taktomguru.com

अपने कुत्ते के लिए परीक्षण और खुफिया अभ्यास

व्यायाम-डॉग-स्मार्टहर कोई जानता है कि वहाँ है शारीरिक रूप से कुत्तों का प्रयोग करें, लेकिन हम उसकी बुद्धि, उसकी याददाश्त और उसके दृढ़ संकल्प को भूल जाते हैं। कुत्तों के पास पर्यावरण के अनुकूल होने की सहज आवश्यकता होती है, यदि वे मनोवैज्ञानिक रूप से तैयार नहीं होते हैं और उनकी अनुकूलता, स्मृति और प्रतिक्रिया करने की क्षमता विकसित नहीं होती है तो यह तनावपूर्ण हो सकता है। के माध्यम से कई खेल हम अपने कुत्ते को अपने दिमाग का अभ्यास करने और मजा करने के लिए मिलेंगे। इन अभ्यासों के साथ हम समस्याओं को हल करने की अपनी क्षमता बढ़ाने के लिए वयस्क या पिल्ला को भी अपने कुत्ते को प्राप्त करेंगे।

हमारे कुत्ते के साथ खेलते समय हमें सबसे पहले ध्यान रखना होगा, यह है कि जो कुछ भी खेल है, हम प्रभारी हैं, हम वे हैं जो यह तय करते हैं कि यह कब शुरू होता है और जब यह समाप्त होता है।

आपके मानसिक क्षमता को प्रोत्साहित करने वाले अभ्यासों में से एक "बाधा कोर्स" है। यह परीक्षण कुत्ते को उत्पन्न होने वाली समस्याओं को हल करने में मदद करता है और उन्हें पुरस्कार प्राप्त करने के लिए प्रेरित करता है।

बाधा कोर्स

हम फर्श पर दो कुर्सियां ​​दस्तक दे सकते हैं और बाधा बनाते हुए उन्हें एक साथ रख सकते हैं। हम जानवर के विपरीत तरफ इनाम छोड़ देंगे, जबकि वह हमें देखता है। जब सबकुछ तैयार होता है, तो हम कुत्ते को यह तय करने देंगे कि पुरस्कार कैसे प्राप्त किया जाए। दो कुर्सियों के बजाए, हम किसी भी डिवाइस या फर्नीचर के टुकड़े डाल सकते हैं जो कुत्ते को घेरने की अनुमति देता है, नीचे या ऊपर गुजरता है।

हम बाधाओं को जोड़कर अभ्यास को जटिल बना सकते हैं, कुत्ते को समय दे सकते हैं ताकि वह तेज़ हो और उसे आज्ञाओं के माध्यम से बताए कि उसे किस तरह से पालन करना चाहिए। इस प्रकार के परीक्षणों के साथ हम अपने दोस्त के दृढ़ संकल्प को बढ़ा सकते हैं। इसके अलावा, इस तरह के गेम / अभ्यास के साथ, हम अपने कुत्ते की क्षमता को एजिलिटी जैसे खेल के लिए देख सकते हैं।

छुपा जगह

हम फर्नीचर के टुकड़े के पीछे एक पुरस्कार छुपाते हैं, जबकि कुत्ता हमें देखता है। फिर हम कुत्ते को कमरे से बाहर ले जाएंगे और उसे 30 सेकंड बाद में चलेगा। हमारे कुत्ते को उस जगह को याद रखना चाहिए जहां हमने अपना पुरस्कार छुपाया है और उसे ढूंढ लिया है। कमरे के बाहर प्रतीक्षा समय अलग-अलग हो सकता है। मजा करते समय इस खेल का उद्देश्य हमारे कुत्ते की याददाश्त का प्रयोग करना है।

इस खेल में मैं व्यापक रूप से कमरे में विभिन्न स्थानों के लिए पुरस्कार छुपाता हूं और ऑर्डर खोज देता हूं, वे उन्हें ढूंढने के लिए सभी पुरस्कारों को प्यार करते हैं और खोजते हैं।

