taktomguru.com

कुत्ते स्मृति के विभिन्न रूपों

फोटो: साल्वाडोर बेरबेल तापिया।
इस लेखक द्वारा अधिक लेख

कुछ सोचते हैं कि कुत्ते की स्मृति मौजूद नहीं है, जैसे कुत्ते के लिए समय की ठोस धारणा मौजूद नहीं है। ये पूरी तरह से व्यक्तिपरक पुष्टि हैं, क्योंकि यह सच है कि हमारे चौगुनी दोस्त नहीं जानते कि वे कितने घंटों खर्च करते हैं, उनकी गणना कैसे करें, फिर भी वे एक उत्कृष्ट स्मृति प्राप्त करते हैं। यदि ऐसा नहीं होता है, तो वे अपने अनुभवों से निष्कर्ष निकालने और निष्कर्ष निकालने में असमर्थ होंगे। इसलिए याद रखना, उनके लिए जीवित रहने की आवश्यकता है। लेकिन स्मृति एक जटिल प्रक्रिया है जिसे हम अध्ययन करने की कोशिश कर रहे हैं।

मुख्य रूप से दृश्य, श्रवण और घर्षण यादें हैं। वे भावनाओं या एक मजबूत सनसनी के प्रभाव में जागते हैं। हम जानते हैं कि जिज्ञासा हर स्वस्थ पिल्ला में एक सहज व्यवहार है, जो अनुभवों और जोखिमों को निष्कर्ष निकालने के लिए गुणा करेगी जो उनके पूरे जीवन में उनकी सेवा करेंगे।

उदाहरण के लिए, एक बिल्ली के पीछे दौड़ना, ब्रैम्बल्स में घुसपैठ करना, गर्म पकवान को बहुत जल्दी निगलना, पौधों और फूलों को खाने से गंध के माध्यम से सीखता है या नहीं। वह एक आत्म-सिखाया आत्म-रुचि रखने वाला व्यक्ति है जो सबकुछ जानना चाहता है। हमें उसे मार्गदर्शन करना चाहिए - क्योंकि उसकी मां आमतौर पर करता है - ताकि ये अनुभव नाटकीय न हों, लेकिन हम उसे इस बात से नहीं रोक सकते कि उसका ध्यान क्या पकड़ता है। सबसे पहले आप कह सकते हैं कि अधिक बुद्धिमान एक कुत्ता है और उसी प्रकार के कम अनुभवों को खतरे को पहचानने की आवश्यकता है।

यह स्पष्ट है कि एक कैजेड या बंधे जानवर के पास जीवन में जागने के समान अवसर नहीं होते हैं जो स्वतंत्रता में रहते हैं। पहली की खुफिया प्रतिबंधित होगी और इसे सही ढंग से विकसित नहीं किया जा सकता है। बाहरी उत्तेजना से भरे एक माध्यम में डर के बिना निर्देशित किया जाएगा। यह आपके मानसिक संतुलन के आधार का एक हिस्सा है।

बहुत से लोग समझ में नहीं आते कि एक कुत्ते ने पिंजरे में महीनों तक क्यों उठाया, अजीब जीन होने के बावजूद, शर्मीली और बचपन में बनी हुई है। हम पहले से ही जवाब जानते हैं। प्रकृति में, लेकिन सहजता से या शत्रुतापूर्ण चीजों और घटनाओं को सहजता से खोजता है। संलग्न वह केवल अपने पिंजरे के साथी के व्यवहार की प्रतिलिपि बना सकता है और वह उससे सबकुछ से डर जाएगा। उनकी बुद्धि संवेदनशील और आदिम प्रतिक्रियाओं तक ही सीमित होगी।




ईटियोलॉजी ने यह प्रदर्शित करना संभव कर दिया है कि पशु मनोविज्ञान मानव के बहुत करीब है, और जिस समय हमने अपने दोस्तों को खुफिया जानकारी दी है वह पहले से ही दूर है।

