taktomguru.com

कुत्तों और पिल्ले के लिए उनकी उम्र के अनुसार टीके

Parvovirus से हमारे पिल्ला की रक्षा कैसे करें

कुत्तों और पिल्ले के लिए उनकी उम्र के अनुसार टीके

इस लेख में हम आपको कुत्तों और पिल्लों के लिए उनकी उम्र के अनुसार टीकों के बारे में सारी जानकारी देते हैं, ताकि कुत्ते या कुत्ते को आपकी देखभाल करने के दौरान आपको ध्यान में रखा जा सके।

1. दो महीने के पिल्ले के लिए टीका

5 सप्ताह में: पुपी डीपी (पारवो और डिस्टेंपर टीका)। यह पिल्ला डीपी टीका हर किसी द्वारा नहीं दी जाती है। यदि आपका पिल्ला अभी भी स्तनपान कर रहा है, और आपका पशुचिकित्सक आपको अन्यथा नहीं बताता है, तो आप 2 महीने के होने पर पॉलीवलेंट टीका प्राप्त करने की उम्मीद कर सकते हैं (अगला अनुभाग देखें)।

आम तौर पर पहले टीकाकरण से कुछ दिन पहले, आपको अपने पिल्ला को एक आंतरिक सजावट बनाना होगा।

2. दो महीने पुरानी पिल्ला के लिए टीका:

2 महीने: पॉलीवैलेंट (पारवो, डिस्टेंपर, पेरैनफ्लुएंजा, हेपेटाइटिस और लेप्टोस्पायरोसिस)।
3 महीने: पॉलिवलेंट मजबूती।
4 महीने: रेबी और माइक्रोचिप की नियुक्ति।

3. एक वर्ष से एक वयस्क कुत्ते के लिए टीका:

बहुहराता है
राबिया दोहराता है

और यहां से आप प्रत्येक 3 वर्षों में (या आपके देश के कानूनी मानक के अनुसार आवश्यक) प्राप्त कर सकते हैं, और प्रत्येक देश में कानून द्वारा आवश्यक क्रोध (सालाना स्पेन में, या कुछ राज्यों में हर 3 साल के रूप में हो सकता है) संयुक्त राज्य अमेरिका से)।

बहुविकल्पीय टीका निम्नलिखित बीमारियों से बचाती है:

पारवो: अत्यधिक संक्रामक वायरल बीमारी जो आंतों और लाल रक्त कोशिकाओं को प्रभावित करती है। आप कुछ दिनों में कुत्ते को खत्म कर सकते हैं। उल्टी, गंभीर दस्त, और निर्जलीकरण Parvovirus के लक्षणों में से हैं।




डिस्टेंपर: मल्टीसिस्टम बीमारी (फेफड़ों, आंतों और मस्तिष्क को प्रभावित करती है) मानव खसरा के समान वायरस के कारण, बुखार, नाक और ओकुलर स्राव के प्रारंभिक लक्षण, और दूसरों के बीच थकान। ज्यादातर मामलों में यह घातक है, बहुत संक्रामक है। आप कुत्तों में परेशानियों के बारे में अधिक पढ़ सकते हैं।
Parainfluenza (केनेल की खांसी): श्वसन रोग जिसमें trachea का पहला हिस्सा सूजन है। सूखी खांसी होती है और सफेद कफ हो सकता है। यह मानव ठंड के समान एक सौम्य (गैर-घातक) बीमारी है।
हेपेटाइटिस: वायरल बीमारी जो यकृत को प्रभावित करती है।

लेप्टोस्पायरोसिस: मुंह में उल्टी, दस्त और अल्सर सहित विभिन्न लक्षणों के साथ रोग। यह कुत्ते और मानव को प्रभावित करता है, और शिकार कुत्तों और विदेशों में रहने वाले लोगों को और अधिक प्रभावित करता है।

कुत्तों में रेबीज टीका:

रेबीज एक वायरल बीमारी है जो केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को प्रभावित करती है और लगभग 100% मामलों में घातक है। रेबीज पर कानून इसे कई देशों में कानून द्वारा अनिवार्य टीका बनाता है। कारण यह अनिवार्य है कि रेबीज मनुष्यों (काटने से) को संचरित किया जा सकता है।