ट्रिलरो

यह गेम तीन गोबलेटों की मदद से काफी बड़ा होगा ताकि हमारा कुत्ता उन्हें अपने मुंह से पकड़ सके, लेकिन वह उन्हें निगल नहीं सकता है। हम एक कप से शुरू करेंगे और हम अपने कुत्ते के हिट के रूप में बाकी को शामिल करेंगे। जबकि हमारा कुत्ता हमें देख रहा है, हम घन के नीचे एक पुरस्कार (बेकन, सॉसेज ...) रखेंगे। तब हम उसे जाने और पता लगाने देंगे।

यह गेम समस्याओं को हल करने की क्षमता को बढ़ाता है, साथ ही निर्धारण भी करता है।

यह महत्वपूर्ण है कि हमें याद है कि हमें नाराज नहीं होना चाहिए क्योंकि हमारे कुत्ते को व्यायाम करने में अधिक समय लगता है या नहीं मिलता है। यह अभ्यास करने के लिए एक अच्छा समय नहीं हो सकता है। हमें सही क्षण मिलना चाहिए, जिसमें वह चौकस है और कुछ भौतिक ऊर्जा डाउनलोड कर चुका है, लेकिन यह थक गया नहीं है। हमारे कुत्ते ने खाए जाने के ठीक बाद इन खेलों को करने की सलाह नहीं दी जाती है, क्योंकि वे पुरस्कारों में रुचि नहीं दिखाएंगे।

साथ ही, हमें इन अभ्यासों में से प्रत्येक को प्रशंसा और अच्छे शब्दों के साथ पूरा करना होगा, ताकि हमारा मित्र उन्हें कुछ मजेदार और उसके लिए अच्छा लगे।

निश्चित रूप से इस प्रकार के परीक्षण हमारे कुत्ते को उत्तेजित करते हैं और हमें उनके साथ सीखना जारी रखने में मदद करते हैं।

(हम जो भी खिलौना उपयोग करते हैं वह इतना बड़ा होना चाहिए ताकि हमारा कुत्ता इसे निगल न सके और डूबने से सुरक्षित हो)

धागा खेल

इस खेल में हम एक वस्तु जो (सोफा) के रूप में फिट नहीं करता है और केवल धागा बाहर छोड़ के तहत एक रस्सी धागा या एक बिस्कुट, कुकी छिपाने टाई, समय की खोज के लिए देखेंगे कि खींच धागा कुकी मिलता है।

कुत्ता-स्मार्टबुद्धिमानी के 3 प्रकार हैं

सहज बुद्धि।

सहज बुद्धिमान आनुवंशिक विरासत के परिणामस्वरूप गुण हैं।

विभिन्न गुणों के चयन के माध्यम से, रुचि रखने वालों को बढ़ाकर बढ़ावा देना, आपके पास विभिन्न कुत्ते नस्लों हैं।

जैसे-जैसे कुत्तों को कुछ करने के लिए उठाया जाता है, यह उन लोगों को उठाना बेहतर होता है जो इसे सिखाने के बजाय, वांछित काम कर चुके हैं।

उदाहरण के लिए, वे कुत्तों को ट्रैक करते हैं जो छाल नहीं करते हैं: उन्हें छाल न करने के बजाय उन्हें पढ़ाने की बजाय, ताकि शिकार को डराना न पड़े, जो छाल नहीं करते हैं, वे हैं।

दूसरी तरफ बेहद बेकार कुत्तों की नस्लें हैं, जिन्हें शायद ही कभी कुछ भी सिखाया जा सकता है, न ही सहज बुद्धि है।

चीनी मूल के कुत्ते (चो-चो) या पॉलिनेशियन, भेड़ की तुलना में मुश्किल से चालाक होते हैं। उन्हें भोजन (अभी भी बनाया गया) के रूप में उठाया गया था, और स्मार्ट भोजन में रुचि रखने वाले कौन हैं?

