taktomguru.com

वयस्क कुत्तों के लिए समाजीकरण प्रशिक्षण

जंगली में कुत्ते समूह में बढ़ते हैं और जन्म से लगभग सामाजिककरण करना सीखते हैं, अन्य कुत्तों के साथ बातचीत करते हैं और मौखिक संकेतों और शरीर की भाषा के साथ संवाद करते हैं। पैक में सीमाएं बहुत स्पष्ट हैं, प्रत्येक पिल्ला अपने बुजुर्गों को समझना सीख लेगी या निष्कासित कर दी जाएगी।

कुत्ता और बिल्ली का बच्चाघरेलू कुत्ते भी सामाजिककरण करना सीखते हैं और जब वे एक मानव परिवार में प्रवेश करते हैं, तो वे लोगों के साथ सामाजिककरण शुरू करते हैं। कुत्ते की प्रारंभिक सामाजिककरण अवधि 4 से 12 सप्ताह है, इस समय सामाजिक कौशल दर्ज किया जाएगा और अन्य कुत्तों और लोगों के साथ उनकी बातचीत भाग्यशाली, बहुत सकारात्मक होगी। सामाजिककरण को वयस्कता तक जारी रखना चाहिए, हालांकि, कई मालिक वयस्क कुत्तों को अपनाने का फैसला करते हैं जिन्हें कभी-कभी पहले सामाजिककृत नहीं किया जाता है।

जब कोई व्यक्ति अपने घर पर एक वयस्क कुत्ता लाता है, तो शुरुआत से ही यह जानना महत्वपूर्ण है कि वे कितने सामाजिक हैं। क्या आपकी पहली बातचीत से पता चलता है कि आप भयभीत या आक्रामक महसूस करते हैं? जब आप अपने बालों को झुकाते हुए चेतावनी संकेतों को देखते या भेजते हैं तो क्या वह पीछे हट जाता है? जब आप इसे चलने के लिए लेते हैं, तो क्या आप विभिन्न ध्वनियों और चीजों के बारे में परेशान हो जाते हैं? क्या आप लोगों या अन्य कुत्तों से बचते हैं? यदि इनमें से कोई भी लक्षण प्रकट होता है, तो संभव है कि उसे पिल्ला होने पर सामाजिककरण के लिए प्रशिक्षित नहीं किया गया था। लेकिन निराश न हों, आप अपने वयस्क कुत्ते को अन्य कुत्तों और लोगों के साथ सामाजिक बनाने के लिए कई चीजें कर सकते हैं।

अन्य कुत्तों के साथ वयस्क कुत्ते को सामाजिक बनाना

अपने कुत्ते को देखने के लिए बाहर ले जाओ
1. एक कुत्ते पार्क में जाओ, लेकिन प्रवेश मत करो।
2. अपने कुत्ते को अन्य कुत्तों को देखने और उनके व्यवहार का पालन करने की अनुमति दें।
3. प्रत्येक बार एक कुत्ता बाड़ के पास आता है, अपने कुत्ते को पुरस्कृत करता है। यह अन्य कुत्तों के साथ सकारात्मक सहयोग बनाता है।
4. यदि आपका कुत्ता पार्क में कुत्तों के लिए आक्रामक प्रतिक्रिया करता है, तो चले जाओ और धीरे-धीरे आगे बढ़ने तक धीरे-धीरे आगे बढ़ें।

कुत्ते आज्ञाकारिता वर्ग पर जाएं
आज्ञाकारी प्रशिक्षण कक्षाएं आपके वयस्क कुत्ते को कुत्ते पार्क में प्रवेश करने या खेलने की तिथियां रखने से पहले सामाजिककरण में मदद करने का एक अच्छा तरीका है। चूंकि आपका कुत्ता सीख रहा है कि आपके आदेशों का जवाब कैसे दिया जाए, आप शायद अधिकतर समय से विचलित हो जाते हैं, अपने ट्रेनर से बात करें ताकि आप अपने कुत्ते को कक्षा में अन्य कुत्तों के साथ थोड़ा सा पेश कर सकें। यह आपके कुत्ते के लिए अन्य लोगों के साथ बातचीत करना सीखने के लिए भी एक सुरक्षित जगह है।




