taktomguru.com

ओरिएंटल, हजारों रंगों की बिल्लियों

पाठ: पेट्रीसिया लोज़ानो

सियामीज़ के चचेरे भाई भाई, ओरिएंटल सक्रिय बिल्लियों, जीवंत, शरारती और उत्साही हैं। उन्हें अपने मालिक से लगातार ध्यान देने की आवश्यकता होती है, जिनके लिए वे बहुत संलग्न महसूस करते हैं और जिनके साथ वे पूरी तरह से स्वामित्व रखते हैं। चंचल और असीम ऊर्जा से भरे हुए, इसके बगल में हमें नए लीलाओं का आविष्कार और हमें सब कुछ उनकी राय में यह टिप्पणी हकदार बारे में अपनी राय देने के लिए अपनी क्षमता के साथ आश्चर्य होगा हमें ऊब करने की अनुमति कभी नहीं।

उनके मंडल का रंग वह है जिसे उन्होंने नस्ल के रूप में परिभाषित किया है और बड़ी संख्या में किस्मों को हम पाते हैं, जिन्होंने पहले प्रजनकों को ठोस रंगों की सियामी बिल्लियों की तलाश शुरू कर दी है।

ओरिएंटल शॉर्टएयर और ओरिएंटल लॉन्गहायर दोनों को सियामीज़ संस्करणों के रूप में वर्णित किया गया है, जिनमें एक पूरी तरह से वर्णित मंडल है, जो दूसरे के मामले में अर्ध-लंबा है। थाई मूल के ओरिएंटल शॉर्टएयर का इतिहास, कई साल पहले 1347 और 1767 के बीच सियाम की राजधानी अयथिया शहर से कई पांडुलिपियों की प्रतीकात्मकता के प्रमाण के रूप में वापस चला गया।

पहली सियामीज़ को 1 9वीं शताब्दी के अंत में यूरोप में पेश किया गया था और तब से, इस नस्ल से संबंधित बिल्लियों को समान रंगों के साथ पहले से ही प्रदर्शनी में देखा जा सकता है। 1920 के बाद से, कई प्रजनकों अन्य जातियों जो ठोस रंग और पीले या हरे आँखों के स्यामी बिल्लियों प्रकार का एक परिणाम के रूप में लाया के साथ पार करने से रंग विविधताओं और पैटर्न स्याम देश को प्राप्त करने के प्रयास करते हैं। हालांकि, स्याम देश बिल्ली क्लब ब्रिटिश, खतरे का डर है कि इन घुसपैठ desvirtuasen दौड़, बस इस दशक के अंत में, अनुकरणीय स्याम देश नीली आंखों पहचानने। इस वजह से ओरिएंटल पश्चिमी देशों में भूल गए, खासकर ग्रेट ब्रिटेन में, जहां वे दुर्भाग्य में गिर गए। नमूने जो मानकों को फिट नहीं करते थे उन्हें फोरिंग शॉर्टएयर कहा जाता था, जो एक शब्द है जो अभी भी यूरोप के कुछ क्षेत्रों में जीवित है।

उन्होंने कहा कि स्याम देश चॉकलेट स्वर प्रस्तुत करने के लिए एक बिल्ली को खोजने के लिए निर्धारित किया प्रजनक के एक समूह को पचास पचास धन्यवाद में ब्रिटेन में दोबारा प्रकट और वे स्याम देश और यूरोपीय पूर्वजों के बीच crossbreeding से पैदा हुए थे

ओरिएंटल चॉकलेट। यह भी प्रतीत होता कुछ नीले और काले रंग की किस्मों द्वितीय विश्व युद्ध से पहले जर्मनी में अनुयायियों के साथ लेकिन युद्ध के समय और युद्ध के बाद कई प्रजनक में गिना मुसीबत दौड़ कि जो जन्म दिया उपेक्षित नहीं ब्याज जगाया रखने था।

