taktomguru.com

शिह tzu

अन्य नाम: शेर कुत्ता

Shih_Tzu_7सूरत। शिह त्ज़ू एक छोटा सा, कॉम्पैक्ट और मजबूत कुत्ता है जिसमें एक शानदार फर, खड़ा सिर, आसान कदम और पीठ के ऊपर बालों वाली और घुमावदार पूंछ है।

वजन: 9 - 16 पाउंड

औसत जीवन समय: 13 - 14 साल

स्वभाव। यद्यपि शिह त्ज़ू में गर्व और घमंडी होने की उपस्थिति है, यह एक बहुत ही स्नेही, चंचल और बुद्धिमान कुत्ता है। यह परिवार के साथ अच्छी तरह से व्यवहार करने वाले बच्चों के लिए एक अच्छा विकल्प है, क्योंकि वे खेलना पसंद करते हैं, जब तक उन्हें देखभाल के साथ संभाला जाता है। यह अन्य जानवरों के साथ अच्छी तरह से हो जाता है अगर उन्हें कम उम्र से सामाजिककृत किया गया हो। वह एक बहुत ही सतर्क निगरानी है और हालांकि वह छाल पसंद करता है, वह आम तौर पर घर में शांत रहता है। वह मानव ध्यान के लिए उत्सुक है और लंबे समय तक अकेले रहना पसंद नहीं करता है। वह विनाशकारी मास्टिकेशन के माध्यम से अपनी असंतोष व्यक्त करता है। यह उन लोगों के लिए सही कुत्ता नस्ल नहीं है जो लंबे समय तक घर के बाहर काम करते हैं।

प्रशिक्षण। एक स्वतंत्र दिमाग है, वे जिद्दी जोड़ तोड़ और प्रवण कर वे क्या बताया जाता है विरोध करने के लिए हो सकता है, इसलिए, बुनियादी आज्ञाकारिता प्रशिक्षण अत्यधिक मदद करने के लिए परिवार के सदस्यों के साथ एक दोस्ताना माहौल विकसित की सिफारिश की है। उन्हें प्रशिक्षित करना मुश्किल हो सकता है।

WC। इन छोटे कुत्तों को अपनी सुंदर उपस्थिति बनाए रखने के लिए एक ब्रिस्टल ब्रश के साथ एक अच्छा दैनिक सौंदर्य की आवश्यकता होती है। आप अच्छे दिखने के लिए धनुष से बंधे धनुष डाल सकते हैं। फर में गठित नॉट्स को कभी भी कड़ी मेहनत नहीं की जानी चाहिए क्योंकि इससे बाल कूप मर जाएंगे। कुछ मालिक अपने बालों को कम करना पसंद करते हैं ताकि उन्हें देखभाल करना आसान हो और शौचालय में कम समय की आवश्यकता होगी। धब्बे से बचने के लिए आंखों के आस-पास के क्षेत्र को साफ और सूखा रखा जाना चाहिए।




व्यायाम करें। उन्हें अभ्यास की आवश्यकता होती है लेकिन घर में बहुत खुश हैं और उन्हें इसमें खेलने की इजाजत है। वे छोटी सैर के साथ पूरी तरह से खुश हैं।

स्वास्थ्य। विकृति या हिप डिस्प्लेसिया: इसके परिणामस्वरूप मादा हड्डी के सिर और कूल्हे के एसीटबुलम के बीच एक खराब फिट होता है। सर्जरी से इस स्थिति को राहत मिल सकती है, हालांकि कुत्तों और मालिकों के परिणामों के साथ डिस्प्लेसिया वाले कुत्ते आमतौर पर उसी स्थिति के साथ पिल्लों का उत्पादन करते हैं। खरीदारों से पूछना चाहिए कि क्या पिल्ला के पिता और मां दोनों में हाल ही में मूल्यांकन किया गया है और हिप डिस्प्लेसिया से मुक्त हैं। प्रमाण पत्र देखे बिना उत्तर के लिए हाँ न लें और अपने पशुचिकित्सा को लेने के लिए एक प्रतिलिपि मांगें।

