taktomguru.com

डायमंड फिजेंट

हीरा फिजेंट

, जिसका वैज्ञानिक नाम है जेनेनेस न्यूक्टेमेरस, फिजेंटिड्स के महान परिवार से संबंधित एक पित्त पक्षी है (phasianidae)। एक हज़ार साल पहले, चीनी पहले से ही इस तरह के जानवर को जानता था और इसे दिव्यता के रूप में सम्मानित करता था। इंग्लैंड और फ्रांस में इसकी प्रजनन अठारहवीं सदी तक वापस आ गई है। में CurioSfera.com हम व्याख्या करना चाहते हैं हीरा फिजेंट की विशेषताएं, इसका वितरण क्षेत्र, आवास, वे क्या खाते हैं और उनके प्रजनन।

हम सभी को देखने के लिए निम्नलिखित लिंक की अनुशंसा करते हैं पक्षियों के प्रकार

वैज्ञानिक नाम

वैज्ञानिक नाम या लैटिन हीरा फिजेंट यह वह जगह है जेनेनेस न्यूक्टेमेरस. यह प्रजाति समूह या फिजेंटिड्स के परिवार का हिस्सा है (phasianidae).

लक्षण हीरे फिजेंट

हीरा फिजेंट का पुरुष 120 से 125 सेंटीमीटर के बीच एक अवधि तक पहुंच सकता है, जिसमें से 60 से 70 सेमी। वे पूंछ हैं। एक सुविधा अनोखा यह है कि उसके पैरों को एक शक्तिशाली गति के पीछे प्रदान किया जाता है जो हमला करने या बचाव करने के लिए उपयोग किया जाता है। इसके विपरीत, मादा 28 सेमी की पूंछ के साथ केवल 70 सेंटीमीटर की लंबाई तक पहुंच जाती है।

डायमंड फिजेंट कैसा है

इस महान परिवार के अन्य साथी के रूप में, नर में महिला की तुलना में अधिक रंगीन और सुंदर पंख है। इसमें सफ़ेद पंख या उज्ज्वल हल्के भूरे रंग होते हैं जो हीरे के रंग और सिर (क्रेस्ट) और काले रंग की छाती के हिस्से को याद करते हैं। मादा भूरे रंग की है। दोनों आंखों के चारों ओर एक हड़ताली लाल रंग के द्वारा विशेषता है।

वे एक रोस्टर और 2 से 5 मादाओं द्वारा गठित छोटे समूहों में रहते हैं। समूह में प्रत्येक रोस्टर की प्रमुख स्थिति होती है। जबकि मादाएं ऊष्मायन कर रही हैं, पुरुष उन्हें घेरता है और उनका ख्याल रखता है।

वर्तमान में, आधा पालतू और बहुत अमानवीय, यह निस्संदेह, फिजेंट्स की सभी प्रजातियों में से एक है, जो प्रजनकों के शुरुआती लोगों के लिए सबसे सुविधाजनक है।

चांदी के टुकड़े को एक बड़ी एवियरी में रखा जाना चाहिए या बगीचे में एक कट विंग के साथ रखा जाना चाहिए। आपको सर्दी में छत की भी आवश्यकता नहीं है, क्योंकि यह एक बहुत मजबूत पक्षी है।

खिला

स्वतंत्रता में या जंगली में, वे अनाज, जामुन, अंकुरित, निविदा पत्तियों, कीड़े, कीड़े, स्लग इत्यादि पर खिलाते हैं।

डायमंड फिजेंट क्या खाता है?




