taktomguru.com

क्या बिल्ली को शिक्षित करना संभव है?

पाठ: पेट्रीसिया लोज़ानो

बिल्ली के स्वतंत्र और अकेले चरित्र का अर्थ यह नहीं है कि यह आचरण के बुनियादी नियमों को नहीं सीख सकता है जो मनुष्यों के साथ सह-अस्तित्व का समर्थन करते हैं और सुविधा प्रदान करते हैं। इन जानवरों स्तनधारियों की सबसे विकसित दिमाग और तथ्य यह है कि आप उन्हें एक ही तरह से वातावरण के अनुकूल बनाना नहीं कर सकते हैं में से एक है कि, उदाहरण के लिए, एक कुत्ते के लिए, सिर्फ इसलिए कि वे एकान्त के समर्थन के बिना रहने वाले के लिए इस्तेमाल किया शिकारी होते हैं, कोई नहीं- यही कारण है कि वे आदेश स्वीकार नहीं करते हैं।

सूअर जड़ी-बूटियों में नहीं मिलते हैं जहां एक पदानुक्रमिक संगठन है - एकमात्र अपवाद माता-पिता संबंध है। हालांकि, निराशा मत करो। एक बिल्ली का बच्चा है जो जन्म से एक सामान्य विकास किया गया है जल्दी से उनके स्वास्थ्य की देखभाल करने और धैर्य की एक चुटकी के साथ स्थापित अनुष्ठानों मालिक का सम्मान करने के अपने नए घर में सीखते हैं।

वयस्क बिल्ली का व्यवहार उन स्थितियों पर निर्भर करेगा जिसमें उन्होंने जीवन के पहले सप्ताह बिताए हैं। मौलिक बात एक नए घर में आसानी से पुसीकैट इस्तेमाल किया पाने के लिए है कि यह प्राकृतिक प्रातः अवधि का सम्मान किया है और इस समय के दौरान मनुष्यों द्वारा देखभाल के साथ संभाला किया गया है।

यह जानना महत्वपूर्ण है कि पिल्ला इन दिनों कैसे व्यवहार करती है, यह जानने के लिए कि उसके साथ व्यवहार कैसे किया जाए। जीवन के दूसरे और सातवें सप्ताह के बीच बिल्ली के बच्चे ने अपनी प्रजातियों के साथ मिलकर आवश्यक व्यवहार प्राप्त किए। पांचवें सप्ताह के पहले या उसके दौरान एक अलग नमूना हमेशा सही सामाजिककरण प्राप्त नहीं करता है। यही कारण है कि कम से कम इस पल तक उसे अपने साथियों के साथ छोड़ना बेहतर होता है जिसमें सामान्य साथी मां और भाई होते हैं जिनके साथ वे अभी भी दूध के बावजूद सुखद संपर्क रखते हैं। हालांकि, हालांकि यह गारंटी देता है कि बिल्ली अपनी प्रजातियों की पहचान करेगी, यह सुनिश्चित नहीं करती है कि इसमें जीवन या समाजक्षमता को समूहित करने की प्रवृत्ति होगी।

यही कारण है कि, इसी अवधि में, यह सलाह दी जाती है कि इसे छेड़छाड़ की जा रही है - इसे हथियारों में ले जाना, इसे सहारा देना ... - मनुष्यों द्वारा इस तरह से बिना किसी कठिनाई के उनसे संबंधित होना सीखना होगा।

इन शुरुआती उम्र में पिल्ला भी मां द्वारा प्रस्तावित खेलों के माध्यम से अपने व्यवहार के परिणामों को सीखती है जिसमें पूरे कूड़े भाग लेते हैं। चौथे सप्ताह में भाइयों के बीच काटने और झगड़े शुरू होते हैं, जो किसी भी दावेदार के दर्द के कम से कम शो में बाधित होते हैं। इन खेलों के लिए धन्यवाद बिल्ली सीखती है जब उसका काटने दर्द का कारण बनता है ताकि यह नुकसान के बिना अपने मालिकों के साथ खेल सके।

