taktomguru.com

कछुए क्या खाते हैं

बहुत से लोग हमसे पूछते हैं कछुए क्या खाते हैं

. खैर, अन्य सरीसृपों के विपरीत, कछुए में एक अलग आहार होता है और वे लगभग सब कुछ खा सकते हैं. हालांकि, प्रजातियों और इसकी आदतों के आधार पर, खाने के प्रकार में कुछ अंतर होते हैं। में CurioSfera.com हम आपकी मदद करना चाहते हैं और हम आपको समझाते हैं कछुए क्या खाते हैं सवाल में कछुए की अपनी प्रजातियों, आकार और उम्र के आधार पर।

कछुए क्या खाते हैं?

पहली जगह में, कछुए को खिलाने के बारे में जानने से पहले, आपको पता होना चाहिए कि यह कौन सी प्रजाति है और जानवर कितना पुराना है। आम तौर पर, मूल आवास जिसमें कछुए का जीवन आपको बताएगा किस तरह का खाना यदि आप उसे पालतू जानवर के रूप में रखते हैं तो आपको उसे खिलाना होगा।

गैलापागोस कछुए क्या खाते हैं

लेकिन चलो सवाल पर वापस जाओ, एक कछुए क्या खाते हैं? खैर, आपको पता होना चाहिए कि विशाल बहुमत टेरापिन मांसाहारी हैं. यही है, वे मांस खाना पसंद करते हैं। मुख्य रूप से कछुए जो छोटे होते हैं। हालांकि, समय बीतने के साथ-साथ वे वर्षों को पूरा करने के लिए जाते हैं, कछुए सर्वव्यापी हो जाते हैं. या वही क्या है, मांस के अलावा सब्जियां, पौधे और फल खाएं।

कछुए मुख्य रूप से शाकाहारी होते हैं, जबकि जलीय कछुए मांस के साथ अधिक लालची होते हैं। हालांकि, वे सब थोड़ी विविधता पसंद करते हैं. हम अक्सर सुन सकते हैं एक कछुए सुनिश्चित करना है कि एक लंबे और सुखी जीवन सिर्फ अगर स्थलीय और जलीय विशेष भोजन करता है, तो, कुछ सलाद पत्ता दे: यह गलत है।

मैं अपने कछुए को खिलाता हूँ

हालांकि अनुकूलित और सराहना यह हमारे दोस्तों द्वारा है, कोई भी भोजन अपने कल्याण की गारंटी के लिए आवश्यक सभी पोषक तत्व प्रदान नहीं करता है. यह वही तर्क इंसान के साथ भी किसी अन्य जानवर के साथ मान्य है।

इसलिए, कछुए, जो मुख्य रूप से शाकाहारी हैं, आप भी उन्हें कुछ मांस, जबकि पानी के आहार, जो ज्यादातर मांसाहारी होते हैं, अन्य खाद्य पदार्थ, सबसे विशेष रूप से फल और द्वारा पूरक किया जाना चाहिए देना चाहिए सब्जी

आपके कछुए के लिए एक स्वस्थ मेनू

सलाद पत्ता पहले छोड़ देता है, लेकिन यह भी फल: मैं कछुओं की पसंदीदा भोजन है (कई हालांकि यह भी उबले हुए चावल और दलिया खाने) यहाँ। मिट्टी के मांस या यकृत के गांडुड़ियों या बिट्स को जोड़ना अच्छा होता है।

जलीय कछुए के लिए, मेनू कच्चे मछली, कीमा, जिगर, कीड़े, घोंघे, कीड़े, लार्वा और क्रसटेशियन से किया जाना चाहिए। यह, कुत्तों और बिल्लियों के लिए कुछ फल कभी कभी और खाना भी सलाद के पत्ते, फ्रीज सूखे भोजन के साथ पूरा किया जाना चाहिए।

कछुए के पसंदीदा खाद्य पदार्थ

क्या छोटे कछुए खाते हैंहम सभी की तरह, कछुओं में भोजन के समय कुछ पसंदीदा भोजन भी होते हैं। आइए विस्तार से देखें कि वे क्या हैं:

