taktomguru.com

कैनाइन पैरावायरोसिस

यह क्या है और यह रोग कैसे फैलता है। उच्च जोखिम के समूह। आपके लक्षण क्या हैं निदान, उपचार, नियंत्रण और रोकथाम उपायों।

कैनिन पार्वोवायरस क्या है?
यह एक बहुत ही संक्रामक बीमारी है जो एक छोटे से वायरस (लैटिन: परवो) के कारण होता है जो घरेलू कुत्तों और उनके वन्यजीव दोनों रिश्तेदारों पर हमला करता है। हालांकि यह सभी उम्र के कुत्तों को प्रभावित करता है, यह छह सप्ताह से अधिक उम्र के पिल्ले और 6 महीने से कम उम्र के पिल्लों के लिए विशेष रूप से खतरनाक है। इस वायरस के कारण होने वाली क्षति मुख्य रूप से आंत में स्थित होती है, जहां यह सूजन (एंटरटाइटिस) पैदा करती है और पिल्लों में, यह दिल की मांसपेशियों को भी नुकसान पहुंचा सकती है।
1 9 75 में यूरोप में इस बीमारी के पहले मामलों का निदान किया गया था और तीन साल बाद यह हमारे महाद्वीप के कुत्तों में पता चला। वर्तमान में यह विश्वव्यापी वितरण कुत्तों की सबसे आम संक्रामक बीमारियों में से एक है।
हालांकि इस वायरस की उत्पत्ति पूरी तरह से स्थापित नहीं है, विशेषज्ञों का मानना ​​है कि यह आनुवंशिक संशोधन या उत्परिवर्तन आनुवंशिक कोड या वायरस है कि बिल्लियों बिल्ली panleukopenia कहा जाता है की एक बीमारी का कारण बनता है के डीएनए में प्राकृतिक रूप से उत्पादित की वजह से हो सकता है। इस अनुमानित उत्पत्ति के बावजूद, परवोवीरस बिल्लियों में फैलता नहीं है। यह लोगों को भी प्रभावित नहीं करता है।

कुत्ते कैसे संक्रमित हो जाते हैं?
कैनाइन पार्वोवायरस एक अत्यधिक संक्रामक सूक्ष्मजीव है और कठोर पर्यावरणीय परिस्थितियों के लिए बहुत प्रतिरोधी है, इसलिए यह कई महीनों तक जानवर के बाहर जीवित रह सकता है। संक्रम का मुख्य रूप किसी अन्य रोगी के मल के साथ एक स्वस्थ कुत्ते के प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष संपर्क से होता है। वायरस युक्त इन अवशेषों की एक छोटी राशि कई अन्य कुत्तों के लिए संक्रमण के स्रोत के रूप में कार्य करने के लिए पर्याप्त है। यह स्थिति सार्वजनिक चलने या अन्य साइटों पर अक्सर होती है जहां कई पालतू जानवर एक ही स्थान पर केंद्रित होते हैं, जिससे अन्य जानवरों के अपशिष्ट के संपर्क में जोखिम बढ़ जाता है।
लोग अपने जूते के एकमात्र से जुड़े वायरस के साथ फेकिल पदार्थ के निशान को परिवहन करके बीमारी के प्रसार में योगदान दे सकते हैं। अन्य सूक्ष्मजीव एक स्थान से दूसरे स्थान पर जा सकते हैं, दूषित पिंजरों या अन्य वस्तुओं में कुत्तों के बाल या पैरों के संपर्क में रहना।
संक्रमित कुत्ते इस वायरस को इसके संपर्क में आने के बाद और बीमारी के नैदानिक ​​लक्षण पेश करने से तीन सप्ताह से अधिक समय तक पर्यावरण में इस वायरस को खत्म करते हैं। वसूली के मामले में, जानवर समय-समय पर प्रसारित करके वायरस के ट्रांसपोर्टर के रूप में कार्य कर सकते हैं।

क्या Parvovirus किसी कुत्ते को प्रभावित कर सकते हैं?
कोई भी कुत्ता जिसे ठीक से टीका नहीं किया जाता है, वह पार्वोवायरस प्राप्त कर सकता है। कई अन्य बीमारियों के साथ, पिल्ले और पुराने जानवर संक्रमण के लिए अधिक संवेदनशील हैं। इस बीमारी के आंतों के रूप में विकसित करने के लिए पूरी तरह से महिलाओं की तुलना में अनैच्छिक नरों की तुलना में अधिक पूर्वाग्रह है। यह शायद व्यवहार से जुड़े एक प्रश्न के कारण है क्योंकि पुरुषों के पास विभिन्न स्थानों के चारों ओर घूमने की अधिक प्रवृत्ति होती है, इस प्रकार जोखिम के जोखिम में वृद्धि होती है। विभिन्न स्रोतों के मुताबिक, कुत्तों की कुछ नस्लें हैं जिनके पास इस वायरस से पीड़ित होने का उच्च जोखिम है, जैसे रोट्टवेल्लर, डोबर्मन पिंसर, पिट बुल टेरियर और जर्मन शेफर्ड। इसके विपरीत, खिलौना पूडल और कॉकर स्पैनियल इस बीमारी के लिए अधिक प्रतिरोधी प्रतीत होते हैं।