सात हफ्तों में, जब दूध पिलाना समाप्त होता है, तो बिल्ली का बच्चा वस्तुओं के साथ खेलकर सामाजिक खेल छोड़ देता है। मनुष्यों के साथ खेलना शुरू करने का एक अच्छा समय उनके सामाजिककरण के पक्ष में बने रहने के लिए आठ सप्ताह तक होगा।




भोजन के बारे में, यह जानना महत्वपूर्ण है कि छठे सप्ताह से पिल्ले पहले ही दूध दलिया, सब्जी प्यूरी और सूखे मांस खा सकते हैं। उसे खाने में मदद करने के लिए यदि वह खुद नहीं करता है तो उसे दलिया में गीली उंगली चाटना सिखाया जा सकता है। कमजोर बिल्ली के बच्चे अभी भी चूसना चाहते हैं भले ही उन्हें मां द्वारा खारिज कर दिया जाए। उन्हें विसर्जित करने के लिए, आप अपने स्तनों को एक प्रतिरोधी, स्पष्ट रूप से गैर-विषाक्त, या पेट्रोलोलिन और क्विनिन के मिश्रण के साथ फैला सकते हैं। ये जानवर अपनी खाने की आदतों के प्रति बहुत वफादार हैं, इसलिए जब आप उन्हें दूध पिलाने के लिए तैयार कर रहे हैं तो उन्हें सही ढंग से उपयोग करना सुनिश्चित करना होगा।

नया घर

सप्ताहांत बिल्ली के आगमन के लिए सबसे अच्छा समय है जो आपका घर होगा। अपने नए मालिकों की उपस्थिति से आपके कूड़े को अलग करने और आपको आश्वस्त करने में मदद मिलेगी। उसे अपनी बाहों में ले जाना, उसे रॉक करना, उसे सहारा देना और उससे स्नेह से बात करना सुविधाजनक है, हालांकि हमेशा दिन के लिए सोने की उसकी जरूरत का सम्मान करते हैं - आपको चीखने, झुकाव या अत्यधिक शोर से बचना होगा। नींद और नींद के बीच पिल्ला पर्यावरण की जांच करने के लिए एक साहसिक कार्य शुरू करने में संकोच नहीं करेगा - इन भ्रमणों के दौरान मालिक को दुर्घटनाओं से बचने के लिए समझदार निगरानी का प्रयोग करना चाहिए। वह पल जिसमें वह साफ करता है वह उसे खिलाने का प्रयास करने का सही अधिकार है, यह सुनिश्चित कर रहा है कि वह उसे सौंपे गए स्थान पर ऐसा करता है। प्रत्येक भोजन के बाद इसे अपनी जरूरतों के लिए रेत ट्रे में रखना न भूलें। यह काफी बड़ा होना चाहिए और रेत स्वच्छ, अवशोषक और प्रचुर मात्रा में रहनी चाहिए - इसे इसके विसर्जन को दफनाने के लिए इसे खोदने के लिए प्रोत्साहित किया जा सकता है। उनकी मां ने उन्हें पहले से ही स्वच्छता के बुनियादी विचार सिखाए हैं, इसलिए जल्द ही वह अनुष्ठान से गुजरेंगे। बिल्ली एक बहुत ही साफ जानवर है जो न तो अपने कोने को खाने के लिए गंदे नहीं करेगा और न ही वह स्थान जिसमें वह खेलता है या सोता है।