1 9 62 से ब्रिटिश प्रजनकों द्वारा विकसित एक नया कार्यक्रम ओरिएंटल के चयन में एक और कदम था। इसके साथ ही उन्होंने सियामीज़ प्रकार की बिल्लियों को सफेद मंथल और तीव्र नीले रंग की आंखों के साथ प्राप्त करने की कोशिश की और इसके लिए, उन्होंने इस अवसर पर लक्ष्यों और यूरोपीय लोगों को फिर से इस्तेमाल किया। इन नमूनों है, जो अन्य सफेद बिल्लियों के विपरीत बहरापन होने का खतरा नहीं थे, 1965 में प्रदर्शनियों में देखा जाने लगा लेकिन बिल्ली ब्रिटिश फैंसी के शासी परिषद (GCCF) के लिए 1977 तक इंतजार करने के लिए उन्हें श्रेणी तक पहुंच प्रदान की थी के नाम से चैंपियन का

सफ़ेद सफेद इस कार्यक्रम के कुछ हिस्सों में गैर-सफेद नमूने पैदा हुए थे, उनमें से पहला हवाना, सिद्धांत रूप में चेस्टनट के रूप में अंकित

ब्राउन फोरिंग- 1 9 77 में जीसीसीएफ द्वारा फोरिंग लिलाक के रूप में स्वीकार किए जाने वाले ठोस लिलाक भी आए। यह इस समय था कि बिल्ली के संघीय संघों ने पूरी तरह से वर्णित ओरिएंटल को पहचानना शुरू किया, हालांकि सीएफए में फीफा या ओरिएंटल शॉर्टएयर में ओरिएंटल जैसे विभिन्न नामों के साथ।

इसके बाद, कुछ प्रजनकों ने 1 9 78 में ओरिएंटल स्पॉट के रूप में मान्यता प्राप्त टैब्बी अंकों के साथ सियामी बिल्लियों के विकास पर काम करना शुरू किया

Tabbies। अन्य प्रजनकों ने एक चॉकलेट सियामीज़ के साथ एक फारसी चिंचिला के सहज संभोग के बाद चांदी के छायांकन के साथ दो शावकों के जन्म के बाद स्मोक्ड और बिंदीदार बिल्लियों की एक श्रृंखला प्राप्त की है।

यूनाइटेड किंगडम में, जीसीसीएफ ने ठोस रंगों की सभी सियामीज़ छोटी बालों वाली बिल्लियों को नामित करने के लिए फोरिंग शॉर्टएयर शब्द का उपयोग करने का निर्णय लिया और

विभिन्न पैटर्न के साथ किस्मों के लिए ओरिएंटल। हालांकि, थोड़ा कम, यूरोपीय और उत्तरी अमेरिकी नियमों की ओर एक प्रवृत्ति है जहां सभी किस्मों को ओरिएंटल वाले माना जाता है। नस्ल सत्तर के प्रारंभिक वर्षों में संयुक्त राज्य अमेरिका में हॉलैंड और इंग्लैंड से आया था, जिसके दौरान इसे जल्दी समेकित किया गया था।

हालिया इतिहास में किस्मों की बढ़ती संख्या और ब्रिटिश और अमेरिकी प्रजनकों के बीच अंतर की प्रगतिशील मान्यता पर प्रकाश डाला गया है।

सियामीज़ के साथ, अंग्रेजी एक मामूली ओरिएंटल प्रकार पसंद करती है जबकि अमेरिकियों को अधिक चरम प्रकार की बिल्लियों का चयन होता है। वर्तमान में, ओरिएंटल दुनिया भर में अच्छी तरह से जाना जाता है और हम इसे नियमित रूप से प्रदर्शनियों में पाते हैं।

ओरिएंटल लॉन्गहायर का इतिहास कुछ हद तक छोटा है क्योंकि यह नस्ल प्रजनन कार्यक्रमों से निकली है जो बालिनीज़ को जन्म देती है। यह एक अर्ध-लंबे बालों वाले सियामीज़ है जो 1 9 40 में उत्तरी संयुक्त राज्य अमेरिका में दो प्रजनकों के काम से उभरा था और 1 9 6 9 में मान्यता प्राप्त थी, हालांकि कुछ स्वतंत्र यूरोपीय क्लब इसे मंदारिन या जावानी कहते हैं। इसमें ओरिएंटल शॉर्टएयर की तरह एक पूरी तरह से वर्णित मंडल और आम तौर पर हरी आंखें होती हैं। यह एक नस्ल है जो यूरोप में बहुत व्यापक नहीं है और, अक्सर, यह प्रजनकों में पाया जाता है जो पहले से ही छोटे बाल के नमूने के साथ काम कर चुके हैं।