चूंकि सहज बुद्धिमान जीनों में अंकित है, इसे बदलने के लिए बहुत कुछ किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, यह एक स्कॉटिश चरवाहा के लिए शिकार खरगोशों को पढ़ाने के लिए (प्रकार "लैसी") बेकार है - इन कुत्तों समूह एक झुंड को सहज करते हैं, तो यह अधिक एक समूह की कोशिश करने का खरगोश एक सर्कल में पूरा होने की संभावना है , एक को पकड़ने के बजाय।

अनुकूली बुद्धि

अनुकूली खुफिया कारण-प्रभाव संबंध बनाने की क्षमता है, और तदनुसार कार्य करें। दूसरे शब्दों में, यह परिस्थितियों से सीखने और समस्याओं को हल करने की क्षमता का तात्पर्य है।

कुछ सरल उदाहरणों के साथ इसे स्पष्ट करना: एक कुत्ता सीखने की क्षमता दिखाता है, उदाहरण के लिए, वह यह समझने में सक्षम है कि जब उसके स्वामी:

1) सीट से उठता है, 2) कुछ जूते पहनता है, 3) कोठरी खोलता है जहां वह कुत्ते के पट्टा रखता है, 4) पट्टा पकड़ लेता है, और 5) अंत में, उसे बुलाता है, चलने के लिए बाहर जा रहा है।
समय के साथ, एक बुद्धिमान कुत्ता तब तक नहीं चलेगा जब तक मैं फोन नहीं करता, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि स्थिति कितनी बार दोहराई जाती है।
एक मध्यम क्षमता वाले कुत्ते, पूंछ को स्थानांतरित करने और बिंदु 3 में मास्टर पर पूरा ध्यान देना शुरू कर देंगे)। यदि बिंदु 2 में) पहले से ही आपके ऊपर है, तो यह "बहुत" बुद्धिमान हो सकता है (आप इसके साथ बाहर जा सकते हैं, शायद नहीं, लेकिन कोशिश करने के लिए)।

समस्या हल करने अनुकूली बुद्धि का एक और पहलू है। एक कुत्ता जो आपको खिड़की के माध्यम से देखकर, केवल अपना ध्यान आकर्षित करने की कोशिश कर रहा है, किसी समस्या को हल करने की क्षमता के कई संकेत नहीं दिखा रहा है। लेकिन अगर थोड़ी देर के बाद, आपको जाने के लिए रास्ता ढूंढने के लिए खिड़की छोड़ दें, और घर के दूसरी तरफ एक दरवाजा ढूंढें, समस्या को हल करने में सक्षम हो गया है "सी से बी तक कैसे जाना है यदि सीधा पथ नहीं है यह व्यावहारिक है। "

कार्यात्मक या आज्ञाकारिता बुद्धि।




कार्यात्मक या आज्ञाकारिता बुद्धि वह गुणवत्ता है जो कुत्तों को हमारे लिए उपयोगी होने देती है।

अनुकूली खुफिया क्षमता को प्रभावित करने में सीखने का एक घटक है, लेकिन यह भी उन आदेशों का पालन करना सीखा है वह पालन करने के लिए सहयोग करने की अपनी इच्छा, कि है, है।

एक उच्च कुत्ते के साथ एक कुत्ता, लेकिन आदेशों का पालन करने में असमर्थ, एक बेकार और कुत्ते के रूप में अनुपयोगी है।

आज्ञाकारिता की बुद्धि कुछ ऐसी चीज है जो नस्लों द्वारा जाती है, क्योंकि किस कार्य के अनुसार यह कुत्ता आज्ञाकारी होता है।

कुत्ता कम से कम एक वर्ष पुराना है, क्योंकि यदि यह छोटा है, तो यह खराब परिणाम प्राप्त कर सकता है, न कि क्योंकि यह बेकार है, लेकिन क्योंकि यह अभी तक पर्याप्त परिपक्व नहीं हुआ है।

कुत्तों की विभिन्न नस्लों में 3 प्रकार की खुफिया जानकारी का एक अलग स्तर होता है, जो एक बार एक निश्चित बिंदु तक नहीं पहुंच सकता है, लेकिन आप कुत्ते के साथ अधिकतम तक पहुंचने के लिए काम कर सकते हैं।

पिल्ला से पर्याप्त शिक्षा, आपके व्यक्तित्व में सुधार करेगी और आपकी कार्यात्मक बुद्धि और आज्ञाकारिता को बढ़ाएगी।

