taktomguru.com

खरगोशों में भूख की कमी

खरगोशों में भूख लगी है

खरगोशों में भूख लगी है

खरगोश आमतौर पर अपने दांतों के सामने होने वाली हर चीज को चबाते हैं। लेकिन, iquest- क्या होता है जब आपकी भूखे बनी अचानक भूख की कमी है?

भूख की कमी के कारण

मरियम-वेबस्टर डिक्शनरी के अनुसार, एनोरेक्सिया, "भूख की कमी है, खासकर जब यह लंबे समय तक हो।" खरगोश विभिन्न कारणों से एनोरेक्सिया प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन उनमें से कुछ कारण दूसरों की तुलना में अधिक आम हैं। एक खरगोश में भूख की कमी, या एनोरेक्सिया के लिए सबसे आम कारण इलियस नामक गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्या के कारण होता है।

आंत्रावरोध है जब सामान्य क्रमाकुंचन या पेट और आंतों के आंदोलन जठरांत्र संबंधी मार्ग के माध्यम से खाद्य पुश करने के लिए, कम हो जाती है या बंद हो जाता है। इलियस खरगोशों में बेहद खतरनाक है और अगर इलाज नहीं किया जाता है तो मृत्यु हो सकती है। इलियम आमतौर पर एक और अंतर्निहित समस्या के कारण होता है।

एक खरगोश में इलियस के कारण आमतौर पर दर्द या असुविधा के कारण होते हैं और इसमें शामिल हैं:

-शरीर में या उसके आस-पास की छूट

-कवर दांत

-दंत रोग

-ई। कुनीकुली और अन्य न्यूरोलॉजिकल बीमारियां

-बम्बेबी और हॉक्स के सूअर

-आंतों परजीवी

-बाहरी परजीवी जैसे जूँ और fleas

-पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस

-पर्यावरण परिवर्तन और तनाव

-गैस्ट्रिक अल्सर

-अपर्याप्तता या अंग रोग

-संक्रामक रोग

-श्वसन रोग

-ट्यूमर




-जहर और विषाक्त पदार्थ

खरगोशों में भूख की कमी के लक्षण

यह आपके लिए स्पष्ट हो सकता है कि आपके खरगोश में भूख की कमी है, लेकिन कभी-कभी इसे देखना कठिन होता है। यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आपका खरगोश खा रहा है, तो आप इन लक्षणों और एनोरेक्सिया के लक्षणों को देख सकते हैं:

-मल की कमी या अनुपस्थिति

-मल के आकार में कमी

-मल (चिपचिपा, पानीदार, कठिन, आदि) के बनावट में बदलें

-एक पसंदीदा इलाज खाने से इंकार कर दिया

-वजन घटाने (अपने खरगोश के वजन को नियंत्रित करने के लिए एक बच्चे का स्तर प्राप्त करें)

-बचे हुए में वृद्धि

-घटित गतिविधि

-दांत पीसने (ब्रक्सवाद)

खरगोशों में भूख की कमी का इलाज करें

एनोरेक्सिया के अंतर्निहित कारण के आधार पर, आपको अपने खरगोश को फिर से खाने के लिए पशुचिकित्सा से परामर्श करने की आवश्यकता हो सकती है। यदि आप भूख की कमी के कारण के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, तो पहले इलियस (ऊपर देखें) या लक्षणों के किसी भी स्पष्ट कारण के लिए अपने खरगोश को देखें। कभी-कभी आप यह पता लगा सकते हैं कि क्यों आपका खरगोश सिर्फ कारणों की सूची के माध्यम से नहीं चल रहा है कि वे क्यों बंद हो सकते हैं। कृन्तक (सामने के दांत) उसे बिल्ली के होठों उठाकर का पता आसानी से कर रहे हैं, कुछ ट्यूमर और फोड़े आसानी से पहचाने जाने अपने खरगोश पथपाकर और एक नाली गांठ महसूस कर, नाक या आंख यह अगर जल निकासी नहीं है पता लगाने के लिए आसान है सामान्य।

यदि आप निश्चित नहीं हैं कि क्यों आपका खरगोश अचानक खाना बंद कर दिया और हाल ही में कोई पर्यावरण परिवर्तन नहीं किया गया, तो कुछ हरे रंग के मिश्रित सब्जी संयंत्र खाद्य पदार्थ और एक सिरिंज प्राप्त करके शुरू करें। अपने खरगोश को खिलाने के लिए मजबूर करें ताकि आप बिना भोजन के जाएं और अपने गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट को उत्तेजित कर सकें।

यदि आपके खरगोश ने लंबे समय तक नहीं खाया है, तो आपकी आंतें गैस से भरी हुई हैं क्योंकि सामान्य पेरिस्टलिसिस में कमी आई है या बंद हो गया है। यह गैस बहुत दर्दनाक है और यह इलियस का सबसे डरावना हिस्सा है। बल को खिलाने के बाद, अपने खरगोश को व्यायाम करने और अपनी आंतों की गतिशीलता को प्रोत्साहित करने के लिए अपने पेट को मालिश करने के लिए प्रोत्साहित करें। पानी की मात्रा अपने खरगोश साफ पानी की एक कंटेनर और खरगोश पीने के लिए पानी की एक बोतल भरने से अतिरिक्त नमी प्रदान करने के लिए भस्म बढ़ाएँ। पानी की सिरिंज या इलेक्ट्रोलाइट समाधान (स्वाद के बिना पेडियलटाइट) जैसे कि वे खरगोश तक सामान्य रूप से हार जाते हैं। अपने खरगोश अभी भी एक सा खा रहा है, तो सुनिश्चित करें कि आप इस तरह के सलाद और अजवाइन के साथ-साथ पानी का सेवन बढ़ाने के लिए घास के बहुत सारे के रूप में उच्च पानी सामग्री के साथ हरे रंग की पेशकश कर रहे हैं, बनाते हैं। इस समय खरगोश छर्रों को खिलाने से बचें।

