taktomguru.com

Coccidiosis




इस बीमारी के लिए जिम्मेदार लोग तथाकथित कोक्सीडिया, प्रोटोज़ोन परजीवी (यूनिकेल्युलर जीव) हैं जो कुत्तों के आंतों के पथ में गुणा करते हैं। जब हम अपने दोस्तों को पैदल चलने के लिए बाहर ले जाते हैं ताकि वे खुद को राहत दे सकें, जब हम अपने मल इकट्ठा करने के लिए इस संक्रमण का पता लगा सकते हैं।
यह संक्रमण विशेष रूप से नर्सरी, केनेल या कुत्ते के घरों के युवा जानवरों में आम है जहां अधिकतर साइटों में अतिसंवेदनशीलता और तनाव आमतौर पर विशिष्ट विशेषताएं होती हैं।
यदि कोई कुत्ता संक्रमित होता है तो इससे दूसरों को उनके मल के माध्यम से संक्रमित हो जाएगा और एक से सात दिनों के बीच यह पहले ही संक्रमित हो जाएगा। Oocysts (जिन्हें परजीवी अंडे कहा जाता है), एक अच्छी सुरक्षात्मक परत है जो चरम स्थितियों में उन्हें बहुत प्रतिरोधी बनाता है। वे fecal पदार्थ में पाए जाते हैं और नमी और धूप सीमेंट की तरह फर्श और लकड़ी के pallets दूषित कर सकते हैं।
अंडे पाचन तंत्र पेट जहां आमाशय रस सुरक्षा कवच जो आठ बिजाणुज कि संक्रामक कोशिकाओं है कि अंडे के अंदर थे जारी कर रहे हैं को खत्म करने तक पहुँचने में पारित, प्रत्येक आंतों सेल पर हमला छोटी आंत पारित भीतर जिसे परिपक्वता की प्रक्रिया की जाती है जो इसे ट्रोफोज़ाइट में बदल देती है, जो नाम उस सेल पर खिलाने पर दिया जाता है जो इसे होस्ट करता है। विकास तब तक जारी रहता है जब तक कोशिका नष्ट नहीं हो जाती है, एक स्कीज़ोंट बनती है, जो गोलाकार संरचना बनाती है, जिसके अंदर छोटे जीव, मेरोज़ाइट्स बनते हैं।
गोलाकार उन्हें मुक्त कर रहा है और एक दूसरे को फिर से दूसरे सेल में संक्रमित कर रहा है, जिससे प्रत्येक अंडे के लिए आंत के लाखों कोशिकाओं का भारी विनाश होता है।
लक्षण तब देखे जाते हैं जब पिल्ला कठिनाइयों को विकसित करने के लिए प्रस्तुत करता है और विशेषता विसंगति देखी जा सकती है क्योंकि पिछड़े पैर सामने वाले लोगों से अधिक होंगे।
दूसरी ओर हम उसे सूजन पेट भी पत्थर या अपने स्वयं के मल, जो दस्त के रूप में प्रकट कर रहे हैं, खूनी कणों उन्हें में प्रदर्शित होने के खाने के लिए ज्यादा खाने की इच्छा नहीं हो सकता है, यहां तक ​​कि नोटिस।
रक्त हानि और कमजोरी के परिणामस्वरूप एक मजबूत एनीमिया भी है। यदि इसे जल्दी से निदान नहीं किया जाता है, तो पशु संक्रमण की वजह से बड़े पैमाने पर संक्रमण हो सकते हैं।
आमतौर पर कुत्तों को संक्रमित करने वाली प्रजातियां इसापोरा कैनिस है। पिल्ले विशेष रूप से चौथे और छठे सप्ताह के बीच की अवधि में प्रभावित होते हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि जब पुराने संक्रमित नहीं हो सकते हैं, तो ऐसे मामले होते हैं जिनमें यह होता है। इसके विपरीत, वयस्क कुत्ते रोग से पीड़ित नहीं होते हैं (दुर्लभ अपवादों को छोड़कर), हालांकि वे संक्रमण का एक महत्वपूर्ण स्रोत हैं।
थोड़ी सी मात्रा में हमें इसे पशुचिकित्सा में ले जाना चाहिए और यह सुविधाजनक है कि अगर हम एक मल नमूना लेंगे।
कभी-कभी परिणाम नकारात्मक हो सकते हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि यह परजीवी नहीं है क्योंकि यह एक ऐसे चरण में हो सकता है जहां यह अंडे को खत्म नहीं कर रहा है, इसलिए अध्ययन को दोहराने की सलाह दी जाती है। मल विश्लेषण द्वारा नियमित नियंत्रण करना महत्वपूर्ण है, हालांकि कोई दस्त नहीं देखा जाता है क्योंकि कई पिल्ले इस बीमारी से ग्रस्त हैं।
उचित उपचार उचित दवा नुस्खे कि हमारे विश्वसनीय पशु चिकित्सक का आयोजन करेगा के माध्यम से किया जाता है, लेकिन यह भी अच्छा जलयोजन और उचित इलेक्ट्रोलाइट प्रतिस्थापन और ग्लूकोज के लिए महत्वपूर्ण हो जाएगा, के रूप में वे पानी की एक महत्वपूर्ण नुकसान होगा।