  • भाजी: सभी अच्छी तरह से, लेटस से मटर तक, खीरे से टमाटर तक जाते हैं, क्योंकि उनमें विटामिन और खनिज लवण होते हैं। महत्वपूर्ण बात यह है कि रसायनों के किसी भी निशान को खत्म करने के लिए उन्हें सावधानी से धोना है।
  • फल: कछुए आम खोल और अलंकृत खोल स्ट्रॉबेरी और किशमिश पसंद करेंगे, लेकिन सारे देश कछुए सेब, केला, नाशपाती, अंजीर पर अच्छा bingeing बनाने ... हालांकि, यह खट्टे कि दस्त का कारण बन देने से बचना चाहिए (आप कर सकते हैं अगर देना, habérselo के बाद पहली बार की पेशकश की, इन खीज कारण नहीं है)।
  • मछली: कछुए के प्रकार के आधार पर जीवित या मृत, कटा हुआ या पूरा (लेकिन कच्चा), हालांकि उन्हें केवल जलीय प्रजातियों के लिए आरक्षित किया जाना चाहिए। प्रकृति में वे तराजू, कताई और हिम्मत के साथ पूरी मछली खाते हैं, इसलिए उनकी आदतों का सम्मान करना अच्छा होगा।
  • घोंघे: शंबुक और क्लेम, समुद्र घोंघे और कछुए (कटलफ़िश या व्यंग्य के भी लायक टुकड़े) की तरह स्थलीय प्रजातियों। गोले में बहुत सारे कैल्शियम होते हैं, जो हमारे पालतू जानवरों के कंकाल के लिए बहुत महत्वपूर्ण होते हैं।
  • कीड़े और कीड़े: चुनने की संभावना व्यापक है। कुछ कीड़ों के जलीय लार्वा एक सच्चे व्यंजन हैं, लेकिन मछुआरों (शहद और आटा भोजन) द्वारा उपयोग की जाने वाली चीजें भी बहुत अच्छी हैं। कीड़े के बारे में, उन्हें हमारे भोजन की खुराक के बराबर माना जा सकता है, क्योंकि वे आवश्यक पोषक तत्वों में समृद्ध हैं। सबसे अच्छा गांडुड़ियों हैं।
  • मांस: पसंदीदा स्नैक्स लाल लाल मांस और बैल, कच्चे और स्ट्रिप्स या कटा हुआ में कटौती कर रहे हैं।
  • कछुओं के लिए तैयार भोजन: आजकल मुख्य कंपनियों जो एक्वैरियम मछली के लिए भोजन का उत्पादन करती हैं, भी कछुए के भोजन बनाती हैं। आम तौर पर, वे निर्जलित फ्लेक्स के रूप में होते हैं जो पानी की सतह पर तैरते हैं।
  • कुत्तों और बिल्लियों के लिए भोजन: कुछ कछुए हैं जो कुत्तों और बिल्लियों के लिए बेचे जाने वाले तैयार खाद्य पदार्थों की सराहना करने के संकेत दिखाते हैं। दरअसल, इन तैयारियों में स्वस्थ विकास के लिए आवश्यक सभी पदार्थ होते हैं। बिल्लियों के लिए कुकीज़ की विशेष रूप से सराहना की जाती है।

क्या वे खाना मना कर सकते हैं?

कछुए के लिए खाना खरीदो

कछुए अपने नए घर पर आता है और दो या तीन दिनों के लिए पेश किए गए भोजन को खारिज कर देता है। कुछ भी नहीं होता है यदि यह पालतू जानवर की दुकान में खाने जैसा ही है, तो हमें थोड़ा धैर्य रखना चाहिए: यह अनुकूलन की एक संक्षिप्त अवधि है। अन्यथा, विभिन्न खाद्य पदार्थों की एक अच्छी किस्म प्रदान करना सुविधाजनक है, जिनमें से वह अनिवार्य रूप से उसका चयन करेगी।

कछुए को सही ढंग से कैसे खिलाया जाए

एक सामान्य नियम के रूप में, वयस्क कछुए के लिए एक आदर्श आहार प्रोटीन खपत पर आधारित होना चाहिए। यह है मांस, उबले हुए अंडे और कीड़े. वैसे ही सलाद और फल की पत्तियों को शामिल करना अच्छा होता है, जिन्हें वे बहुत पसंद करते हैं। लेकिन चलिए कुछ बुनियादी नियम देखें कछुए की सही भोजन:

जो ताजे पानी के कछुए खाता है

  • भोजन: एक ही समय में और एक ही स्थान पर भोजन को कम या ज्यादा पेश करना अच्छा होता है। कछुए जल्द ही सीखेंगे और उन्हें अपने पसंदीदा पकवान के लिए भुखमरी का इंतजार किया जाएगा।
  • कितनी बार: आवृत्ति जिसके साथ कछुओं को खिलाया जाता है, अवधि (सुस्तता या अन्य मौसमों के पहले या बाद में) और विशेष रूप से जानवरों की आयु के अनुसार भिन्न होता है। यदि वे विकास चरण में हैं, तो उन्हें हर दिन खाने की जरूरत है, जबकि वयस्क व्यक्तियों के मामले में आमतौर पर इसे हर सप्ताह उपवास के कम से कम एक दिन सलाह दी जाती है।
  • Empachos से सावधान रहें: एक्वाटिक कछुए अक्सर बहुत भूखे होते हैं, लेकिन खुद को भोजन के निरंतर अनुरोधों से प्रेरित न होने दें।
  • सबसे अच्छा पकवान: कुछ चाल आपको भोजन को फैलने से रोकने की अनुमति देती हैं। उदाहरण के लिए, सब्जियों के लिए छोटी सब्जियों का उपयोग किया जा सकता है। मांस, कीड़े या अन्य संगत खाद्य पदार्थों के टुकड़े एक-एक करके चिमटी के साथ कछुए में पेश किए जा सकते हैं।