स्मार्ट परीक्षणअपने कुत्ते की बुद्धि का मूल्यांकन करें: परीक्षा

स्टेनली Coren किया एक बुद्धि परीक्षण और दौड़ है कि सूची में शीर्ष सीमा कोल्ली, पूडल, जर्मन शेफर्ड, गोल्डन कुत्ता, Doberman Pinscher, शेटलैंड शीपडॉग, लेब्राडार कुत्ता, पैपिलॉन, Rottweiler और ऑस्ट्रेलियाई हैं मवेशी कुत्ता यह अधिक कार्यात्मक बुद्धि के साथ 10 दौड़ होगी। इसके विपरीत, दौड़ पंक्तिबद्ध होगा, अफ़गान हाउंड, Basenji, बुलडॉग, चाउ चाउ, Borzoi, खोजी कुत्ता या सेंट हुबर्ट, पेकिंग, मास्टिफ / बीगल, Basset हाउंड के लिए कम और शिह त्ज़ू कुछ भी रूप में इन दौड़ के लिए अर्हता प्राप्त की है "असंभव प्रशिक्षित करने के लिए" वास्तव में, इन जातियों के एक आम आदत, वापस दे रही है, स्वतंत्र रूप से कार्य और अपने स्वामी के अधिकारों को चुनौती।

तो आप अपने कुत्ते की खुफिया जानकारी का मूल्यांकन कर सकते हैं, हम इस सरल परीक्षण के कार्यान्वयन की सिफारिश करते हैं जिसके साथ आप सहज बुद्धि के बावजूद अपने पालतू जानवर के गुणांक को जान सकते हैं। क्योंकि अगर हम एक छोटे कुत्ते के साथ ऐसा करते हैं, हम जोखिम है कि अभी तक परिपक्वता के लिए पर्याप्त डिग्री तक नहीं पहुंची है कुत्ता उम्र इन सरल परीक्षण करने के लिए सिफारिश की, वर्ष है। परीक्षण कुत्ते उपवास के साथ कई दिनों में किया जा सकता है, क्योंकि भोजन का उपयोग इनाम के रूप में किया जाएगा। हमें अलग-अलग वस्तुओं को तैयार करना होगा जिन्हें हम पहले से ही सेवा देंगे। यह महत्वपूर्ण है कि हम अपने पालतू जानवरों को शांति दें क्योंकि अगर हम तनाव देखते हैं, तो वह भी घबराएगा। आगे बढ़ो!

परीक्षण 1. निरीक्षण क्षमता

उस दिन के समय जब हम कुत्ते को पैदल चलने के लिए नहीं लेते हैं, तो सभी इशारा करते हैं (उसे बुलाए बिना) जब हम उसे चलने के लिए बाहर ले जाते हैं तो हम करते हैं। उदाहरण के लिए, कोट, चाबियाँ और उसकी पट्टा लें, और हम दरवाजे पर जाने के बिना चुप रहें।

- कुत्ता दरवाजे पर चलता है या हमें उत्साहित करता है - 5 अंक
- अगर वह हिलता नहीं है, तो हम दरवाजे पर जाते हैं। कुत्ता हमारे पास आता है - 4 अंक
- अगर यह या तो नहीं चलता है, तो हम दरवाजे को कुछ मिलीमीटर खोलते हैं। अगर यह आता है - 3 अंक
- अगर वह अभी भी हिलता नहीं है लेकिन हमें सावधानी से देखता है - 2 अंक
- अगर आप हमारी परवाह नहीं करते हैं - 1 बिंदु


परीक्षण 2. समस्याओं का समाधान करें

हम कुत्ते को एक इलाज (कुछ पसंद करते हैं) सिखाते हैं, हम उसे गंध देते हैं और इसे एक कैन के साथ कवर करते हैं। हम क्रोनोमीटर शुरू करते हैं।

- यदि आप कर सकते हैं और भोजन को 5 सेकंड या उससे कम समय में प्राप्त कर सकते हैं - 5 अंक.
- 5 और 15 सेकंड के बीच - 4 अंक.
- 15 और 30 सेकंड के बीच - 3 अंक.
- 30 से 60 सेकंड के बीच - 2 अंक.
- यदि आप कर सकते हैं लेकिन इसे 1 मिनट से भी कम समय में नहीं प्राप्त करते हैं - 1 बिंदु
- अगर हम इसे कवर करते हैं, तो इससे भोजन तक पहुंचने का कोई प्रयास नहीं होता है - 0 अंक.

