taktomguru.com

स्यूडोप्रगेंसी या मनोवैज्ञानिक गर्भावस्था

स्यूडोप्रगेंसीपन बोलचाल से और नेफॉइट्स के बीच "मनोवैज्ञानिक गर्भावस्था"।
मगर यह मनोवैज्ञानिक कुछ भी नहीं है, लेकिन यह एक शारीरिक स्थिति या स्थिति है और इसलिए, कुतिया में सामान्य.

pseudogestacion_embarazo_psicologico_perraवर्तमान में, और सोलह हजार साल के पालतू जानवर के बाद, स्यूडोप्रग्नेंसी या झूठी गर्भावस्था एक ऐसी घटना है जो कम और कम दिखाई दे रही है, ठीक है क्योंकि कुत्ते अब जंगली नहीं हैं। प्रजनन घरों में रहने से "जीवित रहने" की आवश्यकता कम होती है, उदाहरण के लिए प्रजनन में अन्य महिलाओं की मदद करना पड़ता है। हालांकि हम मादा की इस क्षमता का उपयोग करते हैं जब हमारे पास अनाथ हैं या कूड़े बहुत बड़े हैं या मातृ व्यवहार के लिए एक मां के साथ अनुपयुक्त हैं।

क्या स्यूडोप्रग्नेंसी का इलाज होता है?

इसका इस्तेमाल कर सकते हैं: आमतौर पर pseudopregnancy के लिए नशीली दवाओं के उपचार का उपयोग करने के गायब हो जाते हैं, हालांकि कभी-कभी परेशानी जानवर के लिए मालिक और जटिलताओं (स्तन की सूजन, असामान्य व्यवहार जैसे) शामिल आवश्यक नहीं।

यह एक प्रक्रिया है कि आम तौर पर केवल तब होता है, कभी कभी भोजन और पेय (यहां तक ​​कि भोजन एक दिन के लिए पूर्ण) के लिए उपयोग पर स्तन ग्रंथियों की सूजन, या प्रतिबंध के लिए मालिक के रूप में ज्यादा मूत्रवर्धक द्वारा किसी का ध्यान नहीं दे रही है और साथ ही सिफारिश कर रहे हैं है इस अवधि के दौरान कुत्ते के साथ लंबे समय तक चलता है।
यह साबित होता है कि छद्मप्रग्नेंसी स्तनधारी ट्यूमर की उपस्थिति, और न ही गर्भाशय के संक्रमण की प्रक्षेपण करता है और यह कि अंतिम समाधान काटना है।

Pseudopregnancy-मनोवैज्ञानिक-कुत्तों गर्भावस्थास्यूडोप्रगेंसीपन उन महिलाओं में होती है जो गर्भवती नहीं होती हैं लेकिन समान लक्षण विकसित करती हैं
असली गर्भावस्था का। यह होता है गर्मी बिताए 6-8 सप्ताह, यद्यपि यह 3 से 14 सप्ताह के बीच बदल सकता है।

प्रकृति में यह एक सामान्य प्रक्रिया है, और कभी-कभी भी यह झुंड में प्रयोग किया जाता है कैनड्स का अल्फा मादा पिल्लों के प्रजनन में मदद करने के लिए।

यह अक्सर, दो साल से अधिक समय के कुत्तों में होता है, जिन्हें घुड़सवार या गर्भवती नहीं किया जाता है और प्रजनन और / या मातृ के लिए उच्च वृत्ति के साथ होता है। अन्य मामलों में (कम से कम) एक असफल माउंट के बाद प्रकट होता है।

यह वास्तव में सबसे अच्छा प्रकोप के साथ असंगत व्यवहारों में से एक है क्योंकि फार्माकोलॉजिकल सहायता की लगभग कभी आवश्यकता नहीं होती है और विशेष चिकित्सा की आवश्यकता नहीं होती है।

कुतिया का प्रजनन चक्र

जानवरों की प्रजनन रणनीति मुख्य रूप से दो कारकों पर निर्भर करती है:

  • photoperiod
  • और भोजन की उपलब्धता।

पालतू जानवरों के प्रभाव ने हमारे कुत्ते को आज एक वर्ष में तीन चक्र पेश कर सकते हैं, जो वर्तमान में पहले बताए गए कारकों पर इतना निर्भर नहीं है, क्योंकि इसमें मातृ देखभाल और भोजन उसके मालिक या प्रजनक द्वारा बीमाकृत है।

