taktomguru.com

मेयो: हमारे लिए एक भाषा

टेक्स्ट: लिडिया गार्सिया-बौज़ा।

बिल्लियों ने मनुष्यों के साथ अपने संचार में मेयोइंग की प्राथमिक भाषा बनाई है। हमारे पालतू जानवर इस ध्वनि को उत्सर्जित करने के लिए उत्सर्जित करते हैं जो वे चाहते हैं या हर पल में चाहिए। प्रत्येक व्यक्ति की अपनी खुद की रेंज है, और यह हमारे साथ लंबे समय तक इलाज है जो हमें पूरी तरह से समझता है कि वह हमसे क्या चाहता है।

संलग्न फाइलें

मेव: डाउनलोड करें

प्राचीन काल से बिल्लियों के उत्सर्जन का अध्ययन किया गया है।

मिस्र में उन्हें न केवल पवित्र जानवरों के रूप में माना जाता था और सच्चे देवताओं के रूप में लिया जाता था, बल्कि उनकी भाषा की व्यापक रूप से जांच की जाती थी।

पिछली शताब्दी में कई रिपोर्टें थीं जो कि बिल्ली के संचार के बारे में लिखी गई थीं और आज इन आराध्य जानवरों की भाषा प्रस्तुत करने वाले रिकॉर्ड की भीड़ के चलते पूछताछ जारी है।

हम पहले से ही बिल्लियों के प्रेमियों को जानते हैं कि हमारे पालतू जानवर हमारे साथ अपने तरीके से बात करते हैं।

इस तरह, hissing गर्जन, गुर्राता, meows, आदि सूंघने के रूप में विभिन्न ध्वनियों के जारी करने के माध्यम से, वे हमें अपनी भावनाओं को हमें उनकी खुशी, खुशी, भय दिखा सकते हैं या यदि आप कुछ पसंद नहीं है या वे किसी कारण से नाराज हैं हमें बताओ ।

दूसरी तरफ, प्रत्येक व्यक्ति की विशिष्टताएं और इसकी व्यक्तिगत भाषा होती है। यही कारण है कि कई मामलों में, यह हमारे साथ हमारे लंबे समय तक इलाज है, जो हमें उसे पूरी तरह से समझता है।

जोर देने का एक और पहलू यह है कि मनुष्य के साथ इसकी बातचीत में, बिल्लियों द्वारा उपयोग की जाने वाली ध्वनि आम तौर पर मेयो होती है। यह अनोखी और पहचाने जाने योग्य बिल्ली की आवाज, हर पल में उन्हें क्या चाहिए या चाहते हैं संवाद करने में मदद करता है - यही कारण है कि इस लेख में हम इस महान बिल्ली की आवाज पर पूरी तरह से ध्यान केंद्रित करेंगे।

ध्वनि के प्रकार

मेयो में पूरी तरह से रोकने से पहले, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि क्षेत्र के विशेषज्ञों ने बिल्लियों में कम से कम सोलह विभिन्न vocalizations की पहचान की है, हालांकि वे दावा करते हैं कि अभी भी दूसरों को खोजने के लिए हैं।

इन शोधकर्ताओं में से अधिकांश में यह भी माना जाता है कि बिल्ली का बच्चा भाषा तीन श्रेणियों की आवाज़ से बना है: murmurs, महान तीव्रता और स्वरों की मजबूर आवाज़ें। आइए उनसे मिलें और हमारे मेव को रखें।

कानाफूसी। इस पहली श्रेणी में, ऐसी आवाजें हैं जो बिल्लियों को उनके मुंह से निकलती हैं। यहां हम purr और नम्र ध्वनि के रूप में इस्तेमाल किया जाता है, ध्यान की कॉल और मान्यता या अनुमोदन की अभिव्यक्ति।

उच्च तीव्रता लगता है इस श्रेणी में जारी करने के समय मुंह लगभग हमेशा खुला रहता है। इन ध्वनियों में से सामान्य गर्जना, लापरवाही, grunts, snorts, आदि हैं, और खतरे या चिंता की स्थिति में प्रदर्शन कर रहे हैं।

स्वर। इस श्रेणी में स्वरों का उत्सर्जन खुले मुंह से किया जाता है इसे बंद करके अंतिम रूप दिया जाता है। ये आवाजें बिल्लियों द्वारा मनुष्यों के साथ संवाद करने के लिए उपयोग की जाती हैं। यहां हमारे अध्ययन के हमारे उद्देश्य «मेयो», हमारे पालतू जानवरों के संवाद के बारे में क्या निर्भर करता है, इस पर निर्भर करता है।

