taktomguru.com

आज के समाज में लघु कुत्ता

आज के समाज में लघु कुत्ता

पाठ और तस्वीरें: अमेरे डी डोमी कैनस

एक कुत्ते नस्ल या किसी अन्य पर निर्णय लेने पर, हम हमेशा दो स्पष्ट रूप से चिह्नित प्रवृत्तियों को पा सकते हैं: जो बड़े, विशाल कुत्तों की पूजा करते हैं, और जो छोटे, छोटे कुत्ते को चाहते हैं। आम तौर पर, जितना अधिक चरम आकार उतना अधिक आप इसे पसंद करेंगे। यही कारण है कि छोटी दौड़ों के भीतर या लघुचित्र भी कहा जाता है, हमें आकार "खिलौना" (अंग्रेजी में खिलौना) मिलता है जो उस दौड़ में सामान्य की तुलना में बहुत छोटा आकार इंगित करता है।

पिछले दशकों में, परिवार को बढ़ाने का निर्णय लेने पर, हमारे समाज में यह प्रवृत्ति सबसे महत्वपूर्ण हो गई है। यह पर्यावरण और शहरी नाभिक की जीवनशैली द्वारा प्रचारित एक निर्णय है, जहां एक छोटे कुत्ते के साथ सह-अस्तित्व आमतौर पर बहुत आसान होता है।


लघु कुत्ते
कुछ वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि छोटा कुत्ता दक्षिणपूर्व एशिया के भेड़िया से आता है, जो अपने यूरोपीय congeners की तुलना में छोटे आकार के होते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह भेड़िया छोटे कुत्तों के साथ आईजीएफ 1 जीन साझा करता है। 10,000 साल पहले भेड़िया के पालतू जानवर के साथ, मानव ने प्रत्येक छोटी कुत्ते की विशिष्टताओं पर चयन प्रक्रिया शुरू कर दी, जब तक कि वर्तमान लघु दौड़ का अस्तित्व न हो।

लघु कुत्तों वे कुत्ते हैं वे ऊंचाई में 40 सेमी या 6 किलो से अधिक नहीं है वजन का इस आवश्यकता को पूरा करने वाली अनगिनत छोटी नस्लें हैं, और इससे हमें एक ऐसे साथी के बारे में निर्णय लेने का मौका मिलता है जो हमारी जीवनशैली से मेल खाता है। आपको केवल सौंदर्य के लिए कुत्ते का चयन नहीं करना चाहिए चूंकि हम हाथ में एक समस्या के साथ खुद को जल्दी या बाद में पा सकते हैं। उदाहरण के लिए एक बिचॉन माल्टिस की कल्पना करो। यह एक सक्रिय कुत्ता है, चंचल, जिसमें गतिविधि और दैनिक स्नेह की आवश्यकता होती है। अगर हम घर के बाहर बहुत काम करते हैं, तो हमारे पास लगातार चलने का एक घंटे देने के लिए समय नहीं है और आपको लगातार ध्यान देने के लिए कम समय लगता है, इससे तनाव की समस्याएं पैदा हो सकती हैं।

लेकिन कई मामलों में कुछ लोगों के लिए 6 किलोग्राम का कुत्ता बहुत अधिक हो सकता है। कम गतिशीलता वाले लोग, या बहुत पुराने लोगों को अपने कुत्ते को नियंत्रित करना मुश्किल हो सकता है। या हो सकता है कि हमारा अपार्टमेंट उस आकार के सक्रिय कुत्ते के लिए सबसे अच्छा न हो। इस तरह के मामलों में खिलौना कुत्ते का विकल्प अत्यधिक अनुशंसा की जाती है।

खिलौनों के कुत्ते को उन कुत्तों को बुलाया जाता है वे न्यूनतम वजन से अधिक नहीं है में स्थापित दौड़ मानकों अंतर्राष्ट्रीय विज्ञानविज्ञान संघ का। यदि इस मानक के अनुसार यॉर्कशायर को लगभग 3.2 किलोग्राम वजन करना है। जो भी कम वजन करता है, उसे खिलौना माना जाएगा।