परीक्षण 3. पर्यावरण पर ध्यान दें

जबकि कुत्ता घर से बाहर है, हम कुत्ते को जानता है कि एक कमरे में कुछ फर्नीचर की व्यवस्था बदल जाते हैं। कुछ कुर्सियां ​​जोड़ें, कमरे के दूसरी तरफ एक टेबल ले जाएं ... आपको ध्यान रखना होगा कि कुछ बदल गया है। जब कुत्ता आता है तो हम क्रोनोमीटर को गति में डाल देते हैं।

- अगर 15 सेकंड में कुत्ते को पता चलता है कि कुछ बदल गया है और अन्वेषण और स्नीफ शुरू होता है - 5 अंक.
- यदि आप 15 से 30 सेकंड के बीच महसूस करते हैं - 4 अंक.
- 30 से 60 सेकंड के बीच - 3 अंक.
- अगर आपको नोटिस लगता है (ध्यान से देखें) लेकिन अन्वेषण न करें - 2 अंक.
- अगर 1 मिनट के बाद कुत्ता उदासीन रहता है - 1 बिंदु.

परीक्षण 4. समस्याओं का समाधान करें

एक छोटा कंबल या स्नान तौलिया लें, और कुत्ते को इसे सूंघने दें। कुत्ता जागृत और सक्रिय होना चाहिए। हम जल्दी से अपने सिर को ढकते हैं ताकि वह कुछ भी न देख सके और क्रोनोमीटर शुरू कर सके।

- यदि सिर 15 सेकंड से कम समय में खोजा जाता है - 5 अंक.
- 15 और 30 सेकंड के बीच - 4 अंक.
- 30 से 60 सेकंड के बीच - 3 अंक.
- 1 और 2 मिनट के बीच - 2 अंक.
- अगर इसे 2 मिनट के बाद जारी नहीं किया गया है - 1 अंक.

टेस्ट 5. इशारे की व्याख्या (सामाजिक शिक्षा)

एक समय जब कुत्ता हमारे द्वारा कुछ मीटर बैठे (इसे आदेश दिए बिना), हम उसे आंखों में देखते हैं। जैसे ही हम एक-दूसरे को देखते हैं, हम 2 या 3 सेकंड इंतजार करते हैं और अधिक इशारा किए बिना मुस्कुराते हैं।

- अगर वह हमारी पूंछ को तोड़ने के लिए आता है - 5 अंक.
- अगर यह दृष्टिकोण आता है लेकिन हमारे पास नहीं पहुंचता है, या पूंछ को स्थानांतरित नहीं करता है - 4 अंक.
- यदि आप स्थिति बदलते हैं, झूठ बोलते हैं या बिना पहुंच के उठते हैं - 3 अंक.
- यदि आप दूर चले जाते हैं - 2 अंक.
- यदि आप ध्यान नहीं देते हैं - 1 अंक.

परीक्षण 6. समस्याओं का समाधान करें

परीक्षण 2 के समान, लेकिन वस्तुओं को संभालने में अधिक कठिनाई के साथ। एक कैन के बजाय, एक छोटा कपड़ा या तौलिया का उपयोग किया जाता है, जिसके साथ हम कैंडी को ढकते हैं।

- इसे 15 सेकंड से कम समय में प्राप्त करें - 5 अंक
- 15 और 30 सेकंड के बीच - 4 अंक
- 30 से 60 सेकंड के बीच - 3 अंक.
- 1 और 2 मिनट के बीच - 2 अंक
- यदि आप इसे लेने की कोशिश करते हैं लेकिन छोड़ दें - 1 अंक.
- अगर आप इसे अनदेखा करते हैं - 0 अंक.

