taktomguru.com

लोमड़ी का गर्भावस्था

कैनड्स के परिवार के भीतर हमें छोटे लोमड़ी, बहुत सतर्क जानवर मिलते हैं जो हर कीमत पर मनुष्यों से दूर रहना पसंद करते हैं। अपने करीबी रिश्तेदारों के विपरीत, लोमड़ी लोगों के साथ उनकी अत्यधिक और आरक्षित प्रकृति के कारण पालतू नहीं हैं। वे अपने साथियों के साथ एक झुंड या सामाजिक समूह में शामिल होने के लिए अकेले रहना पसंद करते हैं। लोमड़ी की 27 मौजूदा प्रजातियां उन सभी महाद्वीपों में वितरित की जाती हैं जिनमें अधिक या कम उपस्थिति होती है, जो ध्रुवीय लोमड़ी, भूरे लोमड़ी, लाल लोमड़ी और द्वीपसमूह को सबसे अधिक मान्यता प्राप्त करते हैं। इन जानवरों का प्रजनन अन्य कैनोड्स से थोड़ा अलग है, और स्वतंत्रता में बहुत कम जीवन काल से सशर्त है। चलो देखते हैं कि लोमड़ी का गर्भाव प्रकृति में और कूड़े के पिल्ले के प्रजनन में कैसे होता है।




लोमड़ी

लोमड़ी

यौन परिपक्वता और लोमड़ी संभोग

लोमड़ी शावक (जिन्हें ज़ोर्रेज़्नोस भी कहा जाता है) का विकास बहुत तेज़ी से होता है, क्योंकि अन्य कैनड्स के विपरीत वे अपने प्रजनकों के साथ इतना मजबूत बंधन नहीं बनाते हैं। दो महीने बाद, वे अपने burrows छोड़कर पूरी तरह से स्वतंत्र हो सकते हैं और पांच महीने के बाद वे एक वजन तक पहुंच गए हैं जिसे वयस्क माना जा सकता है। जिस उम्र में ये स्तनधारी यौन परिपक्वता तक पहुंचते हैं, वे प्रजातियों के अनुसार भिन्न होते हैं। कुछ 5 महीने से अपने यौन चक्र शुरू करने में सक्षम होते हैं, जबकि अन्य को अपने प्रजनन अंगों को पूरी तरह से विकसित करने के लिए 9 या 10 महीने तक इंतजार करना पड़ता है।

प्रजातियों की एक और विशेषता अपने प्रजनन व्यवहार में लचीलापन है (वे एकरूप या बहुभुज हो सकते हैं)। कई लोमड़ी एक चुनिंदा साझेदारी करने में सक्षम हैं, इसलिए वे केवल अपने प्रजनन जीवन में एक ही सेक्स पार्टनर के साथ मिलते हैं, जब तक अनिवार्य रूप से उनमें से एक मर जाता है। इस अवधि के दौरान, जोड़े विभिन्न लिटरों के प्रजनन के लिए दीर्घकालिक सहयोग बंधन स्थापित करता है। भले ही यह प्रजनन का मौसम न हो, फिर भी आप दो लोमड़ी भोजन साझा कर सकते हैं या सामाजिक स्तर पर बातचीत कर सकते हैं।

यह आपको रूचि दे सकता है: कंगारू का गर्भधारण

दूसरी तरफ, अन्य प्रजातियां एक वैध बहुभुज व्यवहार दिखाती हैं और पुरुष प्रजनन के मौसम में मादाओं के क्षेत्रों में जाते हैं जो ग्रहण करने वाले जोड़े को नकल करने के लिए खोजते हैं। उनके व्यवहार की यह परिवर्तनशीलता उन क्षेत्रों की विशेषताओं से प्रभावित होती है जहां वे रहते हैं।

मोनोग्रामस फॉक्स प्रजनन के मौसम के दौरान अपने सहयोगियों को हर कीमत पर बचाते हैं, जिससे अन्य पुरुषों को उसके साथ कोप्लेन से रोका जाता है। मादाओं द्वारा पुरुषों के बीच टकराव नमूने में से एक की मौत के साथ कई बार दुखद रूप से समाप्त होता है। युवा पुरुषों को अक्सर नए क्षेत्रों की तलाश में जाना चाहिए जहां वे एक ग्रहणशील यौन साथी पा सकते हैं। इन जानवरों को चित्रित करने वाले मजबूत छिद्र को एक ग्रंथि से अलग किया जाता है जो उनके पास पूंछ के बगल में होता है और उन्हें अन्य लोमड़ी किलोमीटर दूर खोजने में मदद करता है।

लोमड़ी का प्रजनन मौसम उनके भौगोलिक स्थान के आधार पर परिवर्तनीय है। ऑस्ट्रेलिया अक्षांश में रहने वाली प्रजातियां दिसंबर और जनवरी के महीनों में नस्ल पैदा होती हैं, जबकि बोरियल क्षेत्रों में फरवरी और अप्रैल के बीच के महीनों के लिए प्राथमिकता दिखाई देती है।




मादाएं उस समय के लिए ग्रहणशील होती हैं जो एक सप्ताह तक चल सकती है, हालांकि कुछ में यह थोड़ी देर तक बढ़ सकता है। इस समय गर्मी में नर के साथ नकल करने के लिए ग्रहणशील होते हैं, जो 30 मिनट से अधिक नहीं होने वाली मीटिंग होती है।

