taktomguru.com

कुत्तों में Parvovirus

बीमार लैब्राडोरकुत्ते Parvovirus से संक्रमित कुत्तों के लिए पशु चिकित्सा देखभाल आवश्यक है। कैनिन पार्वोवायरस, जिसे आमतौर पर पारवो के नाम से जाना जाता है, युवा कुत्तों में सबसे घातक बीमारियों में से एक है और जिन्हें टीका नहीं किया जाता है। यह एक बेहद संक्रामक बीमारी है जो तेजी से कुत्ते से कुत्ते तक फैलती है और मिट्टी को वर्षों से संक्रमित करती है। तेजी से निदान, उपचार और उचित टीकों से आपके पालतू जानवर इस विनाशकारी बीमारी से बचने में मदद करेंगे।

कैनाइन Parvovirus। कैनाइन पार्वोवायरस एक संक्रामक बीमारी है जो पूरे शरीर पर हमला करती है, लेकिन मुख्य रूप से उन कोशिकाओं को प्रभावित करती है जो पेट और आंतों की अस्तर जैसे तेजी से पुनरुत्पादित करती हैं। हालांकि पशु चिकित्सकों का कहना है कि एक नई नस्ल क्योंकि वायरस कुत्ते की प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए adapts उत्पन्न हो सकती है PCV2, और CVP2b CVP2a, parvovirus के तीन अलग-अलग उपभेदों हैं। यह बीमारी कोशिकाओं पर हमला करती है और उनमें पुनरुत्पादन करती है, लेकिन अंततः उन्हें छोड़कर शरीर भर में तेजी से फैलती है। वायरस आंतों के श्लेष्म को मारता है और अस्थि मज्जा की नई कोशिकाओं का उत्पादन करने की क्षमता को कम करता है, जो वायरस से लड़ने के लिए कुत्ते की क्षमता से गंभीरता से समझौता करता है। Parvovirus किसी भी मानव, पशु या वस्तु को प्रसारित किया जा सकता है जो वायरस के संपर्क में आता है। वायरस मिट्टी में, ठोस वस्तुओं और महीनों के लिए मल में जीवित रह सकता है।

लक्षण। परवोवायरस से संक्रमित कुत्तों आमतौर पर उल्टी और दस्त के साथ उपस्थित होते हैं। कुछ कुत्तों को बुखार नहीं होता है, जबकि अन्य में 106 डिग्री फ़ारेनहाइट तापमान हो सकता है। अधिकांश कुत्ते जो परवोवायरस पॉजिटिव होते हैं, उनमें कम या भूख नहीं होती है और उल्टी और दस्त में खून होता है क्योंकि यह मृत कोशिकाओं को हटाने का शरीर का तरीका है। संक्रमित कुत्तों को बेहद सुस्त और भोजन खाने या पीने के लिए मना कर दिया जाता है, जिससे जल्दी से अपने जीवन को खतरे में डाल देने के बिंदु पर निर्जलीकरण होता है। Parvovirus के साथ कुत्तों को भी गंभीर पेट दर्द होगा और अगर वे अपनी घंटी को छूते हैं तो उगते या काट सकते हैं।




उपचार। हालांकि परवोवायरस को हटाने के लिए कोई दवा नहीं है, लेकिन बीमारी के शुरुआती चरणों में इलाज किए जाने वाले कुत्ते आमतौर पर जीवित रहते हैं। अगर आपको संदेह है कि आपने परवोविरस से अनुबंध किया है तो अपने कुत्ते को तुरंत पशु चिकित्सक के पास ले जाएं। पशुचिकित्सा कार्यालय में नैदानिक ​​परीक्षण करेगा और यदि यह वायरस के लिए सकारात्मक परीक्षण करता है, तो यह तुरंत निर्जलीकरण से निपटने के लिए अंतःशिरा तरल पदार्थ का प्रशासन करेगा। यह आपको किसी भी संक्रमण से लड़ने और अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए उल्टी और दस्त को रोकने के साथ-साथ एंटीबायोटिक्स को रोकने के लिए दवाएं भी देगा। कुत्ता पशुचिकित्सा के कार्यालय में एक हफ्ते या उससे अधिक तक खर्च कर सकता है और कम से कम 24 घंटों तक उल्टी के बिना भोजन खाए जाने पर ही उसे छुट्टी दे सकता है।

रोकथाम। Parvovirus के प्रसार को रोकने के लिए सबसे प्रभावी तरीका रोग के खिलाफ सभी पिल्ले टीका है। पिल्ले शुरू में 6 से 8 सप्ताह के बीच होते हैं, जब वे 20 सप्ताह के होते हैं, तब तक हर चार सप्ताह में बूस्टर खुराक प्राप्त करते हैं। यह प्रतिरक्षा प्रणाली को उत्तेजित करता है और वायरस को पिल्ला के शरीर की कमजोर कोशिकाओं पर हमला करने से रोकता है। पुरानी पिल्लों को भी परवोवीरस के खिलाफ टीकाकरण किया जाना चाहिए, हालांकि उम्र के आधार पर उन्हें केवल एक टीका की आवश्यकता होती है। यदि एक संक्रमित कुत्ता आपके घर में रहा है, तो वायरस के प्रसार को रोकने के लिए नसबंदी आवश्यक है। प्रत्येक गैर-कार्बनिक ठोस सतह पर पानी के 32 हिस्सों के लिए 1 भाग क्लोरीन ब्लीच समाधान के साथ अपने घर को स्प्रे करें। अपने कुत्ते के कटोरे और खिलौनों को क्लोरीन समाधान के साथ कीटाणुरहित करें और जो भी आप निर्जलीकरण नहीं कर सकते हैं उसे फेंक दें। स्वच्छ बिस्तर के साथ गंदे बिस्तर को बदलें और संक्रमित जानवर को छूने वाली सभी सतहों को कुल्लाएं।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्तों के लिए टीकाकरण कैलेंडरकुत्तों के लिए टीकाकरण कैलेंडर
कुत्ते में रेबीज: एक डरावनी बीमारीकुत्ते में रेबीज: एक डरावनी बीमारी
कुत्तों के लिए 8-इन -1 टीकाएं क्या हैं?कुत्तों के लिए 8-इन -1 टीकाएं क्या हैं?
कुत्तों को कितनी बार परवोविरस टीका की आवश्यकता होती है?कुत्तों को कितनी बार परवोविरस टीका की आवश्यकता होती है?
कुत्तों में Parvovirusकुत्तों में Parvovirus
कैनाइन पैरावायरोसिसकैनाइन पैरावायरोसिस
हमारे parvovirus पिल्ला की रक्षा कैसे करेंहमारे parvovirus पिल्ला की रक्षा कैसे करें
पिल्ला रोगपिल्ला रोग
पिल्ला में सबसे लगातार बीमारियांपिल्ला में सबसे लगातार बीमारियां
अपने कुत्ते को Parvovirus से बचाने के लिए युक्तियाँअपने कुत्ते को Parvovirus से बचाने के लिए युक्तियाँ
» » कुत्तों में Parvovirus
© 2021 taktomguru.com