taktomguru.com

क्लिकर के साथ प्रशिक्षण

कई एक नई पद्धति के लिए, क्लिकर प्रशिक्षण के लिए ... आग डॉल्फिन से प्रशिक्षण के द्वारा सफलता का 40 साल से अधिक है!

स्पेन में हमने क्लिकर के साथ प्रशिक्षण के बारे में सुनना शुरू कर दिया। लेकिन वह क्या है? क्लिकर स्वयं एक धातु के शीट के साथ एक साधारण बॉक्स है, जो कि सरल है। लेकिन एक और परिप्रेक्ष्य से, क्लिकर एक शक्तिशाली प्रशिक्षण उपकरण है।
क्लिकर प्रशिक्षण एक ध्वनि (जो क्लिकर है कि एक पन्नी के साथ सरल बॉक्स उसमें कस और ढीला एक विशेषता ध्वनि बनाता है कि लेता है) का उपयोग कर डालने की अनुकूलता की सिद्धांतों के अनुप्रयोग पर आधारित है।

इस प्रशिक्षण तकनीक की ख़ासियत ठीक ध्वनि की शुरूआत है, क्लिकर, जो माध्यमिक सुदृढ़कर्ता, शुरू में एक प्राथमिक सुदृढ़कर्ता (जो कुत्ते को प्रोत्साहित करती है) के साथ जुड़े, और फिर क्लिकर की आवाज है कुत्ता जाने के लिए प्रयोग किया जाता है कि आपने जो व्यवहार किया है वह वह है जो हम चाहते हैं।

आवाज पर क्लिकर उपयोग करने का लाभ यह है कि हम कुत्ते क्षण हम पुरस्कृत करने के लिए चाहते हैं ( "समय" पुरस्कार की प्रस्तुति एकदम सही है बनाता है) को बयां करती हैं ताकि सीखने के बीच तरल पदार्थ संचार बनाए रखने के द्वारा त्वरित है ट्रेनर और कुत्ता।

इस प्रशिक्षण तकनीक का आवेदन बहुत सहज और कुत्ते और मालिक के लिए बहुत मजेदार है।

प्रशिक्षण सत्र लघु और मजेदार हैं, यह एक सभी सुपर दोनों जहां और कोई बल के लिए दिलचस्प है या खींचती पट्टा कुत्ता है कि हम क्या खेल क्या करना चाहते हैं यह बताने के लिए प्रयोग किया जाता है, ताकि reduc
हमारे छात्र के हिस्से पर चिंता, तनाव या भय के स्तर में।

क्लिकर प्रशिक्षण के सिद्धांतों प्रो की प्रयोगशाला में काम के कार्यान्वयन जल्दी साठ के दशक में अमेरिका में लागू करने के लिए शुरू किया, शुरू में (ध्वनि परिचित हैं? सीटी का प्रयोग करके) अपने प्रशिक्षण डॉल्फिन के लिए लागू किया गया था, था स्किनर, फील्ड का काम बॉब बेली, मैरियन ब्रेलैंड और करेन प्रायर द्वारा किया गया था। पिछले पंद्रह वर्षों में अमेरिका और ब्रिटेन दोनों में सभी प्रकार के घरेलू जानवरों, कुत्तों, बिल्लियों, घोड़ों, ललामा आदि में प्रशिक्षण की इस तकनीक को लागू करना शुरू हो गया है।

क्लिकर प्रशिक्षण विकलांगों के लिए प्रशिक्षण कुत्तों के सभी पहलुओं में उत्कृष्ट परिणाम, सुनवाई कुत्तों, विज्ञापनों और फिल्मों के लिए दवा का पता लगाने कुत्तों, लेकिन यह भी साथ और विशेष रूप से पालतू कुत्ते के साथ प्रयोग किया जा रहा है।

मेरे लिए इस तकनीक हमारे छात्रों को पुरस्कृत करने के लिए सही समय का चयन करने के महत्व की हमें याद दिलाता है और हम पर प्रकाश डाला काम सकारात्मक (परहेज सजा) के महत्व को हमारे कुत्ते के सहयोग मिलता है और आपकी प्रेरणा रखने के लिए। निस्संदेह प्रशिक्षण की दुनिया में दोनों प्रशंसकों और पेशेवरों के लिए यह बहुत ही महत्वपूर्ण मूल्य है।

क्लिकर प्रयोग किया जाता है, क्योंकि यह एक अजीब सी आवाज है कि सबसे अधिक संभावना हमारे पालतू पहले नहीं सुना गया है बनाता है, और इस साझेदारी सकारात्मक सुदृढीकरण के साथ क्लिकर (कुछ हमारे कुत्ते चाहता है, नाटक, पेटिंग, भोजन, आदि) बनाने के लिए हमें की अनुमति देता है यह कुछ भी है जिसे हम कुत्ते के साथ संवाद करने के लिए विशेष रूप से उपयोग करेंगे (शब्द के विपरीत, या सीटी)।




वास्तव में दिलचस्प बात यह है कि हम क्लिकर के साथ क्या करते हैं, जब हम इसे ध्वनि और संगठनों के साथ स्थापित करते हैं।

ध्वनि और सकारात्मक प्रबलकों के बीच संबंध स्थापित करना आवश्यक है। हम क्लिकर ध्वनि का उपयोग कुत्ते को यह जानने के लिए करेंगे कि वह प्रीसीस इंस्टेंट में क्या कर रहा था जिसमें क्लिकर ने आवाज उठाई थी, जिसे हम प्रशंसा कर रहे हैं।

जैसा कि हम देखते हैं कि यह कुत्ते के बारे में कुछ नहीं कर रहा है, हम पांच मिनट इंतजार करते हैं और फिर हम ध्वनि को अपना पुरस्कार इकट्ठा करने की अनुमति देते हैं। यह क्या होता?