टेस्ट 7. शॉर्ट-टर्म मेमोरी

इसे हमेशा 8 टेस्ट से पहले किया जाना चाहिए। एक स्पष्ट कमरे में, हम कुत्ते को एक कैंडी दिखाते हैं जिसमें मजबूत गंध नहीं होती है, और हम इसे स्नीफ करते हैं ताकि यह खाना खा सके। उसे पकड़ने वाले किसी व्यक्ति के साथ (यदि आवश्यक हो) और यह सुनिश्चित कर लें कि वह हमें देखता है, तो हम कमरे के कोने में कैंडी डालते हैं। हम कुत्ते को लगभग 10 सेकंड तक ले जाते हैं और हम टाइमर को डालकर कमरे में फिर से प्रवेश करते हैं।

- यदि आप सीधे भोजन पर जाते हैं - 5 अंक
- अगर स्नीफिंग लगभग प्रत्यक्ष हो जाता है - 4 अंक
- यदि आप यादृच्छिक रूप से खोज करते हैं और इसे 45 सेकंड से कम समय में पाते हैं - 3 अंक।
- यदि आप खोज करते हैं लेकिन 45 सेकंड में आपको यह नहीं मिला है - 2 अंक.
- यदि आप खाना खोजने की कोशिश नहीं करते हैं 1 अंक.

परीक्षा 8. लंबी अवधि की स्मृति

यह परीक्षण 7 के तुरंत बाद किया जाना चाहिए। यह वही किया जाता है (पिछले परीक्षण की तुलना में भोजन को एक अलग कोने में रखें), और कुत्ते को कमरे से 5 मिनट तक हटा दिया जाता है। फिर से प्रवेश करते समय हम क्रोनोमीटर शुरू करते हैं।

- अगर आप सीधे भोजन पर जाते हैं - 5 अंक।
- यदि आप सीधे उस स्थान पर जाते हैं जहां भोजन परीक्षण 7 में था, और फिर सही एक - 4 अंक
- यदि आप लगभग सीधे भोजन को स्नीफ और ढूंढते हैं - 3 अंक.
- यदि आप यादृच्छिक रूप से खोज करते हैं और इसे 45 सेकंड से पहले मौके से ढूंढते हैं - 2 अंक
- यदि आप 45 सेकंड से पहले नहीं पा रहे हैं - 1 अंक.
- अगर आप इसे खोजने की कोशिश नहीं करते हैं - 0 अंक।

टेस्ट 9. समस्याओं को हल करें और छेड़छाड़ करें

फोन की किताबों की एक जोड़ी पर एक टेबल रखा जाता है, ताकि वे कुत्ते के पैरों को फिट कर सकें लेकिन नीचे अपने सिर नहीं डाल सकते। यह पर्याप्त वजन के साथ आयोजित किया जाता है ताकि वह बोर्ड को उठा सके। कुत्ते को भोजन दिखाया जाता है और इसे गंध करने की इजाजत दी जाती है। फिर इसे टेबल के नीचे रखा जाता है (कुत्ते को इसे देखना पड़ता है) और क्रोनोमीटर शुरू होता है।

- यदि आप इसे 1 मिनट से भी कम समय में अपने पैरों से बाहर ले जाते हैं - 5 अंक।
- यदि आप इसे 1 और 3 मिनट के बीच लेते हैं - 4 अंक.
- अगर वह कोशिश करता है लेकिन 3 मिनट में वह इसे बाहर करने में कामयाब नहीं रहा है - 3 अंक.
- यदि आप पैरों का उपयोग नहीं करते हैं और बस अपने मुंह से पहुंचने की कोशिश करते हैं - 2 अंक।
- यदि आप भोजन तक पहुंचने की कोशिश नहीं करते हैं 1 अंक.