अमेज़ॅन पक्षियोंएक्सपोजर या प्रजनन के लिए कैद में, उबले हुए आलू, कसा हुआ गाजर, बाली की रोटी, सूखे और उबले हुए मांस के स्क्रैप, और कुचल हड्डियों को खाएं।

आवास और वितरण

जंगली में, चांदी के टुकड़े बर्मा, थाईलैंड, लाओस, कंबोडिया, दक्षिणी चीन और हैनान द्वीप के पहाड़ी और जंगली क्षेत्रों में पाए जा सकते हैं। अपने वितरण क्षेत्र में, 13 भौगोलिक उप-प्रजातियां पहचानी जाती हैं।

जहां हीरा फिजेंट रहता है

ये फिजेंट पत्तेदार जंगलों और बांस की चट्टानों की सीमाओं की तलाश करते हैं। वे ज्यादातर 1,500 से 2,000 मीटर की ऊंचाई पर पाए जाते हैं।

प्रजनन

प्रजनन के लिए, एक सेस्टर के लिए 2 से 4 मादाएं उपलब्ध होनी चाहिए। एक एवियरी में, हम एक कृत्रिम घोंसला घास और भूसे के एक बॉक्स को भरने के लिए स्थापित करेंगे। बगीचे में, मादाएं खुद से स्थापित होती हैं इसका घोंसला पत्तेदार वनस्पति में और पत्तियों के साथ भरें।

अमेज़ॅन पक्षियोंक्लच आमतौर पर 8 और 10 के बीच होता है अंडे, हालांकि असाधारण रूप से यह एक स्कोर तक इकट्ठा हो सकता है। फिजेंट की महिला 25 या 26 दिनों के दौरान उन्हें दृढ़तापूर्वक और ईमानदारी से सलाह देती है। आप दुर्लभ फिजेंट प्रजातियों से अंडे भी लगा सकते हैं।

लड़कियों किनारों पर दो स्पष्ट अनुदैर्ध्य रेखाओं के साथ, उनके ऊपर एक गहरा भूरा रंग होता है। सिर आंखों पर एक पतली पट्टी के साथ एक सुनहरा भूरा है - पेट पीला है और पैर लाल हो जाते हैं।

युवाओं को खिलाना "प्रजनन मिश्रण" और बारीक कटा हुआ जड़ी बूटियों के होते हैं। यदि युवा फिजेंट बगीचे में स्वतंत्र रूप से घूमते हैं, तो वे खुद को कीड़े, कीड़े और स्लग की जरूरत होती है।

आठ सप्ताह की उम्र में, उन्हें कुछ जौ, खुली जई, गेहूं और कुचल मकई दी जाएगी। बारह महीनों में युवा पुरुषों के सिर पर एक नीला-काला गुच्छ दिखाई देगा - इससे संकेत मिलेगा कि समय उन्हें पुराने पक्षियों से अलग करने आया है।

क्या आप पक्षियों के बारे में अधिक जानना चाहते हैं?

में CurioSfera.com हमें आशा है कि आपको इस पोस्ट को शीर्षक पसंद आएगा हीरा फिजेंट. यदि आप अधिक समान शैक्षणिक लेख देखना चाहते हैं या अधिक खोजना चाहते हैं जिज्ञासा और जानवरों की दुनिया के बारे में जवाब, आप की श्रेणी में प्रवेश कर सकते हैं पोल्ट्री या एक जानवरों. यदि आप चाहें, तो अपने प्रश्नों को हमारी वेबसाइट के खोज इंजन पर भेजें जो आपके पास है। यदि यह उपयोगी हो गया है, तो कृपया इसे "पसंद करें" या इसे अपने परिवार या दोस्तों और सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें। 

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
हाइब्रिड जानवर (तीसरा भाग)हाइब्रिड जानवर (तीसरा भाग)
मंगल से तितली coliasमंगल से तितली colias
मोर तितलीमोर तितली
क्रैमर तोतेक्रैमर तोते
गोल्डन फिजेंट केयरगोल्डन फिजेंट केयर
तोता एलिसरो या तुकुमान का अमेज़ॅनतोता एलिसरो या तुकुमान का अमेज़ॅन
रॉयल तोता या ऑस्ट्रेलियाई तोतेरॉयल तोता या ऑस्ट्रेलियाई तोते
रजत फिजेंट या अमेज़ेट के फिजेंटरजत फिजेंट या अमेज़ेट के फिजेंट
Alexandrian तोतेAlexandrian तोते
कोटररा जंदयाकोटररा जंदया
» » डायमंड फिजेंट
© 2021 taktomguru.com