taktomguru.com

कैन्ड मकई कैसे बनाई जाती है

जब आप सब्जियां खाना चाहते हैं, तो मकई के ताजे कान की तरह कुछ भी नहीं है, है ना? या शायद यह मक्खन के साथ गर्म गर्म है। लेकिन जैसा कि बहुत से लोग पहले ही जानते हैं, मीठे मकई संरक्षित यह सभी रसोई घरों में स्टार उत्पादों में से एक है। और जो भी इंजीनियरिंग प्रगति पसंद करता है, वह कान से कान तक बिजली की यात्रा की सराहना करेगा। तो ... कैन्ड मकई कैसे बनाया जा सकता है?

पूरे इतिहास में, विभिन्न तरीकों का उपयोग करके खाद्य संरक्षण किया गया है: धूम्रपान, ठंड, सुखाने और नमकीन। और मक्का एक अपवाद नहीं रहा है। यहां आप के बारे में अधिक जानकारी देख सकते हैं मक्का का इतिहास.

1 9वीं शताब्दी की शुरुआत में, 180 9 में, फ्रेंच शेफ निकोलस अप्परेट ने ग्लास जार में भोजन को संरक्षित करने के लिए एक कारखाने का निर्माण किया। वे हर्मेटिक रूप से मुहरबंद, निर्जलित थे और आप अंदर देख सकते थे। लेकिन दोष यह है कि कांच टूट सकता है।

तो 1810 में पीटर डुरान नाम के एक अंग्रेज ने टिन कैन का आविष्कार किया। स्वतंत्रता के अमेरिकी युद्ध में सेना द्वारा पहली बार उपयोग किया जाता था। आप यह भी देख सकते हैं सलामी बल्लेबाज कर सकते हैं.

लेकिन अब देखते हैं कैसे मकई के डिब्बे बनाये जाते हैं. कैनिंग के लिए नियत मकई मध्य अगस्त से मध्य अक्टूबर तक की जाती है। वे संग्रह प्रक्रिया और कैनिंग प्रक्रिया के बीच चार घंटे से भी कम समय व्यतीत करते हैं। इस तरह आप उत्पाद के पोषण गुणों को संरक्षित कर सकते हैं जो बेचे जाएंगे। ट्रक की उतार-चढ़ाव उस प्रक्रिया को शुरू करती है जो सालाना 136,000 टन मकई का प्रबंधन करती है जो कारखाने में डिब्बाबंद होती है।

कान को कन्वेयर बेल्ट में फैक्ट्री के अंदर ले जाया जाता है। सबसे पहले उन्हें एक क्लीनर से गुजरना होगा। एक मशीन दो दिशाओं में कई घूर्णन सिलेंडरों से लैस है पत्तियों को हटा दें और दाढ़ी जो कान को रेखांकित करते हैं। कुछ ही सेकंड में कान पूरी तरह से अपने कवर से छीन लिया जाता है।

कैन्ड मकई कैसे बनाई जाती है

फिर, स्वचालित रूप से, वे लाइन अप करते हैं और आगे बढ़ने के लिए तैयार होते हैं sheller. जब वे मशीन से गुज़रते हैं, तो अनाज कान से हटा दिए जाते हैं कुछ ब्लेड एक दूसरे के अंशों में अनाज निकालें. उन इकाइयों में से प्रत्येक में, हर घंटे एक डेढ़ अनाज वापसी। एक दिन में दो बार मशीनें ब्लेड का निरीक्षण, साफ और तेज करने के लिए रुकती हैं। वैसे, शायद आप रुचि रखते हैं: पॉपकॉर्न कहानी.

वे मक्का कोब से अनाज कैसे लेते हैं




मक्का अनाज मध्य खंड में गिरते हैं, जबकि कान पक्षों में जाते हैं। अनाज एक घूर्णन ड्रम में प्रवेश करते हैं जो किसी भी कण को ​​हटा देता है जो अनाज से बड़ा होता है। प्रक्रिया के दौरान कुछ भी नहीं फेंक दिया जाता है, मक्का अवशेष, पत्तियों और छीलने वाले कानों को भोजन के रूप में पुन: उपयोग किया जाएगा खेत के जानवर.

