taktomguru.com

कुत्तों में त्वचा ट्यूमर

कुत्ते में त्वचा ट्यूमर सबसे आम त्वचा रोगों में से एक हैं। कटनीस ट्यूमर वे होते हैं जो त्वचा में होते हैं (एपिडर्मिस या डर्मिस में) और उन्हें त्वचा के नीचे तुरंत होने वाले उपकुशल ट्यूमर कहा जाता है।
कड़ाई से बोलते हुए, एक ट्यूमर एक प्रमुख, ठोस और अच्छी तरह से परिभाषित घाव है। दूसरी ओर, एक neoplasm ऊतक के अतिरंजित विकास है, जो शरीर के ऊतकों के बाकी हिस्सों के विकास के साथ मेल नहीं खाता है। हालांकि, अभ्यास में दोनों शर्तों का एक दूसरे के लिए उपयोग किया जाता है।
घातक त्वचा ट्यूमर तेजी से बढ़ने और शरीर (मेटास्टेसिस के रूप में जाना प्रक्रिया) के अन्य भागों में माइग्रेट कर सकते हैं, अन्य अंगों को नुकसान पहुँचाए और यहां तक ​​कि कुत्ते की मौत हो गई। इसके विपरीत, सौम्य ट्यूमर कुछ असुविधा पैदा कर सकते हैं लेकिन आम तौर पर गंभीर क्षति नहीं पहुंचाते हैं।
कुत्तों में ट्यूमर और त्वचा neoplasms के कई रूप हैं, लेकिन कुछ सबसे आम हैं:
  • पेरिअनल एडेनोमा
  • रक्तवाहिकार्बुद।
  • Hemangiosarcoma।
  • लिंफोमा।
  • चर्बी की रसीली।
  • मेलेनोमा।
  • पैपिलोमा।



  • बेसल सेल ट्यूमर।
  • गुदा sac के apocrine ग्रंथि के ट्यूमर।
  • ट्रांसमिसिबल venereal ट्यूमर।

लक्षण
लक्षण ट्यूमर के प्रकार के आधार पर भिन्न है, लेकिन कुल मिलाकर प्रमुख ऊतक जनता गांठ है कि नग्न आंखों के लिए कुत्ते या ध्यान देने योग्य को छूने के लिए बढ़ाना की तरह हैं। त्वचा ट्यूमर के आम लक्षण हैं:
  • नोड्यूल की उपस्थिति, चाहे गोलाकार या फूलगोभी के आकार का हो।
  • त्वचा पर प्रक्षेपित जनजाति (एक स्टेम के साथ)।
  • स्केली त्वचा, या नंगे त्वचा पर कवर प्रोमिनेंस।
  • रक्तस्राव या अल्सरेटेड नोड्यूल या प्रोमिनेंस।

कारण और जोखिम कारक
कारण भिन्न हैं। त्वचा ट्यूमर संक्रमण के तहत संक्रमण, कैंसर या केवल वसा द्रव्यमान के संचय और संयोजन के कारण हो सकता है।
पर्यावरण कारक ट्यूमर के विकास में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं, लेकिन आनुवंशिक कारकों में भी मौलिक भूमिका होती है। इसलिए, कई कुत्ते नस्लों त्वचा ट्यूमर और त्वचा neoplasms विकसित करने के लिए प्रवण हैं। ये दौड़ कर रहे हैं: Basset शिकारी कुत्ता, बॉक्सर, बुलमास्टिफ, नार्वे Elkhound, गोल्डन कुत्ता, केरी नीले टेरियर, स्कॉटिश टेरियर और Weimaraner।
निदान
निदान साइटोलॉजी और ट्यूमर नमूने के हिस्टोपैथोलॉजिकल अध्ययन द्वारा किया जाता है।
एक स्लाइड (केवल कुछ ट्यूमर में) या बायोप्सी के माध्यम से दबाव से, एक सुई (एक सिरिंज का उपयोग करके) के साथ आकांक्षा द्वारा नमूना लिया जा सकता है।
हालांकि बहुत अनुभवी पशुचिकित्सा प्रयोगशाला अध्ययनों की आवश्यकता होती है इस बात की पुष्टि करने के लिए या एक ट्यूमर या रसौली की उपस्थिति से इनकार, और निश्चित रूप से जानना अगर यह एक घातक या सौम्य गठन है।
इलाज
उपचार प्रत्येक मामले पर निर्भर करता है और ट्यूमर के प्रकार और बीमार कुत्ते की स्थितियों के अनुसार किया जाता है।
बिनइन ट्यूमर आमतौर पर इलाज की आवश्यकता नहीं होती है, क्योंकि वे बड़ी समस्याएं नहीं पैदा करते हैं। कुत्ते के लिए जोखिम या असुविधा होने पर, या जब मालिक सौंदर्य कारणों का निर्णय लेता है तो केवल उन्हें सर्जरी से हटा दें।
घातक ट्यूमर आमतौर पर सर्जरी द्वारा हटा दिया जाता है, लेकिन विकिरण चिकित्सा, cryotherapy और कीमोथेरेपी सर्जरी और अन्य ऐसी खुराक के लिए विकल्प के रूप में कुछ मामलों में इस्तेमाल किया जा सकता है।
पूर्वानुमान अज्ञात है, लेकिन कुत्तों के अधिकांश प्यारे ट्यूमर ठीक हो जाते हैं यदि उनका समय पर इलाज किया जाता है। तार्किक रूप से, उन्नत चरणों में घातक ट्यूमर के पास कम उत्साहजनक निदान होता है, लेकिन जब जल्दी खोजा जाता है तो प्रभावी ढंग से इलाज किया जा सकता है।
निवारण
कुत्तों में त्वचा ट्यूमर को रोकने के लिए कोई रास्ता नहीं है। हालांकि, यह सलाह दी जाती है कि ज्यादातर सफेद फर और अशक्त कुत्तों वाले कुत्ते लंबे समय तक सौर विकिरण के संपर्क में नहीं आते हैं, खासकर दोपहर के करीब।
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
जर्मन शेफर्ड कुत्ते में रोगजर्मन शेफर्ड कुत्ते में रोग
कुत्तों में त्वचा कैंसर के प्रकारकुत्तों में त्वचा कैंसर के प्रकार
10 संकेत जो कुत्तों में कैंसर को सतर्क कर सकते हैं10 संकेत जो कुत्तों में कैंसर को सतर्क कर सकते हैं
कुत्तों में ट्रांसमिसिबल venereal ट्यूमरकुत्तों में ट्रांसमिसिबल venereal ट्यूमर
कैंसरकैंसर
कुतिया का उत्साह, सर्जरी या इंजेक्शन के साथ नसबंदी?कुतिया का उत्साह, सर्जरी या इंजेक्शन के साथ नसबंदी?
स्तन ग्रंथि के रोगस्तन ग्रंथि के रोग
कुत्तों के लिए कीमोथेरेपी: पांच सामान्य संदेहकुत्तों के लिए कीमोथेरेपी: पांच सामान्य संदेह
चिहुआहुआस में कनवल्सनचिहुआहुआस में कनवल्सन
कैनाइन ऑन्कोलॉजी (ii)कैनाइन ऑन्कोलॉजी (ii)
» » कुत्तों में त्वचा ट्यूमर
© 2021 taktomguru.com