत्पादित किया जा सकता है - एक आयनीज़र - जिसे किसी भी प्रजनन सुविधा में स्थापित किया जा सकता है।

अन्य सहायक उपकरण

प्रत्येक ब्रीडर के लिए एक अनिवार्य उपकरण एक सारणी है जहां आप अंगूठियां लटका सकते हैं, यदि आवश्यक हो, तो रंगीन प्लास्टिक के छल्ले भी उन्हें हाथ में रखने के लिए।

तापमान और वायुमंडलीय आर्द्रता को मापने के लिए, मापने वाले उपकरणों (थर्मामीटर और हाइग्रोमीटर) की आवश्यकता होती है। 12 डिग्री सेल्सियस और 15 डिग्री सेल्सियस के बीच अंतराल आदर्श तापमान साबित हुआ है - यदि संभव हो, तो यह 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे नहीं गिरना चाहिए। मेरी राय में, आर्द्रता 60 से 70% सापेक्ष आर्द्रता के बीच होनी चाहिए।

प्रजनन पिंजरे

प्रजनन पिंजरे की एक विशेष किस्म पर निर्णय लेने से पहले, याद रखें कि विभिन्न प्रजनन स्थलों में आपने किस प्रकार का पिंजरा देखा है। निश्चित रूप से आकार, सामग्री या निर्माण के मामले में वे सबसे विविध पिंजरे होंगे।

अधिकांश प्रजनकों द्वारा प्रजनन पिंजरों में 80 x 45 x 45 सेमी के उपाय होते हैं। हालांकि यह भी छोटे पिंजरों में प्रजनन के साथ सफल हो सकता है, हमें याद रखना चाहिए कि हमारे तोता कई महीनों में इस तरह के पिंजरों में एक साल बिताने और भी वे, आंदोलन की सबसे बड़ी संभव स्वतंत्रता होनी चाहिए, ताकि वे मोटापे से ग्रस्त नहीं हो जाते।

हालांकि, यदि उपलब्ध साइट के कारण, एक ब्रीडर को छोटे पिंजरों का निर्माण करना होता है, तो उसे किसी भी मामले में सोचना चाहिए कि प्रजनन जोड़े के पास aviaries में पर्याप्त जगह है।

पैराकेट के लिए सबसे अधिक प्रजनन पिंजरे मोर्चे को छोड़कर सभी तरफ बंद कर दिए जाते हैं। घोंसला लटकने के तरीके के अनुसार, आमतौर पर, एक या दो दरवाजे के साथ प्रदान की जाली के साथ प्रदान किया जाता है। सलाखों को ऊर्ध्वाधर होना चाहिए ताकि पक्षी चढ़ाई करते समय अपने पंख खराब न करें।

एक दूसरे के बगल कई प्रजनन पिंजरों व्यवस्थित कर रहे हैं, तो यह प्रदर्शनियों के लिए युवाओं को प्रशिक्षण या पिंजरों के लिए आवास के रूप में इन पिंजरों के लिए विभाजन की दीवारों slidably समर्थन की सिफारिश की है।

कुछ प्रतिष्ठानों में, और अपने स्वयं के पिंजरों में, अलगाव दीवारों कांच का बना होता है, ताकि ऊष्मायन के दौरान पैराकेट मनाया जा सके। इस तरह, प्रजनन उत्तेजना अनुकूल है और यह बेहतर प्रजनन के परिणाम प्राप्त करने की उम्मीद है। पिंजरों में कम से कम दो स्लैट लगाए जाते हैं - मैंने 20 मिमी की मोटाई के साथ लकड़ी के ध्रुव के दौर और एक वर्ग के अच्छे परिणाम दिए हैं।

कुछ प्रजनकों के बिना प्रजनन पिंजरों का उपयोग दराज के बिना होता है - हालांकि, मेरी राय में, पिंजरों की तेजी से और तर्कसंगत सफाई के मामले में दराज के बहुत अच्छे फायदे होते हैं। प्लास्टिक या शीट (स्टेनलेस स्टील के बेहतर) दराज के लिए सामग्री के रूप में अच्छे परिणाम देते हैं।

पिंजरे के फर्श के लिए उपयुक्त सामग्री के पेशेवरों और विपक्ष के बारे में बहुत चर्चा हुई है। कुछ समय के लिए मैं बिल्लियों के लिए बिस्तर का उपयोग कर रहा हूं, ऑर्निथोलॉजिकल रेत और लकड़ी के छिद्रों के लिए भी अच्छे परिणाम दे रहा हूं।

व्यापार में कई प्रीफैब्रिकेटेड पिंजरे हैं, जो आंशिक रूप से प्लास्टिक से बने हैं, जिन्हें "निर्माण के बॉक्स" सिद्धांत के अनुसार एक साथ जोड़ा जा सकता है।

चूंकि कई पैराकेट प्रजनकों भी DIY उत्साही हैं, इसलिए स्वयं द्वारा किए गए सबसे विविध पिंजरे हैं।

घोंसले के बक्से

पैराकेट, जैसा कि पहले से ही पिछले अध्यायों में उल्लेख किया गया है, एक पक्षी जो छेद या गुहाओं में पैदा होता है। इस प्रकार, घोंसला बॉक्स अपने प्राकृतिक आवास के पेड़ की शाखाओं में छेद के लिए एक विकल्प के रूप में कार्य करता है। घोंसले के आकार और प्लेसमेंट के बारे में सबसे विविध सिद्धांत हैं। निर्माण के विभिन्न रूपों के बारे में विवरण देने से पहले, मैं आवश्यक प्रश्नों की एक श्रृंखला स्पष्ट करना चाहता हूं।

पैराकेट का प्रजनन तब उत्तेजित होता है जब घोंसले के बक्से प्रजनन पिंजरे या एवियरी में लटकाए जाते हैं। हालांकि तोता घोंसला गुहा बारे में भी picky नहीं हैं, nidadera बॉक्स इतना बड़ा पाँच चूजों को माता-पिता जोड़ी के अतिरिक्त हैं को समायोजित करने के लिए किया जाना चाहिए। हालांकि, महिला पूरी तरह से सूर्यास्त और क्लच के तापमान को विनियमित करने के लिए, nidadera बॉक्स छोटे, होना चाहिए ताकि अंडे या hatchlings भी गर्म खोना नहीं। दैनिक नियंत्रण की सुविधा के लिए घोंसला बक्से एक ही आकार और निर्माण का होना चाहिए।

घोंसले के बक्से का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा घोंसला की अवतल होता है, जिसमें लगभग 100 मिमी व्यास और 20-25 मिमी की गहराई होती है, जो अंडों को फैलाने से रोकती है। एक क्षैतिज घोंसला बॉक्स का आंतरिक माप 140 मिमी की चौड़ाई और ऊंचाई के साथ 200 मिमी से कम नहीं होना चाहिए।

घोंसला के अवसाद के विपरीत प्रवेश द्वार पर ऊपरी तिहाई में होगा। पैराकेट्स के आकार के अनुसार कि उन्हें नस्ल चाहिए, इसमें व्यास 40-50 मिमी होगा। यदि संभव हो, घोंसला की अवतल कठोर लकड़ी से बना दी जाएगी ताकि इसे कुचला जा सके और साफ करना आसान हो। विनिमेय घोंसले के साथ घोंसले के बक्से अच्छे नतीजे दिए हैं।

प्रवेश जितना संभव हो उतना ऊंचा होना चाहिए ताकि लड़कियों को समय से पहले घोंसला नहीं छोड़ा जा सके। एक हैंगर प्रवेश द्वार के नीचे रखा जा सकता है, लेकिन यह आवश्यक नहीं है।

घोंसले के बक्से का अधिग्रहण या निर्माण करते समय, आसानी से उनके नियंत्रण और सफाई पर ध्यान दें। इसके लिए यह आवश्यक है कि उनके पास ढक्कन हो जिसे हटाया जा सके या पीछे की दीवार को टिकाऊ हो ताकि इसे खोला जा सके।

घोंसला बॉक्स के ऊपरी हिस्से में हवा के संचलन को सुनिश्चित करने के लिए छेद होना चाहिए। यदि संभव हो, तो घोंसले के बक्से प्राकृतिक लकड़ी (स्पूस या पाइन) से बने होंगे। प्लाईवुड घोंसले के बक्से के निर्माण के लिए कम उपयुक्त है, क्योंकि यह प्राकृतिक लकड़ी से कम सांस लेता है।

मैं chipboard या समूह (tablex) के उपयोग को हतोत्साहित करने के लिए के रूप में गोबर चूजों बॉक्स nidadera जो बांधने की मशीन के रूप में इस्तेमाल कतारों को भंग कर सकता है अंदर नमी उत्पादन कर सकते हैं चाहता हूँ। यह दोनों लड़कियों और वयस्क पक्षियों के लिए हानिकारक गैसों का उत्पादन कर सकता है।

कई प्रजनकों ने बूंदों से नमी को अवशोषित करने के लिए घोंसले या लकड़ी के छिद्रों को घोंसले के बक्से में डाल दिया। इस मामले में यह महत्वपूर्ण है कि चिप्स अवशेषों (गोंद, मॉर्डेंट इत्यादि) से मुक्त होते हैं और प्रदूषण (जैसे कवक)। मशरूम चिप्स में घोंसले और नमी की गर्मी मोल्डों के विकास को तेज कर सकती है, जो मायकोसिस से बड़े नुकसान का कारण बन सकती है।

एक अच्छी तरह से संरचित प्रजनन में प्रत्येक पिंजरे कागज के साथ होना चाहिए, को लिखने के लिए संभव के रूप में संक्षिप्त रूप में, ऊष्मायन के शुरू, अंडे की संख्या और बच्चों की संख्या, और संख्या के छल्ले में से प्रत्येक के वहन करती है पक्षियों ये एनोटेशन प्रजनन रिकॉर्ड रखने के लिए आधार हैं।

प्रजनन पक्षियों की पसंद और खरीद

जब आप बडियों के साथ एक ब्रूड शुरू करना चाहते हैं तो आपको केवल एक या दो जोड़े नहीं खरीदना चाहिए, अन्यथा समस्याएं दोनों में और फिर प्रजनन में समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं।

यह मामला सबसे ऊपर होगा, अगर पक्षियों को एक ऐसे ब्रीडर से अधिग्रहित किया गया है जिसमें बड़ी संख्या में है। अब, तो अभी शुरुआत एक नई नस्ल पिछले जीवन के केवल एक या दो जोड़े "झुंड" शुरू करने की कोशिश पक्षियों उन्हें नए तो तोता पर्यावरण के विशिष्ट ध्वनियों की तुलना में शांत करने के लिए इस्तेमाल करने के लिए खर्च होंगे।

यह विशेष रूप से समस्याग्रस्त है यदि आप उन पक्षियों को खरीदते हैं जो कई अन्य पैराकेट्स की कंपनी में पहले ही उठाए जा चुके हैं। यह भी बताता है कि आपको एक जोड़े के साथ समस्या हो सकती है जो पहले से ही एक हैचर में सफलतापूर्वक लड़कियों को उठा चुका है।

एक नियम के रूप में, पहले पक्षियों को एक ब्रीडर से खरीदा जाना चाहिए जो कि पहले से ही अच्छे प्रजनन के परिणाम हो चुके हैं - हालांकि, यह अनुकूलन और प्रजनन समस्याओं से मुक्त होने की भी गारंटी नहीं है।

पक्षियों को खरीदते समय उनकी शारीरिक स्थिति पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है। हालांकि, वयस्क पक्षियों को प्राप्त करते समय आप कभी नहीं जानते कि, उनकी क्षणिक अच्छी शारीरिक स्थिति के बावजूद, वे बार-बार संतान के कारण पहले से ही थक गए नहीं हैं।

सब कुछ ब्रीडर की सलाह पर निर्भर करता है

यदि एक ब्रीडर दो संतानों के बाद एक प्रजनन जोड़ी छोड़ देता है और खरीदार से अगले वर्ष उन्हें उठाने के लिए कहता है, तो यह सलाह दी जानी चाहिए कि इसका पालन किया जाना चाहिए। हालांकि, अनुभव कहता है कि वादा करना आम है लेकिन नहीं रखना है, और पक्षियों को तब खरीदार के एवियरी या प्रजनन के मैदानों में प्रजनन कर रहे हैं। यह आश्चर्य की बात नहीं है कि कई मामलों में प्रजनन में कोई सफलता नहीं है, लेकिन, यदि लड़कियों का जन्म होता है, तो घोंसला में कम या ज्यादा पैराकेट "धावक" होते हैं।

इस मामले में, खरीदार, क्योंकि यह क्योंकि पिछले दो संतानों और दशानुकूलन अपने नए पर्यावरण के लिए अच्छी तरह से अर्थ सलाह विक्रेता जो जानता था कि जानवरों शारीरिक रूप से भी बल दिया गया पर ध्यान नहीं दिया गया है, विफलता के लिए जिम्मेदार है। लेकिन दुर्भाग्य से, में जीवन और न केवल प्रजनन में आम गलतियों कि दूसरों को स्वेच्छा से achaquen बर्ड है।

बड्डी की किसी भी खरीद में आपको विक्रेता को आवास, भोजन और प्रजनन के साथ अपने अनुभव के बारे में जितना संभव हो सके सूचित करने की कोशिश करनी चाहिए। प्रत्येक विक्रेता, यदि वह एक गंभीर प्रजनक और पैराकेट्स के प्रशंसक हैं, तो खुशी से उनके प्रजनन विधियों के बारे में सूचित करेंगे।

दूसरी तरफ, लंबी अवधि के प्रजनकों के लिए यह बहुत निराशाजनक हो सकता है, अगर बाद की यात्रा में, उसे ध्यान रखना होगा कि उसने अपनी एक सलाह का पालन नहीं किया है, जो इस तरह बेकार है।

गुणवत्ता मूल्यांकन और वंशावली वाउचर

आप हमेशा प्रजनकों से फिर से सुनते हैं, खासतौर से शुरुआती, जो उनके द्वारा अर्जित पक्षियों से सहमत नहीं हैं। पैराकेट की गुणवत्ता, प्रजनन में सफलता की कमी और उच्च मूल्य की आलोचना की जाती है।

इसके बारे में हम कुछ संकेत देंगे: आप बाद में पक्षियों की गुणवत्ता की आलोचना नहीं कर सकते हैं अगर वे खरीदे जाने पर व्यक्तिगत रूप से मूल्यांकन करने में सक्षम हैं। और विक्रेता द्वारा मांगी गई कीमत को स्वीकार करना आवश्यक नहीं है, क्योंकि निर्णय पूरी तरह से खरीदार के हाथों में है।

गुणवत्ता मूल्यांकन पहले से ही अधिक समस्याग्रस्त है अगर हम मेल द्वारा या प्रतिपूर्ति के खिलाफ रेल द्वारा पक्ष भेजते हैं। इस मामले में, विक्रेता और खरीदार के बीच राय विभाजित करना आसान है। हम केवल सभी प्रजनकों को ही सलाह दे सकते हैं - बेशक, विशेष रूप से शुरुआती लोगों के लिए - कि वे आवश्यक समय लेते हैं और उन पक्षियों को व्यक्तिगत रूप से लेने के लिए आवश्यक खर्च लेते हैं जिन्हें वे खरीदना चाहते हैं।

इस तरह पक्षियों की खरीद से पहले जांच की जा सकती है और आवास और खाने की स्थिति के विवरण अब ब्रीडर से पता लगाए जाएंगे। विशेष रूप से पैराकेट्स के प्रजनन में शुरुआती लोगों के लिए मैं आपको निम्नलिखित सलाह देना चाहता हूं: अपनी सर्वश्रेष्ठ पक्षी को प्रदर्शनी पिंजरे में रखने में संकोच न करें और जब वे नए खरीदने के लिए तुलना करें तो इसे तुलनात्मक बिंदु के रूप में लें।

