taktomguru.com

एक पालतू जानवर के रूप में खरगोश की सभी देखभाल

खरगोशों को गोद लेना घरेलू जानवरों के रूप में, यह एक ऐसा अभ्यास है जो पिछले वर्षों के दौरान काफी बढ़ गया है।

क्यों कई कारण हैं खरगोश घर के लिए एक उत्कृष्ट साथी है।
पहली जगह में, ये जानवर आमतौर पर परिवार के सदस्यों से बहुत से काम की मांग नहीं करते हैं।

वे अपने सभी व्यवहारों में बहुत सुरक्षित और शांतिपूर्ण हैं, क्योंकि वे आक्रामक नहीं हैं, वे पड़ोसियों को परेशान नहीं करते हैं, और यदि वे देखभाल के साथ अनुकूलित होते हैं तो वे आमतौर पर अन्य घरेलू जानवरों के साथ आसानी से मिलते हैं।

उन्हें बहुत अभ्यास करने की आवश्यकता नहीं है, और दूसरी तरफ, वे ध्यान और स्नेह के लिए बहुत प्यार करते हैं।

खरगोश भी बहुत बुद्धिमान जानवर हैं, और वे बहुत आसानी से उठाया जा सकता है. सबसे अधिक संभावना है कि वे आपकी दुनिया को प्यार और खुशी से भर देंगे, खासकर अगर आपको लगता है कि आपके बच्चे ने छोड़े जाने के बाद आपका घर कुछ हद तक खाली हो गया है।

हालांकि, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके पालतू इस प्रकार के चरित्र को प्रदर्शित करते हैं, एक बहुत अच्छी देखभाल आवश्यक होगी। ऐसे कुछ मामले हैं जिनमें खरगोश को अपनाना एक नकारात्मक अनुभव होता है, क्योंकि बहुत से लोग आसानी से नहीं जानते कि नए पालतू जानवरों की उचित देखभाल कैसे करें।

इसलिए, हम इस "गाइड प्रजनन" तैयार किया है ताकि एक खरगोश के नए मालिक ने अपने साथी की देखभाल का एक अच्छा काम कर सकते हैं, और इस तरह इस जानवर के प्रजनन एक सकारात्मक और पूरा अनुभव हो सकता है बनाते हैं।

तुम्हारी जगह

चाहे आपकी बनी आपके घर के बाहर या अंदर रहती है, आपको एक पिंजरे या अपनी जगह की आवश्यकता होगी जहां आप सुरक्षा और गोपनीयता का समय पा सकते हैं। पशु (जब आप काम के लिए दूर हैं जैसे) एक लंबे समय के लिए बंदी होने जा रही है, तो पिंजरे, बहुत व्यापक होना चाहिए ताकि पशु, व्यायाम कर सकते हैं खड़े हो जाओ, खिंचाव, और संकोच न करें।

सबसे छोटी खरगोशों के लिए एक छोटा पिंजरा खरीदने की कोशिश न करें, क्योंकि कुछ महीनों में यह आकार में बढ़ेगा और आपको एक नया अधिग्रहण करना होगा। पिंजरे जितना बड़ा होगा, आपका खरगोश स्वस्थ और खुश होगा।

सुनिश्चित करें कि पिंजरे पतले तारों कि जानवर को चोट के जोखिम के कारण हो सकता है, साथ ही एक लकड़ी के बोर्ड जिस पर खरगोश आराम कर सकते हैं, के बाद अपने पैरों को आराम करने के लिए रखने के बिना एक तगड़ा सामग्री के साथ निर्माण किया है लगातार तार पर कदम।

यह तालिका खरगोश को अपने दांतों को पॉलिश करने में भी मदद करेगी, जो लगातार बढ़ती है। एक बड़ा पिंजरे, हालांकि, स्वतंत्रता का समय रखने के लिए जानवर की जरूरत को प्रतिस्थापित नहीं करेगा। खरगोशों को शारीरिक और सामाजिक उत्तेजना की आवश्यकता होती है, जो कुछ पिंजरे प्रदान नहीं कर सकता है। इसके अलावा, एक पृथक खरगोश कम खरगोश और अनुग्रह के साथ एक खरगोश है, इसलिए यह आपके और आपके परिवार के साथ एक ठंडा और अधिक दूरगामी संबंध बनाए रखेगा।

