taktomguru.com

एक जर्मन चरवाहे की परिपक्वता के चरण

जर्मन चरवाहाजर्मन शेफर्ड बुद्धिमान, सक्षम और प्यार करने वाले कुत्ते हैं जो परिपक्वता पर जाने से पहले अपने पहले वर्ष में पांच अलग-अलग चरणों में जाते हैं। किशोरावस्था की अवधि एक ऐसा चरण है जो पिल्ला के पहले वर्ष के साथ समाप्त होता है और जिसके दौरान यह स्वतंत्र हो जाता है, कभी-कभी यह आमतौर पर 3 साल की उम्र तक फैली हुई होती है।

नवजात चरण. यह पहला चरण है कि आपका जर्मन शेफर्ड गुजर जाएगा। संक्षेप में, यह एक असहाय बच्चे का मंच है जब आपकी पिल्ला की आंखें अभी भी बंद होती हैं और जिसमें वह पूरी तरह से अपनी मां पर निर्भर करता है। वह उसे खिलाएगी, उसे साफ करेगी और उसे पहले दो या तीन हफ्तों तक दूंगा। आपकी आंखें तब खुल जाएंगी जब आपके पास लगभग 10 दिन हों। इस समय आपका पिल्ला एक खाद्य मशीन से थोड़ा अधिक है, केवल एक चीज वह अपने पेट को भरने और विकसित करने के लिए अपने छोटे शरीर की मदद करने के लिए भरती है।

संक्रमण चरण. हालांकि यह छोटा और भ्रमित है, नवजात चरण से सामाजिककरण चरण में संक्रमण आपके पिल्ला के विकास के लिए महत्वपूर्ण है। यह संक्षिप्त चरण जो आपकी आंखें खोलने के एक सप्ताह बाद रहता है, उस क्षण को चिह्नित करता है जब आपका जर्मन पादरी अपने परिवेश को महसूस करना शुरू कर देता है। आप जिज्ञासा के साथ चीजों को देखना शुरू कर देंगे और आपके आस-पास की आवाज़ों से अवगत रहेंगे। पहले वह अपनी खुद की छोटी दुनिया में अपने शरीर और उसके मां से परे स्थलों या ध्वनियों के बिना रहा है। जब आपकी आंखें खुलती हैं, तो अन्य जीवित प्राणियों के साथ तत्काल वातावरण अचानक जीवन का हिस्सा होता है जिसका आपको सामना करना पड़ता है।

सामाजिककरण का चरण. जब उसके पास लगभग 3 सप्ताह होते हैं, तो पिल्ला उसके आसपास के अन्य जानवरों या मनुष्यों के साथ बातचीत करने के लिए सीखना शुरू कर देता है। उन्होंने अपनी मां और कूड़े के साथ दैनिक संपर्क के माध्यम से कुत्तों के साथ कुछ अभ्यास किया है, लेकिन अब वह घर के अन्य कुत्तों या बिल्लियों और उसके आस-पास के मानव परिवार के परिचितों के अपने सर्कल का विस्तार करना शुरू कर देता है। यह आपके जर्मन शेफर्ड के विकास में सबसे महत्वपूर्ण चरण है जो आपको बचाव, सेवा या पालतू जानवर के रूप में काम करने के लिए उपयुक्तता तय करने में मदद करेगा। इस समय आपको विभिन्न परिस्थितियों में कई नए जानवरों और चेहरों को पूरा करने के अवसर मिलना चाहिए। यह चरण लगभग 3 महीने तक रहता है और वह अवधि है जब पिल्ले अधिक चंचल होते हैं।




युवा मंच. जब आपका पिल्ला 3 से 6 महीने पुराना होता है, तो वह कुत्तों, बिल्लियों और उसके आस-पास के लोगों से परे देखना शुरू कर देगा। आप नए स्थानों और नए चेहरों का पता लगाना चाहते हैं, जो आपको परेशानी में डाल सकते हैं। यह मालिक के रूप में आपके लिए एक सक्रिय और परीक्षण समय होगा। आपके पिल्ला में वयस्क कुत्ते की उपस्थिति होती है लेकिन एक पिल्ला की तरह व्यवहार करती है। उनका ध्यान अवधि किसी भी किशोरी की तरह तक है, इसलिए यह आज्ञाकारिता वर्गों के लिए विशेष रूप से आसान समय नहीं है। आपके पालतू जानवरों के मन में अन्य चीजें हैं लेकिन आपको लगातार रहना चाहिए क्योंकि किसी भी आक्रामकता या चिंता को हल करने का यह सबसे अच्छा समय है जो प्रकट हो सकता है। यदि इन मुद्दों को शुरुआत से संबोधित नहीं किया जाता है तो वे बाद में बड़ी समस्याएं बन सकते हैं। लगभग 5 महीने की उम्र में चीजों को थोड़ा और कठिन बनाने के लिए, आपका जर्मन शेफर्ड यौन परिपक्व होना शुरू कर देगा।

