taktomguru.com

खरगोशों में व्यवहारिक समस्याएं ii

खरगोशों के प्राकृतिक व्यवहार को पर्यावरण संवर्द्धन और समझना पालतू जानवरों को कल्याण की स्थिति प्रदान करना मूलभूत है।

तीन लेखों की इस श्रृंखला के पहले भाग में हमने देखा कि क्या जारी खरगोशों का व्यवहार, जिसने हमें समझने का आधार दिया कि कुछ व्यवहारिक समस्याएं क्यों दिखाई देती हैं। इस दूसरे लेख में हम बात करेंगे खरगोश के पर्यावरण को कैसे होना चाहिए.मांद-खरगोश

कई मालिक समस्याग्रस्त कुछ के रूप में अर्हता प्राप्त करते हैं पूरी तरह से प्राकृतिक व्यवहार वे कैसे हैं खुदाई और काटने- कोशिश उन्हें खत्म करना हानिकारक है खरगोश के लिए, लेकिन मालिक क्या कर सकता है उन्हें दोनों स्तरों पर स्वीकार्य रखने के लिए प्रयास करें।

खोदना

जंगली खरगोश अपने सामने के पैरों की नाखूनों का उपयोग करके सुरंगों का उत्खनन करते हैं और पृथ्वी को पिछड़े पैरों से हटाते हैं। हालांकि कभी कभी वहाँ सूजन है कि दो या अधिक जानवरों की आशा या दूसरों को पारित करने के लिए अनुमति देते हैं इन सुरंगों में से अधिकांश, तो संकीर्ण है कि केवल एक खरगोश के पारित होने की अनुमति देते हैं। जब खरगोश-पालतू फैसला करता है कि भूमि की समस्याओं के लिए कालीन, क्लिल्ट या कुशन अच्छे विकल्प हैं। यदि आप एक पुराना कंबल या तकिया प्रदान करता है तो आप विकसित कर सकते हैं इस व्यवहार को परेशान नहीं किया जाना चाहिए, क्योंकि यदि आप इसे चुपचाप अन्य वस्तुओं या क्षेत्रों की तलाश नहीं कर सकते हैं जहां कोई रुकावट नहीं है। यदि यह एक बड़े पिंजरे में रखा जाता है, तो यह सुविधाजनक है आपको बड़ी मात्रा में घास प्रदान करता है तो मैं इसमें खोद सकता हूँ।

ट्रे-घास-खरगोश

चबाना

इस प्राकृतिक व्यवहार का खतरा यह है कि खरगोश का फैसला होता है कि विद्युत केबल्स या कुछ फर्नीचर चबाने के योग्य हैं। इसलिए, खिलौने जानवरों के साथ खेलने के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण हैं काटना. बाजार बार के रूप में स्नैक्स भी प्रदान करता है जो आपको मनोरंजन कर सकता है। यदि खरगोश अन्य वस्तुओं को चबाने पर जोर देता है, तो मालिक को पहले अवश्य ही होना चाहिए अपने हाथों को पकड़कर उनका ध्यान प्राप्त करें और फिर अपने ध्यान खिलौनों या छड़ों पर ध्यान दें जिन्हें आप चबाते हैं। दंड की सिफारिश नहीं की जाती है, क्योंकि वे जानवर को डरा सकते हैं और इसके अनुसार प्रतिक्रिया दे सकते हैं। ऑब्जेक्ट को घर के उस क्षेत्र में प्रश्न में स्थानांतरित करना बेहतर होता है जिस पर खरगोश की कोई पहुंच नहीं है या प्रतिबंधित है।

सैनिटरी ट्रे का उपयोग

का एक बड़ा फायदा खरगोश अन्य जानवरों के बारे में यह है कि, बिल्लियों की तरह, उन्हें प्रशिक्षित किया जा सकता है ताकि वे सब्सट्रेट के साथ एक सैनिटरी ट्रे में अपनी जरूरतें बना सकें। यदि एक बड़े पिंजरे में रखा जाता है, तो मालिक को चाहिए
देखें कि आप अपनी जरूरतों को कहां करते हैं और उस जगह ट्रे को रखें। अधिकांश खरगोश एक ही स्थान पर जा रहे हैं, भले ही उस क्षेत्र में एक ट्रे के प्लेसमेंट के रूप में इस तरह के एक स्पष्ट परिवर्तन की शुरुआत की गई हो। अगर मालिक देता है खरगोश घर के चारों ओर मुफ़्त है, आपको ट्रे को एक निश्चित स्थान पर रखना होगा, और जानवर को बस इसके आस-पास के इलाके में घूमना चाहिए। एक और विकल्प इंतजार करना है देखें कि आप अपनी जरूरतों को कहां करते हैं और ट्रे को वहां रखें। यदि मालिक इसे किसी अन्य स्थान पर स्थित होना चाहता है, तो उसे चुने हुए क्षेत्र की तरफ थोड़ा सा स्थानांतरित करना चाहिए ताकि खरगोश आदी हो जाए।

