taktomguru.com

छोटे बाल के साथ गोल्डन हैम्स्टर - एक पालतू जानवर के रूप में कृंतक

पालतू जानवर के रूप में हैम्स्टर की देखभाल और भोजन

विवरण और उत्पत्ति

छोटे कृंतक लगभग 20 सेमी लंबा, एक वजन है जो 80 और 150 जी सिर और पतला थूथन त्रिकोणीय कान के बीच वयस्क व्यक्तियों ऊपरवाला गोल टिप है कि उनके मालिकों के लिए "बुद्धि" की अभिव्यक्ति प्रदान के लिए रेंज कर सकते हैं के साथ बहुत ही कम पूंछ भी शामिल है। रंग, बहुत परिवर्तनीय, समान पंख, सफेद, लाल, क्रीम, आदि, या मिश्रित हो सकता है, फिर क्रीम के साथ चेस्टनट नमूने या लगभग सफेद धब्बे प्रमुख हो सकते हैं।

मुंह के दोनों तरफ उनके पास कुछ आंतरिक बैग होते हैं, जिन्हें अबाज़ोन कहा जाता है, जिन्हें वे भोजन से भर सकते हैं, इस तरह वे अपने `लार्डर्स` को ले जाते हैं। वयस्क नमूनों में यौन मंदता स्पष्ट है, क्योंकि पुरुष शरीर के पीछे से निकलने वाले विशाल टेस्टिकल्स दिखाते हैं।

हैम्स्टर जिसे साथी जानवरों के रूप में विपणन किया जाता है, कृत्रिम चयन होते हैं, जो मनुष्य की देखभाल से प्राप्त होते हैं, सीरिया के मूल निवासी प्रजातियों से, जो पूर्वी यूरोप और एशिया में जंगली रहते हैं।

इसकी दीर्घायु दो से तीन साल है।

उन्हें समायोजित किया जाना चाहिए 70 सेंटीमीटर की लंबाई में 30 सेमी की कृंतक के लिए एक विशेष पिंजरे में और न्यूनतम आयाम के रूप में 40 सेमी गहराई में। (यह पिंजरे एक जोड़े को समायोजित कर सकते हैं)। अंदर, एक `अभ्यास पहिया` होना चाहिए, स्ट्रॉप्स में चट्टानों, पोप्लर लकड़ी के छिद्रों और टॉयलेट पेपर को खिलाना, साथ ही एक घोंसला बॉक्स भी है जो एक हैचररी के रूप में कार्य करता है। पेय पदार्थों के लिए पानी को विशेष `बेबी बोतल` पीने वाले द्वारा कृंतक के लिए आपूर्ति की जानी चाहिए।




खिला
इन जानवरों के सर्वभक्षी आहार एक विविध आहार सूरजमुखी के बीज, मूंगफली, सोया, सेम, आदि की एक बुनियादी मिश्रण के साथ वनस्पति प्रोटीन से भरपूर, हरी पत्तियों (सलाद, कासनी के रूप में ताजा सब्जियों की एक दैनिक खुराक के साथ पूरक की आवश्यकता है , डंडेलियन), जड़ों (चुकंदर और गाजर) और कंद (आलू और मीठे आलू)। घरेलू जानवरों को खिलाने में विशिष्ट फर्मों द्वारा तैयार किए गए मिश्रण स्पष्ट रूप से अच्छे हैं, लेकिन उन्हें ताजा राशन के साथ पूरक होना चाहिए। पानी गुम नहीं होना चाहिए और ग्लास की बोतलों द्वारा वितरित किया जाएगा।

चरित्र और व्यवहार
युवा नमूने में मीठे और स्नेही, यह उम्र के साथ खट्टा होता है और दर्दनाक काटने दे सकता है। जोड़े बड़े पिंजरे में रह सकते हैं, हालांकि वितरण से पहले पुरुष को हटाने के लिए सुविधाजनक है। इसके अलावा मादाएं अपने बच्चों को खा सकती हैं, कूड़े के `अधिशेष` से शुरू होती हैं अगर वे मां के स्तन से छोटे पैदा होते हैं। छोटी जगहों में, मादाएं केवल पुरुष को संभोग के दौरान सहन करती हैं, जिससे उन्हें इस अवधि से बाहर निकाल दिया जाता है।

दैनिक देखभाल
डब्ल्यूसी के रूप में चुने गए कोनों से चिप्स और कागजात बदलना चाहिए, क्योंकि ये जानवर बहुत साफ हैं और पिंजरे में अपने मलबे को सिंचाई नहीं करते हैं।

प्रजनन
बहुत आसान बस एस्ट्रस की अवधि के दौरान नर की उपस्थिति की आवश्यकता होती है जो प्रत्येक कूड़े के स्तनपान के अंत में पुनर्मिलन करता है। पंद्रह से सत्रह दिनों की छोटी गर्भधारण अवधि के बाद, मादाएं औसतन छह और बारह छोटे बच्चों को जन्म देती हैं, जो औसतन अंधा और नग्न पैदा होती हैं।

रोगों
वे नमी और ठंड के प्रति बहुत संवेदनशील हैं, जो गंभीर बीमारियों का कारण बन सकते हैं।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्तों में कोट रंगकुत्तों में कोट रंग
सुंदर फर के Pomeranian कुत्तेसुंदर फर के Pomeranian कुत्ते
कौन से कुत्तों को घुंघराले पूंछ है जब तक कि वे सतर्क न हों?कौन से कुत्तों को घुंघराले पूंछ है जब तक कि वे सतर्क न हों?
निवास कृंतक और विदेशी जानवर: खरगोश, गिनी सूअर, हैम्स्टर, चिंचिल, गिलहरी, चूहोंनिवास कृंतक और विदेशी जानवर: खरगोश, गिनी सूअर, हैम्स्टर, चिंचिल, गिलहरी, चूहों
घरेलू पालतू जानवरों के रूप में कृंतक: जर्बिल्स और चिंचिलसघरेलू पालतू जानवरों के रूप में कृंतक: जर्बिल्स और चिंचिलस
घोड़ों का वर्गीकरण उनके आकार के अनुसारघोड़ों का वर्गीकरण उनके आकार के अनुसार
मछली प्रजातियों की विशेषताएंमछली प्रजातियों की विशेषताएं
हम कैसे जानते हैं कि हैम्स्टर संभोग कर रहे हैं या नहींहम कैसे जानते हैं कि हैम्स्टर संभोग कर रहे हैं या नहीं
घर में हैम्स्टर की सबसे अधिक अनुशंसित किस्में क्या हैंघर में हैम्स्टर की सबसे अधिक अनुशंसित किस्में क्या हैं
हैम्स्टर के प्रकारहैम्स्टर के प्रकार
» » छोटे बाल के साथ गोल्डन हैम्स्टर - एक पालतू जानवर के रूप में कृंतक
© 2021 taktomguru.com