taktomguru.com

के लिए एक तेल टैंकर क्या है?

के महत्व को समझने के लिए टैंकर जहाज और तेल, यह आपके चारों ओर देखने के लिए पर्याप्त है। कारें, नाव, हवाई जहाज, ट्रक और बसें धन्यवाद पेट्रोलियम उत्पादों, के रूप में पेट्रोल, gasoil या मिट्टी का तेल.

ये डेरिवेटिव सर्दियों में कई घरों को भी गर्म करते हैं, और हमारे घरों और हमारे कपड़ों के लिए तेल, रंग, प्लास्टिक, डिटर्जेंट और कपड़े भी हटा दिए जाते हैं।

इन बहुत अलग उत्पादों में प्राप्त किया जाता है तेल रिफाइनरियां. उनमें परिष्कृत नामक एक प्रक्रिया की जाती है। तो आपको मिलना है कच्चा तेल इन सुविधाओं के लिए। लेख के अंत में आप दुनिया में सबसे बड़े तेल टैंकरों वाला एक वीडियो देखेंगे।

परिष्कृत, मूल रूप से इसमें बहुत अधिक तापमान पर तेल को बार-बार गर्म करने का होता है, लेकिन प्रत्येक बार उस उत्पाद के आधार पर अलग-अलग होता है जिसे आप प्राप्त करना चाहते हैं, और उसके बाद उत्पादित वाष्प को ठंडा कर सकते हैं।

इन ठंडा वाष्प तरल में परिवर्तित हो जाते हैं और उपयुक्त कंटेनरों में एकत्र किए जाते हैं - इस प्रकार गैसोलीन, डीजल आदि प्राप्त करते हैं।

तेल, जो इसके महान मूल्य के कारण "काला सोना"यह उपचुनाव से निकाला जाता है, इसे नमक के पानी और गैसों से मिलाया जाता है, तेल पानी के ऊपर तैरता है और जब जमीन को ड्रिल करते हैं, गैसों द्वारा दबाव डालने के कारण, यह एक स्पॉट की तरह ऊपर की ओर गोली मारता है।

सुपर टैंकर

तेल ले जाया जाता है मुख्य रूप से दो तरीकों से: के माध्यम से पाइपलाइनों और के माध्यम से तेल टैंकर.

पाइपलाइन यह एक विस्तृत ट्यूब है, कभी-कभी कई सौ किलोमीटर लंबी होती है, जिसके भीतर बड़ी मात्रा में तेल चलाया जाता है।

तेल टैंकर एक टैंकर है दुनिया के एक छोर से दूसरे छोर तक हजारों और हजारों टन तेल परिवहन करने में सक्षम है। या बल्कि, यह परिवहन करता है अपरिष्कृत, यही वह नाम है जो कच्चे तेल को प्राप्त करता है।

मध्य पूर्व में निकाले गए तेल की बड़ी मात्रा, विशेष रूप से फारस की खाड़ी के किनारे वाले देशों में, यूरोप और उत्तरी अमेरिका तक पहुंचती है, बल्कि छोटी यात्रा से: तेल जहाजों, वे लाल सागर से गुज़रते हैं, सुएज़ नहर पार करते हैं और भूमध्यसागरीय क्षेत्र में बहते हैं।




लागत को कम करने के लिए, एक प्रणाली का उपयोग किया गया था: बड़ा करें तेल टैंकर. 1 9 67 तक इनमें से केवल दो ने 150,000 टन से अधिक का कुल वजन लिया (सकल वजन जहाज के भार के साथ है)। कुछ इतने बड़े थे कि उनके पास एक हेलीपोर्ट भी था, यानी एक सतह है ताकि वे जमीन ले सकें और उतर सकें। हेलीकाप्टर.

500,000 टन से अधिक विस्थापित करने की क्षमता वाले सुपरटैंकर्स आए, जैसे कि "ग्लोबिक-टोक्यो " जापानी या "नॉक नेविस"। लेकिन ये जहाज चैनल पार नहीं कर सके, न ही सुएज़ नहर, न ही पनामा नहर.

तेल टैंकर मंच

भविष्य में, सैद्धांतिक रूप से और तकनीकी रूप से एक मिलियन टन तक पहुंचना संभव है। लेकिन व्यवहार में, supertankers, शासन करने में मुश्किल होने के अलावा, वे सिद्धांत रूप में, एक महान आर्थिक लाभ के रूप में प्रतिनिधित्व नहीं करते हैं।

समुद्र के इन दिग्गजों को आवास देने में सक्षम बंदरगाहों को खोजने की असंभवता ने तेल कंपनियों को उपयोग करने के लिए प्रेरित किया है प्लेटफार्मों, वह है, खुले समुद्र में स्थित कृत्रिम द्वीप।

मंच के बगल में जहाज डॉक्स और तेल का निर्वहन. यह, पानी के नीचे निर्मित एक तेल पाइपलाइन के माध्यम से, मुख्य भूमि तक पहुंचता है और जमा में प्रवेश करता है - वहां से यह जल्द ही इसके विस्तार के लिए रिफाइनरी में जाएगा।

नावों में तेल का परिवहन एक गंभीर खतरे का प्रतिनिधित्व करता है: तेल slicks। इस तथ्य के कारण बढ़ी हुई जोखिम यह है कि यह तरल पानी में तैरता है और इसलिए, इसे फैलाना मुश्किल है।

जैसा कि पिछले वर्षों के दौरान कई मामलों में देखा गया है, एक तेल टैंकर के जहाज के जहाज समुद्री जीवों और तटों के लिए बहुत गंभीर क्षति का कारण बनता है।

तेल दुर्घटना

में CurioSfera.com हमें उम्मीद है कि इस लेख को बुलाया जाएगा के लिए एक तेल टैंकर क्या है? आपको यह पसंद आया यदि आप अधिक समान लेखों तक पहुंच प्राप्त करना चाहते हैं, तो हमारी श्रेणी पर जाएं विज्ञान. इसी तरह, आप अपने प्रश्न हमारे खोज इंजन से पूछ सकते हैं जो आपको नीचे मिलेगा।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्तों के लिए बूथ, वे कैसे होना चाहिए?कुत्तों के लिए बूथ, वे कैसे होना चाहिए?
कुत्ते कैसे पसीना करते हैं?कुत्ते कैसे पसीना करते हैं?
टर्मिनल जहाजटर्मिनल जहाज
अपने कुत्तों के लिए सुरक्षित सफाई उत्पादोंअपने कुत्तों के लिए सुरक्षित सफाई उत्पादों
केनेल कीटाणुशोधन कैसे करेंकेनेल कीटाणुशोधन कैसे करें
मीथेन क्या हैमीथेन क्या है
Doghouses के प्रकारDoghouses के प्रकार
क्या पालतू जानवरों को कपड़े चाहिए?क्या पालतू जानवरों को कपड़े चाहिए?
पानी का तापमानपानी का तापमान
सर्दियों में कुत्ते की बीमारियों के खिलाफ सलाहसर्दियों में कुत्ते की बीमारियों के खिलाफ सलाह
» » के लिए एक तेल टैंकर क्या है?
© 2021 taktomguru.com