टिप्पणी: आपको डेयरी उत्पादों के साथ कभी कछुए नहीं खाना चाहिए। आपका पाचन तंत्र लैक्टोज को पचाने में सक्षम नहीं है और गंभीर रूप से बीमार हो सकता है। संसाधित किए जाने वाले खाद्य उत्पादों के साथ कछुओं को खिलाने की भी सलाह नहीं दी जाती है। अधिक प्राकृतिक भोजन, बेहतर।

भूमि कछुए क्या खाते हैं?

जो भूमध्य कछुए खाते हैं जमीन chelonians की भोजन यह बहुत विविध होना चाहिए। एक वयस्क भूमि कछुए के लिए एक संतुलित आहार जो कुछ भी हो सकता है: 40% मांस, 40% सब्जियां और 20% फल।

यह भी महत्वपूर्ण है कि वे कैल्शियम के साथ खाद्य पदार्थ खाएं (याद रखें: कोई डेयरी उत्पाद नहीं) और फास्फोरस। ये दो तत्व इसके खोल का हिस्सा हैं, इसलिए वे स्वस्थ और मजबूत कछुए के लिए आवश्यक हैं। कुछ ऐसा भी होता है जिसके साथ होता है घोंघे.

भूमि कछुओं में धीमी चयापचय है। इस कारण से, यह अनुशंसा की जाती है कि आप दिन के दौरान कई लोगों को भोजन वितरित करें। भोजन और पानी दोनों जिन्हें उन्हें खिलाया जाता है, हमेशा कमरे के तापमान पर होना चाहिए, न तो ठंडा और न ही गर्म होना चाहिए।




बहुत महत्वपूर्ण है, यह है कि आप बनाने की कोशिश करते हैं सब्जियां और फल जो आपके कछुए खाते हैं रासायनिक उत्पादों से मुक्त हो। हर्बीसाइड्स और कीटनाशक आपके पालतू जानवर के स्वास्थ्य पर विनाश को खत्म कर सकते हैं।

समुद्री कछुए क्या खाते हैं

जो पानी के कछुए खाता है

के समूह के भीतर समुद्री कछुए, कई उप-प्रजातियां हैं। उनमें से कई, अपने प्राकृतिक आवास में, वे खिलाए जाते हैं जेलीफ़िश, स्पंज, और कुछ अन्य नरम और मुलायम छोटे प्राणियों का।

हालांकि, कुछ समुद्री ताजे पानी के कछुए हैं वे क्रस्टेसियन पर खिलाते हैं, चूंकि उनके पास मजबूत जबड़े हैं जो उनके खोल या खोल को तोड़ने में कामयाब होते हैं।

लेकिन सभी समुद्री कछुए मांसाहारी नहीं हैं: उदाहरण के लिए, हरा कछुए शैवाल खाता है और मूंगा चट्टानों को साफ रखने के लिए सहयोग करता है। तो यह एक chelonous herbivore है।

कछुए कटाई क्या खाते हैं?

जो जंगली कछुए खाता हैकछुए की यह उप-प्रजाति एक आहार पसंद करती है जहां जीवित प्राणी भोजन के रूप में प्रचलित होते हैं। छोटे मछली को स्नैपिंग कछुओं द्वारा सबसे ज्यादा सराहना की जाती है। इसी प्रकार, क्रिकेट और केकड़े (देखें केकड़ा की विशेषताएं) आपके आहार का भी हिस्सा हैं।

यदि आपके घर में एक स्नैपिंग कछुआ है और आपको आश्चर्य है कि आप इन खाद्य पदार्थों को कहां पा सकते हैं, तो आपको पता होना चाहिए कि बच्चे की मछली में पाया जा सकता है पालतू भोजन भंडार.

वैसे भी, अगर किसी कारण से आप इन कीड़ों और जानवरों के साथ वैकल्पिक संसाधन के रूप में इसे खिला नहीं सकते हैं, तो आप अपने कछुए को खिलाने के लिए मछली खरीद सकते हैं।

आपको भी चाहिए अपने आहार में दुबला मांस शामिल करें (देखें दुबला मांस क्या और क्या हैं) फल और सब्जियां. उनमें से सभी स्नैपिंग कछुए को खिलाने के लिए बिल्कुल उपयुक्त हैं।

चित्रित कछुए क्या खाते हैं

भित्तिचित्र ताजा पानी के कछुए का एक प्रकार है। अपने प्राकृतिक वातावरण में वे आसानी से उत्तरी अमेरिका में पाए जाते हैं। कीड़े खाओ क्रिकेट, कीड़े, पत्तेदार वनस्पति, मछली छोटा और क्रसटेशियन.