Emabarazo pscilogico कुतियाभेड़िया में, जिन प्रजातियों से कुत्ता आता है, प्रजनन जलवायु और खाद्य स्रोतों के अनुकूलन के कारण प्रति वर्ष एक कूड़े तक सीमित है। पिल्ले हल्के जलवायु के मौसम में पैदा होने चाहिए और जिसमें भोजन का आश्वासन दिया जाता है, अन्यथा यह एक बेकार प्रजनन प्रयास होगा और जीन की कायमता, वांछित लक्ष्य हासिल नहीं किया जाएगा।

हमारे घरेलू कुत्तों में प्रति वर्ष दो एस्ट्रस चक्र होते हैं, जो दौड़, आयु और व्यक्ति के अनुसार प्रति वर्ष एक से तीन चक्रों के बीच भिन्न होते हैं, यही कारण है कि वे यौन उत्पीड़न में साल भर अधिक खर्च करते हैं। 18 दिनों की औसत अवधि के साथ कुतिया का एस्ट्रस चक्र, इसमें चार चरण होते हैं (प्रोस्टर, एस्ट्रस, दाएं हाथ और एनेस्ट्रस)। आम तौर पर प्रोस्ट्रल चरण की शुरुआत प्रजनन चक्र की शुरुआत से मेल खाती है।

प्रोस्टेरस औसतन 6-11 दिनों तक रहता है (2-3 से 25 दिनों तक - बेल और क्रिस्टी, 1 9 71)। इस चरण में इस तरह के गर्भाशय से एक vulvar स्राव Serosanguinous की उपस्थिति के रूप में स्पष्ट शारीरिक परिवर्तन का एक नंबर, एक vulvar सूजन और योनि स्राव के माध्यम से फेरोमोन रिहाई के परिणामस्वरूप पुरुष के आकर्षण के दौरान, मलाशय और मूत्र (गुडविन होते हैं एट अल।, 1 9 7 9)। हालांकि, proestrus के इस चरण में, महिला यौन ग्रहणशीलता का अभाव रहता है, मुखर प्रदर्शनों या आक्रामक या हिंसक प्रतिक्रियाओं के साथ प्रेमालाप के लिए प्रतिक्रिया।




एस्ट्रस 5-10 दिनों की औसत अवधि दिखाता है (2-20 दिनों की सीमा- बेल और क्रिस्टी, 1 9 71)। यह सकारात्मक यौन ग्रहणशीलता के चरण के रूप में अनुमानित है, इस तरह से इसे एस्ट्रस की शुरुआत के रूप में माना जाता है जिसमें मादा पुरुष के साथ संभोग स्वीकार करती है। यह नर की निष्क्रिय या सक्रिय स्वीकृति, पूंछ को हटाने और लॉर्डोसिस की मुद्रा को अपनाने के द्वारा विशेषता है। इसके अलावा, एडीमा और वल्वर स्राव में कमी आई है।

दाएं हाथ से उस समय शुरू होता है जिसमें मादा पेटेंट को पेटेंट अस्वीकार करती है। इसमें 60-80 दिनों के आसपास एक परिवर्तनीय अवधि है (होल्स्ट और फेमिस्टर, 1 9 74)। यह भेड़ के आकार और स्वर में कमी और नर द्वारा दिखाए गए ब्याज में कमी से विशेषता है।

कुत्ते के प्रजनन चक्र की विश्राम अवधि, एनेस्ट्रस, सात सप्ताह की न्यूनतम अवधि और अधिकतम एक वर्ष (एंडर्सन और वुटेन, 1 9 5 9) दिखाती है। नैदानिक ​​रूप से यह पुरुष की गैर-आकर्षण और नकल को अस्वीकार करने के साथ निष्क्रियता की अवधि है, साथ ही साथ एक छोटी भेड़िया और स्राव की अनुपस्थिति के साथ।

उत्पत्ति और लक्षण

गर्भवती होने वाली कुतिया और जो कोई नहीं है, वह अन्य प्रजातियों के रूप में एनेस्ट्रस (आराम) में प्रवेश करने के बजाय दाएं हाथ के चरण के लिए अपने उत्साह के अंत में गुजरता है। इसलिए, परिसंचारी हार्मोन और उनका प्रभाव समान होना चाहिए, लेकिन यह कहा हार्मोन की तंत्रिका तंत्र पर कार्रवाई पर निर्भर करता है।

