taktomguru.com

कुशिंग सिंड्रोम *

कुशिंग सिंड्रोम
कुशिंग सिंड्रोमटेक्स्ट: जोसे एनरिक ज़ल्दीवर
कुशिंग सिंड्रोम का प्रयोग लक्षणों और जैविक परिवर्तनों के एक सेट को संदर्भित करने के लिए किया जाता है जो शरीर में ग्लुकोकोर्टिकोइड्स की पुरानी ऊंचाई के कारण होते हैं। यह दस साल से अधिक वयस्क वयस्क कुत्तों में सबसे आम हार्मोनल परिवर्तन (एंडोक्राइनोपैथी) है, हालांकि छह साल की उम्र के कुत्तों में कई मामलों का वर्णन किया गया है और एक वर्षीय कुत्तों में दस्तावेज के मामले हैं। यह एक पुरानी प्रक्रिया है जो अंतर्निहित जटिलताओं (विशेष रूप से मधुमेह मेलिटस) का कारण बन सकती है। संबंधित कटनीस के लक्षण असंगत हैं, लेकिन किसी भी कुत्ते में कटनीस एलोपेसिया के साथ, कुशिंग सिंड्रोम को ध्यान में रखा जाना चाहिए। * कुशिंग के साथ मेरे मरीजों को समर्पित
अनुशंसित किताबें:
घर पर पशु चिकित्सा

हमारे स्टोर पर जाएं!
मूल पिट्यूटरी ग्रंथि में पाया जा सकता है, यह भी पिट्यूटरी, अधिवृक्क ग्रंथियों बुलाया या ग्लुकोकोर्तिकोइद की चिकित्सा उपयोग के कुत्तों में रोगों के इलाज में करने के लिए महत्वपूर्ण होगी। स्वास्थ्य की सामान्य परिस्थितियों के अंतर्गत, पिट्यूटरी ग्रंथि ACTH, जो बारी में अधिवृक्क ग्रंथि द्वारा कोर्टिसोल के उत्पादन को प्रोत्साहित स्रावित करता है (वास्तव में वे दो बहुत ही प्रत्येक गुर्दे के पास के क्षेत्रों में स्थित ग्रंथियों हैं)। पैथोलॉजिकल परिस्थितियों में, जब कुशिंग होती है, तो हार्मोन के उत्पादन के मामले में यह सामान्यता बदल दी जाएगी, जैसा कि आप पूरे लेख में देख सकते हैं।
पिट्यूटरी मूल के hypercorticoidism (HCH या HDP), कुशिंग सिंड्रोम माध्यमिक या कुशिंग रोग: लक्षण पिट्यूटरी ग्रंथि द्वारा ACTH के अत्यधिक उत्पादन में निहित कर रहे हैं, रोग अलग-अलग नाम है। हम कह सकते हैं कि यह सबसे लगातार प्रस्तुति है, क्योंकि यह 100 मामलों में से 80-85 का प्रतिनिधित्व करता है। पिट्यूटरी ग्रंथि ग्रंथ्यर्बुद (ट्यूमर) या उसी के अतिवृद्धि में उपस्थिति, एक हार्मोन कहा जाता है Adreno-कॉर्टिको-दल (ACTH) के उत्पादन में वृद्धि करने के लिए नेतृत्व करेंगे। आइए मान लें कि इस हार्मोन को जीव की जरूरतों के आधार पर सही मात्रा में निर्मित किया जाता है, लेकिन ट्यूमर की उपस्थिति या आकार में वृद्धि से यह अधिक मात्रा में हो सकता है। एसीटीएच में इस रोगजनक वृद्धि का तार्किक परिणाम यह होगा कि एड्रेनल ग्रंथि के स्तर पर अधिक कोर्टिसोल का उत्पादन किया जाएगा। एचसीएच के लगभग 50 प्रतिशत कुत्तों में व्यास में तीन मिलीमीटर से भी कम ट्यूमर होते हैं, और शेष बचे हुए कुत्तों में व्यास में तीन से दस मिलीमीटर ट्यूमर होते हैं। मरीजों का एक छोटा सा प्रतिशत (दस और बीस प्रतिशत के बीच) में भारी ट्यूमर होते हैं जो दस मिलीमीटर से अधिक होते हैं। ये बड़े ट्यूमर सेक या पिट्यूटरी से सटे संरचनाओं आक्रमण और मस्तिष्क संबंधी संकेत उत्पादन करने की क्षमता के रूप में वे पिट्यूटरी ग्रंथि के पास हाइपोथेलेमस भीतर का विस्तार और जो अग्रदूत हार्मोन ACTH, जो द्वारा मान्यता प्राप्त है का उत्पादन संक्षेप सीआरएच।