अभिव्यक्ति के रूप में मेव. यह अभी तक ज्ञात नहीं है कि बिल्ली का मुखर तंत्र कैसे काम करता है। लंबे समय तक यह सोचा गया था कि इसमें दो प्रकार के मुखर तारों के साथ एक डबल ग्लॉटिस था: बेहतर या झूठा और निचला या सत्य। ऐसा माना जाता था कि मेयो को निचले तारों के कंपन, और ऊपरी वाले purring द्वारा उत्पादित किया गया था। लेकिन इस सिद्धांत को दूसरों द्वारा अस्वीकार कर दिया गया है जो दावा करते हैं कि ऊपरी तार फारेनक्स का एक पुनरावृत्ति है, और इसलिए आवाज के उत्सर्जन में हस्तक्षेप नहीं करते हैं।

कितने विशेषज्ञ कहते हैं कि गले और मुंह की मांसपेशियों के तनाव में बदलाव और हवा की गति में परिवर्तन से आवाजें उत्पन्न होती हैं, जो मुखर तारों पर चलती हैं, जो तनाव के साथ होती हैं लारनेक्स या वॉयस बॉक्स का।

यह भी साबित हुआ है कि बिल्लियों में साठ से अधिक अलग-अलग मीठे उत्सर्जित होते हैं - यानी, उनके पास एक तरह की प्राथमिक भाषा है जिसके साथ वे अपनी इच्छाओं को प्रेषित कर सकते हैं। इस प्राचीन भाषा के साथ हमारे पालतू जानवर काफी सटीक तरीके से, अलग-अलग स्थितियों और राज्यों में संवाद करते हैं। इसकी विशेषता मेयो के साथ, बिल्लियों भावनाओं, मनोदशा, भावनाओं, जरूरतों और इच्छाओं को व्यक्त करने में सक्षम हैं।

हालिया शोध से यह सुनिश्चित होता है कि बिल्ली ने हमारे लिए एक भाषा बनाई है और मेयो हमारे व्यवहार को सहारा, अधिक भोजन, या हमारा ध्यान पाने के लिए एक तरीका होगा। सोचा डॉ ब्रेडशॉ, पशु कल्याण और ब्रिस्टल विश्वविद्यालय में मानव विज्ञान संस्थान (इंग्लैंड), जहां उन्होंने पशुओं के बीच संबंधों का अध्ययन दस शोधकर्ताओं की एक टीम के प्रमुख हैं के निदेशक में वरिष्ठ व्याख्याता की इस पंक्ति में वास्तव में है और आदमी डॉक्टर के मुताबिक: "भोजन एक ऐतिहासिक विकास का उत्पाद नहीं है, बल्कि बिल्लियों द्वारा उनके स्वामी के साथ रहने के व्यवहार से सीखने वाले व्यवहार का है, इसलिए प्रत्येक मेयो अलग है"।




वैज्ञानिक दृष्टि से तुलना करके शोध के अनुसार, यह पाया गया कि हर बिल्ली ध्वनियों अपनी शक्तियों की एक सीमा प्रबंधन और प्रत्येक मालिक वास्तव में conocer- समाप्त होता है, इन बिल्लियों विभिन्न ध्वनियों के साथ परीक्षण किया गया पता करने के लिए सबसे फिट बैठता है उसके मालिक । पशु संचार और संयुक्त राज्य अमेरिका सिम्पसन उत्तरी कैरोलिना विश्वविद्यालय में क्लीनिकल विज्ञान विभाग में एसोसिएट प्रोफेसर में बारबरा विशेषज्ञ ने कहा है कि: "बिल्लियों को तेज़ी से उनकी म्याऊ के माध्यम से चाहते हैं और स्वामी भी देने में फिर से पुष्टि की पाने के लिए सीख सकते हैं।"

इस पर और सारांश के रूप में, यह स्पष्ट लगता है कि बिल्लियां प्रत्येक क्षण में व्यक्त या संचार करने के लिए मेयो का उपयोग करती हैं और यह उनके मालिकों का काम है कि वे अपनी इच्छाओं के अनुसार बदलते हैं।

भोजन के प्रकार

हम में से जो बिल्लियों के मालिक हैं, यह बहुत संभावना है कि विभिन्न अवसरों पर हमने अपने पालतू जानवरों के मेव में कई बदलाव किए हैं। वास्तव में, एक बिल्ली हमेशा उसी तरह से मेल नहीं खाती है, यह ध्वनि स्वर, मात्रा, तीव्रता या अवधि जैसे कुछ चर के अनुसार बदल जाती है। यह निर्देशित करने के अनुसार भी बदलता है, क्योंकि बिल्लियों एक-दूसरे के साथ संवाद करते हैं, जब वे मनुष्यों के साथ करते हैं तो वे बहुत अधिक जोर देते हैं। बिल्ली के परिस्थितियों या चरित्र जैसे अन्य पहलुओं में भी इस vocalization के मॉड्यूलेशन में भिन्नता है।

तथ्य यह है कि एक बिल्ली सभी प्रकार की स्थितियों में उभरती है: इसकी उपस्थिति दिखाने के लिए,

अच्छी सुबह कहने के लिए, असंतोष या असंतोष, या खतरे और युद्ध के संकेत के रूप में, मांग या शिकायत करने के लिए, मांग, शिकायत या विनती करने के लिए।