यह अक्सर होता है कि आपको लगता है कि आपने एक "बड़ा" पक्षी हासिल किया है, लेकिन वह, जो आपके साथ एवियरी में स्थित है, यह हमें निराशा का कारण बनता है। अंत में मैं क्रॉसओवर के लिए पुरुषों के अधिग्रहण की सलाह देना चाहता हूं, क्योंकि उन्हें आमतौर पर अच्छी गुणवत्ता प्राप्त करना आसान होता है, और दूसरी तरफ, वे महिलाओं के मुकाबले नए पर्यावरण के लिए बेहतर और तेज़ी से उपयोग करते हैं।

हालांकि, अगर ब्रीडर के घर में व्यक्तिगत रूप से पैराकेट्स इकट्ठा करना संभव नहीं है, तो यह वापसी या विनिमय के अधिकार पर एक समझौते तक पहुंचने का मामला होगा।

अभी भी एक और बिंदु की ओर इशारा किया जाना चाहिए। यह बार-बार होता है कि एक खरीदार एक जोड़े को तैयार करने के लिए कहता है जो प्रजनन रेखा के दृष्टिकोण से सुसंगत होता है। इस मामले में, विक्रेता, अपने ज्ञान और समझ के अनुसार, और परिवार के पेड़ों से परामर्श करने के बाद, एक जोड़े को इकट्ठा करेगा जो खरीदार की इच्छाओं को पूरी तरह से पूरा कर सकता है।

दुर्भाग्यवश, हमेशा कुछ विशेष रूप से "तैयार" खरीदारों होते हैं जो इस प्रजनन जोड़ी को अलग करते हैं और प्रत्येक व्यक्ति को अपने प्रजनन से एक साथी देते हैं। इस तरह से प्राप्त करने की आशा अधिकांश मामलों में बड़ी संख्या में अच्छे पक्षियों को पूरा नहीं किया जाता है।

इसके अलावा, यह भी कहा जाना चाहिए कि, कुछ अवसरों पर, ऐसे प्रजनक होते हैं जो बहुत से संतों द्वारा खराब गुणवत्ता, बाँझ या थके हुए पक्षियों को वितरित करते हैं। ज्यादातर मामलों में, इस तरह के भूसे के खरीदारों प्रजनन में सफल नहीं होंगे, लेकिन लंबे समय तक ऐसा विक्रेता केवल अपने पक्षियों को विशेष व्यापार में बेचने में सक्षम होगा।

खरीदार को क्या विचार करना चाहिए

शुरुआत के बाद विभिन्न प्रजनन सुविधाओं का दौरा किया गया है, वह तय करेगा कि वह किस पक्ष में अपने पक्षियों को खरीद देगा। हालांकि, ऐसा करने में, आपको न केवल उस ब्रीडर के पक्षियों की गुणवत्ता की निगरानी करनी चाहिए, बल्कि निम्नलिखित बिंदुओं पर भी ध्यान देना चाहिए:

ब्रीडर उन्हें कैसे और कैसे खिलाता है?

पैराकेट की जीवन शक्ति के लिए एक महत्वपूर्ण कारक एक इष्टतम और संतुलित आहार है। इस बात पर ध्यान दें कि क्या प्रजनक उन्हें अनाज फ़ीड का एक अच्छा मिश्रण देता है, अंकुरित फ़ीड, खनिज, कैल्सरस पत्थर इत्यादि। यदि आप उन्हें विटामिन देते हैं तो आपको विक्रेता से भी पूछना चाहिए।

एक बहुत ध्यान करने के लिए जब यह एक kennel जहां कई विटामिन क्योंकि एक महत्वपूर्ण तनाव है, जो एक संतुलित आहार प्राप्त करता है, एक विटामिन पूरक इस तरह गिरना के रूप में विशेष तनाव के समय में केवल आवश्यक है दिया जाता है से एक कॉपी खरीदने के लिए आता है, प्रजनन, प्रदर्शनियों, आदि

प्रजनन सुविधा साफ है?

निर्विवाद रूप से स्वच्छ प्रजनन सुविधाओं से केवल पैराकेट हासिल करना विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। इसलिए, आपको यह पता लगाने की कोशिश करनी चाहिए कि कितनी बार और किस प्रकार से प्रजनन आपकी स्थापना को शुद्ध और विचलित करता है।

जब एक स्वच्छ, परजीवी मुक्त समूह से पैराकेट खरीदे जाते हैं, तो आपको सबसे बड़ा आश्वासन मिलेगा कि स्वस्थ पक्षियों को खरीदा जाता है।

पक्षियों को स्वस्थ होने पर यह कैसे पहचाना जाता है?

अब आप कहेंगे कि जब भी आप एक पक्षी खरीदने के लिए जाते हैं तो आप अपने साथ पशु चिकित्सक नहीं ले सकते हैं और आप सही होंगे। हालांकि, निम्नलिखित बिंदुओं पर विशेष ध्यान देना चाहिए:

  1. विसर्जन की संगति - क्लोकल क्षेत्र में फंसे पंख हमेशा दस्त को इंगित करते हैं।
  2. पक्षी मोम रंग और नीले रंग की मोम से भूरा मोम से उत्परिवर्तन पुरुषों महिलाओं है अक्सर प्रजनन (हार्मोन संबंधी विकार) में समस्या है करने के लिए इसी होना आवश्यक है।
  3. पिंजरे या एवियरी के अन्य किरायेदारों के संबंध में पक्षी की गतिविधि कैसी है? एक पक्षी जो अन्य congeners के साथ संचार करता है स्वस्थ है, कम से कम उनके शारीरिक परिस्थितियों के संबंध में।
  4. आंखों को स्पष्ट और उज्ज्वल होना चाहिए और पंख चिकनी और तंग होना चाहिए। यदि पक्षी आगे बढ़ रहा है, तो कुछ पंखों की कमी हमें खरीद से पूर्ववत नहीं करनी चाहिए, हालांकि पिंजरे के परिवर्तन का मतलब मौल के दौरान एक खतरनाक तनाव है। यदि, इसके बावजूद, हम अपने अधिग्रहण को त्यागना नहीं चाहते हैं, तो नर्सरी में पक्षी छोड़ना और मोल्ट समाप्त होने पर इसे उठाना बेहतर है।
  5. पक्षी की पौष्टिक स्थिति की निगरानी करना भी बहुत महत्वपूर्ण है। बहुत मोटे नमूने की सिफारिश नहीं की जाती है - जिन पक्षियों के स्टर्नम या किल बहुत अधिक खड़े होते हैं, सावधान रहें।

साल के किस समय प्रजनन पक्षियों को खरीदा जाना चाहिए?

यदि हम शुरुआती हैं और हम पहले पक्षियों को प्राप्त करते हैं, इससे कोई फ़र्क नहीं पड़ता कि हम उन्हें किस मौसम में खरीदते हैं। हालांकि, सर्दियों के महीनों के दौरान यह ध्यान रखना जरूरी है कि एक गर्म प्रजनन सुविधा से पक्षियों को क्षतिग्रस्त होने के बिना बाहरी शौचालय में रखा जा सके।

वैसे भी, अगर हमने एक या कई पक्षियों को एक वंशावली में सुधार करने या ताजा खून पाने के लिए अधिग्रहण करने का निर्णय लिया है, तो प्रजनन के मौसम की शुरुआत से पहले खरीदारी की जानी चाहिए। इसका मतलब है कि, यदि संभव हो, तो वसंत में आवश्यक पैराकेट की तलाश में चलो।

इसके लिए, एक अच्छा प्रजनक के साथ अच्छा संपर्क करने का लाभ है, जिसके लिए आप अक्सर जा सकते हैं। इस मामले में, आपके पास एक विशेष पक्षी का निरीक्षण करने की संभावना है जब यह अभी भी घोंसला में है और इसके विकास का पालन करें।

इन घरों के दौरान आपको माता-पिता का भी पालन करना होगा और देखें कि प्रजनन सुचारू रूप से चला जाता है या नहीं। इसी तरह, चुने हुए पक्षियों के भाइयों को खोना नहीं चाहिए, विशेष रूप से यदि प्रजनक चुने हुए नमूना को रखना चाहता है, तो एक निर्णय जिसे स्वाभाविक रूप से सम्मानित किया जाना चाहिए।

इस पुस्तक में कहीं और हमने पहले से ही संकेत दिया है कि, इन यात्राओं के दौरान, प्रजनन करने वाले तरीकों का अध्ययन करना बहुत महत्वपूर्ण है कि प्रजनक अपने पक्षियों को खिलाने के लिए उपयोग करता है।

यही कारण है कि मुझे ब्रीडर खर्च करने वाले फ़ीड के मिश्रण को खोजने की कोशिश करनी चाहिए और जानवरों को अपनी खुद की हैचररी में एक ही फ़ीड में देना चाहिए। आप ब्रीडर से भी पक्षियों के अनुकूलन की अवधि के लिए अपने कुछ फ़ीड बेचने के लिए कह सकते हैं, साथ ही नए पर्यावरण के अनुकूलन के साथ, फ़ीड में बदलाव समय पर एक पक्षी प्राप्त करने का एक कारण है।

वर्ष की शुरुआत में अधिग्रहण का एक अन्य कारण पतझड़ मुल्ट है। यदि प्रजनन शुरू करने से पहले पक्षियों को मुल्ट पास कर सकते हैं तो यह एक बड़ा फायदा दर्शाता है।

यह आम बात है कि जब एक प्रजनन सुविधा से दूसरे में एक पक्षी बदलते हैं, तो यह स्वचालित रूप से बूम बदलना शुरू कर देगा। यदि, किसी भी कारण से, हमें प्रजनन अवधि से कुछ समय पहले पूर्ण प्रजनन स्थितियों में एक पक्षी प्राप्त करने के लिए मजबूर होना पड़ता है, तो आपको एक पक्षी के साथ पार्क करने की कोशिश करनी चाहिए जो स्वाभाविक रूप से पूर्ण प्रजनन संकाय में भी है। थोड़ी किस्मत के साथ वे सफलतापूर्वक बड़े हो जाएंगे।

क्रॉस के लिए पक्षियों के चयन के लिए मानदंड

प्रत्येक ब्रीडर, भले ही वह एक नौसिखिया या चैंपियन है, हर साल नए पक्षियों को हासिल करना है। इसके लिए कई कारण हैं:

  • कबीले या वंशावली की गुणवत्ता में सुधार।
  • कबीले में ताजा खून का प्रवेश द्वार।
  • रंग की एक नई किस्म के माध्यम से आबादी का विस्तार।

पैराकेट प्रजनकों के बहुमत के लिए, सूचीबद्ध पहला आइटम सबसे महत्वपूर्ण है। उस पर कुछ संकेत यहां जाएं:

  • अगर मेरे पैराकेट अच्छी तरह से आनुपातिक होते हैं और अच्छे प्रकार के होते हैं, लेकिन बहुत छोटे होते हैं, तो मुझे पंख वाले मोटे तौर पर "लंबे" पक्षी की आवश्यकता होगी, हालांकि यह इस प्रकार के संबंध में विशेष फायदे नहीं पेश करता है।
  • अगर मेरे बड्डी के गले में मोती बहुत छोटे हैं, तो मुझे बड़े मोती वाले पक्षी की आवश्यकता होगी, हालांकि क्रॉसिंग में खराब परिभाषित माथे और मुखौटा दिखाई दे सकता है।
  • अगर मेरे पैराकेट बहुत संकीर्ण हैं, तो मुझे व्यापक रूप से पक्षियों की आवश्यकता होगी, भले ही उनके पास आवश्यक ऊंचाई न हो।

इन प्रतिबिंबों को प्रसन्नता जारी रखी जा सकती है - महत्वपूर्ण बात यह जानना है कि नस्ल पैदा करना आवश्यक है, बिंदु के आधार पर, कुत्ते जो आदर्श पक्षी के सबसे नज़दीक आते हैं।

एक जोड़े को इकट्ठा करते समय आपको दोनों पक्षियों की पंख संरचना पर ध्यान देना होगा। बेहद मोटे पंखों के दो जोड़े कभी मिलना नहीं है। जैसा कि हम जानते हैं, पंखों के गठन में दो चरम सीमाएं हैं जिनके संक्रमण तरल पदार्थ है।

एक सिरों का निर्माण ठीक पंखों (पीले) के पक्षियों द्वारा किया जाता है, जिनके पंखों में अच्छी संरचना होती है, जो अपेक्षाकृत कम होती हैं, इसलिए वे छोटे दिखते हैं। इन पक्षियों के पास एक उज्ज्वल और समान रंग का शरीर होता है।

उनके प्रकार से वे बहुत सुंदर हो सकते हैं, लेकिन कई प्रयोगों में प्रजनन न्यायाधीशों के दृष्टिकोण से उनके पास कोई अवसर नहीं है क्योंकि वे छोटे लगते हैं और, कुछ हद तक, वे भी हैं।

दूसरा चरम पक्षियों के मोटे पंख (बफ) वाले पक्षी हैं, जिनके पंख लंबे होते हैं और जिनमें से मानक बंद या तंग नहीं होता है, जिससे पक्षी "निराश" दिखता है। पंखों की इस कोरसर संरचना के परिणामस्वरूप, शरीर का रंग मैट दिखाई देता है। ऐसा एक पक्षी बहुत मजबूत लगता है, हालांकि उसका शरीर छोटा है।

कभी-कभी यह देखना आश्चर्यजनक होता है कि जब हम इसे हाथ में लेते हैं तो पक्षी के शरीर को कितना नाजुक होता है। इसकी मोटे कामकाज के कारण, इस प्रकार की चिड़िया के लिए प्रतियोगिता की स्थिति लेना मुश्किल है, जिसकी प्रदर्शनी में सफलता की बात आती है। हमारे अधिकांश प्रदर्शनी पैराकेट्स बीच में कहीं भी हैं इन दो चरम सीमाएं।

मैं शुरुआती लोगों को एक रिश्तेदार के साथ नमूने के संभोग के खिलाफ चेतावनी देना चाहता हूं जो कि बहुत करीब है, भले ही प्रजनन प्रदर्शन के लिए सभी जानवरों में रैखिक या सेंगुइन प्रजनन का उपयोग किया जाए। वैसे भी, इस प्रकार के प्रजनन को पूरा करने के लिए कुछ अनुभव पहले से ही जरूरी हैं, खासकर पक्षियों और उनकी विशेषताओं को जोड़ने के लिए।

प्रजनन में शुरुआती के रूप में आपको चचेरे भाई, जैसे चचेरे भाई-चचेरे भाई या चाचा-भतीजी का जोखिम नहीं उठाना चाहिए।

प्रदर्शनी पैराकेट की गुणवत्ता और कीमत

सभी प्रजनकों, जिनके संपर्क में वे जोखिम रखते हैं, उन्हें हर साल नए पक्षियों को हासिल करना होता है, जो एक उन्नत प्रजनक के लिए हमेशा आसान नहीं होता है। इसके अलावा ब्रीडर को पक्षियों को अपनी हैचररी से बचाने के लिए हर साल एक ही समस्या का सामना करना पड़ रहा है।

कोई भी जो पैराकेट, यहां तक ​​कि सबसे नौसिखिया हासिल करना चाहता है, निश्चित रूप से केनेल में सबसे अच्छा पैराकेट चुन देगा। इस मामले में खरीदार निराश महसूस करेगा अगर उसे बताया जाता है कि ठीक है कि पैराकेट बिक्री के लिए नहीं है। यदि, सब कुछ के बावजूद, विक्रेता खुद को एक पक्षी देने के लिए आश्वस्त होने देता है, इसलिए वह पहले से ही अपने प्रजनन के लिए चुना गया था, कीमत एक निर्णायक भूमिका निभाएगी।

इस मामले में, दोनों पक्षों पर निर्भर करता है कि दोनों पार्टियां एक विचारशील और लचीली तरीके से सहमत हैं, और कई मामलों में विक्रेता खरीदार के प्रजनन के सभी पक्षियों के कुछ मूल्यों को क्षतिपूर्ति करने के इच्छुक होंगे।

