taktomguru.com

वे कैसे सीखते हैं? क्या वे अनुकरण से सीखते हैं?

फोटो: मैकरेना रुइज़ पिएरज़।

कई प्रकार की खुफिया जानकारी है और यही कारण है कि सीखने के कई तरीके हैं। जटिल मानव से कीड़े जैसे सबसे सरल जानवरों से, सीखने की क्षमता प्रत्येक प्रकार की खुफिया जानकारी से मध्यस्थ होती है।

एसोसिएशन और सबसे सरल शास्त्रीय कंडीशनिंग के आधार पर संवेदी बुद्धि से, जानवर जटिल सहयोगी खुफिया, अंतर्ज्ञान या पूर्व-अमूर्त द्वारा खुफिया जानकारी के माध्यम से विकसित होते हैं, जब तक कि मानव की अमूर्त बुद्धि तक पहुंच न जाए।


स्मृति

कीड़े, मछली, सरीसृप, पक्षियों या स्तनधारियों स्मृति के अस्तित्व के लिए धन्यवाद सीखते हैं। मेमोरी वह स्टोर है जहां जीव के सभी अनुभव होते हैं। अगर उनके पास स्मृति नहीं थी, तो वे नहीं सीख सके, क्योंकि वे सामग्री को याद नहीं करेंगे या जवाब कैसे देंगे। यही कारण है कि स्मृति का आणविक आधार सरल और जैव रासायनिक है, यह आरएनए (रिबोन्यूक्लिक एसिड) में है। यह दिखाया गया है कि सभी जानवरों की स्मृति एक मिलीमीटर कीड़े से एक जटिल इंसान तक होती है।

ब्रांड को सीखने की क्षमता में अंतर जो कि प्रत्येक प्रजाति विकसित हो सकती है। महान मानववंश के स्तर तक (बोनोबो, चिम्पांजी, गोरिल्ला, ओरंगुटन), शेष जानवर परीक्षण और त्रुटि (एसोसिएशन) से सीखते हैं। यह महान प्राइमेट्स से है जब खुफिया तथाकथित "इनसाइट"या अंतर्ज्ञान द्वारा खुफिया। जितना अधिक इंटरनेट और मीडिया पर प्रसार कुत्तों के व्यवहार को मानवीय बनाने की कोशिश करता है, वे केवल शास्त्रीय और परिचालन कंडीशनिंग के माध्यम से सहयोगी खुफिया का उपयोग सीख सकते हैं।

इसलिए, जब हम कुत्तों के बारे में बात करते हैं तो संज्ञानात्मक मनोविज्ञान की बात करने के लिए आपकी बुद्धि को बेचने की कोशिश करने के लिए एक वाणिज्यिक और गलत तरीका नहीं है, जो कि विज्ञान ने खुद को त्याग दिया है। कुछ मामलों में, चिम्पांजी या डॉल्फ़िन जैसे बेहतर जानवरों पर किए गए अध्ययन कुत्ते में सामान्यीकृत करना आवश्यक है, जो अभी भी एक बड़ी त्रुटि है।

संज्ञानात्मकता के निर्माता जेरोम ब्रूनर, यह स्पष्ट करते हैं कि संज्ञानात्मक मनोविज्ञान मानसिक प्रक्रियाओं के अध्ययन से शुरू होता है, और इस तरह, मनुष्य के अर्थ के कार्य के अध्ययन के लिए समर्पित होना चाहिए। बाद में, वुल्फगैंग किश्लर और अन्य जैसे कुछ लेखकों ने पशु संज्ञानात्मकता को गहरा करने की कोशिश की और चिम्पांजी और डॉल्फ़िन जैसी प्रजातियों तक ही सीमित थे। एपस्टीन ने कबूतरों में छेड़छाड़ के प्रयोगों के साथ विज्ञान को धोखा देने की कोशिश की, जिसे वह क्षमता की विशेषता देना चाहता था इनसाइट या अंतर्ज्ञान द्वारा खुफिया जब यह परीक्षण और त्रुटि के आधार पर छिपी हुई सीखने की प्रक्रिया में आया, तथाकथित "moldeling"।


डॉग सीखें कैसे?

संक्षेप में, वर्तमान विज्ञान परीक्षण और त्रुटि पर अपनी शिक्षा के आधार पर एक सहयोगी खुफिया के रूप में कुत्ते की खुफिया स्थिति को निर्धारित करता है। इस तरह, कुत्ते अनुभव के माध्यम से सीखते हैं, वे संक्षेप में विश्लेषण करने, अनुमान लगाने, अनुमान लगाने, कल्पना करने या तर्क करने में सक्षम नहीं हैं, वे सोचने में सक्षम नहीं हैं।

कुत्ते एक दूसरे के साथ उत्तेजना को जोड़ना सीखते हैं और कंडीशनिंग प्रक्रियाओं के माध्यम से प्रतिक्रिया की उम्मीद कर सकते हैं। एक aprenderб कुत्ते कि बेल्ट की आवाज़ का अनुमान है घटना "सड़क", एक इशारा या उसके dueсo की आवाज इनाम या सजा शामिल है, या cuбndo हम आप बैठ जाओ और कुछ уrdenes पूरा करने के लिए पूछना समझ सकते हैं, लेकिन asociaciуn द्वारा सभी aprenderб उत्तेजना का और कभी कटौती या प्रतिबिंब द्वारा, जैसा कि हम मनुष्य करते हैं।




