taktomguru.com

खरगोशों का व्यवहार i

खरगोश, अन्य पालतू जानवरों की तरह, असामान्य व्यवहार विकसित कर सकते हैं। यह जानकर कि वे जंगली में कैसे व्यवहार करते हैं, वे हमें उनकी उपस्थिति को रोकने की अनुमति देंगे।

खरगोश आज के सबसे लोकप्रिय पालतू जानवरों में से एक है, खासकर बच्चों के बीच, इसकी बालों और निविदा उपस्थिति को देखते हुए। हालांकि, किसी अन्य प्रकार के जानवर की तरह, वे आक्रामकता जैसी व्यवहारिक समस्याओं को विकसित कर सकते हैं, जो (अक्सर गलत) विचार को देखते हैं जो अप्रिय के रूप में आश्चर्यजनक है। इस कारण से, खरगोशों के सामान्य व्यवहार को जानने से इस प्रकार के व्यवहार की उपस्थिति को रोकने में मदद मिलेगी और पालतू जानवरों को बहुत लंबा और खुशहाल जीवन मिलेगा।

इस पहले लेख में हम देखेंगे कि कैसे खरगोश प्रकृति में व्यवहार करता है ताकि पालतू बनने में कठोर परिवर्तन को बेहतर ढंग से समझ सकें और क्यों कुछ असंगत व्यवहार प्रकट हो सकते हैं।

खरगोश प्रकृति से सामाजिक हैं

खरगोश बहुत ही सामाजिक जानवर हैं। जंगली में वे दो से आठ व्यक्तियों के कई उपसमूहों द्वारा गठित उपनिवेशों में रहते हैं जो अपना अधिकांश समय एक साथ बिताते हैं। चूंकि किट बढ़ती हैं, उन्हें वयस्क खरगोशों द्वारा इस "परिवार" से निकाल दिया जाता है और उन्हें एक और समूह में शामिल होने के लिए एक और समूह मिलना होगा।
इन युवा जानवरों को प्रजनन के मौसम में नहीं होने पर दूसरे समूह में एकीकृत करना आसान होता है। जीवन के इस तरीके से घरेलू खरगोशों के साथ काफी भिन्नता होती है। खरगोश-मिलनसार

जैसा कि हमने देखा है, वे बहुत मिलनसार जानवर हैं, लेकिन कैद में एक जानवर को अक्सर पिंजरे में रखा जाता है। खरगोश के रूप में अपनाया या अधिग्रहित एक खरगोश और अकेले रहो होगा कुछ सामाजिक कौशल और विकसित होने की संभावना अधिक है आक्रामकता या अत्यधिक शर्मीली जैसी व्यवहारिक समस्याएं जब आप अपनी प्रजातियों के व्यक्तियों से मिलते हैं। हालांकि, सभी सामाजिक प्रजातियों में, वे इस स्थिति को अनुकूलित करना सीख सकते हैं।

खरगोश एक प्रतिष्ठित शिकार है

Burrows भूमिगत हैं, जिसका मतलब है कि विशेष रूप से विकसित दृष्टि, सुनवाई और गंध संभावित खतरों का पता लगाने के लिए। इसके अलावा, हम यह नहीं भूल सकते कि वे कई जंगली जानवरों का शिकार हैं और वे शिकारियों की कम से कम 30 प्रजातियों के आहार में 20% योगदान कर सकते हैं। इसका आकार अपने दुश्मनों के लिए भोजन का एक अच्छा स्रोत प्रदान करता है जो इसे ऊपर से या यहां तक ​​कि पृथ्वी से भी ऊपर से शिकार करने का प्रयास करेंगे।
ये दो तथ्य बनाते हैं खरगोश, भले ही वे पालतू जानवर हैं, सहजता से हमेशा सतर्क रहें और पर्यावरण से खतरे के कम से कम संकेत पर, सबसे पहले प्रतिक्रिया अभी भी रहना, तो दौड़ना- ऐसे मामलों में जहां वे फंस जाते हैं वे कर सकते हैं लात मारो और काटने. एक अज्ञात "खुली हवा" खरगोश जिसके पास आश्रय के लिए जगह नहीं है, वह खतरे में पड़ जाएगा। एक जगह प्रदान करें जहां आप छुपा सकते हैं, उतना ही सरल प्रवेश द्वार के साथ कार्डबोर्ड बॉक्स, यह एक बड़ी मदद हो सकती है ताकि आप प्रकृति में आपके व्यवहार के अनुकरण की नकल कर सकें।

caecotrophy

खरगोश पैदा करता है दो प्रकार के विसर्जन. सबसे आम एक प्रकार का मल है बेलनाकार आकार छोटे आकार के। गेंद-खरगोश मलदूसरा प्रकार तथाकथित हैं सेकोट्रोफोस (अंगूर के समूह के रूप में), वे अंधेरे में उत्पन्न होते हैं और श्लेष्म की पतली परत से ढके होते हैं। ये cecotrophs उत्पादन किया है और खरगोश (गुदा से सीधे) द्वारा किया जाता कर रहे हैं जब यह खरगोश और जंगली के मामले पालतू-इन के मामले में शांत है, आमतौर पर रात में, छेद के अंदर। इन विशेष गोबर आंशिक रूप से पच भोजन से बने होते हैं, ताकि वे अपने पोषक तत्वों का लाभ लेने के जानवर ने वापस ले लिया जाना है।

