taktomguru.com

कैंसर




कुत्ते, मानव जाति और अन्य जानवरों की तरह, इस बीमारी के लिए अतिसंवेदनशील हैं।
यह रोगविज्ञान कोशिकाओं के अनियंत्रित प्रसार द्वारा विशेषता है। यह वृद्धि अतिरिक्त ऊतक पैदा करती है जिसे ट्यूमर या नियोप्लासिया कहा जाता है।
यद्यपि इस बीमारी का केवल उल्लेख आज हमारे और नकारात्मक चिकित्सा प्रगति के साथ नकारात्मक भावनाओं का कारण बनता है, कैंसर अब हमारे दोस्तों के लिए मौत की सजा नहीं है। वास्तव में, कैंसर पुरानी बीमारी है जो इलाज का सबसे अच्छा मौका है। ऐसे कई प्रकार हैं जिन्हें किसी भी प्रकार की अगली कड़ी छोड़ने के बिना ठीक किया जा सकता है। अन्य मामलों में हम उन्हें दवा दे सकते हैं ताकि लक्षण उनके जीवन की गुणवत्ता और उसके समय दोनों में सुधार और वृद्धि कर सकें।
इस बीमारी का सामना करने में सक्षम होने के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि हम इसे अच्छी तरह से और गहराई से जानते हैं। यह प्रक्रिया को अधिक सकारात्मक रूप से केंद्रित करने और हमारे कुत्ते को बेहतर बनाने में सक्षम होने के लिए पुराने टैबू और पूर्वाग्रहों से छुटकारा पाने में हमारी सहायता करेगा।
सामान्य रूप से इस बीमारी की शुरुआत में कोशिकाओं, बोलने के लिए, मरने और बिना रोक के बढ़ने, विनाशकारी बनने और ऊतकों पर हमला करने और शरीर के हिस्सों में हमला करने के लिए भूल जाते हैं। शरीर की "सामान्य" कोशिकाओं में जीवन की सीमित अवधि होती है, उनकी मृत्यु पर उन्हें नए और बिल्कुल वही स्थान दिया जाता है। कैंसरजनों के विपरीत विपरीत होता है, वे स्वतंत्र रूप से नई कोशिकाओं की आवश्यकता के कारण एक असंगठित और अराजक तरीके से पुनरुत्पादित होते हैं। लगभग एक सौ अलग-अलग प्रकार के कैंसर होते हैं और प्रत्येक प्रकट होने के बाद विशिष्ट रूप से व्यवहार करता है। प्रत्येक प्रकार का एक विशिष्ट वैज्ञानिक / चिकित्सा नाम होता है जो एक समाप्ति के साथ मूल के ऊतक को संदर्भित करता है।
ओमा, जिसका मतलब है कि यह सौम्य है, या कार्सीओमा / सरकोमा जो हमें यह समझने के लिए देता है कि यह घातक है। उदाहरण के लिए, Linfosarcoma। यह शब्द हमें लिम्फैटिक कोशिकाओं के घातक ट्यूमर के बारे में सूचित करेगा, जबकि बेसियोलोमा, त्वचा की बेसल परतों का सौम्य ट्यूमर है। जब कैंसर की कोशिकाओं को समूहीकृत किया जाता है तो वे ट्यूमर बनाते हैं, जिसे घातक या सौम्य के रूप में वर्गीकृत किया जाता है। सौम्य वाले, असामान्य कोशिकाओं द्वारा बनाए जाते हैं जो धीरे-धीरे विभाजित होते हैं और जो आस-पास के ऊतकों पर आक्रमण नहीं करते हैं, हालांकि वे बड़ी मात्रा में पहुंचने पर उन्हें दबा सकते हैं। इस वजह से, वे सौंदर्य या कार्यात्मक परिवर्तन कर सकते हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि जानवर खतरे में है। घातक लोग वे हैं जो उनकी कोशिकाएं जल्दी से विभाजित होती हैं और आस-पास के ऊतकों पर आक्रमण और नष्ट करने में सक्षम होती हैं। प्रक्रिया बहुत आक्रामक है और गंभीर परिणाम हो सकते हैं, क्योंकि ये कोशिकाएं स्वस्थ लोगों को नष्ट कर देती हैं और ऊतक समारोह या प्रभावित अंग को खो देते हैं। कैंसर के कुछ प्रकार में, असामान्य कोशिकाओं मूल ट्यूमर से खुद को मुक्त करने में सक्षम हैं, प्राथमिक ट्यूमर कहा जाता है और रक्त या लसीका वाहिकाओं के माध्यम से यात्रा अन्य अंगों जिसमें विभाजित करने के लिए जारी रखने के लिए तक पहुँचने के लिए, नया ट्यूमर बन जाता है। इन माध्यमिक ट्यूमर को मेटास्टेस कहा जाता है। कुछ मामलों में, यह माध्यमिक ट्यूमर मूल ट्यूमर से अधिक खतरनाक होता है, क्योंकि यह आमतौर पर महत्वपूर्ण अंगों में रहता है। बहुत आक्रामक घातक ट्यूमर की एक और विशेषता यह है कि वे एक ब्रांडेड विकास का प्रतिनिधित्व करते हैं, ताकि वे फिर से उभरा सकें, भले ही हमने उन्हें पहले हटा दिया हो। इस पुन: प्रकटता को पुनरावृत्ति कहा जाता है।
लेकिन यह क्यों उठता है? इन कोशिकाओं को इस तरह व्यवहार करने के लिए क्या सक्रिय करता है?