लेकिन हमें यह नहीं सोचना चाहिए कि बेहतर छोटा है। हमें अपने कुत्तों के स्वास्थ्य को सौंदर्य समारोह के लिए कभी जोखिम नहीं उठाना पड़ता है- इसलिए इन कुत्तों के प्रजनन में हमेशा स्वास्थ्य को प्राथमिकता दी जानी चाहिए।

एफसीआई द्वारा लगाए गए उपायों के बारे में, यदि आप अपने खिलौने साथी को प्रदर्शनी या सौंदर्य प्रतियोगिताओं में पेश करने के बारे में सोच रहे हैं, तो यह एक समस्या हो सकती है, क्योंकि प्रस्तुत किए गए सभी कुत्तों को चिह्नित मानक के भीतर होना चाहिए।

मिनी दौड़ की सुविधाएं
हमने सूची को सबसे स्पष्ट में से एक के साथ शुरू किया, खाना. एक छोटा कुत्ता फ़ीड का कम प्रतिशत खाएगा, जो हमारी जेब को प्रभावित करेगा। इस बचत का अनुवाद उच्च गुणवत्ता वाली फ़ीड, या "कैंडी" (अनुशंसित दैनिक राशि से अधिक नहीं) की खरीद में किया जा सकता है।

इसी प्रकार, फ़ीड के बोरे का परिवहन आमतौर पर आसान होता है, क्योंकि पैकेज छोटे होते हैं। यह गर्भवती महिलाओं, बुजुर्ग लोगों, या यदि आप लिफ्ट के बिना पांचवें स्थान पर रहते हैं, तो यह मददगार हो सकता है।

अंतरिक्ष यह हमारे दैनिक जीवन में बहुत महत्वपूर्ण है। अगर हमारा घर केवल 50 मीटर 2 है, तो यह तर्कसंगत है कि हमारा कुत्ता आनुपातिक रूप से छोटा है। एक लघु कुत्ते को बड़ी जगहों की आवश्यकता नहीं होती है और छोटे स्थानों पर अच्छी तरह से काम करती है। गलियारे के नीचे एक रन आसानी से उनके लिए एक मैराथन बन सकता है।

और अगर हम बात करते हैं ट्रांसपोर्ट हमारे पालतू जानवरों के बारे में, हमें याद रखना चाहिए कि ज्यादातर सार्वजनिक परिवहन में हमारे साथ तब तक लेने की इजाजत है जब तक यह कुत्ता वजन में छह किलो से अधिक न हो और पूरी यात्रा को परिवहन या बाहों में ले जाएं। यदि आपका कुत्ता आपके बैग या बैकपैक में फिट बैठता है तो बहुत आसान है।

विषयों पर पशुचिकित्सा हमारे पास भी स्पष्ट लाभ है। बड़ी कुत्तों की तुलना में छोटी कुत्तों के लिए दवाएं या एंटीपारासिटिक्स आमतौर पर सस्ता होते हैं। और यदि हम शैंपू या सॉफ़्टनर खरीदते हैं, तो यह हमारे मिनी पिल्ला में उपयोग किए जाने पर बहुत अधिक समय तक टिकेगा। हमें बाथ के बारे में भी सोचना पड़ता है (बाथटब या शॉवर की तुलना में हमारे सिंक में स्नान करने में सक्षम होने के बीच या एक लंबे बालों वाले कुत्ते के मामले में कुत्ते के हेयरड्रेसर में एक बड़ा अंतर होता है। छोटे कुत्तों के बाल काटने के लिए कीमत आमतौर पर सस्ता होती है, जिस प्रकार आप कटौती कर रहे हैं उसके प्रकार के आधार पर।