लोगों के साथ एक वयस्क कुत्ते को सामाजिक बनाना
पहला कदम अपने कुत्ते को परिवार के साथ सामाजिक बनाना है। धीरे-धीरे और धैर्य के साथ ऐसा करना बेहतर होता है, कुत्ते और इंसान एक अलग भाषा बोलते हैं, इसलिए दोनों को सीखना चाहिए कि कैसे संवाद करना है।

इसे अनदेखा करें जब आपका कुत्ता आपसे छिपाने के लिए चलाता है, तो इसका पीछा न करें या बिस्तर के नीचे से फेंक दें। उसे मत सुनो और इसके बजाए, उसे अपने खिलौनों के साथ खेलने या कुछ बेकन फ्राइंग करने जैसे उसे छोड़ने के लिए कुछ करने के लिए कुछ करें। कुत्तों उत्सुक और सामाजिक जीव हैं, समय के साथ आप खुद से ऊब और अकेला महसूस करेंगे। जब वह छिपाने से बाहर आता है तो आप उसे थोड़ा बेकन या अन्य उपहार के साथ पुरस्कृत कर सकते हैं।

अनौपचारिक बनें यह ऐसा कुछ है जब आपका किशोरी सीढ़ियों से नीचे अपने माथे पर एक विशाल मुर्गी के साथ आता है, आप इसका जिक्र नहीं करते हैं और ऐसा नहीं करते जैसे कुछ भी बुरा नहीं हुआ। अभिनय करके जैसे कि आपके कुत्ते का व्यवहार ज्यादा नहीं था, यह एक शांत वातावरण बनाएगा और इसलिए एक शांत कुत्ता होगा। तो जब वह अपने पैरों को खरोंच करता है क्योंकि डाकिया दरवाजे पर होता है, सामान्य रूप से सामान्य कार्य करता है।

कम से कम लोगों को परिचय दें। अपने कुत्ते के जीवन में, सप्ताह में केवल एक व्यक्ति दर्ज करें। जब वह करता है, उसे कम और उत्साहजनक आवाज़ में एक सुखद उपचार प्रदान करते हैं, तो उसे उत्तेजित करने में सक्षम आवाज की एक उच्च स्वर का उपयोग न करें। सबसे पहले अपने कुत्ते को झटके पर रखें, लेकिन उसे व्यक्ति के पास जाने के लिए बाध्य न करें, उसे अपना समय दें।

मुख्य बात यह याद रखना है कि जब हम एक वयस्क कुत्ते को सामाजिककरण के लिए पढ़ रहे हैं, तो हमें सकारात्मक होना चाहिए और प्रत्येक नए अनुभव को अच्छी प्रशंसा और उपहारों के साथ समाप्त करना चाहिए। इन मामलों में सुधार अच्छी तरह से काम नहीं करते हैं और आप एक अधिक घबराहट कुत्ता बनाने की संभावना है। समय के साथ, आपका नया साथी घर पर और सार्वजनिक रूप से, परिवार के सच्चे सदस्य होने पर आसानी से महसूस करेगा।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
पिल्ला का सामाजिककरणपिल्ला का सामाजिककरण
अपने कुत्ते को सामाजिक बनाने का महत्वअपने कुत्ते को सामाजिक बनाने का महत्व
शावक के सामाजिककरण परशावक के सामाजिककरण पर
एक माल्टीज़ पिल्ला का विकासएक माल्टीज़ पिल्ला का विकास
पिल्लों के लिए प्रारंभिक समाजीकरण का महत्वपिल्लों के लिए प्रारंभिक समाजीकरण का महत्व
क्या पिट बैल अच्छे हो सकते हैं?क्या पिट बैल अच्छे हो सकते हैं?
कैसे हमारे पिल्ला सही ढंग से socialize बनाने के लिए?कैसे हमारे पिल्ला सही ढंग से socialize बनाने के लिए?
पिल्ले: हमें उन्हें कैसे सामाजिक बनाना चाहिए?पिल्ले: हमें उन्हें कैसे सामाजिक बनाना चाहिए?
भूसी कुत्ते का विकासभूसी कुत्ते का विकास
क्या मैं अपने बच्चों के साथ रहने के लिए बेल्जियम मालिंस पादरी पर भरोसा कर सकता हूं?क्या मैं अपने बच्चों के साथ रहने के लिए बेल्जियम मालिंस पादरी पर भरोसा कर सकता हूं?
» » वयस्क कुत्तों के लिए समाजीकरण प्रशिक्षण
© 2021 taktomguru.com