taktomguru.com

अपने कुत्ते की चिंता को शांत कैसे करें

कुत्ता-उत्सुककई कुत्ते घबराते हैं जब वे आतिशबाजी और गरज जैसे जोरदार शोर सुनते हैं और जब भी वे अपने परिवार के नजदीक नहीं हो सकते हैं तो वे अलग होने की चिंता से पीड़ित होते हैं। आपका कुत्ता खरोंच, भौंकने, खरोंचने, काटने, छिपाने, और अन्य व्यवहार जो आमतौर पर विनाशकारी होते हैं, उनकी चिंता प्रकट कर सकते हैं।

व्यवहार का संशोधन. Desensitization और counterconditioning शोर के कारण होता है, कुछ लोगों या अन्य बाहरी कारकों की उपस्थिति चिंता में अच्छी तरह से काम कर सकते हैं। इस तरह के एक जलती हुई आतिशबाजी के रूप में चीजें हैं जो आपकी घबराहट हल्के गति प्रदान करने के अपने कुत्ते को बेनकाब उसके साथ खेलते समय है और उसे कुछ आप की तरह के साथ तनाव से संबंधित जानने के लिए एक इलाज दे। कई हफ्तों या महीनों की अवधि में धीरे-धीरे तनाव कारक बढ़ाना जब तक कि आपका कुत्ता चिंता दिखाने से रोकता है। इस तरह के मामलों में प्रमाणित व्यवहार विशेषज्ञ के साथ काम करने की सलाह दी जाती है क्योंकि यदि प्रक्रिया बुरी तरह से की जाती है, तो यह कुत्ते की चिंता को खराब कर सकती है।

पृथक्करण चिंता. यदि आपका कुत्ता घर के चारों ओर आपके पीछे आता है, तो जब आप बाहर निकलते हैं, चीजें नष्ट कर देते हैं या चीजों को चबाते हैं तो आप परेशान होते हैं और जब आप वापस आते हैं तो उत्साह के कारण लगभग आप पर कूद जाता है, अलगाव चिंता कारण हो सकती है। इसे शांत करने के लिए जब आप घर में प्रवेश करते हैं और छोड़ देते हैं तो आपको बुद्धिमान होना चाहिए। आप एक पुरस्कार देने के लिए लौटने से पहले इसे कम समय के लिए अकेले छोड़कर, desensitization और counterconditioning का इलाज भी कर सकते हैं। अपने कुत्ते को कभी दंडित न करें क्योंकि इससे उसकी चिंता अधिक चरम हो सकती है।




चिकित्सा कारण. यदि आपका खुश और निस्संदेह कुत्ता अचानक घबरा जाता है, तो हर समय चिंतित होता है या स्वयं विनाशकारी व्यवहार प्रदर्शित करता है, आपको पशुचिकित्सा से परामर्श लेना चाहिए। आपकी स्थिति के आधार पर, पशुचिकित्सा जांच कर सकता है कि क्या उनके पास न्यूरोलॉजिकल, एड्रेनल, एंडोक्राइन और थायराइड विकार, मधुमेह या परजीवी हैं। मस्तिष्क रसायन और मनोविज्ञान से संबंधित मुद्दों से भी चिंता हो सकती है, इसलिए आप अपनी पृष्ठभूमि और जीनों के बारे में जो भी जानकारी प्रदान कर सकते हैं, वह पशु चिकित्सक को सटीक निदान करने में मदद कर सकता है।

अन्य उपचार. यदि पशुचिकित्सक को शारीरिक कारण नहीं मिल रहा है, तो उससे पूछें कि क्या आप अपने कुत्ते के आहार को बदल सकते हैं या विटामिन की खुराक जोड़ सकते हैं। एक्यूपंक्चर, अरोमाथेरेपी, हाइड्रोथेरेपी या मालिश पर भी विचार करें। ये उपचार अक्सर आपके कुत्ते को आराम करने में मदद कर सकते हैं और आपको विशिष्ट ट्रिगर्स की पहचान करने की अनुमति देते हैं। इस प्रक्रिया में पशु व्यवहार में एक विशेषज्ञ भी एक मूल्यवान सहयोगी हो सकता है। अंत में, सुनिश्चित करें कि आपके कुत्ते को बहुत सारे अभ्यास मिलते हैं - दौड़, बंधन और शारीरिक गतिविधि की कमी के आधार पर, वे तनाव पैदा कर सकते हैं।

इलाज. यदि उपर्युक्त कार्यों में से कुछ भी नहीं है, तो पशुचिकित्सक दवाइयों के उपयोग की सिफारिश कर सकते हैं। यह आखिरी उपाय होना चाहिए क्योंकि कुत्तों को कुछ दवाओं के लिए बुरी तरह प्रतिक्रिया दे सकती है या साइड इफेक्ट्स का सामना करना पड़ सकता है। वैलियम और ज़ैनैक्स जैसे बेंजोडायजेपाइन, अगर आप चिंता प्रकट होने से पहले उसे गोली देते हैं तो अपने कुत्ते को शांत कर सकते हैं। दीर्घकालिक उपचार में आमतौर पर प्रोजेक जैसे एंटीड्रिप्रेसेंट शामिल होते हैं। यदि आप दवा लेने का विकल्प चुनते हैं, तो सावधानीपूर्वक पशुचिकित्सा के निर्देशों का पालन करें और कुछ महत्वपूर्ण है, कभी भी अपने कुत्ते को अपनी गोलियां या अन्य दवाएं जो मनुष्यों के लिए न दें।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
एक जैक रसेल टेरियर में पृथक्करण चिंताएक जैक रसेल टेरियर में पृथक्करण चिंता
जब वह अकेला होता है तो मेरे कुत्ते को चिंता का सामना करना पड़ता हैजब वह अकेला होता है तो मेरे कुत्ते को चिंता का सामना करना पड़ता है
एक तंत्रिका कुत्ते को कैसे आराम करेंएक तंत्रिका कुत्ते को कैसे आराम करें
एक अमेरिकी बुलडॉग में पृथक्करण चिंताएक अमेरिकी बुलडॉग में पृथक्करण चिंता
अलगाव से चिंताअलगाव से चिंता
अपने पिल्ला में अलगाव चिंता को खत्म करेंअपने पिल्ला में अलगाव चिंता को खत्म करें
कुत्तों और लोकप्रिय त्यौहार: रॉकेट का डर।कुत्तों और लोकप्रिय त्यौहार: रॉकेट का डर।
कुछ शोर पर कुत्तों का डरकुछ शोर पर कुत्तों का डर
और Iquest- फेरोमोन क्या हैं और वे क्या हैं?और Iquest- फेरोमोन क्या हैं और वे क्या हैं?
मल्टीवा शांत, चिंता और / या तनाव की समस्याओं के साथ बिल्लियों और कुत्ते के लिए प्राकृतिक शांतमल्टीवा शांत, चिंता और / या तनाव की समस्याओं के साथ बिल्लियों और कुत्ते के लिए प्राकृतिक शांत
» » अपने कुत्ते की चिंता को शांत कैसे करें
© 2021 taktomguru.com