यदि आपको लगता है कि जब आप पक्षियों को खरीदते हैं, तो आप मूल्य के बावजूद आबादी की प्रतियां भी देते हैं, और इस क्रॉसिंग के लिए एक पक्षी खरीदा जाता है, वंश वर्ष-दर-साल में सुधार होगा, हालांकि इसमें कुछ समय लगेगा अच्छी वंशावली लेकिन इस तरह के प्रशिक्षण, कदम से कदम, निश्चित रूप से बहुत सारा पैसा देने की कोशिश करने से निश्चित रूप से अधिक समझदार है।

पैराकेट्स का ऊष्मायन और प्रजनन

यह देखते हुए कि मनुष्यों के हाथों में प्रजनन के लिए लगभग सभी परिसर बनाए जा सकते हैं, साल के किसी भी समय युवा पैराकेट्स को उठाना संभव है। संतोषजनक परिणाम प्राप्त करने के लिए, पैराकेट की भव्य जीवन शैली को बनाए रखना आवश्यक है। हम सभी जानते हैं कि एक समुदाय एवियरी में पैराकेट नस्लों को बेहतर और अधिक सुरक्षित रूप से नस्ल नहीं करता है।

हालांकि, जब सही प्रजनन रेखा का पालन करने की बात आती है तो उपनिवेशों में प्रजनन संभव नहीं होता है। इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि पैराकेट जो खुद को प्रजनन के लिए समर्पण करने जा रहे हैं, कम से कम, एक दूसरे के साथ ध्वनिक संपर्क है। यह दो जोड़े के लिए असामान्य नहीं है जो प्रजनन में असफल होने के लिए अकेले खड़े हैं। यह भी महत्वपूर्ण है कि प्रजनन जोड़े मुक्त उड़ान क्षेत्रों में रखे पक्षियों को सुन और देख सकें।

पूरे घर में अच्छी प्रजनन क्षमता संरक्षित की गई है। एक्सपोजर के पैराकेट्स के साथ दुनिया भर में केवल प्रजनन समस्याएं मौजूद हैं, जिन्हें कई दशकों में आकार, प्रकार और रंग के दृश्य के साथ चुना गया है, जो कि कुछ हिस्सों में प्रजनन क्षमता को छोड़ दिया गया है। चयन सुविधा।

पैराकेट तीन महीनों में यौन परिपक्व है। मल्चेलिस (1 9 67) घोंसला छोड़ने के 60 दिनों बाद युवा पैराकेट्स में लाइव शुक्राणु के अस्तित्व का प्रदर्शन करने में सक्षम था। आम तौर पर, पक्षी 6-8 महीने में पुन: पेश करने में सक्षम होते हैं। हालांकि, मैं व्यक्तिगत रूप से मानता हूं कि, पुनरुत्पादन के लिए, पुरुषों की न्यूनतम आयु 10-12 महीने है और महिलाओं की संख्या 8-10 महीने है।

साहित्य उन पैराकेट्स के लिए इंगित करता है जो प्रजनन अवधि को 6 साल तक सीमित करते हुए प्रजनकों के हाथों में नियमित रूप से 7-9 वर्षों की अधिकतम आयु बढ़ाते हैं। खासकर एक्सपोजर के पैराकेट्स में शायद ही कभी 4-5 साल की उम्र से अधिक हो जाती है: प्रजनन प्रणाली में पैथोलॉजिकल प्रक्रियाओं के कारण महिलाओं को आम तौर पर 2-3 साल में प्रजनन के लिए उपयोग करने योग्य नहीं होता है।

प्रजनन या प्रजनन की स्थिति उम्र के साथ, अच्छे प्रजनन परिणामों को प्राप्त करने के लिए एक महत्वपूर्ण आधार है। पैराकेट्स हंसते हुए और स्वस्थ होने के लिए नहीं होना चाहिए। तीव्र नीले रंग का रंग, उज्ज्वल और चिकनी, अच्छी प्रजनन स्थितियों का संकेत है।

बेशक, यह केवल रंगों की किस्मों पर लागू होता है, जो उनके उत्परिवर्तन के कारण नीले मोम होंगे। मादा का मोम होना जरूरी नहीं है, क्योंकि इसे अक्सर संकेत दिया जाता है, जरूरी भूरे रंग से भूरे रंग के होते हैं: जिन मादाओं की नस्ल पैदा होती है, वे उसके बेचैन व्यवहार और सभी लकड़ी की वस्तुओं को पीसने के संकेत देते हैं।

प्रजनन व्यवहार पर घोंसले के बक्से का प्रभाव

प्रजनन पिंजरे में या घोंसले में घोंसले के बक्से को लटकाना पैराकेट के प्रजनन व्यवहार को ट्रिगर करता है। घोंसला के गुहा के संबंध में इसकी बहुत अधिक मांग नहीं है, हालांकि, घोंसला बॉक्स इतना बड़ा होना चाहिए ताकि माता-पिता के अलावा 5 आराम आराम से फिट हो जाएं। पृष्ठ 108 पर घोंसले के बक्से के निर्माण और उपयोगिता को विस्तार से वर्णित किया गया है।

डाल

आमतौर पर बिछाने के घोंसले को लटकने के बाद 8 से 10 दिन लगते हैं। बिछाने अंतराल दो दिन है। एक नियम के रूप में इसमें 4 से 6 शुद्ध सफेद अंडे होते हैं। झिल्ली और भ्रूण के बीच आसंजन से बचने के लिए मादा नियमित रूप से अंडे को घुमाती है।

साथ ही, यह समान हीटिंग सुनिश्चित करने के लिए घोंसला में जगह बदल रहा है, क्योंकि उसी बिछाने के बाहरी और आंतरिक अंडों के बीच तापमान में काफी अंतर होता है। आज तक यह स्पष्ट नहीं हुआ है कि मादा इस थर्मल विनियमन को कैसे करती है।

तापमान बहुत कम नहीं होना चाहिए, लेकिन गर्म दिनों में यह किसी भी महत्वपूर्ण स्तर से अधिक नहीं होना चाहिए। यह दिखाया गया है कि बाहरी तापमान बहुत अधिक होने पर मादा अंडों से गर्मी हटा सकती है। भ्रूण के विकास के लिए बहुत सारी ऊर्जा की आवश्यकता होती है, जिसे अंडा के अंदर उत्पादित किया जाना चाहिए।

स्टबर (1 9 87) के मुताबिक, इस जीव की दक्षता सभी जीवित प्राणियों में केवल 40% है, यानी, इस ऊर्जा का 60% गर्मी के रूप में जारी किया जाता है। कूलर दिनों के दौरान, यह चयापचय गर्मी मादा के ऊष्मायन की सुविधा प्रदान करती है, लेकिन गर्मी के दिनों में गर्मी अधिक गर्मी को खत्म नहीं कर सकती है, तो भ्रूण के लिए घातक दिनों में गर्म होना आसान होता है।

मादा द्वारा नमी का विनियमन एक और आश्चर्य है। अंडे अक्सर सूखने के लिए डरते हैं। हालांकि, भ्रूण भ्रूण का खतरा कम से कम बड़ा होता है। अंडे में विकास के दौरान होने वाली रासायनिक प्रक्रियाओं में पानी की एक बड़ी मात्रा का गठन होता है, जिसे अंडा से वाष्पित किया जाना चाहिए, अन्यथा भ्रूण के पास जीवित रहने का कोई मौका नहीं है।

अगर हम मान लेते हैं कि 60 ग्राम के बारे में एक चिकन अंडे लड़की के विकास के दौरान जल वाष्प की 11 लीटर के लिए प्रकट होता है, हम गणना कर सकते हैं कि एक अंडे तोता, के बारे में 3 ग्राम, खाली करा लिया गया था के बारे में 1 / 2 लीटर पानी वाष्प।

SEVEBTY और whittell (Immelmann 1972 अनुसार उद्धृत) जंगली तोता के अंडे में ऑस्ट्रेलिया में मापा गया है, और उपायों लंबाई में 17.2 19.1 मिमी और व्यास में 14.1 15.0 मिमी से निकाला गया था। अंडे तोता जोखिम में खुद माप लंबे 20.2 22.5 मिमी और व्यास में 16.2 17.9 मिमी से हुई। अंडा वजन 2.7 और 3.0 ग्राम के बीच था। अपने स्वयं के माप और वजन में मैंने बेहद छोटे और बेहद बड़े अंडे को छोड़ दिया।

SCHÓNE-ARNOLD (1 9 80) के मुताबिक, अंडा द्रव्यमान का 13.3% शेल से मेल खाता है, जबकि 27.6% जर्दी से संबंधित है और सफेद रंग में 59.1% है।

ऊष्मायन की अवधि

पैराकेट का ऊष्मायन औसतन 18 दिनों तक रहता है - हालांकि, विशेष पर्यावरणीय प्रभाव भ्रूण के विकास को कम या बढ़ा सकते हैं। पहली अंडे डालने के तुरंत बाद ज्यादातर मादाएं सेते हैं। इसका नतीजा यह है कि युवा लोग भी उसी समय के अंतराल में पैदा होते हैं, अर्थात, हर 2 दिन।

इस वजह से, युवा लोग विभिन्न दिनों में घोंसला भी छोड़ देंगे। ऊष्मायन के दौरान पुरुष घोंसला बॉक्स (समुदाय प्रजनन के मामले में) का बचाव करता है और मादा को खिलाता है। केवल अलग मामलों में पुरुष मादा कंपनी को घोंसला बॉक्स में रखते हैं।

एक नियम के रूप में, ज्यादातर मामलों में महिलाओं को केवल दिन में कुछ बार घोंसला छोड़ देता है। SCHONE-ARNOLD (1 9 80) के मुताबिक मादा का विसर्जन करने वाली गेंदें अपने शरीर के द्रव्यमान का लगभग 10% तक पहुंचती हैं, और विच्छेदन की कुछ गेंदें 1.9 से 4.55 ग्राम तक देखी गई हैं। ऊष्मायन अवधि के बाद विसर्जन की आवृत्ति सामान्य होती है और विच्छेदन की इन गेंदों में से प्रत्येक का वजन तेजी से कम हो जाता है।

लड़कियों को उठा रहा है

नवजात शिशु अपनी पीठ पर झूठ बोल रहे हैं जबकि मादा उन्हें खिलाती है। पहले दिनों के दौरान मादा उन्हें केवल एक पीला-सफेद श्लेष्मा स्राव देता है। यह द्रव्यमान नहीं है, जैसा कि अक्सर कहा जाता है, "फसल का दूध" लेकिन "प्रोवेन्ट्रिकुलस दूध"।

मल्चेलिस (1 9 67) ने नेल्थेमर को उद्धृत किया, जिन्होंने 1 9 33 में अपनी लड़कियों को उठा रहे पैराकेट की मादाओं में फसल से दूध के उत्पादन के बारे में गलत राय खारिज कर दी थी। केवल 34 दिनों के बाद लड़कियों को अनाज फ़ीड (यदि संभव अंकुरित) या पशु फ़ीड के रूप में ठोस भोजन प्राप्त करना शुरू होता है।




जैसा कि आप कहीं और पढ़ सकते हैं, जंगली पैराकेट आधे कटाई वाले बीज के साथ अपने युवा खिलाते हैं। चूंकि, विशेष रूप से सर्दियों के महीनों के दौरान, हम हमेशा उन्हें नहीं रखते हैं, यह पूरे साल पैराकेट को दिया जाना चाहिए, लेकिन विशेष रूप से लड़कियों के प्रजनन के मौसम के दौरान, मुझे लगता है कि अंकुरित होता है।

नवजात शिशुओं के लिए और पुराने लोगों के लिए भोजन की एक साथ आपूर्ति एक विशाल, और हमारे लिए समझ में नहीं आती है, मादा के हिस्से पर प्रदर्शन।

यदि अंडों की संख्या बहुत बड़ी है, या यदि प्रजनन जोड़ी में बहुत सी लड़कियां हैं, तो अंडे या लड़कियों को एक ही जोड़ी में पारित किया जा सकता है जो एक ही प्रजनन चरण में होता है। हालांकि, जब हम एक रैखिक प्रजनन करते हैं, तो हमें अंडे या हैंचलिंग को सही ढंग से चिह्नित करना होगा। चूंकि गोद लेने वाले माता-पिता द्वारा समस्याओं के बिना युवा पैराकेट स्वीकार किए जाते हैं, इसलिए घोंसला बचाया जा सकता है, भले ही घोंसले की मादा मारे जा सके।

चक्राकार

आम तौर पर, जानवर के विकास के अनुसार, पैर के चारों ओर एक बंद अंगूठी के साथ युवाओं की अंगूठी 6 वें और 8 वें दिन के बीच होती है। कुछ देशों के संगठनों और क्लबों द्वारा प्रदान किए गए छल्ले बंद हैं। ये आमतौर पर वर्ष के आधार पर अलग-अलग रंगों में एनाोडीज्ड होते हैं। अगर वे आधिकारिक परमिट बढ़ाने की प्रतिलिपि प्रस्तुत की जाती है तो उन्हें केवल तभी खरीदा जा सकता है। अंगूठियों में निम्नलिखित संकेत हैं:

  • एसोसिएशन या क्लब के विशिष्ट: उदाहरण के लिए डीडब्ल्यूवी
  • ब्रीडर नंबर: उदाहरण के लिए 4571
  • वर्ष: उदाहरण के लिए 98
  • अभिसरण संख्या: उदाहरण के लिए 907

अंगूठी को तीन लंबी उंगलियों के माध्यम से पहले और चौथे, छोटे के माध्यम से पारित किया जाना चाहिए। यदि आवश्यक हो, तो चौथी उंगली को अंगूठी के माध्यम से कुछ हद तक पॉइंट ऑब्जेक्ट (टूथपिक्स या एक मैच जो इंगित किया गया है) की सहायता से पारित किया जाना चाहिए। चूहे को पैर की चोट हो सकती है, इसलिए अंगूठियां बल से नहीं रखी जानी चाहिए।

युवा पैराकेट का विकास

मल्चेलिस (1 9 67) ने एक मेज में युवा पैराकेट के विकास को एकत्रित किया। बाईं तरफ हमने कुछ ही वजन जोड़कर इस तालिका को दोबारा बनाया है। तालिका में मूल्यों के मुताबिक, यह पता चला है कि जन्म के समय 1 जी वजन के भार पर वजन बढ़ाना, पहले दो दिनों में लगभग 200% है।

तीसरे और चौथे दिन वजन बढ़ाने तुलनात्मक रूप से कम है - लेकिन फिर वृद्धि ऐसी है कि 18 वें दिन तक लड़की लगातार 2 से 3 ग्राम तक बढ़ जाती है। फिर एक और वजन बढ़ता है, जब तक कि पक्षी 23 वें दिन अपने अधिकतम वजन तक नहीं पहुंच जाता।

SCHONE-ARNOLD (1 9 60) का कहना है कि किशोर मोल्ट के बाद पैराकेट अपने अंतिम माप तक पहुंचता है। इन दो लेखकों के मुताबिक, शुरुआती पट्टियों (मार्च / अप्रैल) के जानवरों में मुर्गी लगभग 3 महीने बाद शुरू होती है - देर से पट्टियों (सितंबर / अक्टूबर) में मल्ट में काफी देरी होती है।

मैं सिद्धांत विशेष रूप से इस तरह के रूप में INOS रंग किस्मों, अप्रभावी Peeps, bayos (flavos), आदि में से जो सवाल पिछले molting किशोर के बाद फिर से बजी पहले से ही अपने निश्चित उपायों है, जैसा कि मैंने अनुभव तोता से पता है,, वे जीवन के अपने दूसरे वर्ष तक पूरी तरह से विकसित नहीं होते हैं।

पैराकेट आकार

एक बड्डी का आकार (लंबाई) एक बार सिर के माध्यम से पूंछ के अंत तक बिल की नोक से मापा जाता था। साहित्य में, निम्नलिखित लंबाई, दूसरों के बीच संकेतित हैं:

  • वोगलर (1877): 210-260 मिमी
  • आरयूएसएस (1881): 210-260 मिमी

इसके बाद पक्षी की वास्तविक लंबाई को सिर के उच्चतम बिंदु से पूंछ की नोक तक मापा गया - यहां हम निम्नलिखित मान देते हैं:

  • ENEHJELM (1 9 57): 170-220 मिमी
  • SCIIONE-ARNOLD (1 9 60): 175-208 मिमी

प्रदर्शनी पैराकेट में बने मेरे स्वयं के माप 230 और 260 मिमी के बीच हैं। डीडब्ल्यूवी के लिए आदर्श प्रदर्शनी पैराकेट (मानक) का विवरण और इसलिए, COM के लिए भी (Confédération Ornithologique Mondiale), पूंछ के अंत तक सिर के उच्चतम बिंदु से 240 मिमी की लंबाई की आवश्यकता होती है।

प्रजनन के दौरान विकार

प्रजनन के दौरान विकार भी प्रकट हो सकते हैं। साथ में अन्य तोता, भोजन में दोष, बहुत तीव्र समरक्त प्रजनन, प्रजनन सामग्री बहुत पुराना और आवास के गरीब की स्थिति, एक बुरा स्वभाव entailing प्रकट हो सकता है प्रजनन के लिए, साथ ही गरीब या असंतोषजनक प्रजनन क्षमता के साथ संपर्क के ऊपर उल्लिखित कमी के साथ ।

यह उन महिलाओं के लिए आम है जो अंडे को नुकसान पहुंचाने के लिए पर्यावरणीय प्रभाव से असहज या डरते हैं - यह मामला सबसे ऊपर है, युवा महिलाओं में उनकी पहली बिछाने के दौरान। अगर अंडे खराब रूप से क्षतिग्रस्त हो जाते हैं (धूप या क्रैक), तो उन्हें चिपकने वाली मदद से मरम्मत की जा सकती है। शेल ब्रेक चिपकाने से रोगाणुओं को अंडे में प्रवेश करने और सूखने से रोकता है।

यह अक्सर होता है कि वयस्कों को अगले बिछाने के साथ शुरू होता है, जबकि पिछले घोंसले की चोटी अभी भी घोंसला बॉक्स में हैं। फिर, नए रखे अंडे युवाओं के विच्छेदन से गंदे हो जाते हैं और कभी-कभी, वे भी क्षतिग्रस्त हो जाते हैं।

ऐसे मामलों में, अंडे को हटाए जाने के तुरंत बाद हटा दिया जाना चाहिए, उन्हें चिह्नित करना और दूसरे जोड़े के बॉक्स में रखा जाना चाहिए। हटाए गए अंडे को बाँझ या जिप्सम अंडे द्वारा प्रतिस्थापित किया जाना चाहिए।

अंडे को निकाल दिया है किया गया है एक और जोड़ी के लिए नहीं दिया जा सकता है, या, बूढ़ा मैं से भरा एक बॉक्स में सहेजे जाते हैं नहीं करना चाहती, हर दिन बदल रहे हैं और एक बार युवा घोंसला छोड़ दिया है, वे बदल रहे हैं बाँझ वाले या जिप्सम के जिन्हें हमने घोंसला बॉक्स में रखा था।

इस विधि प्राकृतिक सुरक्षात्मक परत उसके नष्ट हो जाता है धोकर, अंडे धोने के लिए के रूप में पसंद किया जाता है और उन्हें नुकसान करने के लिए आसान है। हालांकि, के रूप में शुरुआत में उल्लेख किया है, तोता नस्ल के रूप में बाहरी स्थिति अनुकूल होती है, यह दूसरा क्लच के बाद प्रजनन प्रक्रिया को बाधित और अनुमति देने के जानवरों के लिए पर्याप्त आराम (कम से कम 6 महीने) आनंद लेने के लिए बेहतर है।

यदि मादा पहले से ही तीसरे बैच के अंडे डालना शुरू कर चुकी है, जबकि युवा अभी भी घोंसला में हैं, तो यह बेहतर है कि वह घोंसला बॉक्स को हटाने से पहले सभी बिछाने को करती है, क्योंकि अगर अंडे की बिछाने की प्रक्रिया बाधित होती है मादा स्थायी विकारों (बिछाने में कठिनाई) का सामना कर सकते हैं। हटाए गए अंडे को उगाए जाने वाले दूसरे जोड़े को पहुंचाया जा सकता है।

ऐसी कुछ महिलाएं हैं जिनकी बुरी आदतें या व्यर्थ बड़ी क्षति का कारण बन सकते हैं, खासकर उन जगहों पर जहां युवा समुदाय हैं। ऐसा हो सकता है कि पैराकेट की मादा नियमित रूप से अपने अंडे को नष्ट कर देती हैं और उन्हें घोंसले के बक्से से बाहर निकाल देती हैं या यहां तक ​​कि उन्हें खाती हैं। अन्य "दुष्ट" विदेशी घोंसले के बक्से में प्रवेश करते हैं और बिछाने को नष्ट करते हैं या लड़कियों को मार देते हैं।

जब घोंसला बॉक्स चुनने की बात आती है तो झगड़े बहुत बार होते हैं। इस कारण से एवियरी या एवियरी में रहने वाले जोड़ों के लिए जितना आवश्यक हो उतना बक्से लटका देना उचित है। अंत में, ध्यान दें कि अकेले मादा भी अंडे डाल सकते हैं। इसके अलावा इस मामले में जानवरों के लिए सभी अंडे रखना बेहतर होता है। उन्हें हटाने आमतौर पर प्रजनन प्रक्रिया समाप्त होता है।

पैराकेट प्रजनन के लिए आधिकारिक परमिट

तोते की बीमारी (psittacosis) दोनों को प्रजनन और psittaciformes की डिलीवरी दोनों को नियंत्रित करने और लड़ने के लिए, और इसलिए, कुछ देशों में पैराकेट परमिट और प्रशासनिक दस्तावेज की आवश्यकता होती है। दूसरे शब्दों में, जो पैराकेट्स को उठाना चाहता है, भले ही न्यूनतम स्तर पर, सक्षम अधिकारियों के लिए उसे अनुमति देने के लिए एक उदाहरण देना होगा।

फिर, आधिकारिक प्रतिनिधि प्रजनन क्षेत्र को मंजूरी देता है, जिससे आसानी से सफाई और कीटाणुशोधन सुनिश्चित करने के लिए प्रजनन पिंजरों के निर्माण पर विशेष ध्यान दिया जाता है। दूसरी तरफ, प्रजनन सुविधाओं से पक्षियों को उचित रूप से दिन के उजाले के साथ घर बनाना संभव हो सकता है।

इसके अलावा, ज्यादातर मामलों में संगरोध के लिए एक कमरा भी आवश्यक है, जो पिछले आवश्यकताओं के अनुरूप भी होना चाहिए। नियोजित परिसर की यात्रा के अलावा, आधिकारिक पशुचिकित्सा द्वारा एक परीक्षा लगभग हमेशा की जाती है।

प्रजनन की अनुमति प्राप्त करने से कुछ दरें अर्जित होती हैं। परमिट प्राप्त करते समय, ब्रीडर को उन्हें देने या बेचने से पहले पक्षियों को कुल्ला करने के लिए बाध्य किया जाता है। संघों या क्लबों में व्यवस्थित सभी प्रजनकों को प्रजनन परमिट की वैधकृत फोटोकॉपी संलग्न करने वाले पशु डीलरों के संघ में आवश्यक संख्या में अंगूठियों का अनुरोध कर सकते हैं।

इस संस्थान द्वारा प्रदान किए जाने वाले अंगूठे खुले अंगूठियां हैं जिन्हें उस समय और वांछित उम्र में पक्षी के दाहिने या बाएं पैर पर रखा जा सकता है, क्योंकि उनके पास वर्ष एनोटेटेड नहीं है। उनके पास क्या है सीरियल नंबर है। यदि अंगूठियों में कोई झूठीकरण मनाया जाता है, तो प्रजनन को प्रजनन से निकाल दिया जा सकता है।

प्रजनन परमिट प्राप्त करने पर, ब्रीडर को प्रजनन रिकॉर्ड रखने की भी आवश्यकता होती है। इस पुस्तक में, आपको अपने सभी पक्षियों को पंजीकृत करना होगा, साथ ही प्रत्येक प्रविष्टि और बाहर निकलना होगा (खरीदार या विक्रेता का पूरा नाम और पता)। इन रिकॉर्ड पुस्तकों को आधिकारिक पशुचिकित्सा को सिखाया जाना चाहिए जब वह वर्ष में एक बार आमतौर पर हैचर नियंत्रण करता है।

स्पेन में, कुछ स्वायत्तता कानूनों में कार्यकाल और जानवरों की सुरक्षा पर प्रकाशित किया गया है, जिनमें से कुछ स्पष्ट रूप से प्रजातियों को संदर्भित करते हैं

सीआईटीईएस (कन्वेंशन वन्य जीवजंतु और फ्लोरा की लुप्तप्राय प्रजाति में अंतर्राष्ट्रीय व्यापार पर), इसलिए ब्रीडर Psittaciformes पर्यावरण एजेंसी या निवास के स्वायत्तता के समान शरीर से संपर्क करना चाहिए करने के लिए विशिष्ट आवश्यकताओं पता लगाने के लिए कैद में प्रजाति ने कहा।

यह cice (विदेश व्यापार का निरीक्षण केन्द्र) निकटतम एक के किसी भी जन्म सीआईटीईएस प्रजातियों घोषित करने के लिए, एक जारी करने के लिए उचित जांच और नोट्स और इस तरह कोई आपत्ति नहीं बनाने के लिए सुविधाजनक है या मामला आप निर्यात करना चाहते हैं में प्रमाण पत्र समुदाय सीआईटीईएस हैचर में पैदा हुए कुछ नमूने।

प्रजनन गुणा

पैराकेट्स के प्रजनन में रंगीन प्रदर्शनी या प्रजनन के लिए पैराकेट्स के गुणा के प्रजनन को प्रतिष्ठित किया जाता है। अतीत में इस तरह के प्रजनन सबसे अधिक बार था। इसमें मानक पक्षियों की गुणवत्ता की तुलना में ब्रीडर के लिए उठाए गए युवा पक्षियों की संख्या अधिक महत्वपूर्ण है।

इन प्रजनन से पैराकेट जर्मनी में लोकप्रिय रूप से "हांसी-बुबी" (पैराकेट के लिए दो बहुत आम नाम) नामक नाम से गुणा करते हैं। इन पक्षियों को उठाया जाता है, सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण, साथी पक्षियों के रूप में, जो कि शौकिया के लिए है जो केवल एक प्रतिलिपि चाहता है जो जीवंत और सुंदर रंग है।

एक नियम के रूप में, यह प्रशंसक पक्षी या उसके आकार या उसके रंग की शुद्धता पर पक्षी की स्थिति में रूचि नहीं रखता है। कई मामलों में, प्रजनन गुणा पक्षियों की गुणवत्ता पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। कुछ "प्रजनकों" जितना संभव हो उतने युवा लोगों को प्राप्त करने के लिए, उन्हें लगातार उठाकर पक्षियों का शोषण करने का प्रयास करते हैं।

यदि पैराकेट प्रति वर्ष एक पंक्ति में 2 या 3 से अधिक संतान बनाने के लिए मजबूर होते हैं, तो युवा पैराकेट्स का आकार और गुणवत्ता दोनों तेजी से कम हो जाती है। सौभाग्य से, अधिकांश प्रजनकों केवल अपने पक्षियों को साल में कुछ बार पैदा करने की अनुमति देते हैं और कम से कम केवल एक वर्ष पुराना प्रजनन करते हैं।

कई मामलों में, प्रजनन गुणा को समुदाय प्रजनन या प्रजनन के बिना प्रजनन के रूप में किया जाता है। यह कहना है कि, एक बड़ी एवियरी या एवियरी में, 5 या 10 या यहां तक ​​कि 20 जोड़े एवियरी के आकार के अनुसार उठाए जाते हैं। इस समुदाय में प्रजनन में यह पक्षी ही है जो अपने साथी को चुनता है। इस तरह, कई पीढ़ियों में कभी-कभी इंब्रीडिंग या इंब्रीडिंग किया जाता है।

इस मामले में आप प्रजनन रिकॉर्ड नहीं रख सकते हैं, इसलिए असंगतता की डिग्री को नियंत्रित करना असंभव है, इसलिए नए पक्षियों के साथ लगातार ताजा रक्त पेश करना आवश्यक है। बड़े समूहों में जो समुदाय में पैदा होते हैं, अक्सर जोड़े और aviaries या aviaries की आबादी के बीच झगड़े भी प्रजनन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है, क्योंकि फ़ीड और पानी दोनों गंदे हो सकते हैं।

आंतरिक प्रजनन, संतानों निरंतर और संयुक्त राष्ट्र अपर्याप्त भोजन और आवास पक्षियों कम से कम वे छोटे सिर और चपटा और संयुक्त राष्ट्र गरीब आसन, और अक्सर एक बुरा पक्षति होना चाहिए वजन शामिल है।

ये युवा लोग हमेशा उस समूह में रखरखाव की स्थितियों के बारे में निष्कर्ष निकालने की अनुमति देते हैं, जिससे वे आते हैं। प्रजनन गुणा में भी प्रजनन का बेहतर नियंत्रण होता है यदि प्रजनन जोड़े प्रत्येक प्रजनन पिंजरे में रखे जाते हैं। इस मामले में, इसके congeners के हिस्से पर असुविधा को बाहर रखा गया है और किसी भी समय संतान को बाधित किया जा सकता है।

प्रदर्शनी और रंग के प्रजनन के लिए प्रजनन पैराकेट

अभ्यास में रंगीन पैराकेट्स के प्रजनन से प्रदर्शनी या प्रतियोगिता के लिए पैराकेट प्रजनन को अलग करना मुश्किल है, जिसे मानक पैराकेट्स का प्रजनन भी कहा जाता है। लगभग कोई प्रजनक नहीं है जो केवल प्रतियोगिता या प्रदर्शनी की विशेषताओं को महत्व देता है और रंग को पूरी तरह से अलग करता है।

प्रदर्शनी के लिए पैराकेट प्रजनन आवश्यक रूप से व्यक्तिगत पिंजरों का उपयोग करना चाहिए, क्योंकि केवल इस तरह से प्रजनन में प्रगति के लिए आवश्यक बुनियादी स्थितियां और आवश्यक रिकॉर्ड लेना आवश्यक हो सकता है।

प्रदर्शनी या प्रतियोगिता के पैराकेट इन उद्देश्यों के लिए सबसे पहले और साथी पक्षियों के रूप में कम से कम उठाए जाते हैं। निम्नलिखित अध्याय कुछ रंगीन और शारीरिक विशेषताओं के अनुसार पैराकेट्स के प्रजनन के साथ सौदा करते हैं।

निवेश के लिए प्रजनन तोता, और साथ ही अच्छी तरह से उन्मुख गुणन में, अंत में यह एक सही रैखिक प्रजनन के माध्यम से, एक लाइन में ही गठन से प्रगति प्रदर्शन करने के लिए आवश्यक हो जाता है।

वंशावली का परिणामी गठन वर्षों का एक कार्य है, और उठाए गए सभी पैराकेट्स की दृश्यमान और अदृश्य phylogenetic विशेषताओं के सटीक ज्ञान के बिना, इसे प्रशिक्षित या सुधारना संभव नहीं है। इसके लिए एक सटीक रिकॉर्ड रखना आवश्यक है, इसलिए हम डेटा एकत्र करने के सबसे आम तरीकों को संक्षेप में प्रस्तुत करेंगे।

रंगीन और शारीरिक विशेषताओं की एनोटेशन फ़ाइल

अधिकांश "किताबों" में आवश्यक स्पष्टता और आसान हैंडलिंग की कमी है। यही कारण है कि हम पहले एक बहुत ही सरल प्रणाली पेश करते हैं।

प्रति वर्ष और 160 युवा लोगों को कवर करने के लिए डीआईएन ए 4 आकार की ग्रिड शीट और छिद्रित किनारे वाले उपयुक्त पोर्टफोलियो की आवश्यकता होती है। पत्ता को परिदृश्य रखा जाता है और दो लंबवत रेखाएं खींची जाती हैं जो इसे तीन बराबर भागों में विभाजित करती हैं।

