taktomguru.com

लिमोनेरा तितली

नींबू तितली

, जिसका वैज्ञानिक नाम है गोनेप्टेरिक्स रमनी, यह एक है Lepidoptera जो पिरिडे परिवार से संबंधित है। इसमें कुछ सामने वाले पंख हैं जो इसके मोर्चे पर नींबू पीले और पीठ पर हरे रंग के होते हैं। वे किनारे पर एक छोटा प्रक्षेपण भी है। मादा को अधिक हरे रंग का सफेद स्वर होने की विशेषता है। में CurioSfera.com हम व्याख्या करना चाहते हैं की विशेषताओं नींबू तितली, वितरण, आवास और प्रजनन का क्षेत्रफल।

हम सभी को देखने के लिए निम्नलिखित लिंक की अनुशंसा करते हैं तितलियों के प्रकार

वैज्ञानिक नाम

वैज्ञानिक नाम के नींबू तितली यह वह जगह है गोनेप्टेरिक्स रमनी  और बड़े परिवार का हिस्सा है Pieridae।

सुविधाओं

लिमोनेरा तितली बड़े कोलिअस जीनस में से एक है। इसका आकार 40 से 55 मिलीमीटर है। नर नींबू पीला होता है जिसमें प्रत्येक पंख के केंद्र में एक लाल तिल की तुलना में कोई अन्य निशान नहीं होता है। मादा, सफेद-हरा, विशेष रूप से उड़ान में, सफेद की तरह दिखता है। बैंगनी रंगीन एंटीना विशिष्ट हैं।

गुण तितली limonera
महिला limonera तितली

वसंत लिमोनेरा के जीवन के अंत को चिह्नित करता है, जो वास्तव में पूरे वर्ष, बहुत लंबा है। लिमोनेरा एक बहुत ही परिवर्तनीय प्रजाति नहीं है, लेकिन इसके पूरे क्षेत्र में 11 भौगोलिक रूपों का वर्णन किया गया है, उदाहरण के लिए, पंखों के आकार और आकार में भिन्न।

आवास और वितरण

लिमोनेरा उत्तरी अफ्रीका से पैलेओआर्टिक के समशीतोष्ण क्षेत्रों में यूरोप और एशिया के माध्यम से पूर्वी साइबेरिया तक रहता है। स्पेन में यह सिएरा नेवादा में स्थित है, लेकिन मुख्य रूप से उत्तरी आधे में स्थित है।

जहां नींबू तितली रहता है

यह हड़ताली तितली उड़ान और जल्दी वसंत, अच्छी तरह से जाना जाता है, हालांकि महिला हरा सफेद है और इसलिए अक्सर सफेद के समूह के साथ उलझन में है और अक्सर किसी का ध्यान नहीं जाता है।




सभ्यता के दुरुपयोग के कारण, उनकी संख्या तेजी से घट रही है। इस गिरावट का सही कारण ज्ञात नहीं है, लेकिन ऐसा लगता है कि पर्यावरण के सामान्यीकरण में औद्योगिकीकरण और प्रदूषण सबसे ज़िम्मेदार है।

प्रजनन

नींबू तितली साल में केवल एक बार (मई और अगस्त के बीच) उत्पन्न होता है। रोमनस के निविदा शूट पर बिछाया जाता है, उसी पौधे में क्रिसलिस चरण किया जाता है।

कैसे नींबू तितली पुनरुत्पादन करता हैअमेज़ॅन तितलियों

तितलियों की नकल, और मादाएं अंडे लगाने के लिए खाद्य पौधों की तलाश करती हैं। अंडे से हरे रंग के कैटरपिलर जो तीन से पांच सप्ताह तक रहते हैं और फिर हरे और कोणीय pupae में बदल जाते हैं। नई पीढ़ी का जीवन दो या तीन हफ्ते बाद शुरू होता है।

तितली जून या जुलाई में क्रिसलिस से उभरती है और, गतिविधि की एक छोटी अवधि के बाद, गर्मी खर्च करने के लिए एक जगह पाती है। इसके बाद, यह जल्दी गिरावट में फिर से उड़ रहा है, जिसे अक्सर दूसरी पीढ़ी के रूप में लिया जाता है।

सर्दियों में, यह पेड़ों की गुहाओं में, चट्टानों में दरारों में, पत्थरों के नीचे और कभी-कभी, जमीन पर गिरने वाली पत्तियों में भी छुपाता है। वसंत ऋतु में यह जंगल में दिखाई देता है जबकि प्राइमरोस, पुल्मोनिया और "नोबल लिवरलीफ" खिलता है। यह आपके जीवन की सबसे गहन अवधि है।

"ब्रिमस्टोन" में प्रति वर्ष केवल एक पीढ़ी है। मक्खन अगले वर्ष जून से मई तक बंद हो जाता है। इसलिए, इस मामले में इमागो सर्दियों। कैटरपिलर का विकास बहुत तेज़ है और मई और जून के बीच होता है। यह सामान्य buckthorn और alder buckthorn पर फ़ीड करता है। क्रिसलिस को एक मजबूत फाइबर बेल्ट द्वारा रखा जाता है जो शाखा और थोरैक्स से घिरा हुआ होता है और शाखा से जुड़े क्रेमास्टर द्वारा किया जाता है।

क्या आप तितलियों के बारे में और जानना चाहते हैं?

में CurioSfera.com हमें आशा है कि आपको इस पोस्ट को शीर्षक पसंद आएगा तितली अपोलो. यदि आप अधिक समान शैक्षणिक लेख देखना चाहते हैं या अधिक खोजना चाहते हैं जिज्ञासा और जानवरों की दुनिया के बारे में जवाब, आप की श्रेणी में प्रवेश कर सकते हैं तितलियों या एक जानवरों. यदि आप चाहें, तो अपने प्रश्नों को हमारी वेबसाइट के खोज इंजन पर भेजें जो आपके पास है। यदि यह उपयोगी हो गया है, तो कृपया इसे "पसंद करें" या इसे अपने परिवार या दोस्तों और सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें। 

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
तितलियों का सपनातितलियों का सपना
तितली मैकनतितली मैकन
इंद्रधनुष तितलीइंद्रधनुष तितली
ग्रेटर एनम्फ तितलीग्रेटर एनम्फ तितली
बच्चों के लिए तितलियों को कैसे समझाया जाता हैबच्चों के लिए तितलियों को कैसे समझाया जाता है
प्रोटेमा तितलीप्रोटेमा तितली
मोर तितलीमोर तितली
बोस्का नीलम तितलीबोस्का नीलम तितली
अपोलो तितलीअपोलो तितली
सोफिया की तितलीसोफिया की तितली
» » लिमोनेरा तितली
© 2021 taktomguru.com