सिकोट्रोफोस खरगोश की लगभग 15% प्रोटीन जरूरतों को कवर करते हैं, वे आवश्यक एमिनो एसिड, विटामिन, खनिज और कुछ आवश्यक फैटी एसिड में भी समृद्ध होते हैं।cecotrophs-खरगोश-क्लस्टर
यह एक ऐसा व्यवहार है जो कई लोगों के लिए अप्रिय हो सकता है, इसलिए इस तथ्य को भविष्य के खरीदार को चेतावनी देना महत्वपूर्ण है। सूचित करें कि सेकोट्रॉफी एक प्राकृतिक व्यवहार है जिसे बाधित नहीं किया जाना चाहिए, बहुत कम रोका जाना चाहिए, न केवल कुछ व्यवहारिक समस्याओं से बचें, बल्कि स्वास्थ्य समस्याएं भी।

खरगोशों के बीच संचार




खरगोश आमतौर पर घर्षण संचार संकेत छोड़ देते हैं वस्तुओं के खिलाफ अपने ठोड़ी रगड़ना, क्योंकि उसके पास वे ग्रंथियां हैं जो स्राव छोड़ते हैं। यह भी आम है अनियंत्रित पुरुष स्प्रे के रूप में मूत्र को खत्म करते हैं (बिल्लियों के रूप में) अन्य व्यक्तियों पर अपनी श्रेष्ठता दिखाने के लिए या महिलाओं के लिए प्रेमिका के दौरान। कुछ मामलों में, यदि आपने अपने देखभाल करने वाले या मालिक के साथ एक बड़ा बंधन विकसित किया है, तो आप इसे मूत्र के साथ भी स्प्रे कर सकते हैं। बधिया करना यह पहला उपाय है जिसे आमतौर पर इस व्यवहार को नियंत्रित करने के लिए लिया जाता है।
एक खरगोश अपने पक्ष पर या उसके पिछले पैरों बाहर फैला है या आप के साथ curled के साथ अपने पेट पर झूठ बोल सिकुड़ा हुआ पैर और कान रहते वापस आराम महसूस करेंगे। खरगोश जो सबमिशन या डर दिखाते हैं, भी घबराते रहते हैं, लेकिन इस मामले में उनके कान उनके सिर पर चिपके रहेंगे और प्रत्यक्ष आंखों से संपर्क से बचेंगे।खरगोश-पूरा भरोसाखरगोश-आराम

खरगोश जो सतर्क और चौकस हैं, उनके कान होंगे और उन्हें लगातार स्थानांतरित करेंगे।
जैसा कि हमने पहले कहा है, इन जानवरों, प्रकृति में, अपने अधिकांश जीवन भूमिगत खर्च करते हैं, इसलिए उन्होंने विशेष रूप से सुनवाई और गंध की इंद्रियों को विकसित किया है. खरगोश कान मंडप, इसके आकार और गतिशीलता के कारण, उन्हें बहुत अलग दिशाओं से आने वाली आवाज़ या ध्वनियों पर अपना ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देता है। हालांकि, यह क्षमता खरगोशों में डूबने वाले कानों में बहुत सीमित है।

आंखें वे सिर के किनारों पर स्थित हैं, जो उन्हें लगभग 360 डिग्री का एक क्षेत्र दृष्टि प्रदान करता है, एक कौशल जो संभावित शिकारियों से बचने के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है।

के लिए के रूप में लगता है कि उत्सर्जित करता है, जब खरगोश खुश हैं म्याऊँ, दांत क्लिक करें या रगड़ें. जब वे इन ध्वनियों का उत्पादन करते हैं उच्च मात्रा या उगने का मतलब खतरे का मतलब है. जब वे एक-दूसरे के दांतों को बहुत जोर से रगड़ते हैं तो वे कर सकते हैं दर्द भी इंगित करता है.

खरगोश के होश के बारे में इन बुनियादी तथ्यों को जानने का मालिक और खुद को जब हम अपने दुकान की प्रतियां हेरफेर, संकेतों की व्याख्या और यह कम तनावपूर्ण बनाने के लिए इस आपरेशन को संशोधित करने के कर सकते हैं।

इस लेख के दूसरे भाग में हम पर्यावरण संवर्धन, कैसे प्राकृतिक व्यवहार है कि मालिक के लिए समस्याएं खड़ी कर सकता से निपटने के लिए के महत्व पर चर्चा, और अनुपयुक्त स्थानों में मल के उन्मूलन और मूत्र का कारण बनता है जाएगा।

स्रोत: प्रजातियां

अपने पालतू जानवरों की देखभाल करके पोस्ट किया गया

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
अपने खरगोश घर का आगमनअपने खरगोश घर का आगमन
एक घरेलू खरगोश की जरूरी देखभालएक घरेलू खरगोश की जरूरी देखभाल
एक खरगोश कैसे है - सामान्य विशेषताओंएक खरगोश कैसे है - सामान्य विशेषताओं
घर पर एक खरगोश की देखभाल कैसे करेंघर पर एक खरगोश की देखभाल कैसे करें
15 खरगोशों की विशेषताएं जिन्हें आप नहीं जानते थे15 खरगोशों की विशेषताएं जिन्हें आप नहीं जानते थे
खरगोश - विशेषताओं, खिला, नस्लों और प्रजननखरगोश - विशेषताओं, खिला, नस्लों और प्रजनन
घरेलू खरगोश कितना रहता हैघरेलू खरगोश कितना रहता है
खरगोशों के लक्षणखरगोशों के लक्षण
अपने खरगोश की देखभाल के लिए गाइडअपने खरगोश की देखभाल के लिए गाइड
खरगोशों में व्यवहारिक समस्याएं iiखरगोशों में व्यवहारिक समस्याएं ii
» » खरगोशों का व्यवहार i
© 2021 taktomguru.com