बाएँ स्तंभ माता-पिता को लक्षित और एक अन्य खड़ी रेखा से छोड़ने के लिए काम करेगा, स्कोरिंग उसे और बाएं संख्या 1, सभी पुरुष reproductores- सही के साथ शुरू, नीचे संख्या 101 प्रजनन महिलाओं लिखते हैं, consigning प्रत्येक मामले में रंग और अंगूठी संख्या। पत्ते के दोनों किनारों का उपयोग करके, 80 पुरुष तक और मादा प्रजनन जानवरों को लक्षित किया जा सकता है।

चार शेष क्षेत्र (पूर्ववर्ती तरफ दो और पीछे की ओर दो) 160 लड़कियों की सेवा करते हैं। 001 के साथ शुरू बंद अंगूठी की संख्या छोड़ दिया है, अगले सेक्स और रंग के लिए, क्रम संख्या के साथ जन्म तो तारीख और अंत में माता-पिता: युवा तोता के लिए पैराग्राफ इस प्रकार विभाजित कर रहे हैं पृष्ठ के बाईं ओर प्रजनन जानवरों की सूची।

यदि अब हम उपरोक्त वर्णित पोर्टफोलियो में इस पेपर को डालते हैं, तो इसे प्रजनन क्षेत्र में गंदा होने के बिना, हर किसी के लिए दृश्यमान किया जा सकता है। इस तरह, हर समय आप प्रजनन जानवरों, संतान आदि का अच्छा नियंत्रण रखते हैं। प्रति वर्ष 160 से अधिक लड़कियों को उठाते हुए नस्लों बस एक और पत्ता जोड़ते हैं। जिसमें खिलाड़ियों के वर्ग खाली छोड़ दिए जाएंगे।

वंशावली कार्ड

यदि प्रदर्शनी पैराकेट्स का प्रजनक अपने पैराकेट की विशेष विशेषताओं, प्रतियोगिताओं में सफलताओं, महान दादा दादी आदि के वंश पर अधिक अवलोकन लिखना चाहता है, सबसे सस्ता समाधान वंशावली कार्ड का उपयोग करना है। इन कार्डों के माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है बुडगेगीर संघ या क्लब, उदाहरण के लिए, एजेड कार्यालय में और। सिद्धांत रूप में, वे हमेशा एक समान वितरण है।

कार्ड के सामने पैराकेट से संबंधित सब कुछ के बारे में सूचित करता है, उदाहरण के लिए:

  • लिंग
  • रंग, अगर यह किसी और के वाहक शामिल है
  • अंगूठी संख्या
  • ब्रीडर का पता
  • संभावित खरीदार का पता।

कार्ड के पीछे की तरफ माता-पिता, दादा दादी और दादा दादी के संबंध में अंगूठी संख्या, रंग और संकरण का संकेत मिलता है। ऊपर वर्णित विधि के विपरीत, वंशावली कार्ड लेना बहुत अधिक श्रमिक है, क्योंकि प्रत्येक को प्रत्येक युवा पक्षी के लिए भरना होगा। यह फायदेमंद है अगर इसके पक्ष में पक्षियों के एक्सपोजर का रिकॉर्ड अभी भी पिछले चेहरे पर जोड़ा गया है।

पर इस ग्रिड के शीर्ष क्षैतिज साल (91-92-93, आदि) लिखा है और बाएँ स्तंभ जोखिम जो भेजा (स्थानीय जोखिम, जोखिम क्षेत्रीय, संघीय प्रदर्शनी यूरोपीय चैम्पियनशिप में , आदि)। शेष क्षेत्रों में इसी साल, विराम चिह्न और कप से संबंधित संक्षिप्त नाम, पदक, आदि के कॉलम में दर्ज किया गया है

कंप्यूटर प्रोग्राम

प्रदर्शनी के लिए पैराकेट के प्रजनकों के सामने कंप्यूटर कार्यक्रमों का युग बंद नहीं हुआ है। एक व्यक्तिगत कंप्यूटर का उपयोग करके आप वंशावली कार्ड और यहां तक ​​कि बहुत कुछ के समान नोट्स बना सकते हैं।

बाजार में विभिन्न कार्यक्रम हैं - महत्वपूर्ण बात यह है कि कार्यक्रम के माध्यम से आप कंप्यूटर की पूर्ण क्षमता का लाभ उठाते हैं और वास्तव में आपको जो कुछ भी चाहिए उसे लिखते हैं।

प्रजनन के मौसम की योजना

budgerigars का हर ब्रीडर, एक नौसिखिया या "पुराने बिल्ली" आगे हर साल, प्रजनन के मौसम तक पहुँचने के लिए है कि क्या क्योंकि बिना शक इस प्रदर्शनी के मौसम, इस वर्ष के मुख्य आकर्षण में से एक के पास है। युवा पैराकेट्स के विकास और विकास का अनुभव करने में सक्षम होने के लिए यह हमेशा एक प्रभावशाली अनुभव है।

प्रजनन या प्रजनन का मौसम, एक ही समय में, आशाओं और भय का समय है, महान खुशी के साथ ही निराशा से भी ज्यादा। इस अवधि में, यह दिखाया जाएगा कि पक्षियों को एक ही हैचर में रखा गया है या अर्जित किए गए लोगों को अच्छी तरह से चुना गया था और यदि मैटिंग उनसे अपेक्षा की जाती है कि उनकी क्या अपेक्षा की जाती है। बाहरी परिस्थितियों को बेहतर ढंग से तैयार करने के लिए, प्रजनन के मौसम को अच्छी तरह से तैयार करना और तैयार करना आवश्यक है।

प्रजनन की शुरुआत से पहले, निम्नलिखित बिंदुओं को ध्यान में रखा जाना चाहिए या खाते में लिया जाना चाहिए:

सामान की सफाई और कीटाणुशोधन

पैराकेट्स के प्रजनन में, स्वच्छता को विशेष महत्व दिया जाना चाहिए। प्रजनन जोड़े आवास से पहले, प्रजनन पिंजरों को पूरी तरह से साफ और कीटाणुरहित किया जाना चाहिए। यह घोंसले के बक्से और फीडर और पीने के कटोरे पर भी लागू होता है। किसी भी परिस्थिति में पिछले सीजन से रोगजनक जीवाणुओं को नए में पेश नहीं किया जाना चाहिए।

सही भोजन से प्रजनन पक्षियों की तैयारी

पैराकेट्स जो सेते हैं या नस्ल में सक्षम नहीं हैं, उन्हें संभोग नहीं किया जाना चाहिए। इस इष्टतम प्रजनन की स्थिति तक पहुंचने के लिए, अन्य चीजों के साथ, एक इष्टतम भोजन आवश्यक है।

यद्यपि यह नहीं दिखाया गया है कि अगर अच्छी तरह से खिलाया जाता है तो पक्षी प्रजनन की स्थिति में तेजी से पहुंचते हैं, पूर्व प्रजनन अवधि में अच्छा पोषण महत्वपूर्ण होता है, ताकि माता-पिता के ऊष्मायन के लिए पर्याप्त भंडार हो और उपवास और उनसे संबंधित तनाव को अच्छी तरह बर्दाश्त करें।

  1. यह ज्ञात है कि जब महिलाएं इनक्यूबेट करती हैं और अपनी लड़कियों को गर्मी देती है, तो मादा लगभग 20% अधिक ऊर्जा खर्च करती है, यानी, यह पदार्थ का काफी नुकसान होता है। यहां हम कुछ कारणों का उल्लेख करेंगे कि प्रजनन के मौसम के लिए अच्छा पोषण क्यों महत्वपूर्ण है:
  2. हम एक चुस्त और सक्रिय पुरुष चाहते हैं, जो मादा द्वारा fecundated अंडे बिछाने की गारंटी देता है। इसके अलावा, इस पुरुष को प्रजनन अवधि में मादा और उसकी लड़कियों को खिलाना पड़ता है। इसके लिए, वह खुद को अच्छी तरह से खिलाया जाना चाहिए।
  3. मादा के कार्य अभी भी अधिक विविध हैं। कुछ दिनों के दौरान आपको एक पूर्ण सूर्यास्त बनाना होगा। इसके लिए, अंडाशय में अंडाकार को उच्च गुणवत्ता वाले जर्दी की एक बड़ी मात्रा में स्टोर करना होता है। डिंबवाहिनी में केवल दो दिनों के दौरान की जर्दी, झिल्ली और कैल्शियम युक्त खोल या खोल के आसपास ही बना है। इस कारण से, periquita ऊष्मायन के लिए और भी बेहतर रूप से तैयार किया जाना चाहिए। एक ओर, आप वसा और अंडे के प्रोटीन का निर्माण करने के लिए एक फ़ीड अतिरिक्त प्रजनन की जरूरत है और दूसरी तरफ, विटामिन की आपूर्ति है और तत्वों का पता लगाने के लिए आवश्यक है ताकि भ्रूण अच्छी तरह से विकसित करने और स्वस्थ चूजों का जन्म।
  4. जब मादा अंडे देती है तो इसमें सभी पोषक तत्व होते हैं जिन्हें भ्रूण को जन्म तक की आवश्यकता होती है। यदि इनमें से कुछ पोषक तत्व गायब हैं, तो भ्रूण को पहले ही खोल के भीतर मौत की निंदा की जा सकती है। अधिक पोषक तत्व गायब हैं, तेजी से भ्रूण ऊष्मायन चरण में मर जाएगा।
  5. यद्यपि विटामिन या खनिजों का मामूली घाटा लड़कियों के जन्म को रोकता नहीं है, लेकिन अगर अंडे को सही तरीके से खिलाया नहीं जाता है तो अंडे के अंडे के बाद पहले दिनों में यह अधिक मृत्यु दर को बाहर नहीं कर सकता है।

विशेष रूप से उल्लेख करने के लिए कोई ज़रूरत नहीं है कि इस उच्च शक्ति कुछ ही हफ्तों पहले शुरू कर रहा है crea- के शुरू होने से भी सलाह दी जाती है और इस खिला पक्षियों आरक्षित जो aviary में है में शामिल करने के लिए।

बेशक, यह निर्धारित करना संभव नहीं है कि इस प्रारंभिक भोजन के साथ प्रजनन शुरू होने से पहले समय कब इंगित किया जाए। आमतौर पर प्रजनन शुरू होने के लगभग 4 सप्ताह पहले शुरू होता है - हालांकि, यह स्पष्ट है कि वर्ष के शेष महीनों के दौरान उन्हें अंकुरित फ़ीड की पेशकश की जाएगी।

अब प्रजनन जोड़ी के लिए अतिरिक्त पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है और उन्हें बेहतर कैसे दिया जा सकता है, इस पर प्रतिबिंबित करना आवश्यक है। प्रजनन के लिए सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों में से जो अनाज फ़ीड में पर्याप्त मात्रा में मौजूद नहीं हैं, एमिनो एसिड, विटामिन ए, डी और बी, साथ ही कैल्शियम और oligoelements हैं।

अनाज फ़ीड का सबसे महत्वपूर्ण घटक पक्षी पक्षी है, जो पैराकेट के मिश्रण के 50% तक का प्रतिनिधित्व करना चाहिए। बाकी के लिए, एक अच्छी मिश्रित फ़ीड में जापान से बाजरा, सेनेगल से बाजरा और प्लाटा से बाजरा, बराबर भागों में, साथ ही साथ तिलहन (नेग्रिलो) से लगभग 1% होना चाहिए।

इस मिश्रण मैं पालन के लिए तैयार करने की अवधि के दौरान उसे जोड़ने के लिए नीग्रिल्लो 2% और cañamones के 2% (एक बार फिर से उन्हें सामान्य भोजन देने के लिए पहले अंडा डाल)। इन oleaginous बीज के बारे में सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि वे एमिनो एसिड lysine होते हैं।

कई मामलों में, विटामिन ए और डी की जरूरतों को उन्हें कॉड लिवर तेल देकर सुनिश्चित किया जाता है। जैसा कि पहले ही, कहीं उल्लेख किया कॉड लिवर तेल-, के रूप में विटामिन डी का एक सप्लायर सावधान रहना चाहिए प्रशासित किया जाता है के बाद से जब संग्रहीत कुछ समय प्रकाश और ऑक्सीजन बहुअसंतृप्त वसा अम्ल को नष्ट करने और पेरोक्साइड बनते हैं। ये पेरोक्साइड विटामिन ई को नष्ट करते हैं और पक्षी में हाइपोविटामिनोसिस का कारण बन सकते हैं।

प्रजनन तैयारी के लिए पाउडर के रूप में उत्पाद होते हैं (पशुचिकित्सा या अपने सामान्य आपूर्तिकर्ता से परामर्श लें), जिसमें इसके लिए आवश्यक सब कुछ शामिल है - इन तैयारी अंडे-आधारित फ़ीड के साथ मिश्रित होती है जो हर दिन ताजा तैयार होती है। यह खनिजों के अतिरिक्त योगदान सुनिश्चित करता है और कैल्सरस पत्थरों, आयोडीन पत्थरों, आदि के माध्यम से तत्वों का पता लगाता है।

प्रजनन और प्रजनन की स्थिति शुरू करें

चूंकि गर्मी के अंत तक दिसंबर तक प्रमुख और सबसे महत्वपूर्ण प्रदर्शनियां होती हैं, इसलिए अधिकांश प्रजनकों दिसंबर या जनवरी में प्रजनन शुरू करते हैं, ताकि युवा लोग अगले वर्ष की पहली प्रदर्शनी से पहले स्थानांतरित हो जाएं और पूरी तरह से विकसित हो जाएं।

कई प्रजनकों का मानना ​​है कि सितंबर या अक्टूबर में प्रजनन शुरू करना बेहतर है, तब से जोड़े ऐसा करने के इच्छुक हैं। इस कारण से, एजेड के भीतर डीडब्ल्यूवी ने 1 9 87 में अगले वर्ष के नवंबर की शुरुआत में अगले प्रजनन सत्र के लिए अंगूठियां देने का फैसला किया।

बाद के प्रदर्शनियों के लिए निर्धारित पक्षियों को बाद में प्रजनन शुरू करना होगा, क्योंकि आखिरी प्रदर्शनी के बाद उन्होंने भाग लिया है, उन्हें प्रतियोगिता के तनाव से ठीक होने के लिए आराम की जरूरत है।

जब सर्दी प्रजनन किया जाता है, प्रजनन क्षेत्र के तापमान पर विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए। तापमान 15 डिग्री सेल्सियस से नीचे है, महिला incubating या वे अपने बच्चों के गर्म करने की ऊर्जा के नुकसान बहुत बड़ा है, और बढ़ती चूजों अधिक ऊर्जा हासिल करने में उनके शरीर का तापमान बनाए रखने के लिए किया है। जिन पोषक तत्वों पर वे खर्च करते हैं, उनमें युवाओं के बढ़ने की कमी होगी।

जब प्रजनन जोड़े को दोबारा जोड़ने की बात आती है, तो कई प्रजनकों ने प्रजनन पिंजरों में उसी सप्ताहांत की मेजबानी की। यह एक गलती है, क्योंकि आपको केवल एक पक्षी को उठाना शुरू करना चाहिए जब यह स्पष्ट संकेत दिखाता है कि ऐसा करने की स्थिति में है।

प्रजनन की स्थिति प्रजनन चरण में प्रवेश करने के लिए पक्षी के आंतरिक स्वभाव के रूप में समझा जाता है। इसके लिए पहला आधार अच्छा स्वास्थ्य है। एक बोल्ड पक्षी कभी नस्ल में सक्षम नहीं होगा। एक पक्षी जो नस्ल के इरादे से है, वह जीवंत होना चाहिए, यह पतला नहीं होना चाहिए और मुर्गी पारित करनी चाहिए।

हालांकि, अगर पक्षी में कुछ रिमेज और रेक्ट्रिक्स की कमी होती है तो इसका प्रजनन करने का कोई कारण नहीं होगा। लेकिन अगर एक तोता सिर में मजबूती से आगे बढ़ रहा है, हम इस समय इसके बारे में प्रजनन के लिए, अतिरिक्त क्योंकि यह पंख के विकास के लिए पोषक तत्वों की बहुत सारी जरूरत है और अगर यह अभी भी प्रजनन के तनाव जोड़ा जाता है क्षतिग्रस्त हो सकता है चाहिए ।