परीक्षा 10. भाषा को समझना

कुत्ते के साथ हमारे पास से कुछ मीटर दूर बैठे हुए, और आवाज़ के स्वर का उपयोग करके हम उसे कॉल करने के लिए उपयोग करते हैं, हम एक शब्द बोलते हैं जो उसके नाम जैसा नहीं है।

- यदि आप कॉल - 3 अंक का जवाब देते हैं।
- अगर वह नहीं आता है, तो हम एक ही स्वर में एक और शब्द कहते हैं। अगर यह समय आता है - 2 अंक.
- अगर वह या तो करीब नहीं आता है, तो हम उसका नाम कहते हैं, `आओ` या शब्द जिसे हम उसे कॉल करने के लिए उपयोग करते हैं। अगर यह आता है - 5 अंक.
- अगर वह नहीं आता है, तो हम उसका नाम दो बार दोहराते हैं। अगर अब यह आता है - 4 अंक
- यदि आप किसी भी परिस्थिति में नहीं जाते हैं 1 अंक

परीक्षा 11. सीखना

यह जटिल है। यह कुत्ता को एक नया आदेश सीखने के बारे में है। कुछ भी जटिल नहीं पूछें, कुत्ते ने कभी ऐसा कुछ आसान नहीं किया है। उदाहरण के लिए, हमारे बगल में बैठे, उठने और हमारे सामने बैठने का आदेश।
पहली बार हम आदेश कहेंगे और कुत्ते को पता नहीं चलेगा कि हम क्या चाहते हैं, हम उसे उस स्थिति में मार्गदर्शन करेंगे। हम आपको बधाई देंगे और आपको एक इलाज के साथ पुरस्कृत करेंगे।
हम दो बार और आदेश दोहराते हैं, उसकी मदद करते हैं।
हम आदेश दो बार दोहराते हैं, लेकिन अब हम उसे मदद करने से पहले एक पल इंतजार करते हैं, उसे पट्टा के साथ मार्गदर्शन करते हैं।
हम ऑर्डर दोहराते हैं, बिना किसी गति के (यह एक परीक्षण है)।
- यदि आप आदेश का अनुपालन करते हैं, यहां तक ​​कि अजीब तरह से, हम आपको देंगे 6 अंक.
- अगर यह विफल रहता है, तो हम उसकी मदद करते हुए 10 गुना अधिक दोहराते हैं। फिर हम उसकी मदद किए बिना एक और स्कोर बनाते हैं। यदि आप इसे सही करते हैं - 5 अंक
- अगर यह फिर से विफल रहता है, तो 10 और परीक्षण। यदि निम्न स्कोर में वह अच्छा करता है - 3 अंक।
- अगर वह उठता है और कुछ करने की कोशिश करता है, लेकिन आदेश का पालन नहीं करता है - 1 अंक
- अगर हमारे पास 30 परीक्षणों के बाद भी कुछ भी नहीं है - 0 अंक

टेस्ट 12. समस्याओं का समाधान करें

यह सबसे जटिल है। भोजन का एक नमूना किसी स्थान पर रखा जाता है ताकि कुत्ता इसे देख सके (इससे पहले कि हम इसे स्नीफ दें, और आपको देखना होगा कि हमने इसे कैसे रखा है)। हालांकि, कुत्ता सीधे संपर्क नहीं कर सकता है, और इसे पहुंचने के लिए रास्ता खोजने तक, भोजन से दूर एक चक्कर लगाने के लिए है। उदाहरण के लिए आप एक छोर पर खुले बड़े बॉक्स का उपयोग कर सकते हैं, और एक स्लॉट के साथ जहां कुत्ता खाना देखता है लेकिन पास नहीं हो सकता है। समाधान बॉक्स को घेरने और दूसरी तरफ प्रवेश करने के लिए होगा (आपको अपने पैरों के साथ भोजन को स्थानांतरित करने या पहुंचने में सक्षम नहीं होना चाहिए)। कुत्ता जारी किया जाता है और क्रोनोमीटर शुरू होता है।

- यदि आप बाधा को घेरते हैं और 15 सेकंड से भी कम समय में भोजन तक पहुंचते हैं - 5 अंक
- अगर इसमें 15 से 30 सेकंड लगते हैं - 4 अंक
- 30 से 60 सेकंड के बीच - 3 अंक
- 1 और 2 मिनट के बीच - 2 अंक.
- यदि आप अपने पैर को स्लॉट में डालकर भोजन तक पहुंचने का प्रयास करते हैं, लेकिन किसी अन्य तरीके से प्रयास न करें - 1 अंक.
- यदि आप भोजन पाने के लिए कोई प्रयास नहीं करते हैं - 0 अंक.

