taktomguru.com

कुत्ते को शिक्षित करने के लिए कैसे दुरुपयोग किया गया है

दुर्व्यवहार कुत्ते को शिक्षित करेंदुर्भाग्यवश, सैकड़ों हजार कुत्तों हैं जो वर्ष के बाद, शारीरिक और मानसिक रूप से दुर्व्यवहार कर रहे हैं। इन कुत्तों ने अपने आत्म-सम्मान और आत्मविश्वास को कम कर दिया है, लगातार चिंता की स्थिति में रहते हैं जो उन्हें एक खुश और संतुलित जीवन जीने की अनुमति नहीं देता है।

इन कुत्तों को आम तौर पर कुत्तों को त्याग दिया जाता है, या कुत्तों को शिकायत के माध्यम से उन घरों से लिया जाता है जहां उन्हें दंड, मार या कोई ध्यान नहीं मिलता है, इसलिए जब वे एक नए परिवार के पास आते हैं, जो एक नया अवसर देना चाहते हैं, तो शिक्षा का काम है यह बहुत कठिन है: पहला कदम इस कुत्ते के आत्म-सम्मान को अपने मनोविज्ञान पर काम करने के लिए आत्मनिर्भरता प्राप्त करना है ताकि यह आत्मविश्वास वाला कुत्ता बन जाए और भय के बिना जी सके, और अनुशासन और शिक्षा एक विषय बन जाएगी माध्यमिक काम करने के लिए।

आप कैसे बता सकते हैं कि आपने जो कुत्ता अपनाया है वह एक बदमाश कुत्ता है? कुत्ते द्वारा सामना किए जाने वाले लक्षणों का दुरुपयोग बहुत स्पष्ट है:

  • अभ्यास करने के लिए साहस की कमी।
  • अजनबियों के साथ कुल अविश्वास: आप अपने दांतों को डराने के लिए भागकर भाग सकते हैं और छुपा सकते हैं या चेतावनी दे सकते हैं।
  • अवसादग्रस्त स्थिति: आमतौर पर हमेशा पैरों के बीच पूंछ होती है।
  • वह परिवार के सदस्यों के साथ खेलना या बातचीत करना नहीं चाहता है।
  • रोजमर्रा की वस्तुओं की ओर घबराओ: एक झाड़ू, रस्सी, समाचार पत्र, चेन इत्यादि, जिसके साथ उन्हें पूरी तरह से पीटा गया था।
  • अकेले छोड़ने पर अलगाव के लिए चिंता बहुत तेज है।
  • शारीरिक रूप से, पशुचिकित्सक आपको अपने शरीर में कुछ समय में शारीरिक हिंसा का सामना करने के लिए अपने शरीर के झुकाव और अवलोकन से सूचित कर सकता है।

जैसा कि मैंने कहा है, कुत्ते में आत्मविश्वास हासिल करने के लिए पहला कदम उठाया जाना चाहिए। बिना किसी संदेह के, यह एक जटिल काम है जिसके लिए धैर्य की एक बड़ी खुराक और बहुत प्यार की आवश्यकता होगी। मस्तिष्क में जानवरों के ब्लॉक को तोड़ना एक जटिल काम है, लेकिन असंभव नहीं है: यह फिर से एक खुश कुत्ता हो सकता है।




ऐसा करने के लिए, पहले पल से आपका कुत्ता घर आता है, आपको अचानक आंदोलनों, जोर से आवाजों से बचने और अपने हिस्से पर कम और मुलायम स्वर का उपयोग करने की कोशिश करनी चाहिए। कुत्ते बहुत सारी गैर-मौखिक भाषा का उपयोग करते हैं, इसलिए यह आवश्यक है कि आप अपने आंदोलनों से अवगत रहें: बहुत मुस्कुराओ, सुरक्षा और प्यार संचारित करें, मैं आपको आश्वासन देता हूं कि ऊर्जा देखी गई है!

जब आप इसके साथ बातचीत करते हैं तब तक खड़े रहें और जब आप अच्छे व्यवहार करते हैं तो हमेशा इसे सहारा दें। यदि आप ऐसे व्यवहार करते हैं जिन्हें आप नहीं चाहते हैं, तो उन्हें अनदेखा करें। इस प्रकार के कुत्ते के साथ उसकी आवाज़ उठाने या उसे डांटने के साथ वापस जाना है। जिन व्यवहारों को आप गलत करते हैं उन्हें पूरी तरह से अनदेखा करते हैं, हालांकि, जो व्यवहार आप अच्छी तरह से करते हैं, उन्हें सकारात्मक और हंसमुख स्वर और मिठाई के साथ सहारे के साथ प्रशंसा करते हैं।

व्यायाम, भले ही आपको ऐसा महसूस न हो, भी किया जाना चाहिए। व्यायाम के साथ आप एंडोर्फिन, खुशी के लिए ज़िम्मेदार हार्मोन जारी करेंगे, इसलिए, जितना अधिक व्यायाम आप करेंगे, उतना अधिक हार्मोन जो आप बनाएंगे, आपकी सबसे अच्छी दवा बन जाएंगे।

कुत्ते के घर के अंदर और बाहर दोनों में कोई भी बातचीत है, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि वे सकारात्मक हैं, इस तरह हम उस डर को ठीक और अनवरोधित कर सकते हैं जो कुत्ते को जीवन को जीवंत और खुशी से रहने की अनुमति नहीं देता है।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
पश्चिम हाईलैंड सफेद टेरियर या सफेद टेरियरपश्चिम हाईलैंड सफेद टेरियर या सफेद टेरियर
कुत्ते को शिक्षित करने के लिए मालिक को शिक्षित करेंकुत्ते को शिक्षित करने के लिए मालिक को शिक्षित करें
कैनाइन मनोविज्ञान: समझें कि एक कुत्ता कैसा सोचता हैकैनाइन मनोविज्ञान: समझें कि एक कुत्ता कैसा सोचता है
कुत्ता: भावनात्मक समर्थनकुत्ता: भावनात्मक समर्थन
एक बूढ़े आदमी के लिए कुत्ताएक बूढ़े आदमी के लिए कुत्ता
स्पेनिश कुत्ते पहले से ही अधिक संरक्षित हैंस्पेनिश कुत्ते पहले से ही अधिक संरक्षित हैं
"ए कैरा डी पेरो", एक कार्यक्रम जो जानवरों को आवाज देता है"ए कैरा डी पेरो", एक कार्यक्रम जो जानवरों को आवाज देता है
जानवर के साथ सकारात्मक शिक्षा का महत्वजानवर के साथ सकारात्मक शिक्षा का महत्व
पशु दुर्व्यवहार की रिपोर्ट कैसे करें और कहां करेंपशु दुर्व्यवहार की रिपोर्ट कैसे करें और कहां करें
मानसिक स्वास्थ्य में पालतू जानवरों के लाभमानसिक स्वास्थ्य में पालतू जानवरों के लाभ
» » कुत्ते को शिक्षित करने के लिए कैसे दुरुपयोग किया गया है
© 2021 taktomguru.com