taktomguru.com

क्लिकर के साथ प्रशिक्षण खरगोश (i)

बन्स ट्रेनिंग कुत्ते के साथ क्लिकर कई पेशेवरों द्वारा उपयोग की जाने वाली एक विधि है - हालांकि, कैनिन दोस्त अकेले नहीं हैं जो इस प्रकार के प्राप्त कर सकते हैं प्रशिक्षण।

बनीज को तत्काल आश्रय की आवश्यकता होती है (बन्स) - "खरगोशों को आश्रय की आवश्यकता में तत्काल" - एक उत्तरी अमेरिकी गैर-लाभकारी संगठन है जो त्याग किए गए खरगोशों को इकट्ठा करता है और उन्हें एक नया घर पाता है। इसकी सुविधाएं सांता बारबरा (कैलिफ़ोर्निया) की काउंटी में स्थित हैं और 15 स्वयंसेवकों के काम के लिए धन्यवाद संचालित करती हैं।

इसका मिशन त्याग किए गए खरगोशों का स्वागत और देखभाल करना, उनके नसबंदी / जाति को बढ़ावा देना, खरगोशों की देखभाल, व्यवहार और कल्याण पर प्रशिक्षण प्रदान करना और शरण के सभी जानवरों को सबसे अच्छी देखभाल सुनिश्चित करना है, जिनमें से गिनी सूअर भी हैं।

इनमें से कई छोड़े गए जानवर भय से बाहर आक्रामक व्यवहार विकसित करते हैं, क्योंकि उनमें से कोई भी कत्ल नहीं किया जाता है, इसलिए उन्हें प्रशिक्षित किया जाता है क्लिकर इसलिए उन्हें बिना किसी समस्या के अपनाया जा सकता है। हम इस तकनीक की दो किस्तों में इस तकनीक पर चर्चा करेंगे।

कैसे शुरू करें

डरपोक या त्याग किए गए खरगोशों को प्रशिक्षित करने की रणनीति उन्हें सभी विशेषाधिकारों (खेल की जगह, खिलौने, पुरस्कार, आदि में समय) को जोड़ने के लिए है। पिंजरे में केवल एक सैनिटरी ट्रे, घास, आटा खिलाना, पीने का फव्वारा, एक चबाना खिलौना और एक कंबल या गलीचा होना चाहिए जहां आप सो सकते हैं। इसका मतलब है कि पूरे दिन हमें कई प्रशिक्षण सत्रों की पेशकश करनी होगी, जिसके दौरान खरगोश को दिलचस्प गतिविधियों तक पहुंच होगी, जिसे पुरस्कृत किया जाएगा और उन्हें चुनौती दी जाएगी।

हमें कम से कम एक या दो हफ्तों के लिए नीचे वर्णित चरणों का पालन करना होगा, हालांकि यह इस बात पर निर्भर करेगा कि खरगोश कितनी जल्दी सीखता है और हम अपने प्रशिक्षण में कितना समय दे सकते हैं।

हम इसका उपयोग करते हैं क्लिकर वांछित व्यवहार को हाइलाइट करने के लिए हम तब खरगोश की इच्छा, आम तौर पर भोजन के साथ मजबूती देंगे। क्लिक व्यवहार को चिह्नित करता है और खरगोश को पता चलता है कि एक इनाम गिर रहा है। वांछित व्यवहार होने पर हमें पहले या उसके साथ ही क्लिक करना होगा। उदाहरण के लिए, अगर हम खरगोश को हमारे हाथ से खाना लेना चाहते हैं, तो हमें उस समय क्लिक करना होगा जब हम संपर्क करेंगे या उस समय जब उसके होंठ भोजन को छूते हैं, न कि जब वह हमारे मुंह में पुरस्कार से दूर चला जाता है। इसलिए, खरगोश के दृष्टिकोण पर क्लिक करना बेहतर होता है, क्योंकि कम से कम यह दृष्टिकोण उस व्यवहार का एक घटक है जिसे हम सीखना चाहते हैं।

