taktomguru.com

नीले या आम मोर की गुणवत्ता

नीले या आम मोर की गुणवत्ता

नीले या आम मोर की गुणवत्ता

मोर नीला या आम: पावो क्रिस्टेटस

परिवार: तीतर पक्षी।

आदेश: Galliformes।

वर्ग: पोल्ट्री

विवरण और उत्पत्ति: यद्यपि इस खूबसूरत गैलिफोर्म के नजदीक कई रूप और प्रजातियां हैं, आम मोर एक बड़ी चिड़िया है जो नीले मोर का नाम भी प्राप्त करती है। वयस्क नमूनों में यौन मंदता बहुत स्पष्ट है। परिपक्व पुरुष, लंबी और सुरुचिपूर्ण पूंछ सहित दो मीटर से अधिक लंबाई तक पहुंच सकते हैं।

सिर, मजबूत और ठोस चोंच, नीले पंख से ढका हुआ है उज्ज्वल व्यापक गर्दन और छाती, जो महिलाओं में भूरा या लाल भूरा हो जाता है, बहुत कम विशिष्ट होता है। एक पंख की तरह ठीक पंखों का एक क्रेस्ट, इस प्रजाति की सुंदर छवि को पूरा करता है।

शेष शरीर में असमान रूप से वितरित ग्रे और ब्राउन का एक अलग-अलग पंख होता है। पूंछ वास्तव में सुपरक्यूडलल शॉर्ट्स से बना है जो वास्तविक भूरे रंग के अंधेरे रेक्ट्रिसिस पर पैदा होते हैं जो विशिष्ट चक्र के दौरान शानदार प्रशंसक का समर्थन करते हैं।

भारत और सिलोन के जंगल क्षेत्रों से, उन्हें प्राचीन ग्रीस में अलेक्जेंडर द ग्रेट के समय और बाद में, पूरी दुनिया में, एक सजावटी प्रजातियों के रूप में और आपूर्ति के पक्षी के रूप में पेश किया गया था। रोमन उत्सवों का उल्लेख किया गया है, जिनके टेबल पर मोर लगभग अनिवार्य तत्व था।




लंबी उम्र: समशीतोष्ण मौसम में, यह सत्रह-उन्नीस वर्ष तक पहुंचता है।

आवास: आपको पेड़ों के साथ लगाए गए विस्तृत बगीचे या व्यापक खेतों की आवश्यकता होती है जहां आप भटक सकते हैं और खिला सकते हैं। समशीतोष्ण corralón, जहां उन्हें एकत्र किया जाना है, न्यूनतम आयाम 50 मीटर 2 के करीब होना चाहिए। तीनों और आर्द्र जलवायु में, उन्हें इन संरक्षित सुविधाओं की आवश्यकता होती है, जहां उन्हें कठोर समय के दौरान बनाए रखा जाना चाहिए।

खाद्य: मुख्य रूप से मांसभक्षी, उपभोक्ता बीज की एक विविध मिश्रण: गेहूं, मक्का, debarked जई, जौ, भांग, आदि, जो सब्जियों के साथ पूरक किया जाना चाहिए: सलाद, कासनी, सिंहपर्णी, ryegrass, testuca, आदि, और कीड़े। अर्ध-स्वतंत्रता में इसका रखरखाव केवल कवर किए गए फीडर के प्रावधान की आवश्यकता है जो पक्षियों को एकत्रित करने के लिए दिन में दो बार प्रदान किया जाएगा।

चरित्र और व्यवहार: अनिवार्य रूप से बहुभुज और क्षेत्रीय, प्रत्येक वयस्क पुरुष के लिए चार या पांच guans लिया जाना चाहिए। वे आमतौर पर बड़े पेड़ों की मजबूत शाखाओं को सोने या आराम करने के लिए चढ़ते हैं, जो दिन के बाकी हिस्सों में बगीचे की सतह पर स्वतंत्र रूप से घूमते हैं। काफी क्षेत्रीय और झगड़ेदार, आपको कई वयस्क पुरुष नहीं मिलना चाहिए।

दैनिक देखभाल: भोजन का वितरण, ध्यान रखना कि उनमें साफ पानी और ट्रेसका की कमी नहीं है। कठोर सर्दियों में, उन्हें शीतोष्ण तालाबों में रातोंरात रखा जाना चाहिए।

प्रजनन: मादाएं जमीन पर एक अवसाद खोदती हैं जहां वे औसतन 12 से 15 अंडे जमा करते हैं, जिन्हें लगभग पच्चीस दिनों तक उगाया जाना चाहिए। वे आम तौर पर घरेलू टर्की की तलाश करते हैं, जिनके सभी अंडे हटा दिए जाते हैं, छोटे असली और यहां तक ​​कि ब्रूडी मुर्गियों को सेते हैं और बढ़ाते हैं। अगर उन्हें अर्ध-स्वतंत्रता में पैदा करने की इजाजत है, तो पार्क को लोमड़ी, वीज़ल और अन्य शिकारियों से संरक्षित किया जाना चाहिए जो इन पक्षियों के लिए एक पूर्वाग्रह है।

Entermedades: अत्यधिक आर्द्रता और कम तापमान पर गंभीर सर्दियों के साथ जलवायु में बहुत संवेदनशील श्वसन रोग और यहां तक ​​कि तपेदिक या आंतों की स्थिति भी हो सकती है।

नीले या आम मोर की गुणवत्ता

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
जापानी की नाइटिंगेल पक्षी की उत्पत्तिजापानी की नाइटिंगेल पक्षी की उत्पत्ति
घरेलू रोस्टर की विशेषताएंघरेलू रोस्टर की विशेषताएं
मोर का गर्भावस्थामोर का गर्भावस्था
मकाओ और अरारुना मैको पक्षियों - तीव्र रंग के पंखमकाओ और अरारुना मैको पक्षियों - तीव्र रंग के पंख
बिल्लियों: ब्रिटिश शॉर्टएयर नीलाबिल्लियों: ब्रिटिश शॉर्टएयर नीला
सफेद ताज चिड़ियों: उत्कृष्ट कंपास (द्वितीय भाग)।सफेद ताज चिड़ियों: उत्कृष्ट कंपास (द्वितीय भाग)।
आम मधुमक्खी खाने वाला (मेरप्स एपियास्टर)आम मधुमक्खी खाने वाला (मेरप्स एपियास्टर)
स्कॉटिश गुनास्कॉटिश गुना
बहु रंगीन पैराकेट या ऑस्ट्रेलियाई पैराकेट्सबहु रंगीन पैराकेट या ऑस्ट्रेलियाई पैराकेट्स
मोर की तस्वीरें और छवियांमोर की तस्वीरें और छवियां
» » नीले या आम मोर की गुणवत्ता
© 2021 taktomguru.com