taktomguru.com

इथोलॉजी, मूल

डेसमंड जॉन मॉरिस, जीव विज्ञानी और ethologist, पशुओं के व्यवहार पर अपनी पढ़ाई ध्यान केंद्रित किया है, और के रूप में ऐसी, एक सख्ती से प्राणि देखने के लिए, एक ऐसा मुद्दा है अपनी पहली प्रकाशन के बाद से विवाद खड़ा है, क्योंकि यह बचा जाता है समाजशास्त्रीय स्पष्टीकरण, मनोवैज्ञानिक या से मानव व्यवहार में उनके तर्क के लिए पुरातात्विक।

(पढ़ना जारी रखें)

अपनी पुस्तक "अवलोकन अपने कुत्ते" में, शुरुआत से ही वह हमें देखता है कि मानव इतिहास की शुरुआत के बाद से केवल दो प्रकार के जानवर हमारे घरों, बिल्ली और कुत्ते में प्रवेश करने के लिए स्वतंत्र हैं, उनके आंदोलन के लिए सीमा के बिना हाल ही में शामिल किए गए अन्य जानवरों के विपरीत रहता है, लेकिन कैद में। यह हमें मानव और उन लोगों के बीच एक विशेष संबंध बताता है, जैसे एक अच्छी तरह से लिखित अनुबंध जिसमें शर्तों पर सहमति हुई थी और बहुत अच्छी तरह से निर्दिष्ट किया गया था। उत्सुकता से पता चलता है कि जब हालात टूट गए हैं, वस्तुतः हमारे लिए हमेशा वफादारी, विश्वसनीयता और आत्मविश्वास को उजागर करते हैं जो बिल्लियों और कुत्तों को प्रसारित करते हैं। वह कुत्ते के मामले में बताता है कि यह अनुबंध दस हजार साल से अधिक पुराना है, जब भेड़ियों और सामाजिक पुरुषों के सामाजिक जीवन के बीच बड़ी समानता ने आकर्षण के मजबूत बंधन को जन्म दिया जो उनके बीच बढ़ता गया। भेड़िया का सिद्धांत सभी आधुनिक कुत्तों के पूर्वजों के रूप में आज सबसे अधिक स्वीकार्य है। उनके सामाजिक संगठन, प्रतिबंधों के साथ, रैंक आदेश पर नियंत्रण और झुंड के भीतर सहायता, सदस्यों के बीच स्वस्थ प्रतिस्पर्धा और शिकार, रक्षा और प्रजनन के मौसम के लिए सहयोग, इस प्रजाति को चित्रित करते हैं, और यह उन पैरामीटर हैं जो उत्सुकता से हैं हमेशा से मनुष्य की प्रशंसा की और जो कुत्तों के साथ अपने सह-अस्तित्व में आम अच्छे के लिए विनियमन करने की कोशिश कर चुके हैं।




पुस्तक उन प्रश्नों की एक श्रृंखला के जवाब के साथ व्यक्त की गई है जिन्हें हम आम तौर पर हमारे पालतू जानवरों के साथ या हमारे साथ कुछ व्यवहार के बारे में पूछते हैं। यह पूछने पर कि क्यों कुछ नस्लों के कुत्तों इतना छोटा कर रहे हैं, वे कहते हैं, कि छोटे कुत्ते नस्लों उनके आकाओं के लिए मजबूत बच्चों के संकेतों को व्यक्त, इन मातृ प्रतिक्रियाओं अपनाने (कुत्ते को खुद मां आंकड़ा पहचानता है, चाहे पुरुष या महिला की कोशिश करें), उन्हें अधिक प्रेमपूर्ण, सुरक्षात्मक और उनसे जुड़ा हुआ बनाते हैं। लेखक नकारात्मक आलोचना से दूर, की समीक्षा जो लोग कुत्तों के लिए उनके स्नेह देने के जो लोग अच्छे माता पिता या किया गया है कर रहे हैं, जो अपने बच्चों की जरूरत नहीं है मानव मालिक और पिल्ला के बीच के रिश्ते बनने के बहुत करीब ... भावनाओं को उत्तेजित करने के लिए मातृ अपने मालिकों में, कुत्तों को सिग्नल की एक विशेष श्रृंखला संचारित करनी चाहिए, छोटी दौड़ के उन समारोहों को पूरा करते हैं, और माल्टीज़ को एक उदाहरण के रूप में उद्धृत किया जाता है।

इस योगदान के लिए एक उपन्यास के रूप में हम कहेंगे कि माल्टीज़ बिचॉन उन्हें एक छोटे और सशक्त साथी के रूप में पहचाना जाता है, जो विनोद से भरा होता है और मस्ती की भावना के साथ, जिनके पास "कुछ" होता है जो लोगों को उसे देखता है ... और ऐसे व्यक्तित्व से पहले, जो उसके साथ अनुबंध पर हस्ताक्षर करने के इच्छुक नहीं होगा ...

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
अमेरिकी स्टाफफोर्ड टेरियरअमेरिकी स्टाफफोर्ड टेरियर
सबसे प्रसिद्ध जानवरोंसबसे प्रसिद्ध जानवरों
प्रशिक्षण से पहले एथोलॉजी।प्रशिक्षण से पहले एथोलॉजी।
PerrygatosPerrygatos
कुत्ते को समझने के लिए पांच आवश्यक किताबेंकुत्ते को समझने के लिए पांच आवश्यक किताबें
एक बिल्ली होने से हमें तनाव से लड़ने में मदद मिलती हैएक बिल्ली होने से हमें तनाव से लड़ने में मदद मिलती है
एक बिल्ली के साथ एक सीमा टेरियर नस्ल कर सकते हैं?एक बिल्ली के साथ एक सीमा टेरियर नस्ल कर सकते हैं?
कुत्तों की बुद्धिकुत्तों की बुद्धि
पशु क्रूरता = मानव क्रूरतापशु क्रूरता = मानव क्रूरता
एक बिल्ली के कितने मानव साल हैएक बिल्ली के कितने मानव साल है
» » इथोलॉजी, मूल
© 2021 taktomguru.com