समस्या की जड़ अभी भी अज्ञात है। यह ज्ञात है कि कैंसर की कोशिकाओं में उनके आनुवंशिक पदार्थों में परिवर्तन होता है, जिससे सामान्य कोशिका को दूसरे दोषपूर्ण व्यक्ति में परिवर्तित किया जाता है जो अराजकता से विभाजित करने में सक्षम होता है। कुछ प्रकार के कैंसर हैं जिनमें इस परिवर्तन को ट्रिगर करने में सक्षम कारकों की पहचान की गई है, लेकिन वे बहुत कम हैं। उदाहरण के लिए, सौर विकिरण, कान की त्वचा या सफेद-कोट बिल्लियों की नाक पर स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा नामक ट्यूमर का एक प्रकार का कारण बन सकता है।
एक और उदाहरण स्तन ट्यूमर होगा, जो स्तन कोशिकाओं पर गर्मी के दौरान उत्पन्न कुछ हार्मोन के प्रभाव से उत्पन्न होते हैं।
यदि यह सच है कि मनुष्यों की तुलना में कुत्तों में कैंसर दिखाई देता है या प्रभावित होता है, जबकि बिल्लियों में यह इतना आम नहीं होता है।
उम्र और कैंसर से पीड़ित होने के जोखिम के बीच एक सहसंबंध है। वर्तमान में, हमारे पालतू जानवर, उनकी गुणवत्ता और उनके भोजन में सुधार के कारण अधिक लंबे समय तक रहते हैं। पशु चिकित्सा दवा में और अधिक से अधिक प्रगति के साथ हाथ में जाने वाले सुधार, करीबी भावनात्मक बंधन जो कुत्ते को अपने मालिक के साथ एकजुट करते हैं। इसलिए, पुराने होने और लंबे समय तक रहने के लिए कैंसर की शुरुआत अधिक बार होती है।
यह भी सच है कि विभिन्न प्रकार के कैंसर से ग्रस्त होने के लिए अधिक पूर्वाग्रह के साथ दौड़ हैं:
-बॉक्सर, गोल्डन रेट्रिवर। त्वचा ट्यूमर / लिम्फोसार्कोमा।
-बुलडॉग, मास्टिफ़, सेंट बर्नार्ड। हड्डी का कैंसर
अभिव्यक्तियों:
प्रत्येक प्रकार के कैंसर के अलग-अलग लक्षण होते हैं। बाहरी ट्यूमर, जब हम जानवर को सहारा देते हैं, तो हम उन्हें देख या पहचान सकते हैं, लेकिन आंतरिक लोगों को पहचानना इतना आसान नहीं होता है, कभी-कभी उन्हें बाहरी लक्षणों की कमी होती है या हम तब तक समझ सकते हैं जब तक वे बहुत उन्नत नहीं होते। कई प्रकार अनपेक्षित लक्षण उत्पन्न करते हैं और हम विश्वास कर सकते हैं कि यह किसी और चीज की तुलना में अधिक आयु-विशिष्ट है, क्योंकि यह सक्रिय नहीं है, यह अधिक टायर है, यह पतला है ...