पिट्यूटरी ट्यूमर (एडेनोमा) के विकास में विशेष रूप से पूडल कुत्तों में एक अनुवांशिक पूर्वाग्रह प्रतीत होता है।
एड्रेनल मूल के कुशिंग सिंड्रोम को प्राथमिक कुशिंग सिंड्रोम भी कहा जाता है, यह दुर्लभ होता है और 15-20% मामलों का खाता होता है। यह ट्यूमर (टीएस) के अस्तित्व के परिणामस्वरूप होता है जो एड्रेनल ग्रंथि के प्रांतस्था को प्रभावित करता है और इससे कोर्टिसोल की अत्यधिक मात्रा में निर्वहन होता है। 40% ट्यूमर एडेनोमा हैं, और 60% कैंसरोमा हैं। जिज्ञासा के रूप में, आहार द्वारा प्रेरित कुशिंग का एक मामला वर्णित किया गया है। एड्रेनल ग्रंथि के प्रांतस्था के ये कार्सिनोमा यकृत और फेफड़ों में गुर्दे, यकृत, वेना कैवा या हेमेटोजेनस मेटास्टेस जैसे अन्य संरचनाओं पर आक्रमण कर सकते हैं। दो एड्रेनल ग्रंथियों में ट्यूमर ढूंढना बहुत आम नहीं है। कुत्तों में कुशिंग के कारण के रूप में एड्रेनल हाइपरप्लासिया की पहचान भी की गई है। एड्रेनल ट्यूमर स्वायत्त और कार्यात्मक होते हैं, इसलिए, एसीटीएच के उत्पादन के माध्यम से पिट्यूटरी के नियंत्रण से स्वतंत्र रूप से कोर्टिसोल की बड़ी मात्रा में सिकुड़ते हैं।
कुशिंग की तीसरी उत्पत्ति जिसे इट्रोजेनिक कहा जाता है। यह कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स के मौखिक रूप से, माता-पिता या शीर्ष रूप से, और प्रोजेस्टेरोन या इसके डेरिवेटिव युक्त दवाओं के उपयोग से भी जुड़ा हुआ है। ये कुत्ते हैं जिन्हें एलर्जी या प्रतिरक्षा-मध्यस्थ समस्याओं को नियंत्रित करने के लिए इन दवाओं के साथ इलाज किया गया है। यह आंख, कान या त्वचा की दवाओं के प्रशासन के परिणामस्वरूप भी विकसित हो सकता है जिसमें ग्लुकोकोर्टिकोइड्स होते हैं, खासतौर पर छोटे कुत्तों (दस किलो से कम) में, जो क्रमशः इलाज करते हैं। हालांकि नैदानिक ​​अभिव्यक्तियाँ एक hyperadrenocorticism के हैं इन कुत्तों में ACTH उत्तेजना परीक्षण के परिणामों के एक सहज hypoadrenocorticism (रक्त में कोर्टिसोल कम करते हैं) के साथ संगत कर रहे हैं।
बौने पूडल, टेकेल, बोस्टन टेरियर या बोबटेल जैसे नस्लों में पिट्यूटरी उत्पत्ति (एचसीएच) के अतिसंवेदनशीलता में एक नस्लीय पूर्वाग्रह है। अधिवृक्क प्रांतस्था ट्यूमर यॉर्कशायर टेरियर, लघु poodle, Dachshund और जर्मन शेफर्ड में अधिक आम हैं, और चिकित्सकजनित Pyrenees, बॉक्सर या पूडल के शेफर्ड के रूप में कुत्तों में आम है। हम कह सकते हैं कि छोटे कुत्तों में एचसीएच नियमित रूप से होता है (75 प्रतिशत वजन 20 किलो से कम होता है)।
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
एक वयस्क कुत्ते में कुचल रोगएक वयस्क कुत्ते में कुचल रोग
स्कॉटिश टेरियर में सबसे आम त्वचा रोगस्कॉटिश टेरियर में सबसे आम त्वचा रोग
कुत्तों में पिछड़े पैरों में कमजोरी के कारणकुत्तों में पिछड़े पैरों में कमजोरी के कारण
कुत्ते, कोर्टिसोल रोग में कुंडिंग सिंड्रोमकुत्ते, कोर्टिसोल रोग में कुंडिंग सिंड्रोम
गेहूं के टेरियर में त्वचा विकारगेहूं के टेरियर में त्वचा विकार
कुत्तों में मधुमेह insipidusकुत्तों में मधुमेह insipidus
एसडीडी पुराने कुत्ते सिंड्रोमएसडीडी पुराने कुत्ते सिंड्रोम
कुत्ते में सामान्य दैनिक पानी का सेवन क्या होता है?कुत्ते में सामान्य दैनिक पानी का सेवन क्या होता है?
पुरानी गुर्दे की विफलता (आईआरसी)पुरानी गुर्दे की विफलता (आईआरसी)
नोहा सिंड्रोम क्या हैनोहा सिंड्रोम क्या है
» » कुशिंग सिंड्रोम *
© 2021 taktomguru.com