मूल्यांकन और परिणाम

विभिन्न परीक्षणों में प्राप्त सभी अंक जोड़े गए हैं।

54 अंक या अधिक: यह एक व्यावहारिक रूप से प्रतिभाशाली कुत्ता है, और बुद्धिमानी के इस स्तर के साथ कुत्ते को ढूंढना काफी असामान्य है। विभिन्न अध्ययनों के मुताबिक, केवल 5% कुत्तों तक पहुंचते हैं, और यह सबसे बुद्धिमान नस्लों में से एक है।
48 से 53 अंक तक: उच्च वर्ग के कुत्ते और उच्च स्तर की बुद्धि के साथ।
42 से 47 अंक तक: मध्यम-उच्च स्तर। एक साधारण कुत्ते की आवश्यकता वाले किसी भी कार्य को करने की क्षमता है।
30 से 41 अंक तक: औसत खुफिया स्तर। कुछ नौकरियों में यह बहुत ही प्रतिभाशाली होगा, लेकिन दूसरों के लिए इतना नहीं।
24 से 2 9 अंक: कम स्तर कभी-कभी यह तीखेपन की चमक दिखाता है, लेकिन ज्यादातर समय यह समझने में कुछ कठिनाई होगी कि हम इससे क्या चाहते हैं। आप न्यूनतम बुनियादी आदेश सीखेंगे (बैठें, कॉल पर जाएं, और थोड़ा और)। इसकी उपयोगिता अपनी सहज बुद्धिमानी पर निर्भर करेगी, जो कि अपनी जाति के अनुवांशिक विरासत के कारण विकसित करने में सक्षम है।
18 से 23 अंक तक: सामान्यता की सीमा। आप एक संगठित और कम गतिविधि वातावरण में समस्याओं के बिना काम करते हैं, और यदि आपके पास नई स्थितियां नहीं हैं।
18 अंक से कम: कमी। इन जानवरों के साथ सह-अस्तित्व समस्या पेश कर सकता है।

हमें अपने पालतू सोशल नेटवर्क में अपने कुत्ते के परीक्षण का नतीजा बताएं: cuidatusmascotas.com/redsocial

अपने पालतू जानवरों की देखभाल करके पोस्ट किया गया

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
चपलता: कुत्तों के लिए सबसे अच्छा खेलचपलता: कुत्तों के लिए सबसे अच्छा खेल
कुत्तों के लिए व्यक्तित्व परीक्षणकुत्तों के लिए व्यक्तित्व परीक्षण
तनावग्रस्त कुत्तों के लिए योगतनावग्रस्त कुत्तों के लिए योग
अपने कुत्ते के साथ खेलने के लिए पांच बुनियादी खेलअपने कुत्ते के साथ खेलने के लिए पांच बुनियादी खेल
घर पर कुत्ते पिल्ला को उत्तेजित करने के लिए छह खेलघर पर कुत्ते पिल्ला को उत्तेजित करने के लिए छह खेल
सेनेइल कुत्ते के व्यवहारसेनेइल कुत्ते के व्यवहार
अपने कुत्ते के मस्तिष्क को आकार में रखेंअपने कुत्ते के मस्तिष्क को आकार में रखें
कुत्तों के लिए खुफिया खेलकुत्तों के लिए खुफिया खेल
कुत्ते पिल्ला का अभ्यास करने में आपको कितना समय लगता है?कुत्ते पिल्ला का अभ्यास करने में आपको कितना समय लगता है?
दुनिया में सबसे बुद्धिमान जानवर क्या हैं?दुनिया में सबसे बुद्धिमान जानवर क्या हैं?
» » अपने कुत्ते के लिए परीक्षण और खुफिया अभ्यास
© 2021 taktomguru.com