स्वास्थ्य

किसी भी प्रकार की बीमारी को रोकने के लिए पिंजरे को साफ रखना बेहद जरूरी है।
अच्छी सफाई के लिए, पिंजरे से सभी घटकों को हटा दें, और यदि आपके पास धातु की मेज या ट्रे है, तो पता है कि आपको इसे सावधानीपूर्वक साफ करना होगा।
आप पिंजरे और पानी या ट्रे को साफ और निर्जलित करने के लिए ब्लीच और पानी के समाधान का भी उपयोग कर सकते हैं।

एक अच्छा सफाई कार्यक्रम आपको अपने जानवरों से पीड़ित होने से रोक देगा जो उन सभी समस्याओं का सामना कर सकता है जो आपके स्वास्थ्य पर असर डाल सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप आप अधिक खुश और अधिक महत्वपूर्ण होते हैं।

खरगोश की शारीरिक जरूरतों के संबंध में, आपको पता होना चाहिए कि उसे शिक्षित करना अपेक्षाकृत आसान है ताकि वह उन्हें सही जगह पर कर सके।
आपको पिंजरे में एक छोटी सैनिटरी ट्रे डालना चाहिए, ताकि जब आप पिंजरे के अंदर हों, तब आप उस जगह पर खुद को राहत देना शुरू कर दें।

अपनी बनी की स्तुति करें और उसे कुछ भी दें जो उसे कूड़े में अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए बहुत पसंद करता है, ताकि उसे इस अभ्यास के साथ जारी रखने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके।

कुछ खरगोश इसे अपने आप से सीखते हैं - दूसरों को समय और धैर्य की आवश्यकता होती है। सही ढंग से व्यवहार करने वाली बनी की रिवार्डिंग, और पिंजरे को सीमित करने के बाहरी निकासी को रोकने से, इस विषय को संभालने की कुंजी हैं: दंड का कोई मतलब नहीं है।

तापमान

एक इंटीरियर में रहने वाले खरगोश बहुत भाग्यशाली होते हैं, क्योंकि उन्हें ठंड या गर्मी की अतिरिक्तता बर्दाश्त नहीं करना चाहिए, और यहां तक ​​कि अलगाव भी नहीं है, जो विदेश में रहते हैं। बाहर रहने वाले खरगोशों के पिंजरों में एक मजबूत सतह होनी चाहिए और गर्मी के महीनों के दौरान बारिश, हवा, आर्द्रता, और विशेष रूप से सीधे सूर्य से संरक्षित क्षेत्र में रखा जाना चाहिए।




कई घरेलू खरगोश हर साल मर जाते हैं क्योंकि बहुत से लोग यह नहीं समझते कि खरगोश चरम गर्मी बर्दाश्त नहीं कर सकते हैं। ये जानवरों को पंसद नहीं किया जा सकता है, और एकमात्र तरीका वे ठंडा कर सकते हैं, उनके कानों के माध्यम से है।

यदि आप ऐसे क्षेत्र में रहते हैं जहां गर्मी के दौरान तापमान अत्यधिक बढ़ता है, तो इन सुझावों पर विचार करें कि आप अपनी बनी को ठंडा रखें:

ए) अपने फ्रीजर में पानी के कुछ जग रखो। बहुत गर्म दिनों में, खरगोश के पिंजरे के अंदर बर्फ के पानी के साथ जारों में से एक रखें। आम तौर पर, खरगोश को ठंडा रखने के लिए जग के बगल में रखा जाएगा।

बी) पिंजरे के सभी किनारों पर गीले तौलिए लटकाएं, और पिंजरे की सतह को गीला करें, अपनी बनी को ठंडा करने के लिए। हालांकि, यह विधि जमे हुए पानी के जार के रूप में प्रभावी नहीं है। ध्यान दें कि न तरीकों एक गारंटी है कि अपने खरगोश, अत्यधिक गर्मी कष्ट नहीं होता है तो आप अपने खरगोश अक्सर नियंत्रण करना होगा अगर यह बहुत गर्म दिनों के दौरान सड़क पर हो रहे हैं।