एक सामान्य नियम के रूप में, कोक्सीडिया के उन्मूलन के लिए उपयोग की जाने वाली दवा सल्फाडिमेथॉक्सिन है। याद रखें कि इन मामलों में समय महत्वपूर्ण है, इसलिए, जितनी जल्दी आप कार्य करते हैं, आप सूक्ष्मजीव को अधिक सफलता के साथ बेअसर कर देंगे।
कई मामलों में यह पाया गया कि दवा का सही ढंग से प्रशासन करने के बावजूद, दस्त के लक्षण बने रहे। इस झटके की जांच करते समय, यह निष्कर्ष निकाला गया कि कोसिडियोसिस जीआर्डियास की उपस्थिति में जटिल है, जिसे रोगजनक जीवों के रूप में वर्गीकृत किया जाता है। क्या होता है कि coccidiosis के कारण प्रतिरक्षा प्रणाली ड्रॉप, जिनमें से giardia सक्रिय अभिव्यक्ति एक स्वस्थ जीव में रोगजनक नहीं हैं, लेकिन जब उनके प्राकृतिक सुरक्षा नीचे है। लेकिन गिआर्डिया क्या हैं? वे प्रोटोजोआ का एक और वर्ग, एक कोशिकीय जीव जो पाँच कशाभिका है, नली, जो उन्हें स्थानांतरित करने के लिए और आंत्र वनस्पति की प्राकृतिक संतुलन में फेरबदल के अलावा पोषक तत्वों का अवशोषण को रोकने आंत की दीवारों के लिए तय हो गई है की अनुमति देते हैं की तरह कर रहे हैं।
यह पांच या छह दिनों की अवधि में होता है। इस हालत का नतीजा एक महत्वपूर्ण वजन घटाने और पिल्लों में एक असामान्य वृद्धि, coccidiosis के समान, इसलिए उनके रोगजनक कार्रवाई जीवाणु और कवक और यहां तक ​​कि वायरस के अवसरवादी आक्रमण है, जो नैदानिक ​​तस्वीर को मुश्किल की वजह से बढ़ जाती है है ।
वे आंतों या अन्य आंतरिक अंगों को स्थायी नुकसान भी पहुंचा सकते हैं।
जैसा कि माइक्रोस्कोप के माध्यम से कोक्सीडिया का पता लगाया जाता है, जहां आप गति में सिस्ट या नमूने देख सकते हैं। निदान करने के लिए फेकिल नमूने ताजा होना चाहिए। फिर भी, अक्सर छाती खोजने से पहले कई नमूनों की जांच करना आवश्यक होता है क्योंकि वे अंतःस्थापित हो जाते हैं, ताकि नमूना एक दिन नकारात्मक हो और अगले दिन सकारात्मक हो। इसलिए इसे रोकने के लिए उपाय करना महत्वपूर्ण है, पिल्ले के दैनिक पानी को बदलना अगर यह बाहर है क्योंकि पक्षी इस बीमारी को प्रेषित करते हैं और जानवर को संक्रमित पानी में पराजित कर सकते हैं।
यदि समय में जिआर्डिसिस का इलाज नहीं किया जाता है, तो लक्षण खराब हो सकते हैं।
यह ध्यान रखना आवश्यक है कि जिआर्डिया संक्रमण के शुरुआती चरणों में लक्षणों के बिना नुकसान पहुंचा सकता है और उन्हें अन्य जानवरों और यहां तक ​​कि मनुष्यों तक भी पहुंचाया जा सकता है।
उपचार छह और पंद्रह दिनों के बीच Dimetriazol का प्रबंध पशुचिकित्सा जो हमें बताते हैं कि कैसे और क्या मात्रा में दवा लेने चाहिए क्योंकि यह राज्य और रोग की गंभीरता पर निर्भर करता है हो जाएगा के होते हैं।
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्ते पिल्ला में पारवो: एक खतरनाक बीमारीकुत्ते पिल्ला में पारवो: एक खतरनाक बीमारी
क्या आप जानते हैं कि एक कुत्ता कैसे fleas से संक्रमित हो जाता है?क्या आप जानते हैं कि एक कुत्ता कैसे fleas से संक्रमित हो जाता है?
फ्लाई बॉटफ्लाई बॉट
कैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली में टॉक्सोप्लाज्मोसिस है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली में टॉक्सोप्लाज्मोसिस है या नहीं
टोक्सोप्लाज्मोसिस और गर्भावस्थाटोक्सोप्लाज्मोसिस और गर्भावस्था
बिल्लियों को कुत्ते को कुछ भी प्रेषित कर सकते हैं?बिल्लियों को कुत्ते को कुछ भी प्रेषित कर सकते हैं?
कैनाइन कोसिडियोसिसकैनाइन कोसिडियोसिस
कुत्तों में फ्लीस और वे बीमारियां फैलती हैंकुत्तों में फ्लीस और वे बीमारियां फैलती हैं
बिल्लियों में टोक्सोप्लाज्मा गोंडी की मिथक और वास्तविकताओंबिल्लियों में टोक्सोप्लाज्मा गोंडी की मिथक और वास्तविकताओं
अज्ञात दुश्मन: कोसिडियाअज्ञात दुश्मन: कोसिडिया
© 2021 taktomguru.com