taktomguru.com

कुत्ते में गंध कैसे है - कुत्ते नाक

कुत्तों में गंध कैसे है

कुत्तों में गंध कैसे है

कुत्ते की शानदार गंध

जब कोई व्यक्ति किसी भी इलाके में नंगे पैर चलाता है, तो प्रत्येक चरण के साथ, पैर से लगभग 4 बिलियन गंध की गंध समाप्त हो जाती है। इस तरह की राशि महत्वहीन प्रतीत होती है, लेकिन यह बहुत अधिक है, अगर हम प्रत्येक चरण से गंध वाले अणुओं को गिनते हैं तो हम कई अरबों तक पहुंचेंगे।

अविश्वसनीय पदचिह्न
एकल जूते कुछ से बचते हैं, लेकिन फिर भी, हर कदम के साथ, ब्यूटरीक एसिड के कुछ अरब अणु फर्श पर मुद्रित होते हैं, एक राशि जो हर स्निफर कुत्ते को आसानी से नाक के साथ समझने में सक्षम हो जाएगा।
रबर के जूते उनके मार्ग को और भी रोकते हैं, लेकिन काफी नहीं। एक नए जूता के 0.2 मिमी मोटी रबड़ के माध्यम से, पैर की गंध केवल आठ मिनट में चली जाएगी। गंध के पदार्थों के साथ एक रबर 2 सेमी मोटी लगाया जाता है, जैसे कि यह 38 घंटे में स्पंज था। इंसान की नाक इसे नहीं समझती है, लेकिन एक कुत्ता इसे पूरी तरह से गंध करता है।

मानव नाक, कुत्ते नाक
मानव नाक की घर्षण सतह 5 वर्ग सेमी है, कुत्ते का घर्षण क्षेत्र 150 वर्ग सेमी है। कुत्ते में आदमी की घर्षण कोशिकाओं की संख्या 5 मिलियन है, यह 220 मिलियन तक पहुंच सकती है और ब्लूहाउंड जैसे मामलों में लगभग 300 मिलियन।
कुत्ते की घर्षण क्षमता मानव की तुलना में दस लाख गुना अधिक है।
कुत्ते की गंध की शक्ति न केवल संवेदी कोशिकाओं के अतुलनीय एकाग्रता में रहती है, बल्कि मूल रूप से, उनके रूप में वे अपने कार्य को लागू करते हैं।

Olfactory उत्तेजना
वे बहुत ही कम मात्रा में अस्थिर पदार्थों द्वारा उत्पादित होते हैं, जो उनकी रासायनिक संरचना को देखते हैं, घर्षण श्लेष्म झिल्ली में विभिन्न संवेदना उत्तेजित करते हैं - ये पदार्थ हवा से कम या कम भारी हो सकते हैं और पानी में खराब घुलनशील हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, एक हल्का स्नान सूखे ट्रैक पर कुत्ते की घर्षण गतिविधि को बढ़ा सकता है - जबकि गीले मौसम के साथ "लोड" ट्रैक, मौसम सूखने पर अधिक सराहना की जाएगी। गंधक कण अलग-अलग वजन के होते हैं, कुछ जमीन पर गिरते हैं, जबकि अन्य हवा में तैरते हैं। इस कारण से, कुछ कुत्ते जमीन के स्तर पर घूमते हैं जबकि अन्य सिर के साथ हवा की गंध के बाद उन्मुख होते हैं।

गंध की अनंतता के बीच समझने की क्षमता
यदि प्रशिक्षण के बिना किसी व्यक्ति को अनुमान लगाया जाना चाहिए कि कितने अलग सुगंध हैं, तो मैं कुछ दसियों का उल्लेख कर सकता हूं, शायद कुछ सौ। एक वाइन टस्टर जो गंध से जांचता है, वह उच्च योग तक पहुंच सकता है। एक विशेष और अनुभवी परफ्यूमर 30,000 सुगंधित बारीकियों के बीच अंतर कर सकता है। लेकिन, एक कुत्ता एक लाख अलग-अलग लोगों के बीच एक अणु को समझ सकता है।