गतिविधि जिसके लिए एक छोटा कुत्ता आमतौर पर बहुत ही बुनियादी होता है, लेकिन यह उस नस्ल पर निर्भर करता है जिसकी हम बोलते हैं। एक चिहुआहुआ को दिन में दो बार चलने के आधे घंटे की आवश्यकता होगी, लेकिन एक पिंचर आपको एक घंटे या उससे अधिक समय के लिए पूछ सकता है। सब कुछ उम्र, प्रत्येक कुत्ते की शारीरिक और मानसिक स्थिति पर निर्भर करता है। यदि आप व्यस्त व्यक्ति हैं, कम या कोई खाली समय के साथ, आपको ऐसी दौड़ की तलाश करनी है जो आपके जीवन के तरीके से प्रभावित न हो, उदाहरण के लिए शिह त्ज़ू या चिहुआहुआ।




आमतौर पर लंबी उम्र एक छोटे कुत्ते का एक बड़ा कुत्ता या खिलौना से बड़ा है। ऐसा माना जाता है कि एक कुत्ते का उचित आकार लंबे जीवन के लिए 4 और 6 किलो के बीच है। शिह त्सुस के मामले रहे हैं जो 20 वर्ष की आयु तक पहुंच चुके हैं, लेकिन आम तौर पर एक छोटा कुत्ता 14 से 16 वर्ष के बीच होता है। यह डेटा दौड़ से दौड़ में बहुत भिन्न होता है, इसलिए हम अनुशंसा करते हैं कि आप प्रत्येक दौड़ की आयु तालिका देखें ताकि आप अनुमानित विचार प्राप्त कर सकें।

और हम इस मुद्दे को भी अनदेखा कर सकते हैं तलछट. यह पहले से ही ज्ञात है कि बड़ा आकार, जितना बड़ा उपहार वे हमें देंगे।

हमारे लघु कुत्ते को कैसे चुनें
हमारी लघु नस्ल या पिल्ला खिलौना की पसंद बहुत जानबूझकर किया जाना चाहिए और कई सवालों का जवाब देना है:

  • हम कितना समय समर्पित कर सकते हैं?
  • क्या हम चाहते हैं कि आप दैनिक अभ्यास में हमारे साथ आएं?
  • क्या यह बच्चों या अन्य जानवरों के साथ पूर्ण सहअस्तित्व में रहने के लिए पर्याप्त है?
  • क्या आपको उसके साथ बहुत कुछ ले जाना होगा?
  • क्या वे बाहर या हमारे घर के अंदर सोएंगे?
  • क्या हमारे पड़ोसी हैं जो हमारे साथी के शोर से परेशान हैं?
  • क्या हम एक मिलनसार कुत्ता चाहते हैं या क्या हम एक चेतावनी कुत्ता पसंद करते हैं?

ऐसे कई सवाल हैं जिन्हें हमें चुनाव से पहले विश्लेषण करना चाहिए। लेकिन यह सच है कि कई मामलों में, एक जाति या दूसरे के लिए संबंध वह होगा जो आखिरकार हमें कदम उठाने का फैसला करता है। यदि संदेह है, तो यह बेहतर है कि पशुचिकित्सक या प्रजनक हमें सलाह देते हैं।

लघु कुत्ते के लिए देखभाल
हमें यह ध्यान रखना होगा कि छोटे पिल्ले उन्हें संभावित समस्याओं से बचाने के लिए विशेष देखभाल करते हैं।

आमतौर पर इन प्रकार के कुत्ते होते हैं कुछ बीमारियों से अधिक प्रवण, तो आपके मामले में, टीकों की कुल आवश्यकता में हैं। बाहरी और आंतरिक एंटीपारासिटिक के साथ ही, क्योंकि बग उन्हें बड़े कुत्ते की तुलना में प्रतिरक्षा प्रणाली पर तेजी से हमला कर सकते हैं। पिल्ले आमतौर पर कमजोर या अधिक कमजोर होते हैं और अतिरिक्त देखभाल और ध्यान की आवश्यकता होती है।

वे अधिक हैं गर्मी और ठंड के प्रति संवेदनशील, आपको अत्यधिक तापमान परिवर्तनों से सावधान रहना होगा। वे ठंड पकड़ते हैं, क्योंकि छोटे कुत्तों की कम वसा होती है। सर्दी से बचने के लिए, उन्हें ड्राफ्ट से हटा दें, उन्हें सर्दियों में कुछ जैकेट रखें और घर के अंदर एक अच्छा तापमान बनाए रखें।