समय (क्लिक और इनाम के बीच का समय) बहुत महत्वपूर्ण है। प्रशिक्षण के यांत्रिकी खरगोश के हित को बनाए रखने के लिए और शर्मीली या त्याग किए गए खरगोशों के मामले में, उन्हें इस बारे में सोचने में बहुत व्यस्त रखने के लिए जल्दी होना चाहिए कि उन्हें डरना चाहिए या नहीं।

प्रत्येक काटने के साथ जिसे हम भोजन देते हैं, हम क्लिक करेंगे। अगर खरगोश इस ध्वनि से डरता है, तो हम उसे डालकर कुशन कर सकते हैं क्लिकर एक जेब में जब तक आप इसका उपयोग नहीं करते हैं और इसे पुरस्कार के साथ जोड़ते हैं।

संकेत

एक बार क्लिक से जुड़े व्यवहार की स्थापना हो जाने के बाद, हम एक मौखिक संकेत जोड़ सकते हैं। ऐसा करने के लिए, हम इसे एक व्यवहार के साथ जोड़ने के लिए एक शब्द का चयन करेंगे। जब खरगोश उस व्यवहार को पूरा करता है, तो हम शब्द कहेंगे और हम सी / पी (क्लिक / इनाम देंगे) करेंगे।

इसे दोहराने के बाद, हम व्यवहार से पहले शब्द कहना शुरू कर देंगे और जब हम व्यवहार प्राप्त करेंगे तो हम सी / पी करेंगे।

हम अपने हाथों से भी संकेत बना सकते हैं। प्रत्येक सिग्नल, मौखिक या नहीं, केवल एक व्यवहार से संबंधित होना चाहिए, लेकिन एक व्यवहार में एक से अधिक सिग्नल हो सकते हैं।

अपनी प्रेरणा रखें

अगर खरगोश पीड़ित है "संकट आत्मविश्वास का ", हम फिर से लंबाई बढ़ाएंगे भोजन या हम पिंजरे के दरवाजे को एक या दो छोटे सत्रों के लिए बंद कर देंगे और फिर इसे फिर से खोलेंगे। मदद हमारी मदद करेगी योजना दिन की शुरुआत में खुला दरवाजा सत्र, जब खरगोश सबसे भूख लगी है।




सत्र के अंत में हम खरगोश को कई देंगे पुरस्कार ताकि आप का अंत न देखें ट्रेनिंग एक सजा के रूप में।

यदि खरगोश के पास बहुत अच्छा सत्र नहीं है, तो हम आपको क्लिक करेंगे और आपको कई टुकड़े देंगे भोजन जब आप इसे निराश होने से रोकने के लिए कुछ करना चाहते हैं। जब वह इसे विशेष रूप से अच्छी तरह से करता है या एक नया व्यवहार सीखता है तो हम उसे देंगे पुरस्कार क्लिक के बाद अतिरिक्त। इस तरह आप इसे देखेंगे व्यवहार याद रखने लायक है।

कुछ सत्रों के बाद इसे देना सुविधाजनक है अतिरिक्त पुरस्कार अपनी रुचि बनाए रखने के लिए।

हाथ से खाओ

क्लिकर खरगोशहमारे हाथों से खरगोश खाने के लिए हमें उसे इस विधि के साथ अपने दैनिक आहार का 50% देने की कोशिश करनी चाहिए।

हम हर दिन कई छोटे सत्रों की योजना बनायेंगे। हम घुमावदार गुड़िया और खरगोश के सिर से थोड़ा ऊपर हाथ के पीछे जमीन पर इशारा करते हुए भोजन ले लेंगे। हम लंबी सब्ज़ियों का उपयोग करेंगे जैसे कि अजमोद, कोलांट्रो, गाजर आदि। कुछ दूरी को चिह्नित करने के लिए और हम उन्हें खरगोश की तरफ इशारा करेंगे। कुछ विशेष रूप से शर्मीली खरगोश केवल पहचान सकते हैं छर्रों भोजन के रूप में