यदि आपके पास पालतू जानवर के रूप में है, तो याद रखें कि चित्रित कछुए को अपने आहार में बहुत सारे फास्फोरस और कैल्शियम की आवश्यकता होती है। लेकिन चूंकि वे डेयरी उत्पादों को नहीं खा सकते हैं, इसलिए सबसे अच्छा विकल्प विटामिन पूरक खरीदना है।

परिषद: तालाब के लिए जहां आपके पास इस प्रकार का कछुआ है, यह सलाह दी जाती है कि बाकी जगहों से खाने के लिए एक जगह अलग हो। ऐसा इसलिए है क्योंकि वे पानी को गड़बड़ करते हैं जहां वे अधिकतर समय बिताते हैं।

कछुए क्या खाता है?

बड़ी बिल्लियों कछुए के कड़े खोल के माध्यम से जा सकते हैं। तो यह भूमि कछुए के सबसे बड़े शिकारियों में से एक है। इसके अलावा रेकून अपने निविदा मांस तक पहुंचने के लिए अपने खोल को कुचल सकते हैं।

ताजे पानी के कछुओं में कई शिकारियों हैं। उष्णकटिबंधीय से मगरमच्छ और मगरमच्छ बहुत शक्तिशाली जबड़े हैं। लेकिन इन कछुओं को उनके आहार में भी शामिल किया गया है, क्योंकि उनकी कारपस उनके लिए कोई समस्या नहीं है।

सागर कछुओं के अपने शिकारियों भी हैं। इनमें से सबसे महत्वपूर्ण शार्क है। यह कहने के बिना चला जाता है कि उनके कड़े दांतों को इन कछुए पर कोई समस्या नहीं है।

दूसरी तरफ, और यद्यपि यह आपको आश्चर्यचकित करता है, मनुष्य भी कछुए खाता है। कई देशों में, विशेष रूप से एशिया में, उनके पास इन जानवरों और उनके अंडों को खिलाने की आदत है, क्या यह ऐसा लगता है कछुए सूप?

कछुए खिलाने वीडियो

यदि आप इन कछुओं को खिलाने के बारे में जानकारी का विस्तार करना चाहते हैं तो हम आपको यह दिलचस्प वीडियो भी दिखाते हैं।

क्या आप कछुओं के बारे में अधिक जानना चाहते हैं?

और अंत में, बस याद रखें कि आपके पालतू जानवरों की दुकान में आप विभिन्न प्रकार के पा सकते हैं कछुओं को खिलाने के लिए तैयार है. इस तरह आप आसानी से अपने आहार को पूरक बना सकते हैं।

हम आपको याद दिलाते हैं कि यह पोस्ट केवल जानकारीपूर्ण है। यदि आपके पास अतिरिक्त प्रश्न हैं, तो हम अनुशंसा करते हैं कि आप अपने पशुचिकित्सा से परामर्श लें। हम प्रतीक्षा करते हैं CurioSfera.com कि इस लेख को बुलाया कछुए क्या खाते हैं यह आपके लिए उपयोगी रहा है। यदि आप और देखना चाहते हैं जिज्ञासा और जवाब, की श्रेणी के माध्यम से जाओ पालतू जानवर. यदि आप चाहें, तो अपने प्रश्नों को उस खोज इंजन से पूछें जो आपको नीचे मिलेगा।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
धीमा, लेकिन सुरक्षित: कछुए (प्रसिद्ध)धीमा, लेकिन सुरक्षित: कछुए (प्रसिद्ध)
2 × 1 "पशु समाचार" में।2 × 1 "पशु समाचार" में।
समुद्री कछुएसमुद्री कछुए
पालतू जानवर के रूप में कछुएपालतू जानवर के रूप में कछुए
अपने भूमि कछुए को खिलाने के लिए 8 कदमअपने भूमि कछुए को खिलाने के लिए 8 कदम
क्या आप घर पर एक पालतू जानवर के रूप में एक कछुए हो सकता है?क्या आप घर पर एक पालतू जानवर के रूप में एक कछुए हो सकता है?
कछुए खोल की उपयोगिताकछुए खोल की उपयोगिता
ताजे पानी के कछुएताजे पानी के कछुए
एक्वाटिक पौधों और उनकी देखभालएक्वाटिक पौधों और उनकी देखभाल
क्या आप जानना चाहते हैं कि एक कछुआ कितनी पुरानी है?क्या आप जानना चाहते हैं कि एक कछुआ कितनी पुरानी है?
» » कछुए क्या खाते हैं
© 2021 taktomguru.com