taktomguru.com

डालमेटियन में बहरापन और नीली आँखें

डालमैटियन में नीली आँखें इसे एक हड़ताली उपस्थिति देती हैं, लेकिन वे एक चेतावनी संकेत हो सकती हैं। यह पता लगाना अच्छा होगा कि क्या आपकी नीली आंखों वाले डाल्मेटियन आनुवंशिक रूप से श्रवण हानि से जुड़ा हुआ है।

एक अवशिष्ट जीन। दल्मेटियन कुत्ते नस्लों में से एक है जो वंशानुगत बहरापन से ग्रस्त हैं। यह एक अवशिष्ट जीन के कारण है जो आंखों के रंग को भी प्रभावित करता है, जिससे यह एक स्वर होता है जो नीले से आईरिस तक जाता है। डाल्मेटियन आम तौर पर सबसे अधिक प्रभावित नस्ल है, जिसमें 30 प्रतिशत कुत्तों को एक या दोनों कानों में सुनवाई हो रही है। आपको पता होना चाहिए कि नीली आंखों वाले डाल्मेटियन नस्ल के अन्य नमूने की तुलना में बहरेपन की उच्च दर रखते हैं।

लक्षण और पहचान. प्रारंभ में आप अपने दल्मेटियन की श्रवण हानि को आज्ञाकारिता समस्या के रूप में विशेषता दे सकते हैं। यदि आपके पालतू जानवर आपके आदेशों को अनदेखा करना शुरू कर देते हैं, तो ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि वह उन्हें नहीं सुन सकता है। यदि आप किसी आदेश द्वारा उलझन में लगते हैं या आप अपने सिर को अनियमित रूप से ले जाते हैं, तो आप सुनवाई के नुकसान के क्लासिक संकेत प्रदर्शित कर रहे हैं। आपके पालतू जानवरों के स्वास्थ्य में कोई भी बदलाव पशु चिकित्सक द्वारा किया जाना चाहिए। पशुचिकित्सा सुनवाई परीक्षण कर सकता है, लेकिन अन्य सरल परीक्षण हैं जो आपको बताएंगे कि क्या आपके डालमेटियन की सुनवाई में कमी है। यह देखने के लिए कि क्या वह आपको सुन सकता है, अपने कुत्ते को दूसरे कमरे से बुलाओ। चट्टानों या सिक्कों के अंदर एक शेक हिलाएं और क्लैप करें या एक घंटी टैप करें ताकि यह देखने के लिए कि आपका डालमेटियन उत्तर देता है या नहीं।




इलाज. कभी-कभी, कान संक्रमण या चोट के कारण बहरापन आंशिक रूप से उलट किया जा सकता है। हालांकि, डाल्मेटियन के लिए जिनके पास नीली आंखों जैसे एक अवशिष्ट जीन हैं, उनकी सुनवाई को बहाल करने के लिए कोई चिकित्सा उपचार नहीं है।

एक बहरा डालमेटियन के साथ रहना. यदि आपका डालमेटियन नहीं सुन सकता है, तो आपको उसे प्रशिक्षण देने या मौखिक आदेशों को इंगित करने में कठिनाई होगी। एक विकल्प के रूप में, उसे सिग्नल का जवाब देने के लिए सिखाएं जो आप उसे अपने हाथों, चेहरे की अभिव्यक्तियों और संभवतः अमेरिकी साइन लैंग्वेज के कुछ तत्वों के साथ देते हैं। एक टॉर्च चमकती प्रयास करें या इसका इस्तेमाल छाया है कि आपके बहरा कुत्ते का ध्यान आकर्षित बनाने के लिए उदाहरण के लिए, जमीन पर अपने पैर पर मुहर लगा: वहाँ अन्य तकनीकों है कि काम कर सकते हैं कर रहे हैं। यह ज्ञात है कि ये विधियां सही परिस्थितियों में काम करती हैं।

यह आपके लिए जरूरी है कि आप अपने बहरे डालमेटियन को एक गढ़े हुए यार्ड में रखें और जब आप उसे चलने के लिए ले जाएं तो उसे झटके दें। जैसे ही आपका कुत्ता आने वाले खतरों की चेतावनी देने या कमांड देने के लिए कॉल करते समय वाहन या आपकी आवाज़ नहीं सुन सकता है, तो यह आपके पक्ष में रहना बेहतर है। बधिर कुत्तों कभी-कभी एक कुत्ते साथी के बगल में बेहतर होते हैं क्योंकि वे सिग्नल उठाते हैं जो इससे संकेत मिलता है। उदाहरण के लिए, बहरा कुत्ता घर के प्रवेश द्वार पर अपनी कार सुनेंगे नहीं है और न ही पिछले दरवाजे में अपनी चाबी सुनते हैं, लेकिन आप का स्वागत करने के लिए जब आप ध्वनि से अपने साथी कुत्ता और भीड़ सुनने के अपने पैरों पर चला जाएगा। अपने पालतू कुत्ते के व्यवहार पर एक नज़र में, आपके बहरे पालतू जानवर को पता चलेगा कि क्या आप दरवाजे या अजनबी के पीछे हैं।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
क्या मेरा कुत्ता बहरा है?क्या मेरा कुत्ता बहरा है?
कुत्ते नस्लों | Dalmatianकुत्ते नस्लों | Dalmatian
डाल्मेटियन कुत्तों के प्रकारडाल्मेटियन कुत्तों के प्रकार
कुत्तों में बहरापन के कारणकुत्तों में बहरापन के कारण
रेस: डाल्मेटियनरेस: डाल्मेटियन
मुझे कैसे पता चलेगा कि मेरे पालतू बहरे हैं?मुझे कैसे पता चलेगा कि मेरे पालतू बहरे हैं?
DalmatianDalmatian
नीली आंखों वाली सफेद बिल्लियों आमतौर पर बहरे क्यों हैं?नीली आंखों वाली सफेद बिल्लियों आमतौर पर बहरे क्यों हैं?
डाल्मेटियन के पास धब्बे क्यों हैं?डाल्मेटियन के पास धब्बे क्यों हैं?
डालमेटियन के बारे में मजेदार और असामान्य डेटाडालमेटियन के बारे में मजेदार और असामान्य डेटा
» » डालमेटियन में बहरापन और नीली आँखें
© 2021 taktomguru.com