डिब्बाबंद मकई अनाज धोने

अब अनाज पानी से बना मिश्रण और मकई के अनाज को काटकर प्राप्त रस में पड़ते हैं। यह तरल मिश्रण उन्हें नुकसान पहुंचाए बिना अनाज के परिवहन की अनुमति देता है। कुल्ला यह पारंपरिक कपड़े धोने की मशीन के समान विशाल सिलेंडर में बनाया जाता है। एक स्क्रू ऑगर सतह पर ब्लीचड अनाज लाता है, जहां एक दृश्य निरीक्षण अनाज की गुणवत्ता की पुष्टि करता है।

बाकी सब कुछ उन्हें डिब्बे में पैक करना है। भरने वाले खंड में हजारों डिब्बे ले जाया जाता है। भरना एक रोटरी मशीन में किया जा सकता है जो कर सकते हैं प्रति मिनट 450 डिब्बे भरें. अनाज जो एक तरफ गिरते हैं उन्हें इकट्ठा किया जाता है और भरने वाले क्षेत्र में लौटा दिया जाता है। यहां, पानी, नमक और चीनी से बना एक ब्राइन जोड़ा जाता है। कंटेनर पर सील कर रहे हैं ढक्कन जोड़ें. लेकिन कैनिंग अभी तक समाप्त नहीं हुआ है, क्योंकि कुछ महत्वपूर्ण परीक्षण किए जाने चाहिए।

डिब्बाबंद मीठे मकई प्रसंस्करण प्रक्रिया प्रयोगशाला

प्रयोगशाला परीक्षण उत्पाद की गुणवत्ता सुनिश्चित करते हैं। हेमेटिज्म की जांच की जाती है डिब्बे के फिर उत्पाद की मात्रा और अनाज की गुणवत्ता. इस बीच, डिब्बे कारखाने के माध्यम से अपना रास्ता जारी रखते हैं और केवल एक कदम बनी हुई है: नसबंदी। बंध्याकरण यह 121 डिग्री सेंटीग्रेड (250 डिग्री फारेनहाइट) पर ओवन में होता है और लगभग छह मिनट तक रहता है।

नसबंदी ओवन मीठे मकई के डिब्बे

यह चरण महत्वपूर्ण है, क्योंकि गारंटी देता है कि उत्पाद सुरक्षित है और यह 18 महीने तक जारी रहेगा। अंत में, उत्पाद की स्वाद यह जांचने के लिए की जाती है कि मकई की गुणवत्ता आवश्यक है या नहीं। इस विशाल कारखाने में वे एक वर्ष में मकई के अविश्वसनीय 43 मिलियन डिब्बे पैदा करते हैं। तो अब आप इसका उपभोग कर सकते हैं और खुद को बना सकते हैं, उदाहरण के लिए, एक अमीर सलाद.


में CurioSfera.com हम इस लेख को बुला चाहते हैं कैन्ड मकई कैसे बनाई जाती है आपको यह पसंद आया और आपने अपने संदेहों को स्पष्ट किया है। यदि आप अभी भी और जानना चाहते हैं, तो हम आपको हमारी श्रेणी के माध्यम से जाने के लिए आमंत्रित करते हैं भोजन. तो आप अन्य समान लेख देख सकते हैं। लेकिन अगर यह आपके लिए आसान है, तो आप अपने प्रश्न सीधे अगले खोज इंजन में लिख सकते हैं। और याद रखें, अगर आपको यह पसंद आया, तो कोई टिप्पणी छोड़ दें या इसे साझा करें। 

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
क्या कोई कुत्ता खाना है जिसमें मक्का का आटा नहीं है?क्या कोई कुत्ता खाना है जिसमें मक्का का आटा नहीं है?
एक फ्रेंच कुत्ता क्या है?एक फ्रेंच कुत्ता क्या है?
क्या कुत्ते मकई के टुकड़े खाते हैं?क्या कुत्ते मकई के टुकड़े खाते हैं?
अपने कुत्तों के लिए सुरक्षित सफाई उत्पादोंअपने कुत्तों के लिए सुरक्षित सफाई उत्पादों
मानव पोषण का विकास कैसे हुआ है?मानव पोषण का विकास कैसे हुआ है?
बिलियर्ड्स का इतिहासबिलियर्ड्स का इतिहास
बल्ब और उसके इतिहास का आविष्कार किसने कियाबल्ब और उसके इतिहास का आविष्कार किसने किया
तोते को कैसे खिलाया जाए?तोते को कैसे खिलाया जाए?
मक्का क्या है? इतिहास, विस्तार और खपतमक्का क्या है? इतिहास, विस्तार और खपत
कपड़े धोने की मशीन और इसके आविष्कारक का इतिहासकपड़े धोने की मशीन और इसके आविष्कारक का इतिहास
» » कैन्ड मकई कैसे बनाई जाती है
© 2021 taktomguru.com