taktomguru.com

केनेल खांसी क्या है?

केनेल की खांसी यह हमारी सर्दी या फ्लू जैसा दिख सकता है, लेकिन यह बिल्कुल वही नहीं है।

इसका नाम आसानी से आता है जिसके साथ यह एक संक्रामक बीमारी होने के कारण केनेल में फैलता है, यह एक कुत्ते से दूसरे कुत्ते में बहुत आसानी से गुजरता है और यह पूरी तरह से प्रकोप को खत्म करने के लिए बहुत जटिल है।

यह क्या है

कैनाइन संक्रामक ट्रेकोब्रोनकाइटिस (आईटीसी), जिसे आमतौर पर केनेल खांसी के नाम से जाना जाता है, एक है वायरस जो श्वसन प्रणाली को प्रभावित करता है और गले को सूखा खांसी पैदा करता है जिसके परिणामस्वरूप मुंह के माध्यम से सफेद फोम का निष्कासन और कुछ मामलों में उल्टी और उल्टी हो सकती है। यह विभिन्न सूक्ष्मजीवों के कारण होता है जैसे बोर्डेटेला ब्रोंचिसेप्टिका, पैराैनफ्लुएंजा वायरस, डिस्टेंपर वायरस, सीएवी -1 या सीएवी -2 जो एरी द्वारा फैले हुए हैं।

अगर हमारे कुत्ते को संक्रमित किया गया है तो हमें चिंता नहीं करनी चाहिए, यह गंभीर बीमारी नहीं है, लेकिन इसे ठीक करने के लिए इलाज की आवश्यकता है। इस तरह के उपचार को प्राप्त करने के मामले में, फेफड़ों को फैलाने और निमोनिया की ओर बढ़ने से बीमारी जटिल हो सकती है।

मनुष्यों के लिए संक्रमण बहुत मुश्किल है, लेकिन कभी-कभी बोर्डेतेला ब्रोंकाइसेप्टिका को संचरित किया जा सकता है, इसलिए हमें बच्चों या immunosuppressed लोगों के मामले में सावधान रहना चाहिए।

इलाज

अगर हमारे कुत्ते में कोई भी लक्षण है तो हमें अपने पशुचिकित्सक के पास जाना चाहिए, जो तीव्रता के आधार पर उचित दवाओं का प्रशासन करेगा। ये आमतौर पर एंटीबायोटिक और सूजन शामिल होते हैं।

कुछ सावधानी बरतने के लिए भी सलाह दी जाती है:

  • कुत्ते को उन दिनों के दौरान स्नान न करने का प्रयास करें photo_2015-11-27_17-08-07बीमार और, अगर इसे किया जाना चाहिए या बारिश हो, तो इसे पूरी तरह सूखें। यदि बारिश हो रही है तो हम इसे जितना संभव हो उतना गीला करने के लिए रेनकोट डाल सकते हैं।
  • अत्यधिक व्यायाम न करें। आराम से चलने के लिए कुछ दिनों के लिए यह बेहतर है।
  • हार का उपयोग करने से बचें और इसे दोहन के साथ प्रतिस्थापित करें।
  • घर पर आर्द्रता स्तर बढ़ाएं। हम एक humidifier का उपयोग कर सकते हैं या एक बर्तन में पकाने के लिए पानी डाल सकते हैं और रसोई के वाष्प के साथ रसोई में थोड़ी देर के लिए अपने कुत्ते को बंद कर सकते हैं। हम घर के रेडिएटर में पानी का चश्मा भी लगा सकते हैं।
  • बहुत सारे पानी छोड़ दो पूरे दिन कुत्ते के लिए उपलब्ध है
  • तापमान में अचानक परिवर्तन से बचें, इसके लिए हम सड़क पर बाहर जाने पर हमारे पालतू जानवर को आश्रय दे सकते हैं।

निवारण

केनेल खांसी को रोकने के लिए एक टीका है। इस घटना में अत्यधिक अनुशंसा की जाती है कि हमारा कुत्ता कुत्ते के निवासियों या कुछ प्रकार के प्रदर्शनी या पाठ्यक्रम जैसे भीड़ वाले कुत्तों के साथ जा रहा है, वास्तव में कई निवासों की आवश्यकता होती है कि कुत्ते को प्रवेश स्वीकार करने के लिए टीका लगाया जाए।




