taktomguru.com

हमारे parvovirus पिल्ला की रक्षा कैसे करें

Parvovirus से हमारे पिल्ला की रक्षा कैसे करें

Parvovirus से हमारे पिल्ला की रक्षा कैसे करें

वायरस में से एक जो सबसे अधिक पिल्लों को प्रभावित करता है डिस्टेंपर के अलावा, यह कुत्ते Parvovirus है। पिल्ले केवल जीवन के पहले दिनों के दौरान मातृ कोलोस्ट्रम के लिए धन्यवाद, और 45 दिनों की उम्र में टीकाकरण योजना शुरू होनी चाहिए।

1 9 78 के बाद से कुत्तों सभी उम्र और जातियों में से एक वायरस के कारण एक बहुत ही संक्रामक बीमारी का शिकार रहा है जो आंतों के पथ, सफेद रक्त कोशिकाओं पर हमला करता है, और कुछ मामलों में, हमारे पालतू जानवरों की हृदय मांसपेशी।

कुत्ते Parvovirus यह कुत्तों के बीच संपर्क द्वारा अनुबंधित है। एक कुत्ता जो घर या यार्ड तक ही सीमित है और शायद ही कभी अन्य कुत्तों के संपर्क में आता है, उसे कम करने की संभावना कम होती है।

प्रदूषण का स्रोत यह उन जानवरों का fecal पदार्थ है जो संक्रमण से अनुबंधित हैं। बीमारी से पीड़ित कुत्तों के मल में बड़ी मात्रा में वायरस हो सकता है।

वायरस परिस्थितियों में प्रतिरोधी है चरम जलवायु स्थितियां और लंबी अवधि के लिए जीवित रह सकती हैं। यह आसानी से बीमार जानवरों के बाल या पैरों या पिंजरों, जूते, या किसी अन्य दूषित वस्तु में एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाया जाता है। परिवहन के किसी भी अन्य साधन, यदि कोई हो, के बारे में कोई जानकारी नहीं है।

कैनिन पार्वोवायरस मनुष्यों या अन्य जानवरों को संचरित नहीं किया जा सकता है।

कुत्ते को संक्रमित होने पर आप कैसे बता सकते हैं?

पहले संकेत आमतौर पर उल्टी और गंभीर दस्त होते हैं, जो संक्रमण के अनुबंध के बाद अक्सर 5 या 7 दिन होते हैं। बीमारी की शुरुआत में मल आमतौर पर एक हल्का भूरा या भूरा पीला रंग होगा। कुछ मामलों में, पहला संकेत रक्त धब्बे के साथ तरल मल होगा।




उल्टी और दस्त के कारण जानवर जल्दी से निर्जलित हो सकते हैं। भूख, बुखार और क्षय का नुकसान भी मनाया जाएगा।
कुछ कुत्ते बार-बार उल्टी हो जाएंगे और दस्त भी होगा जो घातक परिणाम के साथ रक्त के साथ प्रकट हो सकता है। दूसरों को केवल दस्त हो जाएगा और जटिलताओं के बिना ठीक हो पाएंगे। किसी भी पार्वोवायरस संक्रमण की एक आम विशेषता यह है कि बुखार विकसित होने पर सफेद रक्त कोशिकाओं की संख्या नीचे जाती है।

अधिकांश मौत नैदानिक ​​संकेतों की शुरुआत के 48 - 72 घंटों के भीतर होती है। 5 महीने से कम उम्र के पिल्ले के लगभग 75% और पुराने कुत्तों के 2 से 3% इस बीमारी से मर जाते हैं।

बीमारी का एक अन्य रूप 3 महीने से कम उम्र के पिल्ले के मामले में दिल (मायोकार्डिटिस) की सूजन है। इस मामले में, कोई दस्त नहीं हो सकता है। कोई विशिष्ट उपचार नहीं है। जीवित पिल्ले स्थायी हृदय दोष के साथ छोड़े जा सकते हैं। ये जानवर बीमारी से ठीक होने के कुछ हफ्तों या महीनों में दिल की विफलता से मर जाते हैं।

कैनिन पार्वोवायरस का निदान और इलाज कैसे किया जा सकता है?

बीमार कुत्तों में वायरस को मारने वाली कोई विशिष्ट दवा नहीं है। पशु चिकित्सक नैदानिक ​​संकेतों के आधार पर अपना प्रारंभिक निदान दे सकता है, लेकिन केवल अन्य कारणों को ध्यान में रखकर जो उल्टी और दस्त हो सकता है। कुत्तों के एक समूह के भीतर तेजी से फैलाना एक काफी दृढ़ प्रमाण है कि कुत्ता इस बीमारी से पीड़ित है, जिसे प्रयोगशाला परीक्षणों द्वारा पुष्टि की जा सकती है।

उपचार तुरंत शुरू होना चाहिए। इसमें मुख्य रूप से निर्जलीकरण का सामना करना पड़ता है, खोए हुए तरल पदार्थ और इलेक्ट्रोलाइट्स को भरना, उल्टी और दस्त को नियंत्रित करना और माध्यमिक संक्रमण से परहेज करना शामिल है। कुत्तों को बीमार होना चाहिए गर्म रहना चाहिए और देखभाल और ध्यान दिया जाना चाहिए। माध्यमिक जीवाणु संक्रमण से बचने के लिए एंटीबायोटिक थेरेपी की सिफारिश की जा सकती है।
सबसे महत्वपूर्ण बात रोकथाम है!

45 दिनों की उम्र में अपने कुत्ते को टीका कर कैनिन परवोविरस को रोका जाता है। समय-समय पर अपने कुत्ते को पशु चिकित्सक के पास ले जाएं.

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
मेरे कुत्ते में दस्त है, मैं क्या दे सकता हूं?मेरे कुत्ते में दस्त है, मैं क्या दे सकता हूं?
कुत्ते पिल्ला में पारवो: एक खतरनाक बीमारीकुत्ते पिल्ला में पारवो: एक खतरनाक बीमारी
कुत्तों के लिए टीकाकरण कैलेंडरकुत्तों के लिए टीकाकरण कैलेंडर
कुत्तों को कितनी बार परवोविरस टीका की आवश्यकता होती है?कुत्तों को कितनी बार परवोविरस टीका की आवश्यकता होती है?
कुत्तों में Parvovirusकुत्तों में Parvovirus
कुत्तों में Parvovirusकुत्तों में Parvovirus
कुत्तों के लिए टीकेकुत्तों के लिए टीके
कैनाइन पैरावायरोसिसकैनाइन पैरावायरोसिस
पिल्ला रोगपिल्ला रोग
अपने कुत्ते को Parvovirus से बचाने के लिए युक्तियाँअपने कुत्ते को Parvovirus से बचाने के लिए युक्तियाँ
» » हमारे parvovirus पिल्ला की रक्षा कैसे करें
© 2021 taktomguru.com