taktomguru.com

तोतों में खेल का महत्व

तोतों में खेलने का महत्व

तोतों में खेलने का महत्व

अधिकांश पालतू जानवरों को दो प्रकार के पर्यावरणीय उत्तेजना मिलती है: मानव / पशु संपर्क और खेल।
खेलों का जोड़ पर्यावरण संवर्द्धन का सबसे व्यापक रूप है, क्योंकि इसे ढूंढना आसान है, उपयोग करने में आसान है (बस उन्हें पिंजरे में लटकाएं) और मानव समाज से अधिक परिचित है।
बाजार अब जानवरों के सभी प्रकार के खेल प्रदान करता है, लेकिन इनमें से दुर्भाग्य से कई आदेश जानवर के बजाय खरीददारों को आकर्षित करने में किया जाता है और के रूप में एक उपकरण के सीमित है कैद में जानवर का जीवन बेहतर बनाने के लिए क्षमता।

जानवर क्यों खेलते हैं?

स्तनधारियों और पक्षियों द्वारा किए गए अध्ययनों के मुताबिक, एक कारण यह है कि खेल जानवर को प्रकृति में जीवित रहने के लिए आवश्यक व्यवहार / कौशल का अभ्यास करने का मौका देता है। वस्तुओं के साथ खेलना मैनिपुलेशन का तात्पर्य है, जो मोटर और दृश्य समन्वय में मदद करता है। पालतू जानवरों के अपवाद के साथ वयस्कों की तुलना में युवा जानवरों में व्यवहार अधिक आम हैं।
जुआ से संबंधित वस्तुओं के साथ समस्या वस्तु के साथ ही साधारण बातचीत से अलग है: अधिकांश जानवरों सामान्य प्रयोजनों में वस्तुओं उन्हें आगे बढ़ के साथ बातचीत है, लेकिन यह नहीं चल रहा है!

चूंकि खेल का व्यवहार विभिन्न व्यवहार कौशल / क्षमताओं का अभ्यास है, इसलिए हमें विभिन्न व्यवहारों की अभिव्यक्ति को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न प्रकार के उपयोग के बारे में सोचना चाहिए और इसलिए, केवल यादृच्छिक वस्तुओं को प्रदान नहीं करना चाहिए।

वस्तुओं के साथ खेल न केवल भोजन (फोर्जिंग) प्राप्त करने का साधन होना चाहिए, बल्कि जानवरों से घिरे पर्यावरण की प्रत्येक जानकारी के सामाजिक कौशल, अन्वेषण और संग्रह को विकसित करना भी चाहिए।

खेल की एक नकारात्मक विशेषता यह है कि वे अब एक दिन से कम के अंतराल में उपयोग किया जाता है, और सबसे बड़ी गलतियों में से एक ठीक है भी पशु प्रदान करने के लिए, एक ही समय में, परिणाम के साथ कि वे में बची रह हफ्तों, महीनों या वर्षों के लिए एक पिंजरे। इसलिए वास्तविक गेम का उपयोग करने, कुछ कैज को बदलने और दिन के अंत में उन्हें हटाने के लिए अनुशंसा की जाती है, जिससे उन्हें अगले दिन किसी दूसरे प्रकार के साथ बदल दिया जाता है, जो पहले से ही कुछ हफ्तों में उपयोग किया जाता है। नए गेम के बार-बार एक्सपोजर भी नई वस्तुओं के डर को कम कर देता है।

असुरक्षित खेल

वहाँ असुरक्षित खेल की दुर्घटनाओं / संबंधित मौतों उपलब्धता की संभावना है: एक समृद्ध वातावरण परिभाषा एक वातावरण को और अधिक जटिल है और इसलिए, अधिक खतरनाक कर रहा है। एक जटिल वातावरण को सुरक्षित रहने के लिए और रखरखाव की आवश्यकता होती है। एक पिंजरे में एक नया गेम उपलब्ध कराने से पहले कुछ सवाल पूछना महत्वपूर्ण है।




पूछने के लिए सवाल कर रहे हैं: यदि वस्तु तेज किनारों है, उंगलियों, पैर भी हो सकता है या यदि टुकड़े टुकड़ों में काट तेज हो सकता है चोंच वस्तु में कहीं अटक अगर घटक भागों कर सकते हैं खतरनाक हो, अगर वस्तु का कोई भी घटक निगल या चबाने या जहरीला हो सकता है।