प्रगतिशील रेटिना एट्रोफी (पीआरए): यह कुत्ते की बीमारियों का एक समूह है जिसमें रेटिना के सभी क्रमिक गिरावट शामिल हैं। यह एक इलेक्ट्रोरेटिनोग्राम (ईआरजी) के माध्यम से एक रेटिनोस्कोपिक परीक्षा द्वारा निदान किया जाता है। बीमारी की शुरुआत में, प्रभावित कुत्तों को रात अंधापन से पीड़ित होना शुरू होता है और कम रोशनी में देखने की क्षमता कम होती है और बाद में दिन में दृष्टि भी विफल हो जाती है। जैसे-जैसे उनकी दृष्टि खराब हो जाती है, प्रभावित कुत्ते उनकी अक्षमता को बहुत अच्छी तरह से अनुकूलित कर सकते हैं, जब तक उनका पर्यावरण स्थिर रहता है। कुछ नस्लें उनके जीवन में शुरुआती उम्र में प्रभावित होती हैं, जबकि अन्य नस्लों में, पीआरए बहुत बाद में विकसित होता है।

distichiasis: डिस्टिचियासिस या डबल पलकें एक ऐसी स्थिति है जिसके साथ एक कुत्ता पैदा होता है जिसमें पलकें की एक अतिरिक्त पंक्ति होती है, आमतौर पर निचले पलक पर, जिससे कॉर्निया और लापरवाही की जलन हो जाती है।

शिह जूइतिहास। यद्यपि शिह त्ज़ू को आम तौर पर एक चीनी नस्ल माना जाता है, यह तिब्बती "शेर" कुत्तों से विकसित किया गया था जो 2000 साल पहले तिब्बत में पैदा हुए थे। "शेर कुत्तों" बौद्ध भिक्षुओं द्वारा उठाए गए कुत्तों का एक विशेष समूह था जिसमें ल्हासा अप्सो और तिब्बती स्पैनियल शामिल थे। शिह त्सू, जिसका नाम शेर का मतलब है, तिब्बती पवित्र कुत्तों की सबसे पुरानी और छोटी किस्म के रूप में जाना जाता है। एक बिंदु पर तिब्बत और चीन के शासकों के बीच काफी संपर्क था और, "शेर कुत्तों" को चीनी सम्राटों को उच्च सम्मान के उपहार के रूप में प्रस्तुत किया गया था। चीनी ने उन्हें तिब्बती कुत्तों शिह त्ज़ू कौ, या तिब्बती शेर कुत्ते कहा। कुत्तों को विशेष रूप से महल में सम्राटों को खुश करने के लिए पैदा किया गया था।

1908 में, दलाई लामा, तिब्बत के आध्यात्मिक नेता, कुछ छोटे कुत्ते शिह जू जू शी महारानी, ​​मांचू राजवंश की विधवा भेजा है। महारानी एक पौधा प्रसिद्ध पेकिंग था और शिह जू उनके खराब और उठाया ताकि अलग-अलग लंबाई फर में अधिग्रहण गयी।

जू शी महारानी की मृत्यु के बाद विभिन्न महलों के बीच काफी प्रतिस्पर्धा, पतली कोट और विभिन्न रंगों के साथ कुत्तों के प्रजनन के लिए इतना है कि उनके व्यवहार चुपके और रिकॉर्ड से बाहर निकले बिना किए गए बहुत सावधानी से, था। चीन में कम्युनिस्ट सरकार के उदय के दौरान, शाही कुत्तों के कई बलि चढ़ाए गए थे। रेस के बाद से तो प्रजनन ब्रिटेन में शुरू हुआ और 1935 में, नस्ल आधिकारिक तौर पर नामित किया गया था शिह जू लेकिन चैंपियनशिप की स्थिति को नहीं लिया गया था श्रीमती Brownrig द्वारा इंग्लैंड की राह पाया जब वह 1930 में बीजिंग का दौरा किया ग्रेट ब्रिटेन 1 9 4 9 तक।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
भरवां कुत्तों के बारे में तथ्यभरवां कुत्तों के बारे में तथ्य
जापानी चिन, आराध्य साथी कुत्ताजापानी चिन, आराध्य साथी कुत्ता
कुत्ते नस्लों | चिहुआहुआकुत्ते नस्लों | चिहुआहुआ
बच्चों के लिए सबसे अच्छी कुत्ते नस्लों क्या हैं?बच्चों के लिए सबसे अच्छी कुत्ते नस्लों क्या हैं?
Hypoallergenic कुत्तोंHypoallergenic कुत्तों
कुत्ते नस्लों | स्कॉटिश टेरियरकुत्ते नस्लों | स्कॉटिश टेरियर
पिल्ला बेसेट हाउंडपिल्ला बेसेट हाउंड
साइबेरियाई हुस्की का व्यवहारसाइबेरियाई हुस्की का व्यवहार
पग का तापमानपग का तापमान
लंबे बालों वाले लघु सॉसेजलंबे बालों वाले लघु सॉसेज
© 2021 taktomguru.com