एक जानवर को शिक्षित करने के लिए आदर्श प्रणाली सकारात्मक सुदृढ़ीकरण है और, इस प्रजाति में, यह सबसे अच्छी प्रणाली है क्योंकि चिल्लाया, डांटा या मारा जाने वाली बिल्ली संदिग्ध और यहां तक ​​कि आक्रामक हो जाएगी। अपनी स्वच्छता के बाद, यह कुत्ता की तरह बिल्ली के बिल्ली का इलाज करने की गलती न करने के लिए मौलिक है। यदि कोई बिल्ली रेत ट्रे में अपनी आवश्यकताओं को नहीं करती है तो आपको धैर्य रखना चाहिए, हमेशा अपने दराज को साफ रखें और जब आप इसका इस्तेमाल करते हैं तो आपको बधाई दें। वह मजबूती और कुछ पुरस्कार व्यवहारों के माध्यम से सीखेंगे, लेकिन वह उन चीजों को नहीं करना बंद कर देगा जो अपने मालिक को खरोंच के माध्यम से फर्नीचर के निशान के रूप में परेशान करते हैं- इसके लिए कुछ चालों का सहारा लेना आवश्यक होगा। जब आपको शिक्षित करने की बात आती है तो आपको लाभ के साथ अच्छे व्यवहार को जोड़ने के लिए बिल्ली का बच्चा प्राप्त करना होता है। इसलिए, अगर आप उसे फोन करते समय आना चाहते हैं, तो जब वह खाना खाती है तो उसे करने से शुरू करें - जब वह आती है, उसे खाना दें और उसे सहारा दें। आपका पालतू आपका नाम कुछ सुखद से जोड़ देगा, इसे जल्दी से सीखें और अपनी कॉल पर जाएं। ध्यान रखें कि आपको पुरस्कार स्थान देना चाहिए, यह आवश्यक नहीं है कि, एक बार जब आप व्यवहार सीख चुके हों, खाना डालें या इसे एक इलाज दें- इसे समय-समय पर करें। आप इस विधि का उपयोग अन्य अनुष्ठानों के साथ कर सकते हैं। अंकन के संदर्भ में, सभी क्षेत्रीय प्रजातियों की तरह, बिल्ली इसकी उपस्थिति को इंगित करने के लिए इसका उपयोग करती है और संभावित आगंतुकों को अपनी मन की स्थिति का संकेत देती है और यह वह मालिक है जो इन नुकसानों को सीमित करना सीखना चाहिए।

दो प्रकार के अंकन होते हैं: खरोंच के माध्यम से, महिलाओं द्वारा अधिक उपयोग किया जाता है, और मूत्र, पुरुषों की विशेषता। पहला दृश्य और घर्षण होता है और दृश्यमान स्थानों में दिखाई देता है जबकि दूसरा सबसे गंधक होता है और किशोरावस्था और गर्मी की अवधि में प्रकट होता है। खरोंच से बचने के लिए सतहों को रखने के लिए पर्याप्त है कि बिल्ली इस उद्देश्य के लिए सुलभ स्थानों में उपयोग कर सकती है। कुचल जैतून की हड्डियों के साथ रगड़ लकड़ी का एक टुकड़ा आपके पालतू जानवर के लिए बहुत आकर्षक होगा। वस्तुओं है कि खरोंच नहीं करना चाहिए, यह, बिल्ली के सिर के किनारों पर ग्रंथियों से स्राव के साथ गर्भवती लिफाफे जगह ठोड़ी को कान के आधार से बहुत उपयोगी है, के रूप में वे फेरोमोन पशु में मदद मिलेगी से परिचित हो रहे हैं उन्हें। कुछ लोगों का कहना है कि एक छोटे से पानी के साथ पुसीकैट छिड़काव जब आप फर्नीचर खरोंच या पर्दे चढ़ाई आश्चर्य एक अच्छा तरीका है, लेकिन आप क्योंकि यदि आपके पालतू सहयोगी आप के साथ सजा अविश्वास बन जाएगा और भी बहुत सावधान रहना होगा , अपनी गलती करने के लिए अकेले रहने का इंतजार करेंगे। घर के अलावा, आदमी भी बिल्ली के लिए एक क्षेत्र हो सकता है। हालांकि वे अपने भाइयों के साथ अपने बचपन के खेल के दौरान काटने के लिए नहीं जानने के लिए, हम लोगों के साथ अपने संबंधों में एक ही व्यवहार जिसका त्वचा और अधिक नाजुक है के लिए उन्हें सिखा चाहिए। एक तेज़ चिल्लाहट फेंकना जब बिल्ली के काटने एक आश्वस्त दुलार के बाद suffered- काटने के प्रभाव पुन: पेश करने लड़ अंत पर्याप्त है। एक और तरीका खेल को रोकने और जानवर को अलग करने के लिए हो सकता है, हालांकि हमें हमेशा कम से कम दर्दनाक विकल्प चुनना चाहिए। वह पिल्ला हास्यास्पद नहीं के बाद से अपने कंधे पर अपने पैर या कूद ऊपर चढ़ने के लिए जब यह एक वयस्क बिल्ली भी जानता है कि पतलून अंतर करने के लिए कैसे एक नायलॉन मोजा या नंगे पैर करता है अनुमति नहीं देनी चाहिए। एक ही सिस्टम को आज़माएं: चिल्लाओ, गतिविधि को बाधित करें और अपने जानवर को पालतू करें। अपने पालतू जानवरों को गलत व्यवहार सीखने के लिए लुभाने मत बनो। जब आप अपने घर पर आते हैं, तो आपको अपनी शिक्षा के साथ शुरुआत करना होगा, सोचें कि बिल्ली में वयस्क होने पर बच्चे में क्या छूना है। दृढ़ रहें और एक बार स्थापित नियमों को न बदलें क्योंकि बिल्ली नोटिस करेगी और जो चाहती है उसे करना सीखें। एक, अविश्वास भयभीत और आक्रामक याद रखें कि कुंजी धैर्य है करने के लिए है, नसों के द्वारा दूर नहीं किया जा रहा है, चिल्लाना नहीं है सज़ा या पिंजरे पशु अकेले उसे भी एक बिल्ली लेकिन नहीं मिल शिक्षित मारा।

