taktomguru.com

कुत्ते के कान की भावना

कुत्ते के कान की भावना

कुत्ते के कान की भावना

हम सभी जानते हैं कि कुत्तों में सबसे महत्वपूर्ण संचार वे ध्वनियां हैं जो वे उत्सर्जित करते हैं, यह विभिन्न प्रकारों में दिया जाता है, जो छाल, moans, howls और grunts के माध्यम से उन्हें इस पल के अनुसार उपयोग करते हैं।

कुत्तों के पास मनुष्यों की तुलना में सुनने की एक और अधिक विकसित भावना है। ध्वनि तरंगों के माध्यम से फैलती है, जिनकी आवृत्ति कंपन को हर्ट्ज (एचजे) नामक इकाइयों में मापा जाता है। कुत्तों के श्रवण स्पेक्ट्रम का औसत लगभग 20-65,000 हर्ट्ज है, और स्पेक्ट्रम की विविधता जिस पर वे अधिक संवेदनशील हैं 500-16,000 हर्ट्ज है। इस कारण से कई कुत्तों और बिल्लियों को विभिन्न प्रकार के शोर से परेशान महसूस होता है उदाहरण के लिए, वाहन की मजबूत मोटर, क्योंकि यह एक अप्रिय उच्च आवृत्ति ध्वनि उत्सर्जित करती है जो इसे हमारे से कहीं अधिक महसूस करती है। कुत्तों के कानों को स्थानांतरित करने के लिए 17 मांसपेशियां होती हैं।

बहुत तेज़ और संवेदनशील कान वाले कुत्तों को बहुत कमजोर आवाज़ें मिल सकती हैं जो हमारे लिए पूरी तरह से अश्रव्य हैं। इसे एक बहुत ही स्पष्ट उदाहरण के साथ समझने के लिए, हम एक ध्वनि को समझते हैं जो 6 मीटर दूर है, जबकि कुत्ता ध्वनि सुन सकता है उत्सर्जन का 25 मीटर तक। कुत्ते एक तूफान सुन सकते हैं जो 10 किमी दूर है, मनुष्यों के लिए असंभव है।

कुत्तों में यह महान श्रवण संभावना उन्हें अभिभावकों, शिकारियों और चरवाहों के रूप में बहुत सराहना करती है, ताकि वे अपने गुरु के आदेश या कॉल की एक बड़ी दूरी पर सुन सकें, वे ऐसी चीजें सुनते हैं जो कभी-कभी हम नहीं करते हैं।




कुत्ते आवाज की स्वर के प्रति बहुत संवेदनशील होते हैं, जो शांत और आराम से स्वर में बहुत सकारात्मक प्रतिक्रिया दिखाता है। इसलिए हमेशा एक मुलायम और स्पष्ट आवाज से बात करने की सलाह दी जाती है और यदि आपको ऑर्डर देना है या आप को एक सूखे और मजबूत स्वर के साथ ऐसा करना होगा।

एक और तथ्य यह जानना है कि कुत्तों न केवल जागते समय ध्वनि रिकॉर्ड करते हैं, बल्कि जब वे अपनी लंबी नींद सोते हैं तो ऐसा भी करते हैं, भले ही वे गहरी नींद में हों या नहीं।

इन सबके लिए, सलाह है कि उन्हें बहुत प्यार और प्यार के साथ व्यवहार करें, उन पर पाइरोटेक्निक के साथ पार्टियों पर बहुत अधिक ख्याल रखें जो दोनों उन्हें चोट पहुंचाते हैं।

कुत्ते के कान की भावना

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
मुझे कैसे पता चलेगा कि मेरा कुत्ता बहरा है?मुझे कैसे पता चलेगा कि मेरा कुत्ता बहरा है?
सबसे अच्छी सुनवाई के साथ कुत्ते नस्लोंसबसे अच्छी सुनवाई के साथ कुत्ते नस्लों
कुत्तों के लिए एक सीटी का उपयोग कैसे करेंकुत्तों के लिए एक सीटी का उपयोग कैसे करें
क्या कुत्ते बात करते हैं?क्या कुत्ते बात करते हैं?
और Iquest- मेरे कुत्ते टेलीविजन देखें?और Iquest- मेरे कुत्ते टेलीविजन देखें?
एक बधिर कुत्ते को अपनाना: इसे सही करने के लिए कुंजीएक बधिर कुत्ते को अपनाना: इसे सही करने के लिए कुंजी
कुत्ते के कान की मालिशकुत्ते के कान की मालिश
सभी कुत्ते बात करते हैंसभी कुत्ते बात करते हैं
दुनिया में सबसे अजीब जानवर क्या हैं?दुनिया में सबसे अजीब जानवर क्या हैं?
पक्षियों को उनके गीत से पहचानेंपक्षियों को उनके गीत से पहचानें
» » कुत्ते के कान की भावना
© 2021 taktomguru.com