taktomguru.com

कैनाइन ऑन्कोलॉजी (ii)

टेक्स्ट: जोसे एनरिक ज़ल्दीवर

कैनाइन ऑन्कोलॉजी (II)
कुछ "थोक" के हमारे कुत्तों में उपस्थिति हमें बहुत चिंतित करती है और पशुचिकित्सा की तत्काल यात्रा का कारण है। अन्य अवसरों पर, हम वे हैं जो नियमित रूप से समीक्षा करते समय आपको उनकी मौजूदगी के बारे में सूचित करते हैं। एक संदिग्ध नोड्यूल की उपस्थिति में पशु चिकित्सकों को क्या करना चाहिए? मेरी राय में, सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि ऊतक नमूना प्राप्त करने के लिए आगे बढ़ना और अध्ययन के लिए इसे एक विशेष प्रयोगशाला में भेजना है। इस तरह, हम ज्यादातर मामलों में हमारे पास जो कुछ है, उसके बारे में एक स्पष्ट रिपोर्ट प्राप्त करते हैं, हमें इसका इलाज कैसे करना चाहिए और पूर्वानुमान जो हम आपको दे सकते हैं। मेरा मतलब है कि हमें बायोप्सी करने के लिए आगे बढ़ना चाहिए।
बायोप्सी, एक ठीक सुई के साथ पंचर गांठ के माध्यम से किया जा सकता है एक कट ऊतक के लिए या इसे के छोटे हिस्से की एक श्रृंखला में पूरी तरह से निकाला और प्रयोगशाला के बाद शिपमेंट से एक छोटा सा नमूना प्राप्त करने के लिए हमें की सुविधा है कि द्वारा ।

ट्यूमर
एक ट्यूमर ऊतक या सूजन का कोई द्रव्यमान होता है, चाहे वह निओप्लास्टिक हो या नहीं। एक neoplasm एक द्रव्यमान के भीतर एक ऊतक की असामान्य वृद्धि है जो सामान्य नियंत्रण तंत्र का जवाब नहीं दे रहा है और यह सौम्य या घातक हो सकता है। कैंसर शब्द शब्द घातक neoplasms को संदर्भित करता है। प्रत्येक प्रकार के ट्यूमर के लिए, ट्यूमर की उत्पत्ति को इंगित करने के लिए एक विशिष्ट शब्दावली का उपयोग किया जाता है और चाहे वह सौम्य या घातक है। मूलभूत शब्दों में, हालांकि सौम्य ट्यूमर ऊतक विरूपण से विकृति पैदा कर सकते हैं, लेकिन आमतौर पर उच्च मृत्यु दर नहीं होती है। दूसरी तरफ, घातक ट्यूमर (कैंसर) ऊतक के अधिक विनाशकारी होते हैं और यदि रोगी उपचार नहीं करता है तो अक्सर मृत्यु हो सकती है, जो तब भी बेकार होगी।

मृत्यु का मुख्य कारण
कुत्ते की आबादी के बीच कुछ प्रकार के कैंसर की घटनाओं की स्थापना करना बेहद जटिल है। मानव प्रजातियों में इस बीमारी पर किए गए अध्ययनों में अपेक्षाकृत सरल है, क्योंकि विभिन्न अस्पतालों में भरोसेमंद जनसंख्या सेंसस और सूचना प्रणाली हैं। यह पशु चिकित्सा दवा में नहीं होता है। फिर भी, संयुक्त राज्य अमेरिका में विभिन्न कुत्ते नस्लों के क्लबों द्वारा किए गए अध्ययन हैं जो हमें कुछ दौड़ में कैंसर की घटनाओं के बारे में बताते हैं। उदाहरण के लिए, गोल्डन रेट्रिवर क्लब ने कुल 1,440 कुत्तों पर 1 99 8 में एक सर्वेक्षण किया। एक गोल्डन के जीवनकाल जोखिम एक द्रोह का विकास किया गया था 50 100 एक ही वर्ष में किए गए एक सर्वेक्षण में 47 पर 100 प्रति एक 2002 का अध्ययन का एक प्रतिशत के साथ कुत्तों के बीच मौत का प्रमुख कारण के रूप में परिभाषित किया गया था कुत्तों कि एक प्रमुख अमेरिकी अस्पताल में necropsied रहे थे पाया कि कैंसर 20 100 पांच साल होने वाली मौतों, जो कुत्तों में 100 प्रति 40 से अधिक की वृद्धि की गयी उम्र और बड़ी उम्र के 10 साल का प्रतिनिधित्व किया , इस तरह से इस दृष्टिकोण का समर्थन करते हुए कि पुराने कुत्ते के बीच कैंसर मौत का प्रमुख कारण है।