साथ ही, यह न भूलें कि आपकी बिल्ली आपको शिक्षित करना सीख जाएगी। बिल्ली के बच्चे बहुत चतुर होते हैं और आपके पालतू जानवर को पता चलेगा कि आपके ध्यान का अनुरोध कैसे करें, भोजन मांगें, मांग करें कि आप अपनी रेत ट्रे को साफ करें या आप एक दरवाजा खोलें। इसलिए, अपने पालतू जानवर के दौरान, आपको यह भी पता होना चाहिए कि खुद को अपने स्थान पर कैसे रखा जाए और जानवर के व्यक्तित्व को ध्यान में रखें। अपने व्यवहार के प्रति सतर्क रहें और, यदि आप देखते हैं कि आपका पालतू मूल नियमों को सीखने में विफल रहता है या एक बार स्वचालित स्वचालित अभ्यास करने से रोकता है, तो सोचें कि आपको किसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है जिसका विशेषज्ञों द्वारा इलाज किया जाना चाहिए।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्तों और बिल्लियों के बीच सह-अस्तित्व संभव है?कुत्तों और बिल्लियों के बीच सह-अस्तित्व संभव है?
Andalusian बिल्ली का बच्चा दिनAndalusian बिल्ली का बच्चा दिन
कुत्तों और बिल्लियों की तरहकुत्तों और बिल्लियों की तरह
टेरियर और बिल्लियोंटेरियर और बिल्लियों
एफ़िनिटी नींव के मुताबिक, एक साथी जानवर "खाली घोंसला" सिंड्रोम को दूर करने में मदद कर…एफ़िनिटी नींव के मुताबिक, एक साथी जानवर "खाली घोंसला" सिंड्रोम को दूर करने में मदद कर…
कुत्ते और बिल्ली के बीच सहअस्तित्वकुत्ते और बिल्ली के बीच सहअस्तित्व
Rademenes: नर्स बिल्ली जो जानवरों का ख्याल रखती हैRademenes: नर्स बिल्ली जो जानवरों का ख्याल रखती है
कुत्तों का सम्मान करने के लिए बच्चों को कैसे सिखाया जाए?कुत्तों का सम्मान करने के लिए बच्चों को कैसे सिखाया जाए?
कुत्ते के बिल्ली की तुलना में एक बड़ा मस्तिष्क हैकुत्ते के बिल्ली की तुलना में एक बड़ा मस्तिष्क है
जंगली बिल्लियों को शिक्षित कैसे करेंजंगली बिल्लियों को शिक्षित कैसे करें
» » क्या बिल्ली को शिक्षित करना संभव है?
© 2021 taktomguru.com