भूख की कमी के लिए अपने खरगोश को पशुचिकित्सा में ले जाएं

यदि आपका कुत्ता, बिल्ली या अन्य पालतू भोजन भोजन छोड़ देता है तो यह एक बड़ा सौदा प्रतीत नहीं होता है, लेकिन यदि एक खरगोश यह आपात स्थिति की संकेत हो सकता है। खरगोश जो केवल एक दिन खाने के लिए रुकते हैं, वे जीवन-खतरनाक स्थिति में हैं और तत्काल पशु चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता है। आपका विदेशी पशुचिकित्सा दर्द, गैस उत्पादन, गैस्ट्रिक गतिशीलता और अन्य चिंताओं के लिए अंतःशिरा तरल पदार्थ या हाइड्रेशन और दवाओं का एक अन्य रूप सुझा सकता है। पशु चिकित्सा ग्रेड उत्पादों के साथ खिलाने के बल शायद सामान्य रूप से खाने के दौरान आपके खरगोश की जरूरतों को पोषण प्रदान करना शुरू कर देंगे।

निदान करें कि आपके खरगोश को भूख की कमी क्यों हुई है

यदि आपका खरगोश नहीं खाता है, तो आपको पशु चिकित्सक की यात्रा का भुगतान करना होगा, डॉक्टर यह पता लगाने की कोशिश कर सकता है कि आपका खरगोश क्यों खाना बंद कर दिया। कभी-कभी ऐसा करना आसान नहीं होता है और प्रयोगशाला परीक्षण, रेडियोलॉजी, अल्ट्रासोनोग्राफी और पूरी तरह से शारीरिक परीक्षा की आवश्यकता होती है। चूंकि खरगोश अपनी भूख खोने के कई कारण हैं, इसके कारण (या कारण) का निदान करने के लिए कई अलग-अलग परीक्षण भी हैं। एक पशु चिकित्सक खरगोश और बाद आंत्रावरोध की भूख हानि के निदान में मदद के एक दंत परीक्षा, रक्त परीक्षण, मूत्र परीक्षण, मल परीक्षण, रेडियोलोजी (एक्स-रे) और अन्य निदान की सिफारिश कर सकते हैं।

यदि परीक्षण सीमित या अव्यावहारिक (या तो अपने खरगोश या वित्तीय प्रतिबंधों के खराब स्वास्थ्य के कारण) है, तो लक्षण तरल पदार्थ और दवाओं के साथ आक्रामक तरीके से इलाज किया जा सकता है, लेकिन आहार क्या मूल कारण था पर निर्भर करता है लौट सकते हैं।

अपने खरगोश में भूख की कमी की रोकथाम

जबकि अधिकांश खरगोश जो आपके खरगोश को खाने से रोकने के लिए पूरी तरह से रोकथाम कर रहे हैं, वहीं कई चीजें हैं जो आप अपने खरगोश की लगातार भूख में मदद करने के लिए कर सकते हैं। असीमित घास घास (कोई अल्फाल्फा) और पत्तेदार साग के साथ अपने खरगोश प्रदान करने के लिए, एक कंटेनर, सोने के लिए एक स्वच्छ और सुरक्षित जगह है, और अस्थिर तापमान और तनाव कारकों में से एक नि: शुल्क स्थिर वातावरण में पीने के पानी सुनिश्चित करें।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
हमारे खरगोशों की पशु चिकित्सा समीक्षा में क्या शामिल हैहमारे खरगोशों की पशु चिकित्सा समीक्षा में क्या शामिल है
एक खरगोश को खिलाने में सबसे आम गलतियोंएक खरगोश को खिलाने में सबसे आम गलतियों
घर पर एक खरगोश की देखभाल कैसे करेंघर पर एक खरगोश की देखभाल कैसे करें
15 खरगोशों की विशेषताएं जिन्हें आप नहीं जानते थे15 खरगोशों की विशेषताएं जिन्हें आप नहीं जानते थे
खरगोशों के लक्षणखरगोशों के लक्षण
अपने खरगोश की देखभाल के लिए गाइडअपने खरगोश की देखभाल के लिए गाइड
खरगोश के दांतों की देखभाल कैसे करेंखरगोश के दांतों की देखभाल कैसे करें
खरगोशों में Conjunctivitisखरगोशों में Conjunctivitis
घरेलू खरगोशों की मुख्य बीमारियांघरेलू खरगोशों की मुख्य बीमारियां
खरगोशों में Pododermatitis और वायरल hemorrhageखरगोशों में Pododermatitis और वायरल hemorrhage
» » खरगोशों में भूख की कमी
© 2021 taktomguru.com