अमेरिकन कैंसर सोसायटी ने दस मुख्य लक्षणों के साथ एक सूची विकसित की है जो इसे उत्पन्न कर सकती है।
-असामान्य वृद्धि
-घाव जो ठीक नहीं करते हैं।
-वजन घटाने
-किसी भी छेद से खून बह रहा है।
-खराब गंध
-खाने या निगलने में कठिनाई
-मैंने अभ्यास को खारिज कर दिया।
-भूख की कमी
-लगातार लापरवाही
-समस्याएं या सांस लेने में कठिनाई, पराजित करना या पेशाब करना।
इससे पहले की बीमारी का पता चला है, इलाज या छूट की संभावना अधिक है।
अगर हमारे पास एक निश्चित दौड़ के कुत्ते को पीड़ित करने के लिए एक निश्चित पूर्वाग्रह है, तो हम चौकस रहेंगे। उदाहरण के लिए, हम जानते हैं कि बड़े नस्ल कुत्ते हड्डी के कैंसर से ग्रस्त हैं। अगर हम एक मास्टिफ़ के मालिक हैं और हम उसे लंगड़ा देखते हैं, तो हम उसे पशु चिकित्सक के पास ले जाने में संकोच नहीं करेंगे, एक बार जब हम स्पष्ट हो जाएं कि अंग तेज वस्तु पर कदम उठाने के कारण नहीं है या कुछ ऐसा है जो उसे सामान्य रूप से चलने से रोकता है।
कुत्तों में सबसे आम कैंसर।
-त्वचा का
-स्तन का
-सिर और गर्दन में ट्यूमर।
-लिंफोमा।
-टेस्टिकुलर कैंसर
-हड्डियों का
एक और चीज जिसे हम भूल नहीं सकते हैं, सालाना चेक-अप कर रहा है। जितना पुराना वे जाते हैं, इन प्रकार के संशोधन की अधिक सिफारिश की जाती है।
हमें अपने पालतू जानवरों की निगरानी करना सीखना चाहिए, अगर वे चरित्र या व्यवहार में परिवर्तन जैसे उग्र या विकृतियां प्रकट करते हैं।
यह अच्छा है कि हम चिंतित नहीं हैं, यह हो सकता है कि लक्षण के कैंसर से कोई लेना-देना नहीं है, लेकिन आखिरकार इसे किसका महत्व देना चाहिए वह हमेशा पशुचिकित्सा है।
डिग्री और संभावित उपचार को निर्दिष्ट करने के लिए, पशुचिकित्सा को इस प्रकार की बीमारी की आवश्यकता वाले प्रोटोकॉल के बाद परीक्षणों की एक श्रृंखला निष्पादित करनी होगी। निदान का मौलिक बिंदु सटीक प्रकार के ट्यूमर की पहचान है। इसके लिए आपके पास बायोप्सी होगी जो क्लिनिक की कमी के मामले में एक विशेष प्रयोगशाला में भेजी जाएगी। हमने इस छोटे से नमूने के साथ निदान करने के बाद, पशु चिकित्सक तय करेगा कि पालन करने का सबसे उचित उपचार कौन सा है।
उनमें से पूरी तरह से निकाला है या और अधिक परीक्षण की जरूरत है चोट, एक्स-रे, ultrasounds की हद तक का आकलन पूरा करने के लिए होगा ... बाद के शरीर के अंदर पाया ट्यूमर का पता लगाने बंद करो और, यानी, खोज सीमा का आकलन करने के लिए उपयोग किया जाता है मेटास्टेसिस। फेफड़ों की छवि का अध्ययन करने के लिए छाती एक्स-किरणों के लिए पूछना बहुत आम है, क्योंकि वे अंग हैं जिनमें कैंसर की कोशिकाएं कहीं और ट्यूमर से अधिक बार व्यवस्थित होती हैं। अल्ट्रासाउंड पशु चिकित्सक को आंतरिक ट्यूमर की बायोप्सी प्राप्त करने के लिए निर्देशित करने की अनुमति देता है।
प्रत्येक जानवर में प्रत्येक प्रकार का कैंसर अलग-अलग विकसित होता है। आपका पशुचिकित्सक आपको लघु या मध्यम अवधि में पूर्वानुमान बताएगा।
ट्यूमर हैं, जिन्हें कुछ मामलों में उपचार प्राप्त करने में बहुत आक्रामक तरीके से इलाज किया जा सकता है। लेकिन ऐसे मामले हैं जिनमें मेटास्टेस होते हैं और ठीक नहीं हो सकते क्योंकि वे बहुत व्यापक हैं। उत्तरार्द्ध में, केवल उपद्रव उपचार की पेशकश की जा सकती है जो जीवन की बेहतर गुणवत्ता प्रदान करेगी, भले ही वे ठीक न हों। लेकिन हमें निराश या पराजित नहीं होना चाहिए, आज चिकित्सा क्षेत्र में होने वाली प्रगति के साथ, हमें इस प्रकार की बीमारियों को एक अच्छे बंदरगाह में लाने की अनुमति मिलती है। आम तौर पर, कैंसर का सामना करने के तीन तरीके हैं। सर्जरी, रेडियोथेरेपी और कीमोथेरेपी। कभी-कभी उपचार इन तीनों में से किसी एक का संयोजन होगा।