कॉर्नर-खरगोश

यदि पालतू जानवर पहले से ही अपने पिंजरे में सैनिटरी ट्रे का उपयोग करता है, भले ही इसे घर के चारों ओर ढीला छोड़ दिया जाए, तो भी इसका इस्तेमाल जारी रहेगा.
कभी-कभी, अगर घर के क्षेत्र में खरगोश की पहुंच बहुत बड़ी है, तो विभिन्न बिंदुओं पर स्थित कई ट्रे प्रदान करना आवश्यक हो सकता है।

कुछ खरगोश ट्रे ले जाएँ अपने पैरों के साथ या इसे अपने मुंह से पकड़ना - अगर यह एक समस्या है, तो इसे माना जाना चाहिए यह लंगर किसी साइट पर किसी भी तरह से।
खरगोश बिल्लियों की तरह अपने बूंदों को दफन नहीं करते हैं और ट्रे पर झूठ बोलने या कुछ भी किए बिना बैठने में काफी समय व्यतीत कर सकते हैं, यह एक सामान्य व्यवहार है।

सब्सट्रेट खाने खरगोशों की वरीयता यह बहुत महत्वपूर्ण है इसे ध्यान से चुनने के लिए, सबसे उपयुक्त विकल्पों में से कागज लुगदी या पुनर्नवीनीकरण कागज, बुरादा, छाल अल्फाल्फा या चिनार के बने होते हैं बनाता है।

पर्यावरण संवर्द्धन

यदि आप एक छोटे पिंजरे में एक खरगोश रखो, यह तब तक जीवित रहेगा जब तक इसे खिलाया जाता है और नशे में रखा जाता है और साफ रखा जाता है, लेकिन प्राकृतिक व्यवहार की एक श्रृंखला विकसित करने में सक्षम नहीं होंगे जो उसे एक अच्छा पालतू बनाने के लिए आवश्यक हैं और, ज़ाहिर है, आपके कल्याण के लिए। इसे एक बड़े केबिन में रखना या घर के चारों ओर घूमने की इजाजत देना इस पालतू जानवर के लिए और अधिक दिलचस्प है। आप अपने खिलौने या वस्तुओं है कि उन्हें इस तरह के आगे और पीछे, काटना, फेंकने के रूप में अपनाने लेते हैं, और खेलने के लिए या petted और cuddled जा परिवार के सदस्यों को देख सकते हैं। इसके अलावा, उचित प्रशिक्षण के साथ आप उन्हें दोहन और पट्टा के साथ चलने के लिए बाहर ले जा सकते हैं.

तनावपूर्ण एपिसोड खरगोश को सैनिटरी ट्रे का सही ढंग से उपयोग करना बंद कर सकता है।




खरगोश छेद

जैसा कि हमने पिछले लेख में देखा था, खरगोश प्रकृति में कई जानवरों का शिकार है, इसलिए यह प्रदान करना बहुत महत्वपूर्ण है छिपाने के लिए जगह और जिस पर देखने के लिए शर्त लगाना है (उदाहरण के लिए, पिंजरे में एक मंच)।

शौचालय एक ऐसा अभ्यास है जो इंगित करता है कि खरगोश अपने आसपास के वातावरण में सहज महसूस करता है।

समस्याओं

एपिसोड जो तनाव का कारण बनता है परिवार के सदस्य का नुकसान, एक के आगमन, की शुरूआत एक और पालतू, घाव, बीमारियां या घटनाएं जो डर प्रतिक्रिया का कारण बनती हैं, खरगोश को सैनिटरी ट्रे का सही ढंग से उपयोग करना बंद कर सकता है। इन मामलों में खरगोश को घर के एक विशिष्ट क्षेत्र तक सीमित करने की सलाह दी जाती है जब तक कि स्थिति सामान्य न हो और खरगोश उस परिवर्तन के अनुकूल हो सके जो हो रहा है। यदि खरगोश पूरी तरह से ट्रे का उपयोग बंद कर देता है तो यह इसके लिए विकृति विकसित हो सकता है, इसलिए इसे बदलने की सलाह दी जाती है।

