taktomguru.com

अज्ञात दुश्मन: कोसिडिया

अज्ञात दुश्मन: कोसिडिया

पाठ: अमेरे डी डोमी कैनिस

आंतों परजीवी बिना किसी संदेह के हैं कि हमारे कुत्ते को भुगतने वाले सबसे बड़े खतरों में से एक है। वे आम तौर पर आंतों की समस्याओं, कम ग्लूकोज, विघटित मल का कारण होते हैं। एक और छोटी सी बग है जो इन परिस्थितियों का उत्पादन कर सकती है और यह आंखों के लिए अदृश्य है, कुत्तों में खोजने के लिए बहुत आम और सामान्य है।

कोक्सीडिया भी असंवेदनशील हो सकता है, लेकिन जानवर की आंतों में पुनरुत्पादन कर रहा है - बदले में संक्रमण का स्रोत बन रहा है। यदि इन्फेस्टेड कोशिकाओं की संख्या आंत में स्वस्थ कोशिकाओं से अधिक है, तो यह तब होता है जब कोसिडियोसिस और इसके खतरनाक लक्षण होते हैं।

पशुधन उद्योगों में यह छोटा इंट्रासेल्यूलर परजीवी बहुत आम है, लेकिन यह पालतू जानवरों और मनुष्यों को समान रूप से प्रभावित करता है। आम तौर पर कोक्सीडिया विशिष्ट परजीवी होते हैं जो केवल एक पशु वर्ग को प्रभावित करते हैं, इसलिए कुत्तों और पुरुषों, या कुत्तों और घोंघे के बीच ज़ूनोसिस आमतौर पर नहीं होता है।

हमारे पालतू जानवर इस परजीवी से पीड़ित अन्य कुत्तों और जानवरों के मल के संपर्क या इंजेक्शन से संक्रमित हो सकते हैं और जिनके अंडे (ओसीस्ट्स कहा जाता है) एक निष्क्रिय राज्य में हैं। पिल्ले, बूढ़े लोग और जानवर उदास प्रतिरक्षा प्रणाली वाले सबसे अधिक उपद्रव के लिए प्रवण होते हैं। इसमें ऐसे कुत्ते भी शामिल हैं जो तनाव के विशेष रूप से मजबूत क्षण में हैं, जैसे घर में परिवर्तन, मुझे लगता है, या देय है। पिल्ले में इस तरह के परजीवी को खोजने की अधिक संभावना है जो केनेल में घिरा हुआ रहता है या इसी तरह के डिमॉर्मिंग प्राप्त नहीं होता है, लेकिन यह सफाई की कमी का संकेत नहीं है। अधिकांश मामलों में, वे हल्के उपद्रव होते हैं, जो जब वे बढ़ते और विकसित होते हैं, गायब हो जाते हैं। फिर भी, यह हमेशा निगरानी करने और सुनिश्चित करने के लिए सिफारिश की जाती है कि हमारे कुत्ते का स्वास्थ्य सही है।

कोसिडियोसिस से संबंधित सबसे आम लक्षण हैं:

* रक्त और श्लेष्म ऊतक के साथ दस्त

* नींद




* निर्जलीकरण

* उल्टी

* भूख और वजन घटाने का नुकसान

* पेट सूजन

एक बार परजीवी आंत में पाया जाता है, और उचित दवा के बिना, यह हमारे जानवर के अंदर सप्ताह या महीने भी जीवित रह सकता है। इससे ऊपर वर्णित सभी लक्षणों के कारण जानवर की मौत भी हो सकती है।

इससे बचने के लिए कि हमारे कुत्ते को संक्रमित किया गया है, अन्य मल लेने और उचित वार्षिक ड्यूमरिंग से बचने के लिए सबसे अच्छा है। आपका पशुचिकित्सक आपको अपने पालतू जानवर के वजन और उम्र के लिए सबसे उपयुक्त खोजने में मदद करेगा। सबसे गंभीर मामलों के लिए, dimetridazole और sulfadimethoxine पर आधारित दवाओं को आमतौर पर निर्धारित किया जाता है। लक्षणों के कारण, कोसिडियोसिस अक्सर परवोवायरस, एक बहुत ही खतरनाक बीमारी के साथ भ्रमित होता है लेकिन बहुत अलग उत्पत्ति का होता है। पशुचिकित्सा द्वारा एक सही विश्लेषण आपको एक या दूसरे से बाहर निकलने में मदद करेगा।

https://amarededomicanes.com/

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
पालतू जानवरों में आंतरिक परजीवी: एक संभावित जोखिम!पालतू जानवरों में आंतरिक परजीवी: एक संभावित जोखिम!
बिल्लियों को कुत्ते को कुछ भी प्रेषित कर सकते हैं?बिल्लियों को कुत्ते को कुछ भी प्रेषित कर सकते हैं?
आंतों परजीवीआंतों परजीवी
कैनाइन कोसिडियोसिसकैनाइन कोसिडियोसिस
CoccidiosisCoccidiosis
कुत्तों के परजीवी जिन्हें मनुष्यों में फैलाया जा सकता हैकुत्तों के परजीवी जिन्हें मनुष्यों में फैलाया जा सकता है
कुत्ते में आंतों की बीमारियां अक्सर: देखभाल और रोकथामकुत्ते में आंतों की बीमारियां अक्सर: देखभाल और रोकथाम
गर्भवती कुतिया में कीड़े, पिल्लों की रक्षा कैसे करें?गर्भवती कुतिया में कीड़े, पिल्लों की रक्षा कैसे करें?
कैनाइन आंतरिक परजीवी और आपके स्वास्थ्य के लिए खतराकैनाइन आंतरिक परजीवी और आपके स्वास्थ्य के लिए खतरा
एक कुत्ते में परजीवी का पता लगाने के लिए कैसेएक कुत्ते में परजीवी का पता लगाने के लिए कैसे
» » अज्ञात दुश्मन: कोसिडिया
© 2021 taktomguru.com