अजीब बात है कि कैसे पारंपरिक प्रशिक्षण में हम बहुत स्पष्ट है कि हम सेकंड से समय कुत्ते को ठीक करना होगा (आदि सूँघने, जरूरत से ज्यादा बेल्ट खींच,) व्यवहार कर रही है बल्कि के लिए, है उसकीकुछ मिनट बाद नहीं, क्योंकि कुत्ता व्यवहार के साथ सुधार से संबंधित नहीं है। हर कोई इस पर सहमत है, है ना? क्या आश्चर्य की बात है कि हम एक ही बुनियादी सिद्धांत लागू करने के लिए जब यह वांछित व्यवहार को पुरस्कृत करने के लिए आता भूल कितनी आसानी से है (इसलिए मैं के रूप में कई प्रशिक्षकों जो कि सजा बेहतर परिणाम देता है आश्वस्त हैं खोजने के लिए हैरान नहीं हूँ)।

दंड कई संपार्श्विक प्रभावों के साथ एक उपकरण / तकनीक है, और आपको इसे कुशलता से उपयोग करना होगा या इसके सभी मूल्यों को खोना होगा। हमें याद रखना चाहिए कि लंबे समय तक यह खत्म हो गया है कि "रक्त में प्रवेश करने वाला पत्र" और सभी जानवरों के सीखने को समान सिद्धांतों द्वारा शासित किया जाता है।

जैसा कि मैंने कहा कि क्लिकर के साथ प्रशिक्षण कुत्ते को संवाद करना संभव बनाता है जिसे हम सटीक पल में मजबूती देना चाहते हैं जिसमें वह कार्रवाई निष्पादित करता है। के रूप में सरल और उस के रूप में के रूप में बुनियादी।

क्लिकर के साथ प्रशिक्षण की अन्य विशिष्टताएं हैं:

  • कुत्ता प्रशिक्षण का एक सक्रिय हिस्सा है क्योंकि इसे हमें व्यवहार प्रदान करना है ताकि हम इसे पुरस्कृत कर सकें। वह क्या करता है महत्वपूर्ण है।
  • हम कुत्ते को लगातार अनुमानों के आधार पर मोल्डिंग का उपयोग करते हुए सिखाते हैं।
  • हम तब तक आदेश नहीं पेश करते जब तक कि कुत्ता हमारे इच्छित व्यवहार को करने में सक्षम न हो।

कुत्तों ने हमेशा हमें अनुकूलित करने की अपनी महान क्षमता दिखायी है, हम जीवित रहने के लिए सीखने के लिए अपनी महान क्षमता को जोड़ सकते हैं। कई कुत्तों ने अपने स्वामी की चतुरता के बावजूद और सबसे अनुचित तरीकों को लागू करने के बावजूद सभी प्रकार के अभ्यास सीखने में कामयाब रहे हैं। फिर भी वे (बेशक उनके आकाओं द्वारा कभी कभी अवांछित व्यवहार,) सीख लिया है। इसमें कोई शक नहीं लचीलापन और अस्तित्व का एक शो।

खैर, आइए कल्पना करें कि यह कैसा होगा अगर हम एक स्पष्ट संचार स्थापित करने और हमारे कुत्तों को प्रशिक्षित करने के लिए सही तरीके का इस्तेमाल करते हैं, अगर हम सकारात्मक काम करने में सक्षम थे। यह वास्तव में क्लिकर के साथ प्रशिक्षण में प्रस्तावित है।

बेनिनो पाज़ रामोस गाइड कुत्तों के साथ एक गतिशीलता प्रशिक्षक है, जो ग्रेट ब्रिटेन के "गाइड कुत्ते फॉर द ब्लाइंड" (ब्लिंड के लिए गाइड कुत्ते) संगठन में गठित है।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
घर छोड़ने के बिना कुत्ते के साथ खेलघर छोड़ने के बिना कुत्ते के साथ खेल
कुत्ते प्रशिक्षण में क्लिकर क्या है?कुत्ते प्रशिक्षण में क्लिकर क्या है?
कुत्ते के साथ क्लिकर के उपयोग में नुकसानकुत्ते के साथ क्लिकर के उपयोग में नुकसान
क्लिकर का उपयोग कर प्रशिक्षण कुत्तों पर मूल बातेंक्लिकर का उपयोग कर प्रशिक्षण कुत्तों पर मूल बातें
फेसबुक पर अपने कुत्ते की तस्वीर प्रकाशित करें, कुत्ते की दुनिया पत्रिका में "क्लिकर" और…फेसबुक पर अपने कुत्ते की तस्वीर प्रकाशित करें, कुत्ते की दुनिया पत्रिका में "क्लिकर" और…
पग का तापमानपग का तापमान
क्लिकर्स के साथ प्रशिक्षण सही आधारक्लिकर्स के साथ प्रशिक्षण सही आधार
क्लिकर के साथ प्रशिक्षणक्लिकर के साथ प्रशिक्षण
कुत्ते प्रशिक्षण तकनीकेंकुत्ते प्रशिक्षण तकनीकें
बाहर निकले बिना 20 मिनट में अपने कुत्ते को कैसे टायर करें।बाहर निकले बिना 20 मिनट में अपने कुत्ते को कैसे टायर करें।
» » क्लिकर के साथ प्रशिक्षण
© 2021 taktomguru.com