पैराकेट को नस्लों की इच्छाओं को महसूस करना आसान है, इसके अलावा, उनके प्राकृतिक आवास में स्थितियों के अनुकूल होने के कारण, उनके पास एक निश्चित या अस्थायी रूप से सीमित प्रजनन अवधि नहीं है। प्रजनन को उत्तेजित करने के लिए, आपको केवल विपरीत लिंग, एक घोंसला बॉक्स और एक अच्छा और प्रचुर मात्रा में आहार के साथी की आवश्यकता होती है।

जो जोड़ों को आप उठाना चाहते हैं, उनके लिए एक और अच्छा उत्तेजक यह है कि वे कई प्रकार के congeners के twittering सुन सकते हैं, उदाहरण के लिए, एक एवियरी या इनडोर एवियरी में। इस अवधि के दौरान पुरुष बहुत सक्रिय हैं। वे मादाओं और अन्य पुरुषों को अदालत देते हैं, अपने चोंच और सहायक उपकरण के साथ हराते हैं और सिर के पंख उठाते हैं।

कभी-कभी, युवा महिलाएं उसी तरह व्यवहार करती हैं - इसके विपरीत, एक निश्चित उम्र की मादाओं में कभी-कभी सटीक पल को पहचानना मुश्किल होता है जब उन्हें उठाया जा सकता है। सभी लकड़ी की वस्तुओं को रोओ और अन्य महिलाओं के सामने आक्रामक हैं - इसके विपरीत पुरुषों के संबंध में महान स्पष्टता दिखाएं।

यदि आप दो पक्षियों को जोड़ना चाहते हैं, तो आपको तब तक इंतजार करना होगा जब तक कि दोनों दिखाएं कि वे नस्ल में सक्षम हैं। यदि दोनों में से केवल एक ही ऐसी स्थितियों में है, तो अंडे बाँझ बन सकते हैं।

प्रदर्शनी के लिए पैराकेट्स के प्रजनन में अनुभव

वर्तमान एक्सपोजर नस्ल में एक आवश्यक विशेषता इसका शांत चरित्र है, जिसे आकार और द्रव्यमान में वृद्धि के साथ स्वचालित रूप से हासिल किया गया था। STUBER जी (1987) के रूप में निम्नानुसार बताते हार्मोन और स्वभाव द्वारा विनियमित बेसल चयापचय के बीच के रिश्ते "बेसल चयापचय जो प्रति इकाई समय bedrest पर एक जानवर विज्ञप्ति ऊर्जा की मात्रा समझा जाता है।

ऊर्जा की इस मात्रा जितनी अधिक होगी, जानवर उतना ही जीवंत होगा (उसी आकार पर विचार कर रहा है)। हमारे पालतू जानवरों की भारी नस्लों में कम बेसल चयापचय होता है, इसलिए वे कम स्वभावपूर्ण और संभालने में आसान होते हैं। वे भोजन को बेहतर तरीके से आत्मसात करते हैं।

लेकिन बड़ी प्रदर्शनी पैराकेट के मामले में, जब प्रजनन की बात आती है तो स्वभाव की कमी एक असुविधा होती है - यानी समस्या यह है कि पक्षी, एक तरफ, प्रदर्शनी पिंजरे के अंदर अभी भी होना चाहिए और, दूसरी तरफ, उसे उठाने के लिए आवश्यक स्वभाव होना चाहिए।

यहां एक उचित मध्यम जमीन खोजने के लिए प्रजनन पर निर्भर है। हालांकि, अभी भी एक दूसरी समस्या है: मानक को बड़े, बड़े पैराकेट की आवश्यकता होती है, जो प्रदर्शनी के दौरान पर्च पर अभी भी रहना चाहिए।

इस कारण से प्रजनन में हमेशा बड़ी और भारी पक्षी के लिए वरीयता होती है, हालांकि सभी स्टॉक की उर्वरता कम से कम कम हो जाती है। शक करने का कोई कारण है कि यह, अंत में, जिस तरह से सही-प्रश्न जब प्रतियोगिता पिंजरों केवल पुन: पेश करने में असमर्थ पक्षियों रखे, अधिक से अधिक दो दशकों के लिए पहले से ही शिकायतें हैं कि तोता जोखिम की उर्वरता यह घट रहा है

गरीब प्रजनन क्षमता कैसे दिखाई देती है?

संभोग के बाद उर्वरित अंडे बनने पर एक जोड़ा उपजाऊ होता है। अंडे के फैकले को लाल फिलामेंट्स के रूप में दिखाई देने वाली नसों के माध्यम से, प्रकाश के माध्यम से उन्हें देखकर, तीसरे या चौथे दिन बिछाने के बाद पहचाना जा सकता है।

बाद में, भ्रूण का समोच्च भी देखा जाएगा। यदि पहली बिछाने में केवल बाँझ अंडे हैं, तो यह आवश्यक नहीं है कि पुरुष या महिलाएं हों। यदि दूसरा बिछाना बाँझ भी है, तो ब्रीडर को निम्नलिखित प्रश्नों पर विचार करना चाहिए:

  • पक्षियों को पैदा करने के लिए उठाए गए पक्ष, क्या वे ऐसा करने की स्थिति में थे?
  • पक्षियों को बहुत जवान पैदा करने के लिए उठाया गया था? आपको पुरुषों को 8 से 10 महीने तक नहीं बढ़ाया जाना चाहिए, और मादाएं 10 से 12 महीने तक नहीं लेनी चाहिए।
  • क्या मोटे और लंबे पंख वास्तव में संभोग की अनुमति देते थे? लंबे पंख वाले पैराकेट्स में, सीवेज जोन में पंखों की प्रचुरता निषेचन को रोक सकती है। इन पैराकेट्स में, पंखों को कैंची के साथ क्लॉका के चारों ओर छिड़का जाना चाहिए - ऐसा करने में, क्लॉका को नुकसान पहुंचाने के लिए अत्यधिक देखभाल नहीं की जानी चाहिए।
  • क्या प्रजनन पिंजरे के स्लैट सही ढंग से तय किए गए हैं? प्रजनन पिंजरे में कोई भी ढीला कछुआ बाँझ अंडे बिछाने का कारण हो सकता है। इसके अलावा, ऐसी छड़ें मादा को अच्छी तरह से पकड़ने की अनुमति देनी चाहिए।
  • उठाए गए पैराकेट, क्या वे अच्छी तरह तैयार थे? एक फ़ीड जो प्रजनन से पहले इष्टतम नहीं है, बाँझ अंडे भी दे सकती है।
  • उठाए गए पैराकेट्स, क्या उनके पास पिछले प्रजनन के बाद पर्याप्त आराम अवधि है? कम से कम मादा के मामले में, लगातार दो घोंसले की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए। उनके बाद, कम से कम 6 महीने की एक बाकी अवधि इंगित की जाती है।
  • जो जोड़े उठाए गए हैं, उनके पास आखिरी एक्सपोजर के बाद पर्याप्त आराम अवधि है? प्रदर्शनियों या प्रतियोगिताओं में तनाव का प्रतिनिधित्व होता है। कुछ साल पहले, जे। SCHWARZBERG ने पाया कि एक एक्सपोजर का तनाव एक बच्चे के बराबर है।
  • प्रजनन कक्ष का तापमान पर्याप्त था? जैसा कि पहले से ही कहा जा चुका है, प्रजनन घेरे का तापमान 15 डिग्री सेल्सियस से कम नहीं होना चाहिए।
  • क्या वे पैराकेट हैं जिन्होंने स्वस्थ प्रजनन शुरू कर दिया है? स्टेरिलिटी रोगों के कारण हो सकती है, महिलाओं के साथ सबसे अधिक प्रभावित होने के कारण। यहां आप दूसरों के बीच, सूजन, छाती और डिम्बग्रंथि ट्यूमर, साथ ही डिम्बग्रंथि एट्रोफिज भी पा सकते हैं।
  • नस्ल के लिए जोड़े गए जोड़ों के माता-पिता में निषेचन की दर क्या थी? यदि निषेचन की दर को ध्यान में नहीं रखा जाता है, तो पक्षियों के आकार और प्रकार के बारे में निरंतर चयन, वर्षों के दौरान, बाँझ पक्षियों और यहां तक ​​कि बाँझ के उपभेदों की उपस्थिति का कारण बन सकता है।

प्रजनन पक्षियों का चयन

जुलाई से सितंबर के महीनों में यह ध्यान दिया जाता है कि निम्नलिखित सीजन को बढ़ाने के लिए स्वयं की कौन सी पैराकेट रखी जाएंगी। इस समय, वयस्कों को मई में समाप्त होने वाले प्रजनन के मौसम के बाद विश्राम किया जाएगा और पहले से ही चले गए होंगे।

वर्तमान वर्ष के अधिकांश युवा पक्षियों के लिए भी यही है। यह चयन कई वर्षों से प्रजनन के पहले वर्षों में प्रदर्शन करना आसान है, जिसके दौरान वंशावली या वंश ने गुणात्मक समानता हासिल की है।

जब चयन किया जाता है, प्रजनन के लिए आवश्यक 30% अधिक पक्षियों को हटा दिया जाता है - इस तरह शरद ऋतु के मौके के बाद अंतिम निर्णय किया जा सकता है। यह प्रक्रिया विशेष रूप से बड़ी हैचरियों के प्रजनकों के लिए समस्याएं प्रस्तुत करती है, और इसलिए, बड़ी संख्या में युवा जानवरों के साथ।

एक तरफ, यह बड़ी संख्या में वयस्क और युवा पक्षियों को पर्याप्त रूप से घर में रखने की जगह है। दूसरी ओर, यह भी पूरी तरह से आर्थिक समस्या है, क्योंकि पैराकेट को खिलाने की लागत कम नहीं है।

जब पैराकेट्स को अपने प्रजनन के लिए चुना जाता है, तो यह जानना आवश्यक है कि कितने जोड़े नस्ल के लिए जा रहे हैं। कौन, अपने पेशे या किसी अन्य शौक के कारण, पैराकेट बढ़ाने के लिए केवल थोडा समय है, कुछ जोड़ों से संतुष्ट होना चाहिए और उन्हें अच्छी तरह से देखभाल करना चाहिए (देखें पैराकेट की देखभाल कैसे करें)।

कुछ पक्षियों को देने का निर्णय लेने से पहले, यह स्पष्ट होना चाहिए कि कुछ प्रजनन पक्षियों को आरक्षित करना भी आवश्यक है - इस मामले में महिलाओं को बहुमत में होना चाहिए, क्योंकि वे पुरुषों की तुलना में प्रजनन की समस्याओं को अधिक बार पैदा करते हैं।

जोड़ों की बैठक

जोड़ों की बैठक विभिन्न बिंदुओं के अनुसार होती है:

  1. सबसे महत्वपूर्ण बिंदु प्रकार और शारीरिक विशेषताओं के अनुसार संभोग है। प्रत्येक गंभीर प्रजनक को साथी के मजबूत के लिए जोड़े के सदस्यों में से एक की सबसे कमजोर विशेषताओं को भरने की कोशिश करनी होती है।
  2. दूसरा, संभोग करके, किसी को एक पंक्ति बनाने की कोशिश करनी है, यानी, वर्णित विशेषताओं को मजबूत करने के लिए दूरस्थ रिश्तेदारों को जोड़ना है)। हालांकि, करीबी रिश्तेदारों के संभोग के खिलाफ चेतावनी देना जरूरी है।
  3. आखिरकार, एक निश्चित उत्परिवर्तन प्राप्त करने के लिए प्रजनकों को विरासत के संबंधित कानूनों के अनुसार जोड़ों में शामिल होना होता है। इसके अलावा, इस मामले में, अंक ए) और बी) को ध्यान में रखा जाना चाहिए।

यदि इन बिंदुओं को ध्यान में रखा जाता है, तो यह उम्मीद की जाती है कि पक्षियों, या "वंशावली" में सुधार, साल-दर-साल में सुधार होगा। यद्यपि इसमें अच्छी वंशावली या वंश बनाने के लिए समय लगता है, इस क्षेत्र में प्राप्त सफलताओं को "खरीदे गए" से अधिक संतुष्ट किया जाता है।

विभिन्न प्रजनकों में जोड़ों के संयोजन के तरीके पर विचारों की एक विविधता है। मैं इस बिंदु पर एक ऐसी तकनीक का वर्णन करना चाहता हूं जिसने वर्षों से अच्छी तरह से काम किया है:

एक बार सभी शर्तों को पूरा कर लिया गया है, जैसे सफाई, कीटाणुशोधन, आदि, घोंसले के बक्से लटकाए जाते हैं। जैसे ही संकेत मिलता है, मैं सुबह में प्रजनन पिंजरे में मादा को लॉज करता हूं और रात में मैं पुरुष जोड़ता हूं। यही कारण है कि आप अपने नए "घर" से परिचित महिला, साथ ही nidadera बॉक्स, जहां फीडर, आदि कर रहे हैं करने के लिए समय देता है, और सभी का कब्जा लेने से पहले आप पुरुष के साथ मिलते हैं।

अंडा बिछाने और ऊष्मायन समय

ऊष्मायन की जीवविज्ञान के अध्याय में, अंडों और उनकी स्थिति का गठन पहले से ही चर्चा की जा चुकी है। यह उल्लेख किया जाना बाकी है कि प्रत्येक अंडे को नरम पेंसिल या मार्कर के साथ बिछाने के बाद चिह्नित किया जाना चाहिए, और अंडे की सहसंबंध संख्या बिछाने या बिछाने की तारीख के भीतर ध्यान में रखी जा सकती है।

साथ ही, अंडे पर बने ये अंक घोंसला बॉक्स से जुड़े कार्ड पर ध्यान दिए जाते हैं: यह कार्ड प्रजनन रिकॉर्ड ले जाने का आधार है। अंडे को चिह्नित करते समय आपको सावधान रहना होगा कि खोल को नुकसान न पहुंचाए। घोंसला से अंडे को हटाने और इसे संभालने पर देखभाल भी की जानी चाहिए, क्योंकि एक से अधिक जमीन पर गिर गया है और टूट गया है।

घोंसला बॉक्स के नियंत्रण

ऊष्मायन अवधि के दौरान, घोंसला बॉक्स के दैनिक नियंत्रण किए जाने चाहिए। एक ओर, यह लड़कियों के जन्म से पहले इन नियंत्रणों में मादा को आदी करने के लिए किया जाता है और दूसरी तरफ, यह जांचने के लिए कि वह उन्हें सही ढंग से सेते हैं। एक बार यह सत्यापित हो जाने के बाद कि कौन से अंडे को उर्वरित किया जाता है, बाँझ वाले लोगों को आंशिक रूप से हटाया जा सकता है, क्योंकि वे अनावश्यक रूप से मादा से गर्मी और ऊर्जा को हटा देते हैं।

यदि संभव हो, तो मादा को पांच से अधिक अंडे सेते जाने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए। यदि अधिक उर्वरित अंडे हैं, तो शेष जोड़े को दिए जाएंगे जिनमें उर्वरित अंडे की संख्या इतनी अधिक नहीं है। स्वाभाविक रूप से, ऐसा करने में, आपको उन्हें सावधानीपूर्वक चिह्नित करना होगा और उन्हें बिल्कुल लिखना होगा, ताकि बाद में आप बिना किसी संदेह के लड़कियों की संतान स्थापित कर सकें।

ऊष्मायन के दौरान असुविधा

अगर घोंसला बॉक्स के दैनिक चेक के दौरान हम महसूस करते हैं कि अंडे ठंडा हो गए हैं, तो उन्हें तुरंत नष्ट करना जरूरी नहीं है। यहां तक ​​कि जब वे ठंडे होते हैं तो कई घंटे भ्रूण के विकास को जारी रख सकते हैं, बशर्ते उन्हें एक और घोंसला में एक और गर्मी दी जाए।

यहां तक ​​कि एक लड़की जो बिल्कुल ठंडा और कठोर है, अभी भी जीवित रह सकती है। इस तरह के मामले में आपको इसे अपने हाथ में पकड़ना होगा और धीरे-धीरे उस पर तब तक उड़ना होगा जब तक कि यह जीवन के संकेतों को फिर से न दिखाए - अक्सर कुछ मिनटों के बाद होता है। तब इस लड़की को घोंसले में रखा जाएगा जिसमें उनकी उम्र के पक्षियों को शामिल किया जाएगा।

कभी-कभी इस तरह से अंडे क्षतिग्रस्त हो जाता है कि जर्दी बाहर निकलती है और बाकी बिछाने को गंदगी देती है। इस मामले में, घोंसला और अंडों की अवतल को गर्म पानी के साथ तुरंत धोया जाना चाहिए।

यदि अंडे एक छोटे से नुकसान का कारण बनता है, उदाहरण के लिए, माता-पिता में से किसी एक की नाखून से, आप इस बिंदु को नाखून वार्निश के साथ या भ्रूण की मौत को रोकने के लिए कुछ चिपकने वाले के साथ कवर करने का प्रयास कर सकते हैं। हालांकि, एक जीवाणु संक्रमण अक्सर पहले से ही हुआ है ताकि भ्रूण जरूरी मर जाए।

क्या अंडों को विसर्जन से धोया जाना चाहिए?