खेल सुरक्षा के बारे में अतिरिक्त जानकारी के लिए: संभावित रूप से खतरनाक खेल

नए खेल

प्रारंभ में, एक अपरिपक्व जानवर के लिए, नए खेल डर का स्रोत हो सकते हैं। एक बार इसे खतरे के रूप में नहीं माना जाता है, तो आप इसका उपयोग करने से पहले गेम का पता लगाने के प्रयास का पालन कर सकते हैं। इसके विपरीत, नए जानवरों और वस्तुओं के आदी जानवर के लिए, इसका उत्तर इसका उपयोग करना और तुरंत या यहां तक ​​कि भावना का पता लगाना भी हो सकता है। पशु जल्दी से सीखते हैं और याद करते हैं कि गेम कैसे काम करते हैं और वे किस तरह के व्यवहार को उत्तेजित करते हैं।

पर्यावरण संवर्धन के नए स्रोतों को पेश करने से पहले, ध्यान से समझना महत्वपूर्ण है कि उन्हें कहां रखा जाएगा। यह हमेशा उन्हें पिंजरे के बीच में या क्षेत्र जानवर का उपयोग करता है में रखने के लिए बेहतर नहीं है, क्योंकि तोते अक्सर डर और समाचार और एक अनिवार्य नवीनता तनाव का कारण बन सकता द्वारा डरा दिया है। जानवर की प्रारंभिक प्रतिक्रिया भय हो सकती है, जो इसे नई वस्तु से जितनी दूर तक बचने का कारण बनती है। यह संभावना है कि तोता पूर्ण दिनों के दौरान नई वस्तु के साथ बातचीत करने से इनकार कर रहा है, तो यह बेहतर शुरू में या बाहर या एक क्षेत्र जगह महत्वहीन पिंजरे में (उदाहरण के लिए, भोजन और पानी या क्षेत्र से दूर जहां की बनी हुई है जानवरों)।

पशु संवर्धन के नए स्रोतों साथ सूचना का आदान देखने के लिए इंतजार नहीं है, लेकिन आप धैर्य रखें और नहीं होना चाहिए हतोत्साहित करने के लिए, कुछ घंटों के बाद खेल / वस्तु को हटाने अगर तोता इसका इस्तेमाल नहीं करता है। यदि कोई संवर्धन परिणाम नहीं दिखाता है, तो इसके डिजाइन, सामग्री और जिस तरह से प्रस्तुत किया गया है, उसे पुनर्विचार करना आवश्यक है। यहां तक ​​कि यदि कोई जानवर नए तत्व को अनदेखा करता है, फिर भी यह अंतरिक्ष में इसकी मौजूदगी से अवगत है और उत्तेजना को अनदेखा करने का विकल्प एक विकल्प बना हुआ है।
कॉन्फ़िगरेशन की एक प्रमुख विशेषता यह है कि इसे लगातार संशोधित किया जा सकता है, इस प्रकार पर्यावरण संवर्धन का एक रूप प्रदान किया जा सकता है। अन्वेषण की भावना को बढ़ावा देने के लिए भोजन, पानी और खेल की स्थिति अलग-अलग हो सकती है।

आंदोलन को उत्तेजित करने के लिए कैज किए गए गेम की स्थिति बदलना अक्सर महत्वपूर्ण होता है। इसलिए, यह, खेल कठिन कोण तक पहुँचने के लिए, अब तक perches से लटका उपयोगी हो सकता है तो पक्षी के लिए कदम और उल्टा लटका करने के लिए मजबूर है, या स्थानों पानी की दूर कटोरे और भोजन उन दोनों के बीच इतना है तोते को उड़ाने के लिए बाध्य है।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
उसकी उम्र के अनुसार हमारे पग कुत्ते के जीवन के चरणउसकी उम्र के अनुसार हमारे पग कुत्ते के जीवन के चरण
जानवरों की अद्भुत क्षमताओं: उपकरणों का उपयोग।जानवरों की अद्भुत क्षमताओं: उपकरणों का उपयोग।
पक्षियों की सबसे विकसित इंद्रियां क्या हैंपक्षियों की सबसे विकसित इंद्रियां क्या हैं
तोतों और बच्चों के बीच संबंधतोतों और बच्चों के बीच संबंध
तोते में तनावतोते में तनाव
पिल्ले जो घर पर सभी काटते हैं: इससे बचने के लिए दिशानिर्देशपिल्ले जो घर पर सभी काटते हैं: इससे बचने के लिए दिशानिर्देश
बुजुर्गों और कुत्तों के बीच सह-अस्तित्व: यह उनके स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित करता हैबुजुर्गों और कुत्तों के बीच सह-अस्तित्व: यह उनके स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित करता है
खरगोशों में व्यवहारिक समस्याएं iiखरगोशों में व्यवहारिक समस्याएं ii
कछुए, डेटा आपको पता होना चाहिएकछुए, डेटा आपको पता होना चाहिए
पशु और उपकरणों का उपयोग: पक्षियों।पशु और उपकरणों का उपयोग: पक्षियों।
» » तोतों में खेल का महत्व
© 2021 taktomguru.com