कुत्ता बनाने में सक्षम नहीं है, लेकिन वह जो पहले से जानता है उसे जोड़ता है। हम अक्सर कहते हैं एक कुत्ता, "ЎQuй तैयार है!, Ўsabe कुछ गलत किया है!" जब क्या वास्तव में किया है पिछले सजा estнmulos की एक श्रृंखला है, जो हुआ के डर से एक वातानुकूलित प्रतिक्रिया दे रहा है दंडित होने से पहले। कभी-कभी, गलियारे में अनुचित विसर्जन की खोज करने के लिए एक साधारण नज़र कुत्ते के डर के संकेत दिखाने या छिपाने के लिए भागने के लिए पर्याप्त है। मेरा विश्वास करो कि कुत्ते को यह नहीं पता था कि क्या गलत था, हालांकि यह विपरीत लगता है, और यह इसलिए है क्योंकि कुत्तों को नहीं लगता है।

कभी-कभी, एक कुत्ता सज़ा से बचने या उससे बचने और दूसरों में, इनाम पाने के लिए सीख सकता है। किसी भी मामले में, कुत्ते नकारात्मक परिस्थितियों से बचने और सकारात्मक लोगों को उत्तेजित करने या देखने के लिए सीखेंगे।


क्या आप अनुकरण से सीखने के लिए सक्षम हैं?

कुत्तों नकल से नहीं सीख सकते हैं क्योंकि हम मनुष्य करते हैं और महान प्राइमेट भी करते हैं, हालांकि बाद में, कम डिग्री तक। अनुकरण का मतलब एक निश्चित सार और स्थानिक तर्क है, यानी, जो कुछ कुत्ते की खुफिया जानकारी से दूर हो जाता है। कुत्ते मोल्डिंग द्वारा सीखते हैं (moldeling) और मॉडल नहीं (मॉडलों की नकल)। moldeling या मोल्ड किए गए एक निश्चित पल में इसी तरह के सुदृढ़ीकरण प्राप्त करने के आधार पर, सही उत्तर से थोड़ा कम आते हैं। इस तरह, कुत्ता एक पुरस्कार प्राप्त करने या दंड से बचने के लिए एक दरवाजा खोलने या बाड़ से बचने के लिए सीख सकता है।


CONTAGIO

ऐसी कोई घटना है जिसे कभी-कभी अनुकरण के साथ भ्रमित किया जाता है और इसे संक्रमण संक्रम कहा जाता है। उदाहरण के लिए, एक कुत्ते को किसी अन्य भौंकने वाले कुत्ते के व्यवहार से संक्रमित किया जा सकता है। आक्रामक व्यवहार, उड़ान व्यवहार इत्यादि के साथ भी ऐसा ही हो सकता है। लेकिन किसी भी मामले में कोई कुत्ता यह नहीं देखकर एक खिलौना हल करना सीखता है कि दूसरा कुत्ता कैसे हल करता है।

वीडियो "डू एज़ आई डू" इंटरनेट पर फैलता है, जहां एक इतालवी प्रशिक्षक खुद को इस विचार को "बेचने" के द्वारा जाना जाता है कि एक कुत्ता वह जो करता है उसका अनुकरण करके सीखता है। हकीकत यह है कि कुत्ते मनोविज्ञान को समझने वाला कोई भी व्यक्ति यह महसूस करेगा कि वह जो कुत्ता करता है वह देरी के सुदृढीकरण की प्रक्रिया के माध्यम से कुछ अभ्यास करता है। इस अभ्यास को निष्पादित करने के समय ही कोच द्वारा आदेश को गैर-मौखिक तरीके से सक्रिय किया जाता है।

इस वीडियो में प्रशिक्षक यह समझना चाहता है कि कुत्ता अपनी मुद्रा की व्याख्या करने और इस स्थिति का प्रतिनिधित्व करने की कोशिश करने की नकल की प्रक्रिया निष्पादित करने में सक्षम है। यह स्पष्ट है कि जानवर, किसी भी मामले में, अपने व्यवहार की नकल नहीं करता है, लेकिन वाद्य कंडीशनिंग द्वारा जो सीखा गया है उसे पुन: उत्पन्न करता है। हम प्रशिक्षकों को शिक्षित कुत्तों को उजागर करके अपने कुत्तों को शिक्षित करने में सक्षम होना चाहते हैं ताकि वे उनका अनुकरण कर सकें "।

कैनिन खुफिया
सीखने की क्षमता
खुफिया के प्रकार
अनुकरण द्वारा सीखना
हमारे कुत्तों को शिक्षित करें
कैनिन शिक्षा
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्ते के दिमाग के लिए खानाकुत्ते के दिमाग के लिए खाना
कौन सा कुत्ता नस्ल सबसे बुद्धिमान हैकौन सा कुत्ता नस्ल सबसे बुद्धिमान है
कुत्तों की बुद्धिकुत्तों की बुद्धि
कुत्तों के लिए खुफिया खेलकुत्तों के लिए खुफिया खेल
डॉल्फ़िन की बुद्धिडॉल्फ़िन की बुद्धि
दुनिया में सबसे बुद्धिमान जानवर क्या हैं?दुनिया में सबसे बुद्धिमान जानवर क्या हैं?
सबसे बुद्धिमान जानवर क्या हैं?सबसे बुद्धिमान जानवर क्या हैं?
क्या कुत्तों को संज्ञानात्मक क्षमता है?क्या कुत्तों को संज्ञानात्मक क्षमता है?
कैनिन बुद्धिमत्ता परिभाषित करने के लिए एक कठिन शब्द हैकैनिन बुद्धिमत्ता परिभाषित करने के लिए एक कठिन शब्द है
एक कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए तकनीकेंएक कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए तकनीकें
» » वे कैसे सीखते हैं? क्या वे अनुकरण से सीखते हैं?
© 2021 taktomguru.com