जब हम जर्मन पादरी जमा करते हैं, उदाहरण के लिए, एक प्रशिक्षण पाठ्यक्रम में हम उसे नई और विभिन्न स्थितियों के सामने रख देते हैं, हालांकि कल्पित। जबकि हमले, ट्रैकिंग या गार्डिंग अभ्यास ऐसे गेम होते हैं जो आपको पहल विकसित करने की अनुमति देते हैं, हम आपको उस आदमी के साथ संवाद करने के लिए प्रशिक्षित करते हैं, जो आपकी बौद्धिक संभावनाओं और आपके प्रतिबिंबों को काफी व्यापक बनाता है।

प्रोफेसर जी। क्विननेक, फ्रांस में टोलोज़ के पशु चिकित्सा स्कूल में जोड़ा गया प्रमुख नैतिकताज्ञ, संक्षेप में बताता है कि निम्नलिखित तरीके से क्या कहा गया है: <>। आइए एक और उदाहरण लें: जब एक कुत्ता बगीचे में अपनी हड्डी को तोड़ देता है, तो यह बहुत अच्छी तरह से जानता है कि यह इसे जितनी जल्दी हो सके इसे फिर से ढूंढ पाएगा। तो कैन की स्मृति से इंकार कौन कर सकता है?

यह ज्ञात है कि कैनिन जीवन की अवधि होती है जो अधिक ग्रहणशील और संवेदनशील होती है - यह विशेष रूप से पांच से सात सप्ताह के बीच होती है, जब स्मृति सब कुछ अवशोषित करती है। यही कारण है कि इस अवधि को प्रजनन का समय कहा जाता है। हमें तब बहुत सावधान रहना चाहिए ताकि अनुभवों को गुणा करने से रोका न जाए, यह सुनिश्चित कर लें कि कुत्ता बहुत अधिक खतरे में नहीं चलता है। यह शायद प्रजनन की सबसे नाज़ुक भूमिकाओं में से एक है।

संक्षेप में, हमारे साथी पुरुषों से इतने अलग नहीं हैं-उनके प्रतिबिंबों में कुछ धीमे, समय की अधिक लोचदार भावना के साथ, लेकिन एक स्मृति के साथ जिसने उन्हें उन परिवर्तनों को अनुकूलित करने की अनुमति दी है जिन्हें हमने उन्हें रखा है।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्तों के बारे में 5 जिज्ञासा जिन्हें आप नहीं जानते थेकुत्तों के बारे में 5 जिज्ञासा जिन्हें आप नहीं जानते थे
कुत्ते की गंध की भावनाकुत्ते की गंध की भावना
क्या वे सोते समय कुत्तों का सपना देखते हैं?क्या वे सोते समय कुत्तों का सपना देखते हैं?
हमेशा के लिए अपने कुत्ते की यादेंहमेशा के लिए अपने कुत्ते की यादें
कुत्ते के दिमाग के लिए खानाकुत्ते के दिमाग के लिए खाना
एक संगीत प्रश्न: पक्षियों जो मेलोडी (द्वितीय भाग) का पालन करते हैं।एक संगीत प्रश्न: पक्षियों जो मेलोडी (द्वितीय भाग) का पालन करते हैं।
कुत्तों की बुद्धि: और iquest-मिथक या वास्तविकता?कुत्तों की बुद्धि: और iquest-मिथक या वास्तविकता?
मेरा पालतू मेरा सबसे अच्छा दोस्त है: आधे बच्चे इसे कहते हैंमेरा पालतू मेरा सबसे अच्छा दोस्त है: आधे बच्चे इसे कहते हैं
आपके कुत्ते की यादें हैं कि वे एक साथ क्या करते हैंआपके कुत्ते की यादें हैं कि वे एक साथ क्या करते हैं
उन लोगों को उपहार देने के लिए उपहार जिनके कुत्तों की मृत्यु हो गईउन लोगों को उपहार देने के लिए उपहार जिनके कुत्तों की मृत्यु हो गई
» » कुत्ते स्मृति के विभिन्न रूपों
© 2021 taktomguru.com