खाद्य और हाइड्रेशन

आपके खरगोश में हमेशा ताजे पानी के साथ एक फव्वारा होना चाहिए, जिसे दैनिक साफ किया जाना चाहिए। जानवर को विशेष रूप से खरगोशों के लिए तैयार भोजन के साथ एक स्रोत की आवश्यकता होगी। अगले दिन तक असफल खाद्य ग्रेन्युल फव्वारे में न रहने दें। यदि वे किसी भी समय प्रकाश के संपर्क में आते हैं तो ग्रेन्युल अपने पौष्टिक मूल्य को खो देते हैं।

इसके अलावा, खरगोश फ़ीड को एक बंद कंटेनर में रखा जाना चाहिए, जिसमें पानी, हवा, सूर्य, या नमी प्रवेश नहीं कर सकती है। आपको अपनी बनी को दी जाने वाली ग्रेन्युल या छर्रों की मात्रा प्रत्येक जानवर की उम्र, वजन और गतिविधि स्तर के साथ अलग-अलग होगी। उचित मात्रा जानने के लिए, आपको अपने पशुचिकित्सा से परामर्श लेना चाहिए।

यह खरगोश के लिए दैनिक आधार पर थोड़ी मात्रा में ताजा घास खाने के लिए बहुत अच्छा होगा, क्योंकि यह तत्व अन्य खाद्य पदार्थों को पचाने में मदद करता है। यह जौ या जई अनाज की थोड़ी मात्रा खाने के लिए भी बहुत संतोषजनक होगा। इन अनाजों में बहुत अधिक प्रोटीन सामग्री होती है, हालांकि यह महत्वपूर्ण नहीं है कि अधिक से अधिक न हो, खासकर जब यह अभी भी बहुत छोटा हो।

गाजर या सेब के टुकड़े के रूप में भी convites- धीरे-धीरे विशेष रूप से युवा खरगोश के साथ, उन्हें आपूर्ति करने के लिए शुरू होता है दिया जा सकता है, के बाद से ताजे फल और सब्जियों, विशेष रूप से हरे, दस्त का कारण बन सकता है अगर अधिक में किया जाता।
यह सुनिश्चित करने के लिए नियमित रूप से अपने खरगोश के दांतों की जांच करें कि आप "बुरी काटने" नामक किसी समस्या से पीड़ित नहीं हैं, जो आपको सामान्य रूप से खाने से रोकती है। एक खरगोश का सामान्य काटने किसी व्यक्ति के समान होता है, जिसका अर्थ है कि ऊपरी दांतों को निचले दांतों पर स्लाइड करना चाहिए।

यदि एक खरगोश "गलत काटने" से पीड़ित है, तो निचले दांत ऊपरी दांतों पर स्लाइड करेंगे, और जानवर ठीक से खाने में सक्षम नहीं होंगे। इसके अलावा, गलत काटने से खरगोश के दांत पॉलिश होने से रोकते हैं, जो लगातार बढ़ते हैं। इस समस्या से पीड़ित एक बनी को पशुचिकित्सा में ले जाना चाहिए ताकि उनके दांत ठीक हो जाएं।

फर, नाखून, और fleas

खरगोश प्रकृति द्वारा बहुत सावधानीपूर्वक जानवर हैं, और लंबे समय तक अपने फर की सफाई और सौंदर्य खर्च करेंगे। वे साल में दो बार इस कोट को नवीनीकृत करेंगे, लेकिन फिर भी, उन्हें रोजाना ब्रश किया जाना चाहिए, खासतौर से उस अवधि में जब वे अपने बालों को बदलते हैं। कोई भी छोटा ब्रश खरगोश से अतिरिक्त बाल हटाने में मदद कर सकता है, इस प्रकार अपने खरगोश को उन्हें लेने से रोक सकता है, जो कुछ "आंतों के बाल गेंदों" में बदल सकता है। चूंकि खरगोश उल्टी नहीं हो सकते हैं, इसलिए आंतों के इलाकों में बाल घातक बाधा उत्पन्न कर सकते हैं।

एक खरगोश की नाखूनों को समय-समय पर छोटे प्लेयर्स के साथ काटा जाना चाहिए। यह देखना अच्छा होगा कि ज्ञान से कोई व्यक्ति इस प्रक्रिया को अपने आप करने की कोशिश करने से पहले कैसे करता है।