उनके पास कुछ भी है काफी नाजुक हड्डियों, तो उनके साथ बहुत अचानक खेलने के लिए कुछ भी नहीं। और फिर स्पष्टता के साथ, सावधान रहें कि उस पर बैठना न करें, उस पर कदम उठाएं या इसे बहुत ऊंचा से कूदें। न तो आमतौर पर बहुत व्यस्त होते हैं, इसलिए लंबी सैर से सावधान रहें, क्योंकि आप उन्हें अपने हाथों में अधिकतर समय तक ले जायेंगे (हम जानते हैं कि कुछ मामलों में, आप उन्हें परेशान नहीं कर सकते हैं)।

alimentaciуn यह बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि यदि आप खाने के बिना उन्हें कई घंटे छोड़ देते हैं तो आप उन्हें ग्लूकोज बूंद दे सकते हैं। आदर्श स्वस्थ और पौष्टिक खाद्य दिशानिर्देश लेने के लिए है जो आपको स्वस्थ रखता है। अत्यधिक भोजन से सावधान रहें जो मोटापे का कारण बन सकता है।

भोजन से संबंधित भी है दांत। छोटे कुत्ते अपने दांतों को अधिक आसानी से खो देते हैं और मौखिक समस्याएं जैसे गुहा, प्लेक या संक्रमण होते हैं। इसी तरह, उनके संविधान से, उन्हें कब्ज और एलर्जी की अधिक समस्याएं हो सकती हैं।

अंत में, आपको कॉल से सावधान रहना होगा "छोटे कुत्ते सिंड्रोम"। एक बौने कुत्ते होने के कारण, बहुत से लोग हैं जो उन्हें बच्चों के रूप में व्यवहार करते हैं, जिससे उन्हें गतिविधियों की एक श्रृंखला मिलती है जो हानिकारक हो सकती है। इससे बुरा व्यवहार प्रभावित होता है, मालिक की अवज्ञा होती है और अजनबियों के साथ आक्रामक बनती है क्योंकि वह "अपने" घर में है, और महसूस करता है कि वह राजा है और उसका स्वामी है। उन्हें पिल्लों से जल्दी पढ़ाना सबसे अच्छा है, सकारात्मक में पर्याप्त प्रशिक्षण के साथ, और युवा आयु से सीमाओं और नियमों को चिह्नित करना सबसे अच्छा है।

खिलौनों के कुत्ते के मामले में इन सभी परवाहों को मजबूत किया जाना चाहिए, जिसके लिए अधिक नाजुक होने के लिए अधिक देखभाल और ध्यान की आवश्यकता होगी।

amarededomicanes.com

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
छोटे आकार के कुत्तोंछोटे आकार के कुत्तों
कुत्ते का वैज्ञानिक नाम पूरी जानकारी।कुत्ते का वैज्ञानिक नाम पूरी जानकारी।
कुत्ता, बच्चों का सबसे अच्छा दोस्तकुत्ता, बच्चों का सबसे अच्छा दोस्त
कुत्तों भेड़िया पैक के लिए backpacksकुत्तों भेड़िया पैक के लिए backpacks
भेड़िया कुत्ताभेड़िया कुत्ता
कुत्ता भेड़िया की तरह, अक्सर उठता हैकुत्ता भेड़िया की तरह, अक्सर उठता है
कुत्ते भेड़िये की तरह दिखते हैं?कुत्ते भेड़िये की तरह दिखते हैं?
कठिन फर के साथ खिलौना टेरियर के प्रकारकठिन फर के साथ खिलौना टेरियर के प्रकार
रूस iiरूस ii
एक विशाल कुत्ते को अपनाने के अपने फायदे हैंएक विशाल कुत्ते को अपनाने के अपने फायदे हैं
» » आज के समाज में लघु कुत्ता
© 2021 taktomguru.com