taktomguru.com

शिह tzu की जीवन प्रत्याशा क्या है?

शिह tzuआपको लगता है कि एक कुत्ता जिसका नाम "शेर कुत्ता" में अनुवाद करता है शायद यह बहुत कठिन और मजबूत है। वास्तव में, ये प्यारे कुत्तों अपेक्षाकृत लंबे समय तक रहते हैं, लेकिन अपने शिह त्ज़ू को अच्छे स्वास्थ्य में रखते हुए आपके जीवन प्रत्याशा को अधिकतम करने का सबसे अच्छा तरीका है।

जीवन प्रत्याशा. आपका पिल्ला शिह त्ज़ू आपके साथ समय बिताना पसंद करता है और आप उसे लंबे समय तक दूर रखने में सक्षम नहीं होंगे। इसका मतलब यह नहीं है कि यह चिपचिपा है, लेकिन वह कंपनी और उसके मजाकिया व्यक्तित्व से प्यार करता है, कभी-कभी लापरवाह, यह सुनिश्चित करेगा कि आप उसे अपने पक्ष में रखने का आनंद लें। यद्यपि शिह त्ज़ू के लंबे गिरने वाले क्लोक के साथ निविदा और नाजुक उपस्थिति हो सकती है, यह वास्तव में एक छोटा मोटा कुत्ता है। केनेल क्लब कॉन्टिनेंटल के अनुसार इस दौड़ की जीवन प्रत्याशा औसत 14 से 16 वर्ष की औसत से अधिक है, इसलिए अच्छी चिकित्सा देखभाल के साथ, आपका शिह त्ज़ू कुछ समय के लिए आपका साथी होगा।

दैनिक स्वास्थ्य देखभाल. नियमित शॉट्स और हार्टवार्म टीकों के अलावा, fleas और ticks के खिलाफ निवारक उपचार नियमित रूप से प्रशासित किए जाने चाहिए - आपके शिह टीज़ू को फिट रखने के लिए कुछ अन्य निवारक उपाय भी हो सकते हैं। शिह त्ज़ू में आंखों में स्राव हो सकते हैं, लेकिन उन्हें स्पष्ट और साफ रखने के लिए आपको उन्हें स्वस्थ रखने के लिए एक साफ कपड़े का उपयोग करके नियमित रूप से उन्हें साफ करना होगा। यदि निर्वहन मोटा है तो आपको इसे तुरंत पशु चिकित्सक के पास ले जाना चाहिए। अपनी नाक को उसी तरह से साफ रखें। शिह टीज़ू को आकार में रहने के लिए दैनिक व्यायाम के एक घंटे से लगभग 30 मिनट की आवश्यकता होती है, हालांकि आपको अत्यधिक गर्मी में इसे पूरा नहीं करना चाहिए क्योंकि इस दौड़ को गर्मी का दौरा होने का खतरा है। नियमित तैयारी त्वचा एलर्जी को रोकने में मदद करता है। कुछ मालिकों ने अपने बालों को काट दिया लेकिन यदि आप इसे लंबे समय तक रखना चाहते हैं तो आपको इसे सीधे रखने के लिए समय बिताना होगा या अन्यथा आप उलझन में होंगे।




गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं. प्रत्येक दौड़ विशिष्ट स्वास्थ्य समस्याओं के लिए अतिसंवेदनशील है। बिहेट हौंड जैसे छोटे पैरों वाले कुछ अन्य नस्लों की तरह शिह टीज़ू, हर्निएटेड डिस्क होने का खतरा है जो रीढ़ की हड्डी पर दबाव डालता है। यह अधिक सही ढंग से intervertebral डिस्क रोग (आईवीडी) कहा जाता है। शिह त्ज़ू के जीवन के पहले महीनों में कुछ अन्य गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं की खोज अक्सर की जाती है, जबकि कुत्ते के 2 साल बाद ही आईवीडी की खोज की जा सकती है। उदाहरण के लिए, एक शिह टीज़ू का जन्म स्टेनोोटिक नाक या बहुत संकीर्ण नाक के साथ किया जा सकता है, एक ऐसी स्थिति जो आपके सांस लेने पर दबाव डालती है और आपको इस समस्या को काफी जल्दी से देखना चाहिए। शिह त्ज़ू भी आंखों और हाइपोथायरायडिज्म से पीड़ित होने का खतरा है, लेकिन संकीर्ण नाक के मार्गों सहित इन सभी स्थितियों का इलाज शल्य चिकित्सा और दवाओं के साथ किया जा सकता है।

साँस लेने का. पग और छोटी नस्ल गुहाओं वाली अन्य नस्लों की तरह, आपके शिह टीज़ू को विशेष रूप से पिल्ला के गूंजने और छींकने की संभावना है। यह जीवन के लिए खतरनाक नहीं है और जब आप 8 महीने के होते हैं तो यह संभावना है कि अब आप उन शोर नहीं कर पाएंगे, हालांकि आपको सांस लेने की समस्या है। अपने शिह त्ज़ू की मदद करने का एक तरीका है कि उसे अपनी गर्दन के चारों ओर एक कॉलर डालने की बजाए एक दोहन और एक पट्टा के साथ चलने के लिए ले जाएं और आपको कभी भी चोक चेन का उपयोग नहीं करना चाहिए। एक दोहन का उपयोग कुत्ते के सांस लेने के लिए किसी भी नुकसान को रोकता है और यह सुनिश्चित करता है कि आपके साथ चलते समय आपकी शिह टीज़ू आरामदायक हो।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
एक मिश्रित नस्ल कुत्ते, पग-ज़ू के बारे में जानकारीएक मिश्रित नस्ल कुत्ते, पग-ज़ू के बारे में जानकारी
मैनचेस्टर टेरियर नस्ल के लिए जीवन प्रत्याशामैनचेस्टर टेरियर नस्ल के लिए जीवन प्रत्याशा
Hypoallergenic कुत्तोंHypoallergenic कुत्तों
कंडोमिनियम में सबसे अच्छे कुत्ते हैंकंडोमिनियम में सबसे अच्छे कुत्ते हैं
लंबे बालों वाले कुत्ते जो कम फैलते हैंलंबे बालों वाले कुत्ते जो कम फैलते हैं
एक स्टाफ़र्डशायर टेरियर की जीवन प्रत्याशाएक स्टाफ़र्डशायर टेरियर की जीवन प्रत्याशा
क्या शिह tzu कोट के रंग बदल सकते हैं?क्या शिह tzu कोट के रंग बदल सकते हैं?
घरेलू पालतू जानवरों का औसत जीवनघरेलू पालतू जानवरों का औसत जीवन
तोते कितने साल जीवित रह सकते हैं?तोते कितने साल जीवित रह सकते हैं?
ल्हासा एस्पो और शिहत्ज़ू के बीच क्या अंतर है?ल्हासा एस्पो और शिहत्ज़ू के बीच क्या अंतर है?
» » शिह tzu की जीवन प्रत्याशा क्या है?
© 2021 taktomguru.com