विशेषताएं

ओरिएंटल के पास सियामीज़ के समान रूपरेखा है: लांगिलिनर। एक लम्बे और पतले शरीर के साथ, उनके पास कंधे और कूल्हों में समान चौड़ाई होती है। इसके पैर, पिछले लोगों की तुलना में थोड़ा अधिक, छोटे, अंडाकार पैर के साथ लंबे और पतले होते हैं।

वे मध्यम आकार के होते हैं, एक लंबी, पतली गर्दन वाली मांसपेशियों की बिल्लियों और एक बिंदु में समाप्त होने वाली एक लंबी, पतली पूंछ होती है। सिर शरीर के अनुरूप है। चेहरे में एक आइसोसेलस त्रिभुज का आकार होता है जिसका कशेरुक नाक की नोक पर स्थित होता है और आधार दोनों कानों में शामिल होने वाली रेखा बनाता है। ये आधार पर बड़े, व्यापक, अच्छी तरह से अलग और व्यापक होना चाहिए। ये बिल्लियों माथे से सीधे नाक की नोक तक सीधे प्रोफ़ाइल दिखाते हैं, बिना प्रोट्रेशन्स या स्टॉप के। नाक बढ़ाया गया है और ठोड़ी काफी मजबूत है - इसके अलावा, दोनों के अंत को एक ही ऊर्ध्वाधर विमान में मेल खाना है। आंखों, अच्छी तरह से अलग, बादाम के आकार के होते हैं और नाक की ओर तिरछे होते हैं।

ओरिएंटल शॉर्टएयर एक बढ़िया और साटन बाल के साथ बहुत छोटा और बहुत घना दिखता है। इसके हिस्से के लिए, ओरिएंटल लॉन्गहायर में रेशमी अर्द्ध-लंबी फर है, ढलानों और पूंछ पर थोड़ी अधिक लम्बाई है। यह एक बहुत घने अंडकोट नहीं पेश करना चाहिए।

बालों की लंबाई के कारण शरीर के रूपों को गोलाकार किया जाता है, ताकि यह छोटे बालों की तुलना में कम ध्यान केंद्रित लम्बीलाइनर आकार रखने की छाप देता है।




विविधता

बड़ी संख्या में मान्यता प्राप्त किस्में हैं जिन्हें पांच बड़े समूहों में वर्गीकृत किया गया है:

ठोस रंग अंक या पट्टियों के बिना पूरे शरीर पर एक ही रंग। सफ़ेद बाल के बिना सफेद पूरी तरह से शुद्ध होना चाहिए, जिससे बिल्ली एक चीनी मिट्टी के बरतन की तरह दिखती है। ट्रफल पीला गुलाबी होना चाहिए और पैरों के तलवों को गहरा गुलाबी होना चाहिए। उनके पास नीली आंखें हैं लेकिन अमेरिकियों और उत्पत्ति की पुस्तक (एलओ) भी हरे रंग को स्वीकार करती है।

काले या आबनूस विविधता सत्तर के दशक में सियामीज़ मुहरों के रंग के साथ हवाना की परिपक्वता के साथ विकसित की गई थी, लेकिन वर्तमान में, काले नमूने के बीच विशेष रूप से क्रॉसिंग अनिवार्य हैं। मंडल को लाल रंग के टिन के बिना, रूट से एक जेट ब्लैक टोन, बालों से टिप तक वर्दी पेश करना होता है। ट्रफल काला है और पैर के तलवों काले या भूरे रंग के हैं। आंखें हरे रंग की हरी हैं।

ओरिएंटल चॉकलेट और लिलाक लिटर का परिणाम ओरिएंटल ब्लू में होता है जिसका मंथन हल्का नीला या मध्यवर्ती रंग होता है, बिना सफेद धब्बे या बाल के। ट्रफल और पैर के तलवों नीले हैं और आंखें हरे हैं।