कुत्तों में टीकों पर सामान्य सलाह:

1. चूसने वाले पिल्ले को टीका न करें: सामान्य सलाह के रूप में, कहें कि जब पिल्ले अभी भी चूसते हैं, तो बेहतर है कि उन्हें टीका न करें क्योंकि टीका मातृ एंटीबॉडी में हस्तक्षेप कर सकती है और इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ता है। यही है, जब हम टीकाकरण करते हैं तो हम कमजोर वायरस को कम करते हैं, और पिल्ला में पहले से ही एंटीबॉडी होती है जो उसे मां के दूध के माध्यम से पहुंचाती है। ये मातृ एंटीबॉडी टीमारी के खिलाफ नई रक्षा एंटीबॉडी बनाने के बिना, टीका को "मार" देगी। (वैसे भी, यह एक सामान्य सलाह है, आपका पशुचिकित्सक आपको मार्गदर्शन कर सकता है यदि किसी विशिष्ट कारण के लिए आपके विशिष्ट मामले में आपके पिल्ला को टीकाकरण करना बेहतर है, हालांकि यह अभी भी चूस रहा है)।

2. संगरोध का सम्मान करें: एक बार जब आप नया पिल्ला घर लाएंगे, तब तक उसे अन्य कुत्तों के संपर्क में न रखें जब तक कि आप उसे टीका नहीं देते। (यदि आप इसे सड़क पर ले जाते हैं, तो इसे हथियारों में बेहतर करें)। वह बहुत कमजोर उम्र में है और पार्वो जैसी घातक संक्रामक बीमारियों का शिकार हो सकता है।

3. टीकों के सुदृढ़ीकरण के लिए समयसीमा: विशेष रूप से पहले वर्ष के दौरान, टीकों के सुदृढ़ीकरण के लिए समय सीमा का सम्मान करना भी बहुत महत्वपूर्ण है। उदाहरण के लिए यदि हम केवल पहली पॉलीवलेंट टीका डालते हैं, और मजबूती के टीकाकरण के बिना कुछ महीने गुजरते हैं, तो पहली टीका बेकार होगी और व्यर्थ में व्यर्थ व्यय में खर्च किया जाएगा। प्रभाव यह है कि हमने इसे टीका नहीं किया था।

4. कानूनी आवश्यकताओं को ध्यान में रखें: प्रत्येक देश में अनिवार्य टीकों पर नियम हैं, जिन्हें आपको सम्मान करना चाहिए। यह भी ध्यान रखें कि यदि आप अपने कुत्ते के साथ हवाई जहाज से यात्रा करने की योजना बना रहे हैं, तो यह आवश्यक होगा कि आपके पास सभी टीकाकरण क्रमबद्ध हों और आप इसे अपने पासपोर्ट में साबित कर सकें।

अगर जानकारी का इस्तेमाल किया गया था कुत्तों और पिल्ले के लिए टीका उनकी उम्र के अनुसार अपने दोस्तों के साथ साझा करने में संकोच नहीं करते ...

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्तों के लिए टीकाकरण प्रोटोकॉलकुत्तों के लिए टीकाकरण प्रोटोकॉल
कुत्ते की टीकाकुत्ते की टीका
टीके कुत्ते के लिए सुरक्षित हैंटीके कुत्ते के लिए सुरक्षित हैं
कुत्तों के लिए टीकाकरण कैलेंडरकुत्तों के लिए टीकाकरण कैलेंडर
कुत्तों को कितनी बार परवोविरस टीका की आवश्यकता होती है?कुत्तों को कितनी बार परवोविरस टीका की आवश्यकता होती है?
एक कुत्ते का टीकाकरण कार्यक्रमएक कुत्ते का टीकाकरण कार्यक्रम
कुत्तों की टीकाकुत्तों की टीका
कुत्तों के लिए टीकेकुत्तों के लिए टीके
कुत्तों के लिए टीके | और मुझे अपने कुत्ते को टीका करना है?कुत्तों के लिए टीके | और मुझे अपने कुत्ते को टीका करना है?
स्वास्थ्य सलाहस्वास्थ्य सलाह
» » कुत्तों और पिल्ले के लिए उनकी उम्र के अनुसार टीके
© 2021 taktomguru.com