क्या लक्षण Parvovirus पैदा करता है?
इस वायरस से संक्रमित कुत्ते गैस्ट्रोएंटेरिटिस के लक्षण दिखाते हैं: भूख, क्षय, वजन घटाने, बुखार, दस्त (एक मजबूत गंध और कभी-कभी रक्त भी) और उल्टी की कमी। गंभीर मामलों में, यह तस्वीर जानवरों को 48 से 72 घंटों में निर्जलीकरण और मृत्यु के कारण ले जाती है। आंकड़ों के अनुसार, इस बीमारी से परवोविरस के साथ 3 कुत्तों में से 1 कुत्ते मर जाते हैं।
इन लक्षणों के बावजूद, हमें यह ध्यान में रखना चाहिए कि कुछ मामलों में परवोविरस कुत्ते में किसी भी नैदानिक ​​अभिव्यक्ति के बिना मौजूद है। यह स्थिति विशेष रूप से बुजुर्ग जानवरों या पिल्लों में होती है जो वायरस की कम सांद्रता के संपर्क में आती हैं।
अक्सर बैक्टीरिया के साथ संदूषण के लिए एक प्रवेश द्वार के रूप में कार्य करता है रोगग्रस्त पशु की आंत में वायरस उत्पादन चोट, जबकि सामान्य आंत्र वनस्पति का हिस्सा है, इस शरीर को कवर क्षतिग्रस्त किया जा रहा उपकला, में प्रवेश रक्त परिसंचरण और एक सामान्य बैक्टीरिया संक्रमण का कारण बनता है। अन्य वायरस और / या परजीवी आंतों के नुकसान के खिलाफ अवसरवादी के रूप में कार्य कर सकते हैं, गैस्ट्रोएंटेरिटिस के शुरुआती लक्षणों को जटिल बनाते हैं।
नवजात पिल्लों में, वायरस दिल (मायोकार्डिटिस) में सूजन घावों का कारण बन सकता है जो फेफड़ों में तरल पदार्थ की उपस्थिति के कारण श्वसन संबंधी जटिलताओं के परिणामस्वरूप परिसंचरण कार्य में परिवर्तन के साथ चिकित्सकीय रूप से प्रकट होता है।




Parvovirus का निदान कैसे किया जाता है?
यद्यपि रोजमर्रा की पशु चिकित्सा अभ्यास में परवोवीरस के साथ कुत्तों के नैदानिक ​​लक्षण अक्सर निदान पर पहुंचने के लिए पर्याप्त होते हैं, रोग की पुष्टि केवल विशिष्ट प्रयोगशाला परीक्षणों के माध्यम से की जाती है।

क्या Parvovirus उपचार है?
इस वायरस के खिलाफ कोई विशिष्ट उपचार नहीं है लेकिन इसे पैदा होने वाले लक्षणों पर चिकित्सकीय रूप से कार्य करना चाहिए। इस अर्थ में उल्टी और दस्त को काटना आवश्यक है और बीमार जानवर द्वारा खोए गए तरल पदार्थ और लवण को तुरंत बदलना आवश्यक है। ऊपर वर्णित पहले संकेतों की उपस्थिति से पहले पशु चिकित्सक से तत्काल परामर्श करना महत्वपूर्ण है। आंतों के नुकसान के गंभीर मामलों में, द्वितीयक जीवाणु संदूषण का मुकाबला करने के लिए एंटीबायोटिक थेरेपी आवश्यक है।
एक बार उल्टी को नियंत्रित करने के बाद, फार्माकोलॉजिकल उपचार को कुत्ते को नरम आहार के साथ आपूर्ति करके पूरक किया जा सकता है जो खोए गए पोषक तत्वों को ठीक करने में मदद करेगा और क्षतिग्रस्त उपकला की अखंडता को अपनी आंतों को अस्तर में बहाल करेगा। इस भोजन में छोटे भाग होते हैं, उदाहरण के लिए, कुटीर चीज़ और चावल या आंतों के विकारों के लिए विशेष रूप से तैयार वाणिज्यिक तैयारियां। इन खाद्य पदार्थों को सहन करने के मामले में धीरे-धीरे कुत्ते को अपने सामान्य आहार में पुन: पेश करने से पहले 1 या 2 सप्ताह तक उनके साथ जारी रखा जाना चाहिए।
इन उपकरणों को लागू करने के बाद, अधिकांश जानवर, लक्षणों की शुरुआत के पहले 2 या 3 दिनों में जीवित रहते हैं, रोग को दूर करने और ठीक करने के लिए प्रबंधन करते हैं।

