taktomguru.com

केसर का इतिहास

केसर

(क्रोकस सैटिवस) उच्च आर्थिक मूल्य के साथ एक बहुत ही सुगंधित मसाला है। गैस्ट्रोनोमी में इसके उपयोग के अलावा, समय के साथ विभिन्न परंपराओं, रीति-रिवाजों और दवाओं में कई उपयोग किए गए हैं। स्पेनिश में, यह मूल आवाज के माध्यम से अरबी भाषा के माध्यम से स्पेनिश में पेश फारसी मूल की एक शब्द है zafarán।

में CurioSfera.com हम समझाते हैं केसर का इतिहास, इसकी उत्पत्ति, जो गुण प्राचीन काल में इसके लिए जिम्मेदार थे। गैस्ट्रोनोमी में इसका क्या औषधीय उपयोग होता है और इसका महत्व क्या होता है।

केसर की उत्पत्ति

केसर एक ऐसी प्रजाति है जो भारत से जल्दी फैली हुई है। नोसॉस के महलों की दीवारों के भित्तिचित्रों में पहले से ही इस पौधे को देख सकते हैं जिस पर क्रेटन शौकिया थे।

यह एक बहुत बहुमुखी पदार्थ रहा है। पहला डेटा इंगित करता है कि यह Mesopotamia में पांच हजार साल पहले एक मसाले के रूप में इस्तेमाल किया गया था, जैसा कि कुछ क्यूनिफॉर्म गोलियों द्वारा दिखाया गया है जिसमें इसे मसालों की सूची में शामिल किया गया है। मुझे यकीन है कि आप भी जानने में रुचि रखते हैं आप भगवा कैसे प्राप्त करते हैं.

मिस्र था, अगर पालना नहीं, हाँ दुनिया की जगह जहां इस पौधे का अनुमान लगाया गया था। मिस्र में केसर के सबसे ऐतिहासिक रूप से जमा खातों को 4,500 वर्षीय पेपीरी में पाया जाता है।

वे थे अरबों जो जिम्मेदार हैं इबेरियन प्रायद्वीप में केसर परिचय. स्पेन से मैं अमेरिका और यूरोप, खासकर ग्रेट ब्रिटेन के पास जाता हूं।

केसर की उत्पत्ति

वे कहते हैं कि चौदहवीं सदी में एडवर्ड तृतीय के समय में एक तीर्थ ब्रिटिश द्वीपों में केसर की एक बल्ब एक छड़ी के खोखले में छिपा हुआ और वाल्डेन के शहर है, जो पुन: और उसके समृद्धि का स्रोत था में लगाया की शुरुआत की। कुछ कहते हैं कि तीर्थयात्रा पूर्व से आया था, और स्पेन से अन्य।

लेकिन वेनिस था, पुनर्जागरण के दौरान, जो इसके लिए खड़ा था केसर व्यापार तब तक यह सोने की तुलना में अधिक महंगा था. एक बहुत ही उच्च मूल्य जिसने अपने झूठीकरण के खिलाफ प्रलोभन को अनूठा बना दिया, भले ही इसे गंभीर दंड के साथ दंडित किया गया। अंग्रेजी राजा हेनरी आठवीं भगवा की सुगंध का भक्त था और मृत्यु के साथ फाल्सिफायर को दंडित करने के लिए आया था।

केसर गुलाब भोर में खिलता है और कम से कम समय स्टेम में संभव के रूप में यह मुरझाया और स्टिग्मा रंग और सुगंध खो रहना चाहिए, तो यह सुबह और दस बजे के बीच एकत्र किया जाना चाहिए।

आपको पता होना चाहिए कि इस मसाले के एक किलोग्राम के लिए आपको अस्सी हजार हजार भगवा गुलाब की जरूरत है। फूल का संग्रह एक करके और मैन्युअल रूप से किया जाना चाहिए। यही कारण है कि यह है दुनिया में सबसे महंगा मसाला.

आपको पढ़ने में रुचि हो सकती है: दुनिया में सबसे महंगा खाद्य पदार्थ.

पुरातनता में केसर का उपयोग

में क्लासिक प्राचीन दुनिया वह अपने गुणों में दिव्य बंधन था। भगवान ज़ीउस एक में सो रहा था केसर बिस्तर उनकी यौन शक्ति और ऊर्जा के प्रभार को फिर से मजबूत करने के लिए धन्यवाद एफ़्रोडायसियाक हालत उसे जिम्मेदार ठहराया गया था।

रोमन उन्होंने इस दृढ़ विश्वास को विरासत में डाल दिया और डाला नवविवाहितों के बिस्तर में भगवा या लेक्टस जीनियलिस आपको यह शब्द पता होना चाहिए genialis एक लैटिन विशेषण है जो नपुंसक बंधन को संदर्भित करता है, और यह कि "महान दिन" उतना ही आनंददायक दिन है जितना प्यार, उपजाऊ और उत्सव की अध्यक्षता करता है।

यह तथ्य बनाया गया फोनीशियन एक रखने की आदत थी केसर की सफ़ेद दुल्हन के घूंघट में उसकी शादी के दिन उसकी शादी में प्रजनन की इच्छा रखने के लिए।