ओरिएंटल लाल में मैटल एक तीव्र लाल रंग का होता है बिना टैब्बी अंक जो अक्सर इस किस्म में दिखाई देते हैं। हरी आंखें या तांबे की आंखें स्वीकार की जाती हैं हालांकि पूर्व को प्राथमिकता दी जाती है। बाकी ठोस रंग चॉकलेट, लिलाक, दालचीनी, दूध चॉकलेट, दालचीनी कछुआ, झींगा - जिसमें एक कारमेल टोन है - और क्रीम फॉन। इन किस्मों में कोई सफेद बाल नहीं हो सकता है और पैड और नाक को गुलाबी रंग के लाल और क्रीम के मामले में कोट की विशेषता के समान रंग होना चाहिए। आंखों में बहुत स्पष्ट ग्रीन रंग होता है, हालांकि विभिन्न एसोसिएशन, जैसे कि जीसीसीएफ या फीफा, लाल और क्रीम किस्मों में तांबा स्वीकार करते हैं, बशर्ते रंग शुद्ध हो।

Tortugas। एक आधार रंग प्लस एक क्रीम या एक लाल रंग के साथ संगमरमर ड्राइंग। कछुए के खोल और चॉकलेट खोल दो किस्में हैं जिनमें क्रमशः नारंगी रंगद्रव्य (लाल या क्रीम टोन के साथ) और काले और चॉकलेट बाल प्लेटों के साथ बाल प्लेटों का संयोजन होता है। क्रीम ब्लू और लिलाक कछुए पिछले दो की अनुवांशिक विविधताएं हैं और प्रत्येक मामले में नीली प्लेटों और लिलाक प्लेटों के साथ क्रीम प्लेटों को गठबंधन करते हैं। आंखें हरे हैं हालांकि जीसीसीएफ और फीफा भी तांबा स्वीकार करते हैं। प्लेटों का रंग नारंगी नहीं है, तो पैड और ट्रफल गुलाबी या पत्थरदार होते हैं। आम तौर पर, केवल महिलाएं इन चार किस्मों को पेश कर सकती हैं।

धुआं और छायांकन। वे depigmented बाल के आधार के साथ कोट हैं। वे दो में विभाजित हैं: धुआं, जिसमें प्रत्येक बाल आधार से एक छोटे से हिस्से में depigmented है। यदि यह उड़ाया जाता है, तो अनाज के खिलाफ फर पर एक स्पष्ट रोसेट दिखाई देता है।

छायांकित, चांदी या चांदी हैं, जिसमें बाल के अंत में पिग्मेंटेशन केंद्रित होता है जो जानवर को चांदी की उपस्थिति देता है। इसे टिपिंग के रूप में जाना जाता है।

दोनों पैटर्न में मुख्य ठोस रंग शामिल हैं (काला धुआं, नीला धुआं, आदि)। इन सभी किस्मों में हरी आंखें हैं हालांकि तांबा टोन के अपवादों को सहन किया जाता है। पैड गुलाबी होना चाहिए यदि पिग्मेंटेशन नारंगी है और शेष मामलों में पिग्मेंटेशन का रंग है। ट्रफल नारंगी, ईंट या गुलाबी रंगद्रव्य में रेशम में एक गहरे अंगूठी के साथ गुलाबी है और धूम्रपान करने वालों में बाल के पिग्मेंटेशन का रंग नारंगी नहीं है।

टैब्बी कोट्स धारीदार कोट, जो ब्रांडों के आधार पर, तीन में विभाजित हैं:

झुका हुआ टैब्बी या मोटल जिसमें पट्टियां चौड़ी हैं और विशेष चित्र बनाती हैं। मैकेरल टैबी या टैब्बी, जिनकी संकीर्ण धारियां एक-दूसरे के समानांतर होती हैं और रीढ़ की हड्डी को फैलाने वाले अनुदैर्ध्य पट्टी के लंबवत होते हैं।

स्पॉटेड टैब्बी या मोटल जो सर्कुलर स्पॉट को पेट और पैरों पर नियमित रूप से वितरित करते हैं।

सभी नमूनों में, धब्बे के बीच बाल agouti होना चाहिए। इस समूह में शामिल हैं ओरिएंटलस टिकिंग के साथ, जिसका फर Abyssinians के समान ही है।