खरगोश एक सामाजिक पशु है, ताकि पर्यावरणीय संवर्द्धन में अन्य congeners और मनुष्यों के साथ संपर्क भी शामिल हो। खिलौने इस संवर्द्धन के हिस्से के रूप में दिलचस्प हैं, लेकिन केवल कुछ गतिविधियों को विकसित करने के लिए - हालांकि, अन्य प्राणियों के साथ बातचीत यह अप्रत्याशित परिस्थितियों की उपस्थिति का अनुमान लगाता है जो जानवर को तदनुसार प्रतिक्रिया देना पड़ता है।

यह एक विकृति प्रदान करने के अलावा सतर्कता और एक अन्वेषक व्यवहार के विकास को बढ़ाने की अनुमति देता है और संभवतः एक समूह के भीतर सुरक्षा की भावना है जब जानवर अन्य खरगोशों के साथ सह-अस्तित्व में है।

पिंजरे-खरगोश

खिला यह पर्यावरण संवर्द्धन का भी हिस्सा है। यह सिद्ध किया गया है कि आवृत्ति और दिन का समय जिस पर पशु खिलाया जाता है उस पर कुछ प्रभाव पड़ता है। उदाहरण के लिए, यह, अपनी सक्रिय अवधि में सिर्फ अंधेरा होने से पहले खरगोश के लिए भोजन उपलब्ध कराने के, बल्कि सुबह से पाया गया है संभावना है कि stereotypic (अचल व्यवहार का दोहराव पैटर्न है कि एक लक्ष्य नहीं है या दिखाई कम कर देता है एक स्पष्ट समारोह)। भोजन की प्रस्तुति भी महत्वपूर्ण है। यदि आप भोजन छुपाता है (उदाहरण के लिए, घास के अंदर केज) और देखने का मौका, यह खोज में अपने समय का इस्तेमाल करते हैं और कुछ असामान्य व्यवहार की घटना की संभावना कम हो जाएगा दिया जाता है। हालांकि, यह नुकसान हो सकता है कि अगर भोजन अपर्याप्त क्षेत्रों में रखा जाता है तो भोजन मल या मूत्र के साथ मिलाया जाता है। इस व्यवहार के विकास को प्रोत्साहित इतना महत्वपूर्ण यह पाया गया है कि हालांकि खाद्य गर्त में प्रदान किया, अगर भोजन विभिन्न बिंदुओं पर छिपा हुआ है, खरगोश उसे देखने के लिए जाता है।

के प्राकृतिक व्यवहार के लिए के रूप में काटना, घास बाल्टी और लकड़ी की छड़ें इसके विकास के लिए नरम आवश्यक हैं।

इस श्रृंखला के तीसरे लेख में हम कुछ व्यवहारिक समस्याओं पर चर्चा करेंगे जैसे कि लोगों के प्रति आक्रामकता और अन्य खरगोशों की ओर।

स्रोत: प्रजातियां

अपने पालतू जानवरों की देखभाल करके पोस्ट किया गया

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
एक घरेलू खरगोश की जरूरी देखभालएक घरेलू खरगोश की जरूरी देखभाल
खरगोशों का व्यवहार iखरगोशों का व्यवहार i
घर पर एक खरगोश की देखभाल कैसे करेंघर पर एक खरगोश की देखभाल कैसे करें
15 खरगोशों की विशेषताएं जिन्हें आप नहीं जानते थे15 खरगोशों की विशेषताएं जिन्हें आप नहीं जानते थे
खरगोशों के लक्षणखरगोशों के लक्षण
अपने खरगोश की देखभाल के लिए गाइडअपने खरगोश की देखभाल के लिए गाइड
घरेलू खरगोशों की मुख्य बीमारियांघरेलू खरगोशों की मुख्य बीमारियां
एक खरगोश की गर्भधारण अवधिएक खरगोश की गर्भधारण अवधि
हम आपको बताते हैं कि खरगोश की उत्पत्ति क्या हैहम आपको बताते हैं कि खरगोश की उत्पत्ति क्या है
खरगोश और खरगोश के बीच मतभेदखरगोश और खरगोश के बीच मतभेद
» » खरगोशों में व्यवहारिक समस्याएं ii
© 2021 taktomguru.com