चार कुत्ते नस्लों पर किए गए अध्ययनों में, गोल्डन में घटनाएं 56.6%, बॉक्सर में 51.9, जर्मन शेफर्ड में 38.7 और रोट्टवेइलर में 28.2% थीं।

त्वचा के संक्रमण

कुत्ते में कैंसर के साथ मिलकर कटनीस बदलावों की एक बड़ी विविधता है:
  • तीव्र, सममित अल्पाशिया द्विपक्षीय (पेट और चरमपंथी) और कुछ मौकों पर उदार रूप से उज्ज्वल हो सकता है। बालों को आसानी से गैर-अल्पाशिया क्षेत्रों से हटा दिया जाता है, और पैड ऊतक की कमी पेश करेंगे। इन मामलों में नैदानिक ​​संकेतों में पैरों पर घावों की वजह से एनोरेक्सिया, वजन घटाने, सुस्ती, और चलने या खड़े होने में कठिनाई शामिल है।
  • त्वचा की लाली तब होती है जब त्वचा रक्त वाहिकाओं के वासोडिलेशन में परिवर्तन के कारण लाल रंग के अलग-अलग रंगों को प्राप्त करती है।



  • नोडुलर डार्माटोफिब्रोसिस को कई धीमी-बढ़ती त्वचा नोड्यूल की उपस्थिति से चिह्नित किया जाता है, जो मुख्य रूप से चरम सीमाओं में स्थित होते हैं, हालांकि वे गर्दन और सिर में भी दिखाई दे सकते हैं।


अन्य लक्षण
कैंसर वाले मरीजों को ऊपर वर्णित हाइपरक्लेसीमिया के परिणामस्वरूप, विशेष रूप से लिम्फोमा के मामलों में महत्वपूर्ण गुर्दे की जटिलताओं का विकास हो सकता है।

कुछ ट्यूमर न्यूरोलॉजिकल अभिव्यक्तियों की उपस्थिति का कारण बन सकते हैं जो मस्तिष्क, रीढ़ की हड्डी, परिधीय नसों, मांसपेशियों और न्यूरोमस्क्यूलर जंक्शनों के कामकाज को प्रभावित कर सकते हैं। प्रभावित तंत्रिका तंत्र के हिस्से के आधार पर, कम या ज्यादा चिंताजनक लक्षण हो सकते हैं।

हाइपरट्रॉफिक ऑस्टियोपैथी के रूप में जाना जाता है जो कुछ ट्यूमर रोगों के जवाब में हड्डियों (पेरीओस्टेम) के बाहर हड्डी के ऊतक का प्रसार होता है। इस जटिलता से जुड़े नैदानिक ​​संकेतों में अक्सर पैर की विस्थापन या स्थानांतरित करने की छोटी इच्छा के साथ लापरवाही का इतिहास शामिल होता है। छिद्र अक्सर स्पर्श के लिए गर्म होते हैं और पसलियों या श्रोणि को प्रभावित करने वाले सामयिक मामलों से सूजन हो जाते हैं।

हालांकि बुखार का सबसे आम कारण संक्रमण, सूजन, autoimmune रोग या दवा प्रेरित प्रतिक्रियाओं है, कैंसर भी बुखार का कारण बन सकती हैं, और हमेशा ध्यान में रखा जाना चाहिए, खासकर जब हम उनकी उपस्थिति के लिए कोई स्पष्टीकरण नहीं है।

एक अनुशंसित डायग्नोसिस
कैंसर, हालांकि यह समझने में थोड़ा जटिल है, निदान करने में हमेशा आसान नहीं होता है। एक कटनीस या स्तनपान नोड्यूल, या एक हड्डी विरूपण की उपस्थिति में, बायोप्सी करने से अधिकांश संदेह दूर हो जाएंगे। समस्या तब उत्पन्न होगी जब संभव ट्यूमर किसी अंग में या एक रचनात्मक संरचना में स्थित होता है जो दिखाई नहीं दे रहा है या महसूस करना मुश्किल है। इसके लिए हमारे पास छवि द्वारा नैदानिक ​​तरीकों हैं। नियमित एक्स-रे, अल्ट्रासाउंड, परमाणु चिकित्सा और वर्गों गणना टोमोग्राफी (सीटी) और चुंबकीय अनुनाद छवियों से कटौती की छवियों (एमआरआई) पशु चिकित्सा ऑन्कोलॉजी में नियमित तौर पर इस्तेमाल कर रहे हैं। एक निश्चित छवि मोडलिटी की पसंद वांछित परिणाम सहित कई कारकों पर निर्भर करती है। उन्नत आणविक इमेजिंग की तकनीक, कोशिकीय स्तर पर जैविक प्रक्रियाओं को मापने, चिकित्सा ऑन्कोलॉजी में एक महत्वपूर्ण स्थान पर कब्जा और महान क्षमता पशु चिकित्सा रोगी में कैंसर के अनुकूलन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभानी है कर रहे हैं।