इन मामलों के अलावा, यदि हमारा कुत्ता संक्रमण से ग्रस्त है, तो इसे वैसे भी टीकाकरण करना सबसे अच्छा है। सभी कुत्ते एक ही तरह से प्रभावित नहीं होते हैं, न ही उन्हें संक्रामक होना पड़ता है। हम अपने कुत्ते को स्वस्थ रहने में मदद कर सकते हैं और अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करके रोगों को रोक सकते हैं।

हमारा अनुभव

जब हमने लुका को उठाया, तो उसे केनेल की खांसी के इलाज के लिए जरूरी था, हाल ही में कुत्तों में कुछ आम तौर पर बचाया गया था, और बाद में वह तीन मौकों पर फिर से संक्रमित हुआ।

photo_2015-11-28_20-36-48इसके अलावा, आमतौर पर ट्रेकोब्रोनकाइटिस के इलाज के लिए उपयोग की जाने वाली दवा के रूप में बढ़ती प्यास के दुष्प्रभाव होते हैं और इसलिए पेशाब की इच्छा और लुका विशेष रूप से प्रभावित होती है। मुझे सोने के दौरान और यहां तक ​​कि चलने के दौरान भी पेशाब मिलता है, इसलिए हमें इसे नरम उपचार के साथ बदलना पड़ा।

इन जटिलताओं के बाद हमने उसे टीका करने का फैसला किया। इंजेक्शन वाली टीका का चयन करने वाले पहले कुछ बार, लेकिन यह प्रतिक्रिया दे रहा था पंचर के क्षेत्र में एक बहुत बड़ा बल पैदा करने और हमने यह भी पाया कि प्रत्येक पुनर्मूल्यांकन में प्रभावशीलता खो दी गई है: यदि इसे 6 महीने में संशोधित किया गया था, तो 5 महीने बाद यह संक्रामक था।

इसलिए, हमने नाक की टीका की कोशिश करने का फैसला किया। संभावित प्रतिकूल प्रतिक्रियाओं से बचने के लिए, उसे टीका से आधे घंटे पहले एंटीहिस्टामाइन दिया गया था, और इसे रखने के बाद, वह पशुचिकित्सा में अवलोकन में रहा, लेकिन हमने कोई प्रतिकूल प्रभाव नहीं देखा।

अभी के लिए, टीके के लगभग चार महीने बाद, फिर से संक्रमित नहीं हुआ है, लेकिन जब हम फिर से टीकाकरण के समय के पास हैं तो हम आपको ऑपरेशन बताएंगे।

यही कारण है कि हम अनुशंसा करते हैं कि, यदि आपका कुत्ता केनेल्स खांसी या निवास में कुछ दिन बिताने जा रहा है, तो टीका के बारे में अपने पशुचिकित्सा से परामर्श लें।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्तों में ट्रेकेइटिसकुत्तों में ट्रेकेइटिस
कुत्तों में बोर्डेटेला के साइड इफेक्ट्सकुत्तों में बोर्डेटेला के साइड इफेक्ट्स
कुत्ते में फ्लूकुत्ते में फ्लू
कुत्तों के लिए बोर्डेटेला के खिलाफ टीकाकरणकुत्तों के लिए बोर्डेटेला के खिलाफ टीकाकरण
क्या मेरे कुत्ते को केनेल्स से खांसी मिल सकती है भले ही उसे टीका लगाया जाए?क्या मेरे कुत्ते को केनेल्स से खांसी मिल सकती है भले ही उसे टीका लगाया जाए?
सुबह में एक कुत्ते खांसी क्या बनाता है?सुबह में एक कुत्ते खांसी क्या बनाता है?
कुत्ते क्यों छूते हैं?कुत्ते क्यों छूते हैं?
केनेल की खांसीकेनेल की खांसी
श्वसन रोगश्वसन रोग
केनेल खांसी, देखभाल और रोकथामकेनेल खांसी, देखभाल और रोकथाम
» » केनेल खांसी क्या है?
© 2021 taktomguru.com