लोमड़ी हर साल एक नया कूड़ा उठाने में सक्षम हैं क्योंकि वे मोनोस्ट्रोस हैं। चूंकि उनके पास आजादी में 5 से 7 साल की जीवन प्रत्याशा है, इसलिए उनके वयस्क जीवन में केवल 5 से 6 जन्म हो सकते हैं।

यह आपकी रूचि रख सकता है: चूहों की गर्भावस्था

लोमड़ी की गर्भावस्था अवधि




लोमड़ी का गर्भावस्था समय औसतन 52 दिन है। कूड़े के आकार के आधार पर, मादा आगे बढ़ सकती है या उसकी डिलीवरी तिथि में कुछ दिन देरी कर सकती है।

जन्म और लोमड़ी प्रजनन

नर मादा और उसके वंश के साथ घनिष्ठ पारिवारिक बंधन बनाता है। पूरे गर्भधारण अवधि के दौरान अपने साथी का ख्याल रखें और सुनिश्चित करें कि आपके पास एक सुरक्षित शरण है ताकि आप कूड़े को जन्म दे सकें। एक ही क्षेत्र में कई बार एक लोमड़ी कई burrows करने में सक्षम है, कुछ खुद को जमीन में खुदाई बनाती है और भोजन को स्टोर करने के लिए उनका उपयोग करता है। आप भूमि द्वारा शरण लेने के लिए प्रस्तावित लाभों का भी लाभ उठा सकते हैं, जैसे चट्टानों, पेड़ों में छेद और अन्य समान साइटों के बीच खुलने।

लगभग दो महीनों के दौरान मादा का उत्सव रहता है, यह बोर के अंदर छिपा रहता है और पुरुष अपनी जीवित देखभाल का ख्याल रखता है। एक बार पिल्ले पैदा होने के बाद, मां उन्हें अपने दूध के साथ खिलाने लगती है और स्तनपान लंबे समय तक होने के दौरान वे गुफा के अंदर रहेंगे। पिता पूरे परिवार की सुरक्षात्मक है और मां को खिलाना जारी रखता है ताकि वह युवाओं को एक सेकंड के लिए त्याग न दे।

पिल्ले के युवा पैदा होते हैं लगभग बाल से रहित, कारण वे अपने आवास की जलवायु स्थितियों के लिए बहुत कमजोर होते हैं। उनकी मां उन्हें गर्म रखने के लिए ज़िम्मेदार है, जबकि उनके तापमान को थर्मोरगलेट करने में सक्षम नहीं है, अगर उनके शरीर की गर्मी जीवन के पहले सप्ताहों में जीवित नहीं रह पाती है।

थोड़ा लोमड़ी

थोड़ा लोमड़ी

एक कूड़े के बच्चे पैदा होने के कुछ हफ्तों के भीतर एक-दूसरे के साथ खेलना शुरू कर सकते हैं। ये चंचल गतिविधियां उन्हें अपनी मांसपेशियों को मजबूत करने और शिकार के लिए प्रशिक्षित करने में मदद करती हैं जो उन्हें अपने वयस्क जीवन के दौरान बनाए रखेगी। इस समय के दौरान पिल्लों को बांध के साथ टग-ऑफ-वॉर खेलना आम बात है जो पिता भोजन के लिए मांद में आश्रय छोड़ देता है।

यह आपको रूचि दे सकता है: शेर का गर्भधारण

मां 10 महीनों तक अपने कूड़े को स्तनपान करने में सक्षम हो सकती है, जो कि औसत आयु है जिस पर पिल्ले वयस्कता तक पहुंच जाते हैं, लेकिन अक्सर छोटे बच्चे बुर्ज को थोड़ी देर पहले (लगभग 2 या 3 महीने) में छोड़ देते हैं बाहरी दुनिया दूसरी तरफ, दूसरों को पूरी तरह से दूध पिलाने के बाद पिता या मां के साथ रहने का फैसला करते हैं, जिससे उन्हें नए लिटरों के पालन में मदद मिलती है। मादाएं अपने क्षेत्रों में रहने की अधिक संभावना रखते हैं जबकि पुरुष नए स्थानों को सुलझाने के लिए उद्यम करते हैं।

लोमड़ी शावकों की संख्या

आम तौर पर, लोमड़ी के टुकड़े 4 से 6 पिल्लों के बीच हो सकते हैं, प्रजातियों के औसत 5 zorremes। इसके बावजूद, कुछ प्रजातियों में लिटर अधिक असंख्य हो सकते हैं और 13 संतान तक पहुंच सकते हैं।



Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
नस्ल: सीमा टेरियरनस्ल: सीमा टेरियर
नस्ल: लोमड़ी टेरियरनस्ल: लोमड़ी टेरियर
कैरेन टेरियर की विशेषताएंकैरेन टेरियर की विशेषताएं
मुश्किल बाल टेरियरमुश्किल बाल टेरियर
फॉक्स टेरियरफॉक्स टेरियर
अंग्रेजी फॉक्सहाउंडअंग्रेजी फॉक्सहाउंड
क्या फॉक्स टेरियर बिल्लियों के साथ अच्छा है?क्या फॉक्स टेरियर बिल्लियों के साथ अच्छा है?
क्षेत्रों द्वारा चिली जीव - चिली जानवरोंक्षेत्रों द्वारा चिली जीव - चिली जानवरों
कुत्ते जो लोमड़ी जैसा दिखता हैकुत्ते जो लोमड़ी जैसा दिखता है
ग्रेट ब्रिटेन (xvii)ग्रेट ब्रिटेन (xvii)
» » लोमड़ी का गर्भावस्था
© 2021 taktomguru.com