यह जानने के लिए कि क्या यह fleas है, अपनी बनी भी जांचें। यदि ऐसा है, तो किसी भी बिल्ली पिस्सू पाउडर का उपयोग करें। बिल्लियों के एंटी-पिस्सू उत्पाद आमतौर पर खरगोशों में उपयोग करने के लिए सुरक्षित होते हैं, लेकिन अपने पशुचिकित्सा से परामर्श करना हमेशा अच्छा होता है।

खरगोश भी उनके कानों में पतंग से पीड़ित हो सकते हैं, इसलिए उन्हें समय-समय पर जांचना चाहिए। यह भी जांचें कि उनके पास अपने फर पर कुछ प्रकार की परत या गंदगी नहीं है।

सुजनता

मनुष्यों की तरह, प्रत्येक खरगोश का एक अलग व्यक्तित्व होता है। कुछ दूसरों की तुलना में अपनी आजादी का आनंद लेते हैं। शुरुआती उम्र में एक बहुत ही पर्यवेक्षित बनी आमतौर पर आदेश और लगाव के लिए अधिक संतोषजनक प्रतिक्रिया देगी। अक्सर, लड़कों को पता नहीं होता कि कैसे एक बनी रखना है, इसलिए जानवर बिना डर ​​के इसे छूते समय डर सकते हैं या चोट पहुंचा सकते हैं।

किसी भी बच्चे को बनी की प्राकृतिक वृत्ति का सम्मान करने के लिए सिखाएं, जो आम तौर पर पृथ्वी के करीब होना चाहता है। खरगोश के साथ समय की मात्रा सीमित करें, जब तक आप सुनिश्चित न हों कि बच्चा और खरगोश साथ मिलते हैं और जानते हैं कि एक दूसरे के साथ कैसे व्यवहार करें।
अगर एक लड़का खरगोश रखता है, तो यह संभव है कि खरगोश बच्चे से बाहर निकलने का प्रयास कर सके, और इस तरह उसके पतन में क्षतिग्रस्त हो जाए। क्या लड़का जमीन पर (या जमीन पर) उसके बगल में बनी के साथ बैठे हैं, ताकि जानवर उसे जानना शुरू कर दे।

एक बनी लंबी और लंबी अवधि के लिए पकड़ और पकड़ सकती है, लेकिन यह देखना महत्वपूर्ण है कि वे अपरिचित वातावरण में जितना संभव हो उतना जवाब दे सकते हैं। खरगोश धीरे-धीरे पेटिंग और बात करते समय, जानवर से सबसे अच्छी प्रतिक्रिया प्राप्त की जाएगी। आपके कानों से एक बनी कभी नहीं ली जानी चाहिए। उन्हें छाती से धीरे-धीरे पकड़ लिया जा सकता है, दूसरी ओर अपने पीछे की ओर उठाया जा सकता है, लेकिन फिर, कानों से कभी नहीं।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
एक घरेलू खरगोश की जरूरी देखभालएक घरेलू खरगोश की जरूरी देखभाल
एक खरगोश को खिलाने में सबसे आम गलतियोंएक खरगोश को खिलाने में सबसे आम गलतियों
खरगोश की त्वचा रोगखरगोश की त्वचा रोग
घर पर एक खरगोश की देखभाल कैसे करेंघर पर एक खरगोश की देखभाल कैसे करें
15 खरगोशों की विशेषताएं जिन्हें आप नहीं जानते थे15 खरगोशों की विशेषताएं जिन्हें आप नहीं जानते थे
एक खरगोश को अपनाने के लिए आपको जो कुछ पता होना चाहिएएक खरगोश को अपनाने के लिए आपको जो कुछ पता होना चाहिए
घरेलू खरगोश कितना रहता हैघरेलू खरगोश कितना रहता है
खरगोशों के लक्षणखरगोशों के लक्षण
अपने खरगोश की देखभाल के लिए गाइडअपने खरगोश की देखभाल के लिए गाइड
एक खरगोश की गर्भधारण अवधिएक खरगोश की गर्भधारण अवधि
» » एक पालतू जानवर के रूप में खरगोश की सभी देखभाल
© 2021 taktomguru.com