फेरोमोन
वे एक ऐसे जानवर के शारीरिक स्राव में मौजूद अस्थिर पदार्थ होते हैं जो लिंग जैसे व्यवहार, पदानुक्रमों का गठन या मां-बाल बंधन की स्थापना के हस्तक्षेप में हस्तक्षेप करते हैं। विभिन्न शरीर के तरल पदार्थ में फेरोमोन होते हैं और उनके उत्थान को वोमेरोनसल अंग द्वारा किया जाता है, जो कि ताल के आधार पर स्थित गंध की दूसरी भावना है।

ऐसे दो लोग नहीं हैं जिनके पास एक ही गंध है, ऐसा इसलिए है क्योंकि पशु गंध फैटी एसिड के प्रकार के कई पदार्थों का मिश्रण होता है, जो अलग-अलग गंध करता है।
वैज्ञानिकों ने यह निर्धारित किया है कि प्रत्येक के फेरोमोन अद्वितीय और स्वयं के होते हैं, जिसके परिणामस्वरूप एक अद्वितीय और अपरिवर्तनीय विशेषता होती है।
वास्तव में कुत्ते के लिए पृथ्वी पर "गंध" प्राणियों के रूप में कई अलग-अलग गंध हैं।

आदमी की सेवा में गंध
प्रसिद्ध खोज और बचाव कुत्ते हैं, जो बर्फ या मलबे के कई मीटर की परत के नीचे दफन किए गए व्यक्ति की उपस्थिति का पता लगाते हैं। कुत्तों या गैस घाटे का पता लगाने वाले कुत्ते समान दक्षता के साथ कार्य करते हैं।
सीमा शुल्क कुत्तों को नशीले पदार्थों सहित सभी प्रकार के पदार्थों की उपस्थिति का पता लगाने के लिए नियोजित करते हैं। सूटकेस के सामने कुत्ते की आकांक्षा पर्याप्त है, भले ही निषेध धातु के बक्से में संलग्न हो, क्योंकि गंध सूक्ष्म रूप से छोटे छिद्रों के माध्यम से प्रकट होती है। यहां तक ​​कि कुत्तों का उपयोग कुछ प्रकार के कैंसर का पता लगाने के लिए किया जाता है।
गंध पदार्थों के लिए सबसे आधुनिक और संवेदनशील पहचान उपकरण कुत्ते की घर्षण क्षमता को दूर करने में सक्षम नहीं हैं।

यदि आपको लेख पसंद आया तो कुत्तों में गंध कैसे है इसे अपने दोस्तों के साथ साझा करने में संकोच नहीं करते ...

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्ते की गंध की भावनाकुत्ते की गंध की भावना
अपने पैरों की रक्षा करने वाले कुत्तों के लिए जूतेअपने पैरों की रक्षा करने वाले कुत्तों के लिए जूते
कुत्ते ट्रेडमिल कैसे बनाएंकुत्ते ट्रेडमिल कैसे बनाएं
क्या कुत्ते जूते में दौड़ सकता है?क्या कुत्ते जूते में दौड़ सकता है?
कुत्ते की नाखूनों की देखभालकुत्ते की नाखूनों की देखभाल
कुत्ते पैड की रक्षा कैसे करेंकुत्ते पैड की रक्षा कैसे करें
ट्रेन से यात्राट्रेन से यात्रा
प्लांटर पैड, कुत्ते के चरणों पर सामान्य स्थितियांप्लांटर पैड, कुत्ते के चरणों पर सामान्य स्थितियां
अपनी बिल्लियों के लिए कैबिनेट के साथ एक खुरचनी बनाएँअपनी बिल्लियों के लिए कैबिनेट के साथ एक खुरचनी बनाएँ
टॉफलर जूतेटॉफलर जूते
» » कुत्ते में गंध कैसे है - कुत्ते नाक
© 2021 taktomguru.com