प्राचीन काल में उनका एक और उपयोग था: मिस्र के लोग पहले और ग्रीक तब उन्होंने भगवा गुलाब का इस्तेमाल किया सजावट के रूप में भोज की मेज पर।

पुरातनता में केसर का उपयोग

उसमें से एफ़्रोडायसियाक और प्यार एट्रिब्यूशन तथ्य यह है कि केसर फूल इसे कहा जाता है वेलेंटाइन फूल. केसर उस स्थिति का हिस्सा था, और इसका लिलाक फूल जिसमें कलंकों का लाल और स्टैमन्स का पीला खड़ा होता है, यह एक बार खुशी का वादा था।

पेट्रोनीस हमें बताता है कि शादी के भोज में कमी नहीं थी Satyricon, जहां मेहमान, अपनी triclinies में reclining, भगवा द्वारा "कामुक" थे।

एक उपहार के रूप में विशेष रूप से सराहना की गई थी केसर रोटी. जब भी उत्सव मनाने का मौका उत्सव था, थोड़ा सा भगवा जोड़ा गया था: इसका रंग बढ़ाया, एनिमेटेड, भोजन को जीवन दिया। उस शेष उपयोग कुछ स्टूज़ के लिए भगवा के चुटकी फेंकने की परंपरा है।

फारसी लोग उन्होंने इसे मसीह से पहले सदियों, कपड़े डालने और ट्यूनिक्स, टेपेस्ट्री और जूते पहनने के लिए इस्तेमाल किया।

ग्रीक केसर क्षेत्र




यह फारसी भी था भगवा और इत्र के रूप में केसर का उपयोग: समृद्ध युवा महिलाओं ने केसर के साथ शरीर के हिस्से को ढक लिया, जबकि उन्होंने अपने नाखूनों को हन्ना के साथ चित्रित किया। आप देख सकते हैं इत्र की कहानी.

यह उत्सुक है कि आज भी, शिया धार्मिक समारोहों के अवसर पर, युवा फारसी लोग एक स्वादिष्टता का आदान-प्रदान करते हैं sholezar केसर के साथ स्वाद के चावल के रूप में।

इसके अलावा यहूदी भगवा का उपयोग करें आपकी पार्टियों पर: सब्त की रोटी या हाला यह रंगीन है और केसर के साथ aromatizes. केसर, टकसाल और दालचीनी जैसे सुगंधित पौधे राजाओं और पुजारियों के विशिष्ट थे।

शायद आप जानना चाहते हैं: गेहूं और रोटी का इतिहास.

केसर के साथ, भारत में पवित्र संयंत्र, बौद्ध पुजारियों ने अपने कपड़े डाले। यह एक डाई सामग्री, सुगंधित पदार्थ, औषधीय पौधे के रूप में इस्तेमाल किया गया था। Dioscorides का उल्लेख है भारत से केसर, या हल्दी, और इसके depilatory गुणों की प्रशंसा करता है।

इतिहास में केसर के औषधीय गुण

केसर सबसे पुरानी दवाओं में से एक है, कृत्रिम, प्रत्यारोपण, antispasmodic पुण्य, aphrodisiac होने के अलावा।

यह कैसा था उत्कृष्ट उत्तेजक और emmenagogue, वह है, कम है महिलाओं का शासन, यह बहुत महत्वपूर्ण था चिकित्सा और पशु चिकित्सा जिसने इसे "सब्जी पैनेशिया, सब्जियों का राजा और फेफड़ों की आत्मा" कहा।

केसर कई तरीकों से मूल्यवान था और शवलन अपरिवर्तनीय था। अंतिम संस्कार में यह एक सुगंध और अनंत काल के इत्र के रूप में कार्य करता था - यह माना जाता था कि की गंध केसर स्मृति को मजबूत करता है और यह प्रिय व्यक्ति की याददाश्त को याद करने में मदद करता है।

मिस्र के फारो के समय में यह बहुत था दवा में कर्मचारी. उस समय इमोटेप, फिरौन जोसर के डॉक्टर ने इसे अपने व्यंजनों में इस्तेमाल किया। 1500 ए.सी. से, एबर्स पापीरस में एक प्रमुख संदर्भ दिनांक पाया जाता है, जो थेब्स में एक मकबरे में पाया जाता है, जहां केसर का प्रयोग किया जाता है आंख की स्थिति.

इतिहास में केसर के औषधीय गुण

उस समय यह लक्सर के बगीचों में बढ़ गया जिसने XIV शताब्दी में एएमनोफिस III का निर्माण शुरू किया। अलेक्जेंड्रिया में, जब हनीबाल ने एंटीगोनस द्वारा आमंत्रित शहर का दौरा किया। रोम द्वारा पराजित कार्थागिनी जनरल ने देवताओं के प्रसिद्ध जुलूस को देखा: एक सौ बीस युवा लोग सोने की धूप और केसर की ट्रे पर बैंगनी पहने हुए थे। डायोनियस की प्रबुद्ध मूर्ति के सामने दालचीनी और केसर के साथ बहने वाली दो प्लेटों के साथ एक सुनहरा तिपाई खड़ा था।

पहले से ही, केसर के साथ अन्य पदार्थों के बीच सैकड़ों ऊंटों के कारवां, उपजाऊ क्रिसेंट को पार करते हैं: केसर का मार्ग रेशम की तुलना में पुराना है.