अगर वह खाना नहीं लेता है, तो हम उसके बगल में बैठेंगे और अपना आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए अपना चेहरा दूर कर देंगे। कभी-कभी, पिंजरे के सलाखों के माध्यम से खरगोश को खिलााना जानवर द्वारा बेहतर रूप से स्वीकार किया जाता है, खासकर अगर यह केवल पहचानता है छर्रों भोजन के रूप में अगर हम इसे इस विधि से खिलाते हैं, तो हम इसे पिंजरे के बंद दरवाजे के माध्यम से करेंगे। यह इस बात की सुविधा देगा कि, भविष्य में, खरगोश हमारे हाथ से दरवाजा खोलने के साथ आता है।

हमें आपके पसंदीदा भोजन की शक्ति को कम से कम नहीं समझना चाहिए। यदि एक खाना काम नहीं करता है, तो हम एक और कोशिश करेंगे। अगर हमें यकीन नहीं है कि खरगोश भोजन के रूप में इनाम को पहचानता है, तो हम उस भोजन का एक टुकड़ा फीडर में कुछ दिनों तक रखेंगे जब तक कि यह इसे पहचान न सके और इसे खाए।

क्लिक के बाद हमें पांच सेकंड के भीतर पुरस्कार देना होगा। चूंकि खरगोश हमारे हाथ से अधिक आत्मविश्वास के साथ खाता है, इसलिए हम प्रशिक्षण की गति को सुविधाजनक बनाने के लिए इसे छोटे और छोटे टुकड़ों में तोड़कर भोजन की लंबाई को कम कर देंगे। खरगोश चबाने और तेजी से निगलने पर हम आपको कम से कम दस पुरस्कार प्रति मिनट या उससे भी अधिक देने का लक्ष्य रखेंगे। एक मध्यम आकार के गाजर को मटर के आकार के 200 टुकड़ों तक काटा जा सकता है। यहां तक ​​कि छर्रों खरगोशों के लिए वे उस गति को प्राप्त करने के लिए थोड़ा बड़ा हो सकते हैं, इसलिए सत्र शुरू होने से पहले हम उन्हें विभाजित कर देंगे।

बैठ जाओ के बगल में ख़रगोश और उसे पेश करते हैं भोजन जबकि हम दूसरी तरफ देखते हैं कि आप अपना बढ़ा सकते हैं भरोसा

एक बार इस तकनीक को महारत हासिल करने के बाद, हम खरगोश को इसके नाम से कॉल करना शुरू कर सकते हैं और क्लिक करते समय क्लिक कर सकते हैं।

इस आलेख के दूसरे भाग में हम देखेंगे कि शारीरिक संपर्क में कैसे उपयोग किया जाए, चाल कैसे सिखाएं और समूह में खरगोशों को कैसे प्रशिक्षित किया जाए।

स्रोत: प्रजातियां

अपने पालतू जानवरों की देखभाल करके पोस्ट किया गया

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्ते के साथ क्लिकर के उपयोग में नुकसानकुत्ते के साथ क्लिकर के उपयोग में नुकसान
क्लिकर का उपयोग कर प्रशिक्षण कुत्तों पर मूल बातेंक्लिकर का उपयोग कर प्रशिक्षण कुत्तों पर मूल बातें
क्लिकर के साथ प्रशिक्षणक्लिकर के साथ प्रशिक्षण
एक घरेलू खरगोश की जरूरी देखभालएक घरेलू खरगोश की जरूरी देखभाल
घर पर एक खरगोश की देखभाल कैसे करेंघर पर एक खरगोश की देखभाल कैसे करें
खरगोशों के लक्षणखरगोशों के लक्षण
अपने खरगोश की देखभाल के लिए गाइडअपने खरगोश की देखभाल के लिए गाइड
खरगोशों में Conjunctivitisखरगोशों में Conjunctivitis
हम आपको बताते हैं कि खरगोश की उत्पत्ति क्या हैहम आपको बताते हैं कि खरगोश की उत्पत्ति क्या है
क्लिकर के साथ प्रशिक्षणक्लिकर के साथ प्रशिक्षण
» » क्लिकर के साथ प्रशिक्षण खरगोश (i)
© 2021 taktomguru.com