Parvovirus कैसे नियंत्रित किया जा सकता है?
इस बीमारी के नियंत्रण में दो सबसे महत्वपूर्ण उपकरण कुत्तों का टीकाकरण और घर या हैचर की पर्यावरणीय स्वच्छता हैं। यह वायरस पशु के बाहर पांच महीने या उससे अधिक तक जीवित रह सकता है और पर्यावरण स्वच्छता के लिए नियमित रूप से उपयोग किए जाने वाले अधिकांश कीटाणुनाशकों की कार्रवाई के लिए प्रतिरोधी है। पानी के प्रति भाग 1 भाग के अनुपात में इस्तेमाल किया जाने वाला ब्लीच सतहों या वस्तुओं से वायरस को खत्म करने का सबसे प्रभावी तरीका है जहां इसे जोड़ा जा सकता है। संक्रमित जोखिम के मामले में जूते, कपड़े और हाथों की सफाई के साथ-साथ कुत्ते द्वारा पानी और भोजन के लिए उपयोग किए जाने वाले कंटेनरों के लिए इस समाधान का उपयोग करने की सिफारिश की जाती है।
जब तक पिल्ला पर्याप्त प्रतिरक्षा संरक्षण प्राप्त नहीं करता है, यह टालना चाहिए कि यह अन्य जानवरों (सार्वजनिक चलने, आदि) के fecal पदार्थ के संपर्क में आता है। कुत्ते प्रजनन के मामले में, उन वयस्कों से अलग-अलग पिल्लों को घर पर रखने के लिए देखभाल की जानी चाहिए जो कुत्ते के शो या प्रतियोगिताओं में भाग लेने के लिए प्रतिष्ठान छोड़ दें।

इस बीमारी को कैसे रोका जाता है?
उम्र के 6 सप्ताह से सभी कुत्तों का टीकाकरण, 12 सप्ताह तक हर 3 सप्ताह दोहराया है, और फिर एक वार्षिक बूस्टर के साथ, बेशक सबसे सुरक्षित तरीका इन पालतू जानवर parvovirosis की सुरक्षित रखने के लिए है कुत्ते।

वहाँ किस प्रकार के परवोवायरस टीके हैं?
वर्तमान में, विभिन्न प्रकार के परवोवायरस टीके उपलब्ध हैं: लाइव क्षीणित वायरस और उन्नत लाइव वायरस कॉल।
आम तौर पर रहते हैं वायरस potentiated टीके प्रतिरक्षा पैदा करने के मामले में अधिक प्रभावी होते हैं, बेहतर पिल्लों की रक्षा (इन जानवरों का खतरा बढ़ या "असुरक्षा की खिड़की" की अवधि को कम)। उन्होंने दिखाया है कि वे लाइव क्षीणित वायरस टीकों के खिलाफ एक अधिक टिकाऊ संरक्षण प्रदान करते हैं, और आम तौर पर सभी पिल्ले संक्रामक एजेंटों के संपर्क में वृद्धि के एक महत्वपूर्ण चरण से गुजरते हैं। यह अवधि लगभग 6 से 12 सप्ताह के जीवन के बीच है। तब तक पिल्ले को मां के एंटीबॉडी द्वारा संरक्षित किया जाता है कि उन्होंने कोलोस्ट्रम को चूसने के दौरान निष्क्रिय रूप से अधिग्रहण किया। इस "माँ ढाल" के प्रभाव को धीरे-धीरे कम करने के लिए शुरू होता है और जीवन के 6 सप्ताह के बाद अब कोई पर्याप्त सुरक्षित छोटे पूर्ण आक्रामकता की रक्षा के लिए की संक्रामक एजेंटों के रूप में है। हालांकि, सबसे बड़ी समस्या यह है कि इन मातृ एंटीबॉडी पिल्लों में रहते हैं, लेकिन बिना पर्याप्त रूप से उनकी रक्षा, टीके की कार्रवाई बेअसर, उन्हें उम्र के 12 सप्ताह तक असुरक्षित छोड़ जब वे टीका उपचार के लिए अच्छी तरह से प्रतिक्रिया करते हैं। बढ़ी हुई टीका पिल्लों की भेद्यता की इस खिड़की को "बंद" करने में मदद करती है क्योंकि वे पूर्ण, सुरक्षित और प्रारंभिक सुरक्षा प्रदान करने वाले मातृ एंटीबॉडी के अवरोध को दूर करते हैं।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्ते में परेशानी: उत्तर के साथ चार सवालकुत्ते में परेशानी: उत्तर के साथ चार सवाल
कुत्तों के लिए 8-इन -1 टीकाएं क्या हैं?कुत्तों के लिए 8-इन -1 टीकाएं क्या हैं?
कुत्तों में Parvovirusकुत्तों में Parvovirus
कुत्तों में Parvovirusकुत्तों में Parvovirus
केनेल खांसी, देखभाल और रोकथामकेनेल खांसी, देखभाल और रोकथाम
कैनाइन हेपेटाइटिसकैनाइन हेपेटाइटिस
हमारे parvovirus पिल्ला की रक्षा कैसे करेंहमारे parvovirus पिल्ला की रक्षा कैसे करें
पिल्ला रोगपिल्ला रोग
संक्रामक ट्रेकोब्रोनकाइटिस कैनाइनसंक्रामक ट्रेकोब्रोनकाइटिस कैनाइन
रेबीज क्या है?रेबीज क्या है?
» » कैनाइन पैरावायरोसिस
© 2021 taktomguru.com