ए में जेब चिकित्सा मैनुअल 11 वीं शताब्दी की शुरुआत में एविसेना द्वारा लिखित, भगवा का जिक्र करते हुए, यह पढ़ता है: यह स्वर और शक्ति देता है, जो प्रकाश, चतुरता और कल्याण की एक सुंदर सनसनी को जन्म देता है - सच्चाई में कुछ भी इतना उपयोगी नहीं है दिल की बीमारी से लड़ो.

शायद आप रुचि रखते हैं: सही रक्तचाप क्या है.

उच्च मध्य युग के अरब डॉक्टर उन्होंने इसे अपने लिए इस्तेमाल किया एनेस्थेटिक गुण और antispasmodic. यह वे थे जिन्होंने दसवीं शताब्दी में स्पेन में इसे पुन: प्रस्तुत किया: यह हिस्पानो-अरब व्यंजन में एक तत्व था।

वहाँ जो लोग देर से मध्य युग में एक दवा के रूप में यह प्रयोग किया जाता है, और से अमाटो लुसितानो के रूप में स्वर्ण युग, चिकित्सकों थे, वे दावा किया है कि अस्थिर घटकों के लिए जारी रखा श्वास और केसर का उत्पादन नारकोटिक प्रभाव और एक व्यक्ति को भी मार सकता है।

गैस्ट्रोनोमी में केसर का इतिहास

के लिए प्यार मसाले इसने प्राचीन दुनिया की रसोई पर हमला किया। ग्रीक उन्होंने इसके बारे में बात की Aromata मसालों और मसालों के लिए संकेत में। सबसे सराहना में से दो थे जो अभी भी लोकप्रिय हैं: केसर और अजमोद।

वास्तव में यूनानी पुरातनता में पूजा करने वाला सामान्य था कि पूजा करने वाला एक दावत में अजमोद और केसर फूल के ताज के साथ अच्छा हास्य सुनिश्चित करता है और सिरदर्द से उसे रोकें वे पुरानी वाइन देते थे, और भूख लगी थी।

गैस्ट्रोनोमी में केसर का इतिहासवास्तव में, अजमोद प्राचीन काल से अवसाद के खिलाफ उपाय किया गया है: अजमोद के इस माला, यानी emperejilado, को dolled से लैस है, और एक साथ सजी केसर फूल डिनर भोज स्थान पर जा रहे थे।

केसर ने सुनिश्चित किया, फ्रैंचेलिया के बाद, ए नींद समझौता और शराब के प्रभावों के क्षीणन के साथ-साथ प्यारी महिला के साथ बिस्तर में एक अच्छा प्रदर्शन, एक बार भगवा के साथ अरोमा के साथ सुगंधित होता है।

आजकल, यह भारत में एक आवश्यक घटक है, जहां चावल, आइसक्रीम और मिठाई की कई व्यंजन इसे लेते हैं। लेकिन बहुत कुछ है:

  • सऊदी अरब में कॉफी केसर के बिना कल्पना नहीं की जाती है।
  • इटली के उत्तर में और स्विट्जरलैंड के दक्षिण में रिसोट्टो तैयार करने के लिए भगवा आवश्यक है।
  • स्वीडन में सेंट लूसिया के दिन एक भगवा रोटी बनाई जाती है।
  • स्पेन में पेला, fabada और गैलिशियन पॉट की आवश्यकता है।

क्या आप केसर के बारे में और जानना चाहते हैं?

से CurioSfera.com हम आशा करते हैं कि केसर का इतिहास उपयोगी रहा है और आपकी जिज्ञासा को पूरा करने के लिए काम किया है। यदि आप चाहें, तो आपके निपटान में हमारे पास हमारी श्रेणी में समान आइटम हैं इतिहास या खिला. साथ ही, आप हमारी वेबसाइट के खोज इंजन में सीधे अपने प्रश्न बना सकते हैं जिन्हें आप नीचे देख सकते हैं।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
खरगोशों के लिए लगाए गए पौधे और खाद्य पदार्थखरगोशों के लिए लगाए गए पौधे और खाद्य पदार्थ
पनीर का इतिहासपनीर का इतिहास
लॉल का क्या मतलब है?लॉल का क्या मतलब है?
डेक की कहानीडेक की कहानी
पिन का इतिहासपिन का इतिहास
कपास का इतिहासकपास का इतिहास
चीनी का इतिहासचीनी का इतिहास
हैमबर्गर का इतिहासहैमबर्गर का इतिहास
ड्रम और इसके विकास का इतिहासड्रम और इसके विकास का इतिहास
किसने पर्चियों और इतिहास का आविष्कार कियाकिसने पर्चियों और इतिहास का आविष्कार किया
» » केसर का इतिहास
© 2021 taktomguru.com