किशोरावस्था मंच. किशोरावस्था के दर्द के लिए किशोरों के पास गुस्से में जर्मन शेफर्ड पिल्ला से पालतू जानवरों की अपेक्षा की जा सकती है। यौन परिपक्वता की शुरुआत के साथ शुरुआत और जब तक कि आप दो साल की नहीं हो जाते, तब तक आपके पिल्ला के हार्मोन अनियंत्रित रूप से क्रोधित हो जाएंगे जब तक कि यह न हो जाए। इस चरण में वह आमतौर पर अपने क्षेत्र की तरह कुछ भी चिह्नित करता है और यहां तक ​​कि अन्य पुरुषों के साथ भी लड़ता है। मादाएं इस समय गर्मी की अपनी पहली अवधि में प्रवेश करती हैं और यार्ड या वर्तमान समस्याओं से बचने की कोशिश कर सकती हैं। पिल्ला का शरीर वयस्क बन गया है और उसका दिमाग पूरी तरह से सतर्क और प्रशिक्षित है लेकिन उसकी भावनाएं अभी भी किशोरावस्था से वयस्क तक एक अशांत संक्रमण चरण में हैं। यदि यह मानव था तो यह वह चरण होगा जहां आप अपनी कार की चाबियाँ छिपाना चाहते हैं।

एक वयस्क जर्मन शेफर्ड. लगभग 3 साल की उम्र में आप आराम करना शुरू कर सकते हैं। एक वयस्क के रूप में, जर्मन शेफर्ड आखिरकार शांत, सम्मानित, साहसी और आदरणीय कुत्ता है जिसे आप जानते थे कि आप होने जा रहे थे। यदि आप धैर्यवान हैं और शुरुआत से समर्पित हैं, तो आपके पास एक अच्छी तरह से प्रशिक्षित और अनुशासित साझेदार होगा जो आपके जीवन के बाकी हिस्सों के लिए होगा।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
6 चीजें जिन्हें आप जर्मन चरवाहा कुत्तों के बारे में नहीं जानते थे6 चीजें जिन्हें आप जर्मन चरवाहा कुत्तों के बारे में नहीं जानते थे
उसकी उम्र के अनुसार हमारे पग कुत्ते के जीवन के चरणउसकी उम्र के अनुसार हमारे पग कुत्ते के जीवन के चरण
एक कुत्ते के जीवन के चरणोंएक कुत्ते के जीवन के चरणों
एक माल्टीज़ पिल्ला का विकासएक माल्टीज़ पिल्ला का विकास
छोटे बाल वाले जर्मन चरवाहों और लंबे बाल वाले जर्मन चरवाहों के बीच मतभेदछोटे बाल वाले जर्मन चरवाहों और लंबे बाल वाले जर्मन चरवाहों के बीच मतभेद
एक सीमा कोल्ली का विकास और वजनएक सीमा कोल्ली का विकास और वजन
पिल्ला भोजन का उपयोग बंद करना और वयस्क के साथ शुरू करना कब?पिल्ला भोजन का उपयोग बंद करना और वयस्क के साथ शुरू करना कब?
नवजात शिशुओं की उम्र किस उम्र में चलने लगती है?नवजात शिशुओं की उम्र किस उम्र में चलने लगती है?
जर्मन शेफर्ड और लैब्राडोर के लिए कस्टम भोजन की 10 वीं वर्षगांठजर्मन शेफर्ड और लैब्राडोर के लिए कस्टम भोजन की 10 वीं वर्षगांठ
जर्मन चरवाहे फ़ाइलजर्मन चरवाहे फ़ाइल
» » एक जर्मन चरवाहे की परिपक्वता के चरण
© 2021 taktomguru.com