taktomguru.com

बुजुर्गों और कुत्तों के बीच सह-अस्तित्व: यह उनके स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित करता है




बहुत से बुजुर्ग लोग अकेले रहते हैं और कुत्ते की उपस्थिति उन्हें अलग नहीं होने में मदद करती है। एक कुत्ते के साथ रहने का तथ्य उन्हें कुत्ते के साथ चलने, अभ्यास करने और अन्य लोगों के साथ बातचीत करने के लिए सड़क पर बाहर जाने के लिए मजबूर करता है। इस प्रकार, एक तरफ, शारीरिक गतिविधि उन्हें कार्डियोवैस्कुलर स्वास्थ्य में सुधार करने और पर्याप्त रक्तचाप बनाए रखने में मदद करती है।
बूढ़ा आदमी जो अपने कुत्ते को चलने के लिए बाहर जाता है वह अन्य लोगों से संबंधित है, इसलिए इससे अवसाद से पीड़ित होने की संभावना कम हो जाती है। जब वह सोता है और सहवास करता है तो कुत्ते को देखकर रक्तचाप को कम करने में मदद मिलती है।
और यह है कि एक जानवर के साथ रहना बुजुर्गों को उपयोगी महसूस करने में मदद करता है, क्योंकि उनके पास एक ऐसा अस्तित्व है जो उन पर निर्भर करता है, जो उन्हें आपकी सेवा करने के लिए उपयुक्त होने के लिए मजबूर करता है।
बूढ़े आदमी के पास स्नेह, प्रेम और साथी की पेशकश करने के लिए कोई व्यक्ति होता है और कुत्ते को पता चलेगा कि उसी तरह से कैसे मेल खाना चाहिए। वे कम कर रहे हैं पर बल दिया, दवा का सेवन कम हो जाता है क्योंकि बीमार कम, खुश होते हैं और कम अकेला महसूस: कुत्ते के साथ रहने वाले पुराने लोगों के जीवन की गुणवत्ता में काफी क्योंकि बेहतर बनाता है।