इन अंतिम तीन किस्मों में नाक एक अंधेरे अंगूठी के साथ स्पष्ट है जबकि पैड में टैब्बी अंकों का रंग होता है। लाल और क्रीम के मामलों में तांबा रंग के अपवाद के साथ आंखें हरे हैं।

पार्टी। सफेद रंग से अलग वर्णित प्लेटों के साथ दो या दो से अधिक रंग।

चरित्र और ब्रीडिंग

ओरिएंटल का व्यक्तित्व सियामीज़ के समान ही है। इसमें एक महान जीवंतता और तेज प्रतिक्रियाएं हैं। यह अपने मालिक के बहुत करीब है, लेकिन साथ ही, यह बहुत ही स्वामित्व वाला है। उनकी आवाज विशेषता है क्योंकि रोना मजबूत है और, क्योंकि वे बहुत मिलनसार जानवर हैं, वे महान संवाददाता हैं। वह बहुत सक्रिय है और, सियामीज़ की तरह, वह आमतौर पर अपने स्वामी से समर्पण मांगता है, हालांकि वह इतना जोरदार नहीं है या बहुत ज्यादा नहीं है। कभी-कभी उसकी ऊर्जा उसे चाल चलती है और उसके पास बाहर जाने का रास्ता खोजने की विशेष क्षमता होती है, इसलिए उसके आदर्श घर में बाहरी जगह होनी चाहिए। सियामीज़ की तरह, वह अकेले रहना पसंद नहीं करता है, अगर हम उसे थकान का साथी प्रदान करते हैं, तो हम बिना किसी सीमा के अपनी ऊर्जा को चलाने में मदद करते हुए इस समस्या को हल करेंगे।

उसकी कामुकता के लिए, ओरिएंटल बिल्ली अस्थिर है क्योंकि उसकी नौ गर्मी लगभग नौ महीने की है। उनका यौन चक्र छोटा है और यह हर दो सप्ताह में गर्मी के लिए असामान्य नहीं है। कुछ मौकों पर हम एक ऐसी मादा पा सकते हैं जिसमें शरद ऋतु-सर्दी का यौन ब्रेक हो, जैसा यूरोपीय प्रकार की बिल्लियों के साथ होता है। उनके लिटर प्रति नस्लों के छह पिल्ले के साथ अन्य नस्लों की तुलना में अधिक असंख्य होते हैं।

यदि पूर्वी माता-पिता के पास सियामी जीन होता है तो मिश्रित लिटर प्राप्त करने के लिए ओरिएंटल और सियामीज़ को एक दूसरे के साथ जोड़ना आम बात है। नवजात पिल्ले की आंखों का नीला रंग दूसरे महीने से हरे रंग की ओर बदलना शुरू कर देता है लेकिन अंतिम रंग वर्ष तक पहुंचने से पहले प्रकट नहीं होता है। लांग हेयर ओरिएंटल के रंगीन संस्करण में, युवा सफेद पैदा होते हैं और उनके रंगद्रव्य पहले सप्ताह के दौरान प्रगतिशील दिखाई देते हैं।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
बिल्ली नस्लों: "नार्वेजियन जंगल"बिल्ली नस्लों: "नार्वेजियन जंगल"
ब्रिटिश शॉर्टएयर बिल्ली (ब्रिटिश शॉर्टएयर)ब्रिटिश शॉर्टएयर बिल्ली (ब्रिटिश शॉर्टएयर)
पूर्वी कोरत नस्ल बिल्लीपूर्वी कोरत नस्ल बिल्ली
चो चोचो चो
डेवन रेक्सडेवन रेक्स
सियामी बिल्ली की शारीरिक विशेषताओंसियामी बिल्ली की शारीरिक विशेषताओं
सियामी बिल्लियों और हिमालयी बिल्ली को अलग कैसे करेंसियामी बिल्लियों और हिमालयी बिल्ली को अलग कैसे करें
जावानी बिल्लीजावानी बिल्ली
बिल्ली घरेलूता पर उत्पत्तिबिल्ली घरेलूता पर उत्पत्ति
अशक्त बिल्लियों की उत्पत्ति क्या है?अशक्त बिल्लियों की उत्पत्ति क्या है?
» » ओरिएंटल, हजारों रंगों की बिल्लियों
© 2021 taktomguru.com