उपचार
इलाज के लिए के रूप में, हम कह सकते हैं स्थानीय ट्यूमर के कि पूरा लकीर प्रारंभिक अवस्था या ट्यूमर में उपचार के किसी अन्य रूप की तुलना में अधिक कैंसर रोगियों का इलाज, आंशिक रूप से क्योंकि इस मोड आम तौर पर स्थानीय ट्यूमर में एक ही उपचार के रूप में लागू किया जाता है, रोगों में metastasize करने के लिए सीमित क्षमता के साथ। अधिकांश कैंसर के रोगी "पुराने" होते हैं। "पुराना" एक सापेक्ष शब्द है। क्रोनोलॉजिकल युग की तुलना में जैविक आयु को जानना अधिक महत्वपूर्ण है। सामान्य जैविक कार्य के साथ एक "पुराना" कुत्ता अकेले उम्र के आधार पर इलाज से इनकार नहीं किया जाना चाहिए। स्टीफन जे। एरो के शब्दों में: "पुराने जानवर", ज्यादातर मामलों में, आक्रामक सर्जिकल हस्तक्षेपों को भी "युवा लोगों" के रूप में या बुरी तरह सहन करेंगे। " आपने अपने कुत्ते पर संचालित होने की संभावना से कितनी बार इनकार किया है क्योंकि: "यह बहुत पुराना है"? सर्जरी के दौरान उन्हें खोने के डर के लिए पशु चिकित्सक कितने बार शल्य चिकित्सा के लिए पुरानी कुत्तों का पालन नहीं करते हैं? हमें इसके बारे में पुनर्विचार करना चाहिए।

चेमोथेरेपी, सर्जरी और रोकथाम
वर्तमान में, पशु चिकित्सा ओन्कोलॉजी में कीमोथेरेपी और सर्जरी का संयुक्त उपयोग आम हो रहा है। कई केमोथेरेपीटिक एजेंट कुछ हद तक घाव को ठीक कर देंगे। जोखिम के बावजूद, कीमोथेरेपी प्राप्त करने वाले जानवर को संचालित करते समय कुछ महत्वपूर्ण समस्याएं होती हैं। अगर ट्यूमर हटा दिए जाने के बाद दवा शुरू हो जाती है, तो सलाह दी जाती है कि 7 से 10 दिनों तक प्रतीक्षा करें। इंट्रा- या प्री-सर्जिकल कीमोथेरेपी का उपयोग अधिक फैशनेबल बन रहा है और इससे घावों के उपचार के लिए बहुत अच्छा प्रभाव हो सकता है।
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्तों में त्वचा कैंसर के प्रकारकुत्तों में त्वचा कैंसर के प्रकार
10 संकेत जो कुत्तों में कैंसर को सतर्क कर सकते हैं10 संकेत जो कुत्तों में कैंसर को सतर्क कर सकते हैं
कुत्तों में त्वचा ट्यूमरकुत्तों में त्वचा ट्यूमर
कुत्तों के deworming की आवृत्तिकुत्तों के deworming की आवृत्ति
# मिगाटोमेक्वियर, क्या आप यह दिखाने की हिम्मत करते हैं कि आपकी बिल्ली आपको कितनी प्यार करती है?# मिगाटोमेक्वियर, क्या आप यह दिखाने की हिम्मत करते हैं कि आपकी बिल्ली आपको कितनी प्यार करती है?
प्रयोगशाला कुत्तों का तनावप्रयोगशाला कुत्तों का तनाव
कैंसरकैंसर
स्तन ग्रंथि के रोगस्तन ग्रंथि के रोग
कैनाइन ऑन्कोलॉजी (i)कैनाइन ऑन्कोलॉजी (i)
बड़ी आंत के रोगबड़ी आंत के रोग
» » कैनाइन ऑन्कोलॉजी (ii)
© 2021 taktomguru.com