taktomguru.com

कुत्ते की परेशानी (परेशानी)




कुत्ते का विघटन एक वायरस के कारण एक बेहद संक्रामक बीमारी है जो श्वसन, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल, और अक्सर पिल्ले और वयस्क कुत्तों की तंत्रिका तंत्र को प्रभावित करता है। यह वायरस जंगली कैनियों को भी संक्रमित करता है (उदाहरण के लिए, लोमड़ी, भेड़ियों, कोयोट्स, रेकून, स्कंक्स और फेरेट)।
कैनाइन डिस्टेंपर का प्रचार
कुत्तों या अन्य संक्रमित जंगली जानवरों के नाक स्राव से आने वाले वायरस युक्त एयरोसोल के संपर्क के कारण युवा कुत्ते और पिल्ले संक्रमित हो सकते हैं। परेशान प्रकोप स्पोरैडिक होते हैं। चूंकि कुत्ते का विकार जंगली जानवरों की आबादी को भी प्रभावित करता है, इसलिए उस जनसंख्या और पालतू जानवरों के बीच संपर्क वायरस के प्रसार को सुविधाजनक बना सकता है।
कैनाइन डिस्टेंपर के नैदानिक ​​लक्षण
विकार के पहले लक्षण जो मालिक नोटिस कर सकते हैं वे आंखों में ओकुलर भीड़ और पानी के निर्वहन या पुस हैं। इसके बाद, कुत्ते बुखार, नाक का निर्वहन, खांसी, सुस्ती, कम भूख, उल्टी और दस्त विकसित करते हैं। उन्नत चरणों में, वायरस तंत्रिका तंत्र पर हमला कर सकता है जिससे हमले या आवेग, स्पैम या आंशिक या पूर्ण पक्षाघात होता है। कभी-कभी, वायरस पंजा संयंत्र में केराटिन कोशिकाओं की तीव्र वृद्धि का कारण बनता है, जिसके परिणामस्वरूप एक प्लांटर मोटाई होती है। परेशानी अक्सर घातक होती है। यद्यपि कुत्ते रोग से मर नहीं जाते हैं, कैनिन विघटन वायरस कुत्ते के तंत्रिका तंत्र को अपूरणीय क्षति का कारण बन सकता है। विचलन इतना गंभीर है और लक्षण इतने विविध हैं कि किसी भी बीमार कुत्ते को पशु चिकित्सक को तत्काल जांच और निदान के लिए ले जाना चाहिए।
कैनाइन डिस्टेंपर का निदान और उपचार
पशु चिकित्सक नैदानिक ​​परीक्षा और प्रयोगशाला विश्लेषण के आधार पर कुत्ते के विकार का निदान करता है। संक्रमित कुत्तों में वायरस को मारने के लिए कोई दवा उपलब्ध नहीं है। उपचार में प्राथमिक रूप से माध्यमिक संक्रमण को रोकने के लिए कई प्रयास किए जाते हैं- उल्टी, दस्त, न्यूरोलॉजिकल लक्षण, और युद्ध निर्जलीकरण के माध्यम से नियंत्रण
तरल प्रशासन। ठंड को रोकने के लिए बीमार कुत्तों को कवर किया जाना चाहिए, अच्छी अस्पताल की देखभाल प्राप्त करें और अन्य कुत्तों से अलग रहें।
कैनाइन डिस्टेंपर की रोकथाम
संक्रमित जानवरों के संपर्क के टीकाकरण और रोकथाम को कुत्ते के विकार की सुरक्षा में सबसे अच्छे तत्व माना जाता है। सबसे प्रभावी सुरक्षा टीकाकरण है। पिल्ले संक्रमण के लिए सबसे अधिक संवेदनशील हैं, क्योंकि स्तनपान से प्राप्त प्राकृतिक प्रतिरक्षा धीरे-धीरे कम हो जाती है इससे पहले कि पिल्ला की अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली संक्रमण से लड़ने के लिए विकसित हो गई हो। यदि कम सुरक्षा की इस अवधि के दौरान पिल्ला को कैनाइन डिस्पर वायरस से अवगत कराया जाता है, तो वह बीमार हो सकता है। एक अतिरिक्त चिंता यह है कि स्तन दूध द्वारा प्रदान की गई प्रतिरक्षा टीकाकरण के लिए प्रभावी प्रतिक्रिया में हस्तक्षेप कर सकती है। इसका मतलब यह है कि टीकाकरण पिल्ले कभी-कभी परेशानी संक्रमण के शिकार हो सकते हैं। न्यूनतम सुरक्षा की इस अवधि को कम करने और जीवन के पहले महीनों के दौरान कुत्ते के विकार के खिलाफ इष्टतम रक्षा प्रदान करने के लिए, टीकाकरण की एक श्रृंखला को प्रशासित करने की सिफारिश की जाती है।
सभी कुत्तों को जोखिम है, हालांकि, चार महीने से कम उम्र के पिल्ले और कुत्तों को कुत्ते के विकार के खिलाफ टीका नहीं किया गया है, वे संक्रमण प्राप्त करने के लिए सबसे अधिक संवेदनशील हैं।
टिप्पणी
जब तक पिल्ला को टीकाकरण की पूरी श्रृंखला नहीं मिली है, तब तक मालिक को अपने पिल्ला को उन स्थानों पर ले जाने पर बहुत सावधानी बरतनी चाहिए जहां अन्य पिल्ले सहमत हैं (उदाहरण के लिए, पालतू स्टोर, पार्क, प्रशिक्षण और आज्ञाकारिता स्थान, कुत्तों के लिए दैनिक आवास स्थान और हेयरड्रेसिंग प्रतिष्ठानों
और सौंदर्य)।

ऐसी साइटें जो मान्यता प्राप्त प्रशिक्षण साइटों के साथ अच्छी प्रतिष्ठा बनाए रखती हैं, वायरस के संपर्क में आने वाले जोखिम को कम कर देगी, यही कारण है कि उन्हें स्वास्थ्य दस्तावेजों और टीकाकरण कार्ड की आवश्यकता होती है। वे पिल्ले और बीमार कुत्तों की अच्छी स्वच्छता और अलगाव का भी अभ्यास करते हैं।
मालिकों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उनके कुत्तों का टीकाकरण कार्यक्रम अद्यतित है।
अपने पशु चिकित्सक से अपने पालतू जानवर के लिए सबसे उपयुक्त टीकाकरण कार्यक्रम की सिफारिश करने के लिए कहें।
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्ते में रेबीज: एक डरावनी बीमारीकुत्ते में रेबीज: एक डरावनी बीमारी
कुत्ते में परेशानी: उत्तर के साथ चार सवालकुत्ते में परेशानी: उत्तर के साथ चार सवाल
कुत्तों के लिए 8-इन -1 टीकाएं क्या हैं?कुत्तों के लिए 8-इन -1 टीकाएं क्या हैं?
कुत्तों में Parvovirusकुत्तों में Parvovirus
कुत्तों में परेशानकुत्तों में परेशान
कैनिन परेशानकैनिन परेशान
कैनाइन हेपेटाइटिसकैनाइन हेपेटाइटिस
हमारे parvovirus पिल्ला की रक्षा कैसे करेंहमारे parvovirus पिल्ला की रक्षा कैसे करें
पालतू जानवर और फ्लू के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नपालतू जानवर और फ्लू के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न
रेबीज क्या है?रेबीज क्या है?
» » कुत्ते की परेशानी (परेशानी)
© 2021 taktomguru.com