गंदा अंडे सबसे विविध कारणों से हैं। अगर मादा अपने विसर्जन से साफ और गंदा नहीं है, तो इसका मतलब है कि वह बीमार है और उस मामले में उसे बाहर निकालना है। छेद नष्ट हो जाते हैं क्योंकि ज्यादातर मामलों में वे संक्रमित होते हैं।

युवा और अनुभवहीन मादाओं में ऐसा होता है कि वे घोंसले के बक्से के अंदर निकलते हैं, ताकि यह स्पष्ट हो कि अंडे गंदे हो जाते हैं। ऐसे मामले में आपको उन्हें धोना होगा। इसके लिए, अंडे को गर्म पानी (अधिकतम 35-40 डिग्री सेल्सियस) में रखें, जब तक गंदगी को त्याग दिया न जाए।

दुर्भाग्य से, इस प्रक्रिया के साथ अच्छी प्रोटीन परत जिसे मादा ने खोल पर बनाया है, अंडे डालने से पहले धोया जाता है। इस परत का उन्मूलन इस तरह से खोल की पारगम्यता को बदल देता है कि अंडे का सामान्य विकास अब सभी मामलों में सुनिश्चित नहीं होता है।

अक्सर ये अंडे मर जाते हैं क्योंकि नमी विनियमन बदल जाता है और खोल बैक्टीरिया के लिए पारगम्य हो गया है। इसलिए, यह संदिग्ध है कि क्या अंडों को धोना समझ में आता है।

यदि पहली क्लच मिट्टी की चोटी दूसरी बिछाने के अंडे, इन्हें चिह्नित करने के बाद, अन्य महिलाओं के नीचे, जब तक कि युवा ने घोंसला छोड़ दिया हो। यदि ऐसा करना संभव नहीं है, तो अंडे को भूरे रंग से भरे बॉक्स में रखा जाना चाहिए, उन्हें हर दिन चारों ओर मोड़ना चाहिए, जब तक कि महिला उन्हें सेते रहें।

मृत भ्रूण

हमेशा भ्रूण होते हैं जो उनके विकास के दौरान मर जाते हैं, जो जंगली पक्षियों के साथ भी होता है। हालांकि, अलग मामलों से निपटने के दौरान चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है।

STUBER (1987) में पाया गया कि भ्रूण की मौत के आनुवंशिक कारणों है, यानी, निषेचन के दौरान जीन के संयोजन वृद्धि, दे दी है संयोग से एक घातक कारक भ्रूण मरने के लिए कारण।

इसके विपरीत, एक घटना जो लड़की का कारण बनती है, पहले से पूरी तरह से विकसित हो जाती है, अभी भी खोल के अंदर मरने के लिए, अभी भी स्पष्ट नहीं है। कुछ प्रजनन स्थानों में और कुछ समय पर यह घटना अधिक बार प्रकट होती है। उन कई कारणों पर चर्चा की जा रही है:

  • अंडे को महत्वपूर्ण पदार्थों की अपर्याप्त आपूर्ति मिलती है।
  • कुछ रोगाणुओं के साथ संक्रमण।
  • सांसारिक प्रजनन के कारण लथल कारक।
  • फ़ीड में जहरीले पदार्थ, और कई अन्य चीजें।

युवाओं का जन्म और भोजन

पहले दिनों में मादा प्रोटीन समृद्ध तरल, प्रोवेन्ट्रिकुलस दूध या "फसल का दूध" के साथ अपनी लड़कियों को खिलाती है। यह देखना आश्चर्यजनक है कि मादा इस नवजात शिशुओं को इस पूरी तरह से तरल भोजन के साथ कैसे खिलाती है, जबकि पांच लड़कियों के घोंसले में, जो "पहले से ही" 10 दिनों तक के होते हैं, वे ठोस भोजन प्राप्त करते हैं।

पहले कुछ दिनों के दौरान घोंसला फसल में खाद्यान्न के साथ एक लड़की में हैं, तो आप इसे तुरंत निशान और एक अन्य घोंसला जहां चूजों वहाँ नवजात शिशु के बाद से वहाँ कुछ रास्ता उनके मामले के साथ कुछ गलत है करने के लिए इसे बदलना होगा मादा उसे खिलाती है।

अगर किसी लड़की को जन्म के तुरंत बाद भोजन नहीं मिलता है, तो डरो मत क्योंकि जानवर अभी भी त्वचा के माध्यम से दिखाई देने वाली जर्दी की थैली में भंडार रखता है। यदि, दो घंटों के बाद, लड़की की फसल में कोई पीला द्रव्यमान नहीं देखा जाता है, तो लड़की को खिलाने के लिए बहुत कमजोर होता है या मादा में खिलाने की वृत्ति को उत्तेजित नहीं किया जाता है। इसके अलावा इस मामले में लड़की को नवजात शिशुओं के साथ दूसरे घोंसले में स्थानांतरित किया जाना चाहिए।

मां पक्षियों

वह महिला जो उसके ब्रूड को नहीं खिलाती है उसे 4 से 5 दिन की उम्र में एक लड़की दी जानी चाहिए जो उसे खाने का दावा करने वाली आवाज़ों के माध्यम से ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित करती है। हालांकि, यह देखना जरूरी है कि मादा वास्तव में उसे खिलाती है या नहीं। यदि ऐसा नहीं है, तो मादा को उसके क्लच से दूर रखा जाना चाहिए।

इस मामले में, उर्वरित अंडे जो रह सकते हैं उन्हें चिह्नित करने के बाद निश्चित रूप से अन्य जोड़ों के घोंसले में रखा जाता है। हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि युवा महिलाओं के पहले घोंसले में पहली लड़की की भोजन के साथ समस्या हो सकती है - इसके विपरीत, बाद में पैदा होने वाले पक्षियों को हमेशा बिना किसी समस्या के पालन किया जाता है।

लेकिन अगर ऐसा कोई मामला है तो कोई गीली नर्स उपलब्ध नहीं है? आप नवजात शिशु को ऐसी मादा के घोंसले में रखने की कोशिश कर सकते हैं, जिनकी लड़कियों को 2 या 3 दिन बाद पैदा किया जाना चाहिए - एक विशेषज्ञ महिला शायद इस लड़की को खिलाएगी।

कृत्रिम भोजन और घोंसले के बक्से का दैनिक नियंत्रण

यदि आपके पास ऐसी मादा नहीं है, तो आप कृत्रिम रूप से इसे खिलाकर लड़की को बचाने की कोशिश कर सकते हैं। स्टबर (1 9 87) निम्नलिखित विधि का प्रस्ताव करता है: एक बच्चे के भोजन का अपेक्षाकृत तरल समाधान तैयार किया जाता है और शरीर के तापमान में गरम किया जाता है।

फिर लड़की को गर्म हाथ में अपनी पीठ पर रखा जाता है, समाधान में एक छोटा ब्रश पेश किया जाता है और जानवर की चोंच के कोने से लटका हुआ बूंद छुआ जाता है। यदि यह अभी भी बहुत कमजोर नहीं है, तो यह बेहद निगल जाएगा और छोटी फसल जल्द ही पूरी हो जाएगी। हालांकि, इस विधि के साथ आप केवल 2 या 3 दिनों से उबर सकते हैं और भरोसा कर सकते हैं कि मादा उसे खिलाना शुरू कर देती है।

दिन में कम से कम एक बार घोंसला बक्से को नियंत्रित करना स्पष्ट होना चाहिए। यह हमेशा ऐसा हो सकता है कि एक लड़की आनुवांशिक कारणों से मर जाती है या यह मां या उसके बड़े भाई बहनों द्वारा कुचल जाती है। अगर छोटे शरीर को घोंसले से तुरंत हटाया नहीं जाता है, तो इसके अंदर की बड़ी गर्मी इसे जल्दी से सड़ने में प्रवेश करेगी।

घोंसले के बक्से के दैनिक नियंत्रण में आपको यह भी जांचना होगा कि क्या अंगूठियां अभी भी पैरों पर हैं, क्योंकि यह पता लगाने में परेशान है कि एक गुणवत्ता वाले पक्षी की अंगूठी नहीं है।

नाखूनों और उंगलियों में असामान्यताएं

यदि लड़कियों के नाखूनों ने बूंदों का पालन किया है, तो उन्हें देखभाल के साथ साफ किया जाना चाहिए, अन्यथा नाखूनों और उंगलियों में असामान्यताएं हो सकती हैं। समय-समय पर तथाकथित "मेंढक" दिखाई देते हैं, यानी, लड़कियां जो अपने पैरों को कठोर तरीके से फैलाती हैं।

इस घटना STUBER (1987) के अनुसार, एक तंत्रिका विकार है, जो दिखाई देता है विटामिन बी की कमी के कारण होने का यह लड़की है और / या महिला छोटी आंत के माध्यम से पर्याप्त विटामिन बी आत्मसात करने के लिए सक्षम नहीं हैं। राय यह है कि घोंसले पर बैठे एक मादा ने इन लड़कियों को कुचला है, मेरी राय में, गलत है। इन पक्षियों को इलाज विटामिन की पोस्टरियोरी खुराक के प्रशासन से ठीक करना संभव नहीं है।

यह पैरों को एक साथ बांधने के लिए भी काम नहीं करता है, जिसे कभी-कभी अनुशंसित किया जाता है। चूंकि लड़कियां बूढ़े हो जाती हैं, पुरुष अपने आहार में अधिक से अधिक भाग लेते हैं। एक पुरुष जो अपने युवा कुएं को खिलाता है वह उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि यह सही ढंग से करता है।

जब वह पुरुष होता है जो युवा खिलाता है, कभी-कभी समस्याएं होती हैं क्योंकि मादा उसे घोंसले के बक्से में आने या पहुंचने नहीं देती है। ज्यादातर मामलों में पुरुष घोंसला वाली मादा को खिलाता है और मादा तब उसे लड़कियों को भोजन देती है। जब लड़कियां कुछ हद तक बड़ी होती हैं, तो वे खुद को बॉक्स के प्रवेश द्वार तक पहुंचते हैं और नर उन्हें सीधे खिलाता है।

उम्र बढ़ने के दौरान दोष और बीमारियां

जब तक युवा पैराकेट स्वतंत्र नहीं हो जाते, तब तक वे कई खतरों से अवगत होते हैं:

घोंसला में लड़कियों को ठंडा करना

घोंसला या युवा पैराकेट में या प्रजनन के दौरान लड़कियों के लिए पर्यावरण की स्थिति प्रतिकूल हो सकती है। मौसम में परिवर्तन, अचानक तापमान गिरने या प्रजनन के घेरे के हीटिंग को नुकसान करने से लड़कियों को घोंसले में या जो पहले से ही ठंडा होने के लिए पहले से ही भाग रहे हैं, का कारण बन सकता है।

ये ठंडा जानवर अब अपने माता-पिता को खिलाने के लिए प्रोत्साहित नहीं करते हैं, इसलिए उन्हें भोजन नहीं मिलता है। पूरी फसल में भी, पाचन को लकवा दिया जा सकता है, और शरीर के तापमान में कमी के कारण मौत हो सकती है, जिसके परिणामस्वरूप चयापचय विकार, भुखमरी या परिसंचरण के कारण मृत्यु हो सकती है।

पक्षियों जो सबसे खतरनाक हैं वे अकेले हैं, क्योंकि घोंसला में, जब कई कड़ियां इतनी बारीकी से मिलती हैं, गर्मी की कमी कम होती है। चूंकि पैराकेट जो पहले से अकेले हैं, वे घोंसले की तुलना में बदतर हैं, जिनमें कई लड़कियां सह-अस्तित्व में होती हैं, इसलिए आवश्यक होने पर, प्रति घोंसला 3 से 4 लड़कियों को हमेशा रखने की कोशिश करना आवश्यक है।

प्रजनन क्षेत्र में या घोंसले के बक्से में अत्यधिक आर्द्रता के कारण भी नुकसान हो सकता है, या हीटिंग के साथ बंद बाड़ों में एक पर्यावरण बहुत शुष्क हो सकता है।

क्रोनबर्गर के अनुसार (1 9 74) न्यूमोनिया अक्सर युवा पैराकेट्स में होते हैं जब वसंत ठंडा और गीला होता है। एक शुष्क वातावरण और धूल ऊपरी श्वसन पथ के श्लेष्म झिल्ली को परेशान करता है। शरद ऋतु के महीनों के दौरान, सर्दी और वसंत दिन की रोशनी की अवधि बहुत कम है।

अंधेरा, जो कई घंटों तक रहता है, भोजन के लिए उपलब्ध समय और कृत्रिम प्रकाश द्वारा "दिन" दोनों को प्रतिबंधित करता है। महत्वपूर्ण बात यह है कि आवश्यक अतिरिक्त प्रकाश हमेशा एक ही समय में चालू और बंद हो जाता है, क्योंकि अन्यथा वयस्क पक्षी घोंसला बॉक्स के बाहर अचानक अंधेरे से आश्चर्यचकित होते हैं और अब इसे नहीं ढूंढ सकते हैं।

इसका अनावश्यक परिणाम लड़कियों की शीतलन है, जो लगभग हमेशा मौत का कारण बनता है। अतिरिक्त प्रकाश व्यवस्था के अतिरिक्त, एक चिकनी प्रजनन प्राप्त करने के लिए रात की रोशनी आवश्यक है।

एवियरी के तार कपड़े के साथ घाव

घोंसले से ताजा युवा पैराकेट अक्सर पहले कुछ दिनों के दौरान बहुत डरावना होते हैं। यही कारण है कि बेतहाशा या पिंजरे पालन की सलाखों के खिलाफ aviary के तार के खिलाफ उड़ान बनाता है और घायल या फ्रैक्चर एक हड्डी-पक्षी कभी कभी desnucar और यहां तक ​​कि मृत्यु हो सकती है हो सकता है।

इस संदर्भ में पारदर्शी कांच या प्लास्टिक की दीवारों के उपयोग के खिलाफ चेतावनी देना आवश्यक है। एक से अधिक युवा पैराकेट ने इस तरह की "अदृश्य" बाधा को पहचाना नहीं है और उसे मौत मिली है। यदि प्रजनन सुविधा में इस प्रकार की दीवारें हैं, तो पारदर्शी हिस्सों को ऊपर लटका जाल द्वारा "दृश्यमान" बनाया जाना चाहिए, खासकर जब नए पैराकेट पेश किए जाते हैं, चाहे युवा या वयस्क हों।