दूसरी तरफ, हम पहले से ही जानते हैं कि प्रत्येक बिल्ली में मेयो में इसकी विशिष्टताएं होती हैं और यह हमारे साथ हमारे दैनिक सह-अस्तित्व है जो हमें उसे समझती है। फिर भी, एक ही परिस्थितियों में अधिकांश बिल्लियों में भोजन के कुछ रूप आम हैं।

आइए कुछ मामलों को देखें:

_ छोटी और मुश्किल अश्रव्य मेयो आमतौर पर हमारी बिल्ली द्वारा उपयोग की जाती है, उसे किसी चीज पर ध्यान आकर्षित करने या किसी प्रकार की शिकायत व्यक्त करने के लिए, या यह दिखाने के लिए कि वह अकेला या असुरक्षित महसूस करता है।

_ जब वह हमारा ध्यान मांगता है या सहवास चाहता है, तो मेयो नरम और नाजुक हो जाता है।

_ एक भूखे बिल्ली अक्सर एक लंबे, कड़वा मेयो उत्सर्जित करता है।

_ एक पिल्ला चिंता का रोना कहता है, एक बच्चे के समान, जब यह भूखा होता है, ठंडा होता है या मां की उपस्थिति की आवश्यकता होती है।

_ लड़ाई से पहले एक और खतरे में रहने वाले वयस्क की यादें उनकी तीव्रता और समय-सारिणी के कारण वास्तव में डरावनी हैं।

_ गर्मी में एक मादा एक लंबे समय तक और कुछ हद तक चटनीदार मेमो उत्सर्जित करेगी।

इंगित करने का एक और पहलू यह है कि बिल्लियों के बीच, मेव का अपना अर्थ होता है

और यह उन्हें स्वयं को व्यक्त करने में भी मदद करता है। इस प्रकार गर्मी में एक बिल्ली अपने सूटर्स के साथ एक असली वार्तालाप बनाए रखने में सक्षम है।

ये बदले में, जब वे एक ही मादा के लिए प्रतिद्वंद्वियों होते हैं, आमतौर पर एक-दूसरे को अपने साथियों को धमकी देते हैं। दूसरी तरफ, बिल्लियां इस ध्वनि का उपयोग अपने संतान के साथ संवाद करने के लिए करती हैं। बिल्ली अपने बच्चों को एक ठोस तरीके से मेयो करने के लिए सिखाती है और यह उनके बच्चों को एक और कूड़े से अलग करने में काम करती है। यह आवाज छोड़कर बिल्ली के बच्चे या असंतोष का आह्वान है, जब वह ठंडा महसूस करता है या खो जाता है, या उसकी मां द्वारा जागृत होता है।

इस लेख के अंत में ध्यान दिया जाना चाहिए कि बिल्लियों की अभिव्यक्ति कई पहलुओं पर निर्भर करता है समाप्त करने के लिए, एक दौड़: स्याम देश, उदाहरण के लिए, बिल्लियों के बीच सबसे नीमहकीम माना जाता है, उनके mewing भी रंगों में एक अनन्तता है - रग्डोल जैसी अन्य दौड़ सुन्दर हैं, उनकी मिट्टी लगभग एक गीत की तरह है - और लंबी बालों वाली दौड़ों को अपेक्षाकृत चुपके से चिह्नित किया जाता है। ध्यान में रखना एक और पहलू यह है कि बिल्ली की पर्यावरणीय उत्तेजना है - यह जानवर को बहुत प्रभावित करती है: जितना अधिक आप बिल्ली से बात करते हैं, उतना ही आप अपने संचार कौशल विकसित करते हैं।

लगता है कि बिल्लियों को कम करता है
व्यक्त करने के लिए मेयो
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
क्या कुत्ते सोचते हैं?क्या कुत्ते सोचते हैं?
कुत्तों बनाम बिल्लियों: कौन है?कुत्तों बनाम बिल्लियों: कौन है?
अपने कुत्ते के साथ संचार में सुधारअपने कुत्ते के साथ संचार में सुधार
कुत्ते की भाषाकुत्ते की भाषा
कुत्ते के कान की भावनाकुत्ते के कान की भावना
कुत्तों की शारीरिक भाषाकुत्तों की शारीरिक भाषा
क्या कुत्ते बात करते हैं?क्या कुत्ते बात करते हैं?
मिस्र के बिल्लियों - फेलिस सिलवेस्ट्रीस कैटसमिस्र के बिल्लियों - फेलिस सिलवेस्ट्रीस कैटस
सुनने की कला को याद रखने वाले पशु आत्मा का कनेक्शनसुनने की कला को याद रखने वाले पशु आत्मा का कनेक्शन
कुत्तों से शरीर की भाषा और मौखिक संकेतों को समझनाकुत्तों से शरीर की भाषा और मौखिक संकेतों को समझना
» » मेयो: हमारे लिए एक भाषा
© 2021 taktomguru.com