taktomguru.com

कुत्तों के न्यूरोटिक व्यवहार पर सलाह

कुत्तों में न्यूरोज़ मनुष्यों में न्यूरोस के बराबर हैं।
मनुष्यों में न्यूरोज़ ऐसे व्यक्ति की मनोवैज्ञानिक समस्याएं अलग कर देते हैं जो मनोविज्ञान से पीड़ित नहीं होते हैं।

न्यूरोटिक कुत्तों

संक्षेप में, न्यूरोसिस एक मनोवैज्ञानिक विशिष्टता है जो चिंता से व्युत्पन्न है कि एक शारीरिक या पूरी तरह से पर्यावरणीय कारण हो सकता है। जबकि कुत्ते सभी न्यूरोज़ में लोगों के समान तरीके से प्रकट नहीं हो सकते हैं, लेकिन वे अनिवार्य रूप से कुत्तों में और व्यवहार में प्रकट होते हैं।

कुत्तों के न्यूरोटिक व्यवहार पर सलाह




अन्यायपूर्ण डर
न्यूरोसिस को पहचानने में सबसे आसान एक अन्यायपूर्ण डर है। मनुष्यों और जानवरों को नई परिस्थितियों में डर लगता है, जहां डर को सत्यापित करने के लिए कोई पिछला अनुभव नहीं है।
कभी-कभी, अंतर्ज्ञान सही होता है, कभी-कभी यह नहीं होता है। यदि ऐसा कुछ है जो किसी खतरे का प्रतिनिधित्व नहीं करता है, जैसे कि वैक्यूम क्लीनर का शोर, यह समय के साथ स्पष्ट होना चाहिए, भले ही कुत्ता पहले डरता हो। लगातार निर्विवाद भय न्यूरोसिस के अभिव्यक्तियां हैं।
अन्यायपूर्ण प्रतिक्रिया
एक सामान्य प्रकृति की एक अन्यायपूर्ण प्रतिक्रिया को समझना बहुत मुश्किल है। उदाहरण के लिए, शायद कुत्ते साइकिल पर बेतरतीब ढंग से छाल डालता है। यह कहना मुश्किल है कि लिंक कौन सा है, वस्तु या स्थिति अत्यधिक उत्तेजना का आह्वान करती है, लेकिन भय, आक्रामकता, उत्तेजना को उत्तेजित करने का प्रकार स्पष्ट नहीं है। यदि यह असामान्य रूप से चरम प्रतिक्रिया है, हालांकि, यह एक न्यूरोटिक व्यवहार है।
बाध्यकारी निर्धारण
लोगों की तरह, कुछ कुत्तों में एक या अधिक बाध्यकारी निर्धारण होते हैं। कुछ दौड़ दूसरों की तुलना में इन निर्धारणों से अधिक प्रवण हैं। कुछ फिक्सेशंस की प्रकृति भी दौड़ द्वारा आकार में लाई जा सकती है।
उदाहरण के लिए, काम करने वाले कुत्ते अपनी दौड़ के दायित्व के करीब कुछ देख सकते हैं: पीछा, खुदाई, छाल। कुछ मजेदार या मनोरंजक भी हो सकते हैं। सावधानी के साथ इन व्यवहारों का उपचार, हालांकि पहले थोड़ा मजाकिया।
उदाहरण के लिए, यदि आपको लगता है कि आपका कुत्ता कमरे के कोने की तरफ देखता है, तो आप केवल यह सोच सकते हैं कि यह एक चरित्र है। लेकिन यह अत्यधिक चिंता का एक अभिव्यक्ति होने की संभावना है जो कुत्ते के लिए बहुत ही असहज है।

चिंता का शारीरिक लक्षण
चिंता के कई अन्य शारीरिक लक्षण हैं। हिलना आम है। कुछ कुत्ते ठंड होने की बजाय चिंता से थरथराते हैं। अत्यधिक पेंटिंग एक और आम है। यहां तक ​​कि अतिरिक्त ऊर्जा भी चिंता का संकेत हो सकता है।
हालांकि यह कुत्तों के लिए पूरी तरह स्वस्थ है, खासकर युवा कुत्तों को असीमित ऊर्जा प्रदर्शित करने के लिए, अगर यह डरावनी ऊर्जा है, तो वे कुछ चबा सकते हैं। व्यवहार के लिए विशेष रूप से जवाब देने से पहले, कल्याण कुत्ते पर विचार करें। एक कुत्ता जिसके पास उनकी अपेक्षाओं की स्पष्ट समझ है और उनके उपचार की स्थिरता में आत्मविश्वास महसूस होता है, वह मनोवैज्ञानिक रूप से स्वस्थ कुत्ता होने की संभावना है

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्ते की मनोवैज्ञानिक समस्याएंकुत्ते की मनोवैज्ञानिक समस्याएं
अपने कुत्ते की चिंता को शांत कैसे करेंअपने कुत्ते की चिंता को शांत कैसे करें
छुट्टियों के बाद निराश कुत्तेछुट्टियों के बाद निराश कुत्ते
कैनाइन मनोविज्ञान: समझें कि एक कुत्ता कैसा सोचता हैकैनाइन मनोविज्ञान: समझें कि एक कुत्ता कैसा सोचता है
कुत्ते की मनोवैज्ञानिक समस्याएंकुत्ते की मनोवैज्ञानिक समस्याएं
कैसे पता चले कि आपके कुत्ते में भावनात्मक समस्याएं हैं?कैसे पता चले कि आपके कुत्ते में भावनात्मक समस्याएं हैं?
मालिक समानता की तलाश में हैंमालिक समानता की तलाश में हैं
एलर्जी बिल्ली के बाल के कारण नहीं होती हैएलर्जी बिल्ली के बाल के कारण नहीं होती है
घरेलू पालतू बनाम बनाम जंगली पालतू जानवरघरेलू पालतू बनाम बनाम जंगली पालतू जानवर
कुत्तों में अवसाद, इसे कैसे पहचानेंकुत्तों में अवसाद, इसे कैसे पहचानें
» » कुत्तों के न्यूरोटिक व्यवहार पर सलाह
© 2021 taktomguru.com