ठंड और बारिश घोंसले से ताजा बड्डी को बहुत नुकसान पहुंचा सकती है। इस कारण से, युवा तोता interiors- उड़ान के क्षेत्रों में जल्दी समय के दौरान बनाए रखा जाना चाहिए अगर यह संभव नहीं है, हम चाहते हैं कि यह सुनिश्चित करना चाहिए, कम से कम रात में और जब मौसम अनुकूल नहीं है, वे आश्रयों में शरण कर सकते हैं इंटीरियर।

यंग पैराकेट भूख से मर सकते हैं अगर उनके माता-पिता अब उन्हें खिला नहीं पाते हैं और खुद को खिलाने वाले खामियों को नहीं पाते हैं या वे उन माता-पिता द्वारा कब्जे में हैं जो उन्हें फेंक देते हैं। इसी कारण से, युवाओं ने घोंसला छोड़ दिया है, तो एवियरी के तल पर फ़ीड लगाने के लिए कई फीडर और भी आवश्यक है।

पीने के फव्वारे में डूबने वाले युवाओं के कुछ खतरे भी हैं - इस कारण से, पानी के कंटेनर और बाथटब को खत्म नहीं किया जाना चाहिए।

अपर्याप्त घोंसला बक्से

उम्र बढ़ने का एक और खतरा यह है कि घोंसले के बक्से उपयुक्त नहीं हैं - उदाहरण के लिए, एक घोंसला बॉक्स में दीवारें बहुत पतली हो सकती हैं, ताकि उनके थर्मल संरक्षण और इन्सुलेशन की कमी हो।

यह भी हो सकता है कि युवा पैराकेट्स को मादा के हिस्से में ऊपर से पर्याप्त गर्मी मिलती है लेकिन वह, घोंसले के बक्से की मिट्टी के माध्यम से, यह ठंड में प्रवेश करती है जो लड़कियों को नुकसान पहुंचाती है। अपने सबसे पतले बिंदु पर, घोंसला की अवतल में अभी भी न्यूनतम 1.5 से 2.0 सेमी की मोटाई होनी चाहिए।

इन्सुलेटिंग सामग्री (पोरेक्सपैन इत्यादि) को रखने की सिफारिश नहीं की जाती है क्योंकि यह परजीवी को रोक सकता है। जैविक पदार्थ घोंसले के बक्से के अंदर पट्टिका का उत्पादन कर सकते हैं।

यह टूटे हुए अंडे या मृत लड़कियों की वजह से हो सकता है - इस कारण से घोंसला बॉक्स को दैनिक जांचना आवश्यक है। गर्मी घोंसला बॉक्स में बनने वाली फॉसी को घुमाए जाने का खतरा बढ़ जाती है, इसलिए यह जरूरी है कि इसके अंदर की गर्मी अच्छी वेंटिलेशन (ड्रिलिंग छेद) से सील कर दी जाए।

अक्सर, घोंसले के बक्से बैक्टीरिया और कवक के लिए अच्छी जिंदगी और गुणात्मक स्थितियों की पेशकश करते हैं। इस प्रकार, क्रोनबर्गर (1 9 74) के अनुसार फेफड़ों, वायु कोशिकाओं और युवा पैराकेट की फसल में एस्परगिलोसिस (मोल्डों द्वारा उपद्रव) की उपस्थिति का प्रदर्शन करने में सक्षम रहा है।

इसलिए, घोंसला बॉक्स भरने का चयन करते समय, यह सुनिश्चित करना आवश्यक है कि यह कवक से मुक्त है। दूसरी तरफ, भूरे पदार्थों के साथ इलाज की लकड़ी से भूरे या शेविंग नहीं आनी चाहिए। दुकानों में बहुत अच्छी सामग्री भरने और रोगाणुओं से मुक्त है। यदि इसे प्राप्त नहीं किया जा सकता है, तो भरने वाली सामग्री को उबलकर निर्जलित किया जा सकता है।

उठाए गए धूल, जो सूखे विसर्जन द्वारा अक्सर उत्पादित होते हैं, अन्य चीजों के साथ, कंजेंटिवा और नाक के श्लेष्म की सूजन हो सकती है। एक्टोपारासाइट्स घोंसले में लड़कियों को भी नुकसान पहुंचा सकता है - इस अवधि में मुख्य दुश्मन लाल पतंग या पियोजिलो है।

वयस्कों के खतरनाक व्यवहार

युवा पैराकेट को भी खराब माता-पिता की देखभाल से या वयस्क जानवरों का गलत व्यवहार करके नुकसान पहुंचाया जा सकता है। स्तनधारियों के मामले में, बडगेगीगर कभी-कभी असफल हो जाते हैं।

कुछ जोड़े, चूजों के पंख खींच असाधारण मामलों में भी शुरू करने या बंदूकें nibbling आने के लिए आने में thereto- कभी कभी कि नरभक्षण हो सकता है।

क्रोनबर्गर (1 9 74) के मुताबिक, इस पर चर्चा की गई है कि इस उपाध्यक्ष का कारण प्रोटीन घाटा है या माता-पिता में सेते हैं। के बाद से, एक नियम के रूप, युगल ने इस आदत है का केवल एक सदस्य है, तो आप दूसरे माता पिता नस्ल युवा तोता प्रयास करें या एक ही उम्र यदि संभव हो तो के तोता युक्त एक और घोंसला करने के लिए बदल सकते हैं।

कुछ वयस्क पैराकेट युवाओं से घोंसला छोड़ने के तुरंत बाद लड़ते हैं और उन्हें फेंकने की कोशिश करते हैं। चूंकि युवा लोग अपने माता-पिता के प्रजनन पिंजरों में पर्याप्त भाग नहीं सकते हैं, इसलिए वे गंभीर रूप से घायल हो सकते हैं या यहां तक ​​कि मर सकते हैं। एक सामान्य नियम के रूप में, माता-पिता अपने बेटियों को विशेष रूप से हिंसक तरीके और माताओं में बच्चों का पीछा करते हैं।

टेबल्स जहां चारा रखा कर सकते हैं के नीचे शरण लिए उन्हें-के बावजूद सब कुछ है, आमतौर पर माता पिता के द्वारा खिलाया जा करने के लिए जारी है क्योंकि अगर चूजों उनके माता-पिता द्वारा सताए जाते हैं, युवा तोता को पर्याप्त सुरक्षा प्रदान करने के लिए सिद्ध कर दिया है, । यदि यह उपाय मदद नहीं करता है, तो युवाओं को माता-पिता से अलग होना होगा। ऐसा करने में, हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि युवा लोग अकेले खाते हैं।

माता-पिता लड़कियों के लिए संक्रमण का केंद्र बन सकते हैं। चिकित्सकीय रूप से बीमार होने के बिना, वे रोगजनक वायरस, बैक्टीरिया या कवक, साथ ही परजीवी के विभिन्न विकास चरणों को भी खत्म कर सकते हैं और यहां तक ​​कि उनके साथ अपनी लड़कियों को खिला सकते हैं। रखरखाव और भोजन में खराब स्वच्छता इन रोगजनकों के संचरण या संचरण का पक्ष लेती है।

ऊष्मायन की सफलता और लड़कियों की स्थापना में फ़ीड को बहुत महत्व है।

माता-पिता के पास पर्याप्त होना चाहिए और फ़ीड अच्छी गुणवत्ता का होना चाहिए। गुणवत्ता और मात्रा दोनों में युवा पैराकेट की प्रोटीन जरूरतों को पूरा करना अक्सर मुश्किल होता है।

इस उद्देश्य के लिए, प्रोटीन को बदलने के लिए उपयुक्त के साथ फ़ीड आवश्यक है। इन प्रोटीन फ़ीड को पैराकेट द्वारा आसानी से समेकित किया जाना चाहिए और सभी एमिनो एसिड को उनके शारीरिक आवश्यकताओं के लिए यथासंभव उचित अनुपात में शामिल करना चाहिए।

गलत भोजन

अक्सर यह कहा जाता है कि कड़वाहियों को पता है कि उन्हें क्या चाहिए और वे क्या करते हैं, और वे केवल इन पदार्थों को ही तब्दील करते हैं। इस तरह यह माना जाता है कि पैराकेट कई मनुष्यों की तुलना में बहुत अधिक समझ के साथ संपन्न है। लेकिन, विभिन्न खाद्य आपूर्ति के बावजूद, पैराकेट बहुततर एकतरफा खा सकते हैं और इसलिए गलत हो सकते हैं।

यदि प्रजनन लगातार बड़ी मात्रा में सभी प्रकार की फ़ीड प्रदान करता है, तो ऐसा हो सकता है, उदाहरण के लिए, माता-पिता केवल अपनी लड़कियों को बहुत अधिक प्रोटीन भोजन देते हैं लेकिन अनाज के लगभग कुछ भी नहीं।

इस मामले में, सबसे पहले वे बहुत अच्छी तरह से बढ़ते हैं, लेकिन ऐसा समय आता है जब उनका यकृत प्रोटीन को अब तक नहीं जोड़ सकता है। क्रोनबर्गर (1 9 74) के अनुसार, इस मामले में जांदी, त्वचा घाव और अचानक मौत दिखाई दे सकती है। उद्धृत लेखक के मुताबिक, जो पहले प्रभावित होते हैं वे सबसे मजबूत लड़कियां हैं।

इन समस्याओं से बचने के लिए, प्रोटीन फ़ीड को कार्बोहाइड्रेट और खुराक से बढ़ाया जाना चाहिए। KRONBERGER (1974) पर विचार करता है, जिसमें एक का सेवन फ़ीड granivorous पक्षियों द्वारा मुलायम, यानी भी तोता predominates कि, पेट की सूजन और कंठ की मांसपेशियों के एक बिल्कुल गरीब विकास में परिणाम है।

कई लेखकों का मानना ​​है कि गठिया बड़े पैमाने पर प्रोटीन योगदान के कारण होता है, साथ ही विटामिन ए के साथ-साथ घाटे के साथ-साथ बड़े पैमाने पर गुर्दे की गठिया में मृत्यु का कारण नहीं लगता है।

एक खराब और दूषित फ़ीड, साथ ही साथ जीवाणु युक्त पानी, आंतों में संक्रमण का कारण बन सकता है। गर्मी के महीनों के दौरान और गर्म प्रजनन के मैदानों में चिकनी पालन के लिए फ़ीड अपेक्षाकृत तेज़ी से खराब होती है - इसलिए हर दिन फीडर को साफ करना आवश्यक है।

दूसरी तरफ, फ़ीड रोगजनक जीवाणुओं से भी दूषित हो सकता है। साल्मोनेला के कारण होने वाले नुकसान अक्सर उत्पादित होते हैं। जब वे हरे रंग के भोजन खाते हैं तो दोनों वयस्क और युवा पक्षियों कीटनाशकों या अन्य कीटनाशकों में प्रवेश कर सकते हैं। इस कारण से, हरी भोजन केवल उस भूमि पर एकत्र की जानी चाहिए जिसकी गारंटी है कि इन उत्पादों के साथ इलाज न किया जाए। इसके अलावा, यह scupulously धोने के लिए अपरिहार्य है।

अन्य समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं जब पैराकेट्स का भोजन पचाने में बहुत मुश्किल होता है, बहुत कम ऊर्जावान या फाइबर में बहुत समृद्ध होता है। ऊर्जा लाभ की मांग के साथ, पाचन के लिए आवश्यक कैलोरी का प्रतिशत बहुत अधिक है, जिसका मतलब है कि शरीर ऊर्जा घाटे से पीड़ित होगा।

युवा पैराकेट खराब, पतले और भूख से मर जाते हैं, हालांकि फसल अक्सर बहुत पूर्ण होती है।

विटामिन, खनिज और ट्रेस तत्वों की कमी अक्सर अन्य बीमारियों की उपस्थिति का पक्ष लेती है - दुर्लभ मामलों में यह भी कमी की कमी के लक्षणों का कारण बनती है।

क्रोनबर्गर (1 9 74) के मुताबिक, बहुसंख्यक रोगों में जांच करना जरूरी है और यदि विटामिन सेवन में सुधार करना आवश्यक है। पंख निर्माण में दोषों से एक विशेष समस्या का प्रतिनिधित्व किया जाता है, जिसका एक हिस्सा संभवतः प्रजनन के दौरान त्रुटियों को खिलाने के कारण होता है।

युवा लोगों की स्वतंत्रता

युवा लोगों को जितना संभव हो सके अपने माता-पिता के साथ छोड़ा जाना चाहिए, हालांकि यह हमेशा नहीं किया जा सकता है। माता-पिता से उन्हें अलग करने का सही समय आ जाएगा जब युवा लोग पहले से ही कत्लेआम पर बैठे हैं और इसका बचाव कर रहे हैं। ज्यादातर मामलों में, पिता इसे अनुमति देता है, लेकिन मां अक्सर उन्हें बाहर फेंकता है।

इस मामले में, यदि युवा लोग तुरंत रखरखाव करने वालों के पास लौटते हैं, तो एक बार मां ने घोंसला बॉक्स में प्रवेश किया है, तो उन्हें स्वतंत्र माना जा सकता है। किसी भी तरह से युवा माता-पिता को अपने माता-पिता से पक्षी एविएरी या सामुदायिक एवियरी में अन्य युवा लोगों के साथ, कुछ हद तक पुराना, या वयस्क पैराकेट के साथ भी अलग नहीं किया जाना चाहिए। उस स्थान पर उन्हें बहुत अधिक सामाजिक तनाव भुगतना होगा, क्योंकि पहले से ही उनके पर्यावरण के आदी पक्षियों ने उन्हें सताया होगा।

ऐसे मामले में, युवा पैराकेट बहुत कम खाते हैं और उनके विकास में गिरफ्तारी करते हैं या यहां तक ​​कि इसमें एक झटका भी पड़ता है, जो माता-पिता से अलग होने के कारण वजन घटाने में वृद्धि करेगा। युवाओं को प्रजनन पिंजरों में या छोटी उड़ान aviaries में अच्छी तरह से फ़ीड और अच्छी तरह से फ़ीड में एक ही उम्र के अन्य पैराकेट के साथ 4 से 6 सप्ताह के लिए रहना चाहिए।

क्या आप पैराकेट्स के बारे में और जानना चाहते हैं?

में CurioSfera.com हमें आशा है कि आपको इस पोस्ट को शीर्षक पसंद आएगा बड्डी कैसे बढ़ाएं. यदि आप अधिक समान शैक्षणिक लेख देखना चाहते हैं या अधिक खोजना चाहते हैं जिज्ञासा और जानवरों की दुनिया के बारे में जवाब, आप की श्रेणी में प्रवेश कर सकते हैं तोता. यदि आप चाहें, तो अपने प्रश्नों को हमारी वेबसाइट के खोज इंजन पर भेजें जो आपके पास है। यदि यह उपयोगी हो गया है, तो कृपया इसे "पसंद करें" या इसे अपने परिवार या दोस्तों और सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें। 

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
एक संगीत प्रश्न: पक्षियों जो मेलोडी (द्वितीय भाग) का पालन करते हैं।एक संगीत प्रश्न: पक्षियों जो मेलोडी (द्वितीय भाग) का पालन करते हैं।
एक बडी का चयन कैसे करेंएक बडी का चयन कैसे करें
चमकदार उदारताचमकदार उदारता
एक बडी की देखभाल कैसे करेंएक बडी की देखभाल कैसे करें
पैराकेट की उत्पत्ति और इतिहासपैराकेट की उत्पत्ति और इतिहास
कैसे पता चलेगा कि एक बडी बीमार हैकैसे पता चलेगा कि एक बडी बीमार है
ब्लू-हेड लॉरी या इंद्रधनुष तोतेब्लू-हेड लॉरी या इंद्रधनुष तोते
पक्षियों के लिए बीज की कक्षाएंपक्षियों के लिए बीज की कक्षाएं
Wavy या ऑस्ट्रेलियाई पैराकेट के बारे में मूल जानकारीWavy या ऑस्ट्रेलियाई पैराकेट के बारे में मूल जानकारी
कैनरी, पैराकेट्स और पिंजरे पक्षियों में मोल्टकैनरी, पैराकेट्स और पिंजरे पक्षियों में मोल्ट
» » बड्डी कैसे बढ़ाएं
© 2021 taktomguru.com