सर्जरी। यह सबसे सामान्य और केवल एक है जो उपचार प्रदान कर सकता है। यह अनुभव न केवल ट्यूमर का होगा, इसे रोकने के लिए ट्यूमर कवर की तुलना में एक बड़ा परिधि हटा दिया जाएगा। यदि वे बहुत आक्रामक घातक ट्यूमर हैं तो एक तथाकथित कट्टरपंथी सर्जरी करने के लिए आवश्यक हो सकता है, जिसमें वे ट्यूमर के नीचे स्थित अंगों और ऊतकों को भी खत्म कर देंगे।
विकिरण चिकित्सा यहां कैंसर का इलाज एक्स-किरणों और अन्य प्रकार के विकिरण के साथ किया जाता है, जो सीधे ट्यूमर पर निर्देशित होता है। इसके लिए एक बहुत महंगा उपकरण की आवश्यकता है, इसलिए ऐसे कई स्थान नहीं हैं जहां हम इस तरह से इसका इलाज कर सकते हैं।
कीमोथेरेपी। ट्यूमर कोशिकाओं को नष्ट करने वाली दवाओं का उपयोग करके उपचार का रूप। उनमें से कुछ को मुंह से गोलियों के रूप में प्रशासित किया जा सकता है, लेकिन ज्यादातर मामलों में यह इंजेक्शन के माध्यम से होता है।
अकेले कीमोथेरेपी कुछ प्रकार के ट्यूमर, जैसे कि लिम्फोसार्कोमास में बहुत प्रभावी है, हालांकि अन्य मामलों में इसे शल्य चिकित्सा उपचार के साथ जोड़ा जाता है।
इसका दुष्प्रभाव होता है, लेकिन वे लोगों की तुलना में बहुत हल्के होते हैं क्योंकि उपयोग की जाने वाली खुराक कम होती है और जानवर उन्हें बहुत बेहतर सहन करते हैं। आम तौर पर, यह उपचार बीमारी का इलाज नहीं करेगा, लेकिन हम जानते हैं कि हम इसके विकास को नियंत्रित करेंगे, लक्षणों को कम करेंगे और हमारे पालतू जानवरों की गुणवत्ता में सुधार करेंगे। अन्य कम ज्ञात और अभी भी प्रयोगात्मक रूप हैं, जैसे हाइपरथेरिया, फोटोडायनेमिक्स, जीन थेरेपी ... कि समय के साथ और कई सालों तक पास होने के बाद, आप उनके बारे में अन्य तकनीकों पर विचार कर सकते हैं।
ऐसे मामले हैं जिनमें बीमारी इतनी उन्नत है कि कोई संभावित उपचार नहीं है।
हमें अपने दर्द को छोड़ना चाहिए और केवल हमारे मित्र के कल्याण के बारे में सोचना चाहिए।
यदि आप पीड़ित होने जा रहे हैं और ऐसी कोई उपचारात्मक दवाइयां नहीं हैं जो आपको पीड़ित नहीं करती हैं, तो यह हमें सबसे अच्छा है, भले ही यह हमें खर्च करे।
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्तों में मुंह का कैंसरकुत्तों में मुंह का कैंसर
बुजुर्ग कुत्ते की मुख्य स्वास्थ्य समस्याएंबुजुर्ग कुत्ते की मुख्य स्वास्थ्य समस्याएं
एक वयस्क कुत्ते में कुचल रोगएक वयस्क कुत्ते में कुचल रोग
जर्मन शेफर्ड कुत्ते में रोगजर्मन शेफर्ड कुत्ते में रोग
कुत्तों में त्वचा कैंसर के प्रकारकुत्तों में त्वचा कैंसर के प्रकार
कुत्ते में कैंसर, क्या करना है?कुत्ते में कैंसर, क्या करना है?
कुत्तों में ट्रांसमिसिबल venereal ट्यूमरकुत्तों में ट्रांसमिसिबल venereal ट्यूमर
एक कुत्ता कोलन कैंसर का पता लगाने में सक्षम हैएक कुत्ता कोलन कैंसर का पता लगाने में सक्षम है
डॉक्टर कुत्ते, क्या मुझे कैंसर है?डॉक्टर कुत्ते, क्या मुझे कैंसर है?
पुराने कुत्तों में खांसी का कारण बनता हैपुराने कुत्तों में खांसी का कारण बनता है
© 2021 taktomguru.com