मिर्गी
इस संबंध में किए गए वैज्ञानिक अध्ययनों से पता चला है कि कुत्तों के पास होने से पहले मिर्गी के दौरे का पता लगाने की सहजता और क्षमता होती है। इसलिए, अगर बुजुर्ग व्यक्ति को मिर्गी है, तो यह संभव है कि कुत्ते हमलों की उम्मीद कर सके। वास्तव में कुत्तों को इस संबंध एक निश्चित तरीके से याद दिलाया जाना में प्रशिक्षित किया गया है, उदाहरण के लिए बैठने के लिए और छाल, कि मिरगी व्यक्ति रहने वाले एक हमले करने जा। इस तरह, मरीज गिरने से पहले बैठकर या हमले में होने से पहले मदद मांगने से पहले बैठ सकते हैं।
बुजुर्गों के लिए कुत्ते
एक बूढ़े व्यक्ति के लिए आदर्श कुत्ता, जिसने गतिशीलता कम कर दी है, वह एक जानवर है जो तीन साल से अधिक पुराना है, यानी पिल्ला नहीं है। यह अनुशंसा की जाती है कि आपके पास एक शांत चरित्र है, जो आप जानते हैं कि सड़क पर धीरे-धीरे कैसे चलना है और आज्ञाकारी होना चाहिए। घरेलू दुर्घटनाओं के मामले में बुजुर्गों की मदद के लिए प्रशिक्षित कुत्तों के मामले हैं। उदाहरण के लिए, वे एक बटन दबाते हैं, जिसके साथ अलार्म सक्रिय होता है जो सहायता की आवश्यकता के मामले में आपातकालीन सेवा को अलर्ट करता है।
नर्सिंग होम
बूढ़े आदमी को एक जेरियाट्रिक निवास में प्रवेश करने की आवश्यकता हो सकती है और यदि वह कुत्ते के साथ रहता है तो उसे उससे अलग होना पड़ता है। दुर्भाग्य से, कुछ जेरियाट्रिक केंद्र हैं जो जानवरों को निजी रूप से स्वीकार करते हैं। लेकिन अधिक से अधिक वे हैं जिनमें जानवरों के साथ सहायक चिकित्सा शामिल है। यह औपचारिकता यह है कि एक कुत्ते के साथ एक विशेषज्ञ बुजुर्गों के साथ बातचीत करने के लिए कुछ तरीकों को लागू करता है, जो उनके शारीरिक और मनोवैज्ञानिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है। उदाहरण के लिए, धन्यवाद कुत्ते के लिए चिकित्सक बुजुर्ग उनकी गतिशीलता और आंदोलनों इमारतें के समन्वय का विस्तार करता है, सैर, ऊपर हाथ के साथ वस्तुओं और यह सब तनाव या दर्द महसूस बिना, धन्यवाद प्रेरणा के साथ बातचीत करने के लिए चुन कुत्ते।
मनोवैज्ञानिक, मनोचिकित्सक और पशु चिकित्सा के क्षेत्र में कई अध्ययनों के बाद मानव व्यवहार के विद्वानों, निष्कर्ष निकाला है कि साथी जानवर के साथ एक आदमी के रिश्ते बहुत ही सकारात्मक और लाभदायक प्रभाव है। कुछ मामलों में, विभिन्न बीमारियों वाले लोगों के इलाज में सकारात्मक परिणाम प्राप्त करने के लिए इन जानवरों की उपस्थिति आवश्यक है।
जो लोग इस प्रकार के उपचार को पूरा करते हैं उन्हें अत्यधिक योग्यता प्राप्त करनी चाहिए और इस प्रकार के कार्यक्रमों के साथ परिणाम प्राप्त करने के लिए जानवरों के साथ घनिष्ठ संबंध होना चाहिए।
जानवरों के उपचारों न केवल बुजुर्ग लोगों में उपयोग किया जाता है, लेकिन यह भी आत्मकेंद्रित, मानसिक बीमारी, व्यवहार विकारों, अवसाद या जो साथ सेरेब्रल पाल्सी, बीमार, लोगों के साथ हिंसा के शिकार रहे हैं। इस क्षेत्र के देशों में पायनियर्स जानवरों बहरे मदद करने के लिए कार्यक्रम,, मिरगी invalids और, ज़ाहिर है, अंधे लोगों का विकास किया है।
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्ते की चटनी: बचे हुए बर्तनों का खतराकुत्ते की चटनी: बचे हुए बर्तनों का खतरा
कुत्तों में उच्च रक्तचाप, अन्य बीमारियों का अलार्मकुत्तों में उच्च रक्तचाप, अन्य बीमारियों का अलार्म
कुत्ता वॉकर: एक पेशेवर अनुरोध कियाकुत्ता वॉकर: एक पेशेवर अनुरोध किया
बुजुर्गों द्वारा कुत्तों को गोद लेनाबुजुर्गों द्वारा कुत्तों को गोद लेना
कुत्ता: भावनात्मक समर्थनकुत्ता: भावनात्मक समर्थन
एक बूढ़े आदमी के लिए कुत्ताएक बूढ़े आदमी के लिए कुत्ता
कुत्तों जो बुजुर्गों की मदद करते हैंकुत्तों जो बुजुर्गों की मदद करते हैं
पालतू जानवर होने के द्वारा प्रदान किए गए 5 सकारात्मक अंकपालतू जानवर होने के द्वारा प्रदान किए गए 5 सकारात्मक अंक
बिल्लियों मानव स्वास्थ्य के लिए लाए लाभबिल्लियों मानव स्वास्थ्य के लिए लाए लाभ
एक कुत्ते और उसके मालिक के बीच स्थापित भावनात्मक बंधन से परेएक कुत्ते और उसके मालिक के बीच स्थापित भावनात्मक बंधन से परे
» » बुजुर्गों और कुत्तों के बीच सह-अस्तित्व: यह उनके स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित करता है
© 2021 taktomguru.com