इसलिए, एक कुत्ता जो गर्भवती नहीं है, वही लक्षण हो सकता है जो वास्तव में गर्भवती है।
मस्तिष्क पर इस हार्मोनल प्रभाव के समवर्ती लक्षण फर्क सिर्फ इतना है कि जन्म के समय खत्म नहीं pseudopregnancy साथ, एक ही समय है कि एक गर्भवती कुतिया, यानी, चक्र ही होगा पर दिखाई देते हैं। हम स्तनों और पेट में सूजन निरीक्षण, जैसे अधिक आंदोलन और यहां तक ​​कि घोंसले व्यवहार, पिल्ले की तरह वस्तुओं या गुड़िया बनाने और, क्या कुछ मामलों में सबसे स्पष्ट है, मातृ आक्रामकता के रूप में व्यवहार बदल जाता है।

यह आक्रामकता उन महिलाओं की विशेषता है जो उनकी संतान की रक्षा करते हैं और प्राकृतिक हैं, इसलिए हमें इसे व्यवहार में बदलाव नहीं करना चाहिए, बल्कि गर्भवती या स्तनपान कराने वाली कुतिया के शरीर विज्ञान पर निर्भर होना चाहिए।

वे आक्रामक क्यों हैं?

मातृ आक्रामकता, चाहे असली पिल्ले हैं या नहीं, द्वारा ट्रिगर किया जाता है
लोगों या अन्य जानवरों को फेंकने के लिए यात्रा या दृष्टिकोण। यह हमें रोक देगा
पिल्लों और उचित नवजात शिशुओं के लिए उचित हैंडलिंग
एक सही समाजीकरण। आक्रमण तनावपूर्ण वातावरण के कारण भी हो सकता है
विशेष रूप से प्राइमिपारस बिट्स में जिनके पास कोई अनुभव या डरावनी महिला नहीं है।
आपको समझना होगा कि पिल्ले मां के लिए एक बहुत ही मूल्यवान संसाधन हैं, वे प्रतिनिधित्व करते हैं
उनके जीन की कायमता।
गर्भावस्था और प्रसव में निवेश किए गए प्रयासों के लिए अब माता-पिता की देखभाल में शामिल हो गए हैं।
जब पिल्ले स्वतंत्र हो जाते हैं तो यह आक्रामकता कम हो जाती है
उसकी मां

बेशक इन व्यवहारिक परिवर्तन कुछ मामलों में परेशान हो सकते हैं, क्योंकि कुत्ता हमें अपने पैर के करीब नहीं जाने दे सकता है। हालांकि, अगर हम आपको परेशान नहीं करते हैं, तो वे थोड़ी देर बाद गुजरेंगे।

हमारे लक्षणों को चिंता करने वाले लक्षण कार्बनिक होते हैं, जैसे कि मामाइटिस।

आम तौर पर एक कुत्ता जिसे एक छद्म अपग्रेड का सामना करना पड़ता है, वह प्रत्येक गर्मी के बाद पीड़ित रहेगा।

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि इस अवधि के दौरान सीखने में मंदी है, इसलिए हमें प्रशिक्षण, प्रशिक्षण या शिक्षा में बिट्स की आवश्यकता नहीं होनी चाहिए।

स्रोत: प्रजातियां

अपने पालतू जानवरों की देखभाल करके पोस्ट किया गया

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्तों की गर्भावस्थाकुत्तों की गर्भावस्था
कुतिया में गर्भपातकुतिया में गर्भपात
कैसे पता चलेगा कि एक कुतिया झूठी गर्भावस्था हैकैसे पता चलेगा कि एक कुतिया झूठी गर्भावस्था है
कुत्तों के बारे में दस बड़े झूठकुत्तों के बारे में दस बड़े झूठ
एक गर्भवती कुतिया की देखभालएक गर्भवती कुतिया की देखभाल
बिट्स की मनोवैज्ञानिक गर्भावस्था, ऐसा लगता है की तुलना में एक और सामान्य स्थितिबिट्स की मनोवैज्ञानिक गर्भावस्था, ऐसा लगता है की तुलना में एक और सामान्य स्थिति
क्रॉसिंग और गर्भावस्थाक्रॉसिंग और गर्भावस्था
नर या मादा?नर या मादा?
एक गर्भवती कुतिया फ़ीडएक गर्भवती कुतिया फ़ीड
एक गर्भवती कुतिया खिला, कितना और कितना?एक गर्भवती कुतिया खिला, कितना और कितना?
» » स्यूडोप्रगेंसी या मनोवैज्ञानिक गर्भावस्था
© 2021 taktomguru.com